बाजार जैसा बटर बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है यदि आप बिल्कुल बाजार जैसा बटर बनाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पेज पर आये है दोस्तों इस पेज पर बटर बनाने की रेसिपी शेयर की गई है।

बाजार जैसे बटर बनाने के लिए सबसे बड़ी बात यह है की हमे गाढ़े और क्रीमी दूध की जरूरत होती है क्योकि गाढ़े दूध में मोटी मलाई जमती है जिससे अधिक बटर बनाया जा सकता है।

वैसे लगभग सभी लोग जानते है की गाय का दूध पीला और पतला होता है लेकिन भैस का दूध गाढ़ा और सफ़ेद होता है इसीलिए गाय के दूध में कम मलाई जमती है और भैस के दूध में मोटी परत की मलाई जमती है।

इसीलिए मैं आपको सलाह दूगी यदि आप ज्यादा मात्रा में बटर बनाना चाहते है तो आप या तो फूल क्रीम दूध का इस्तमाल करे या आपके भैस का दूध उपलब्ध हो तो उसे भी ले सकते है।

तो चलिए बटर बनाने की विधि जानते है।

बटर बनाने के लिए सामग्री

  • मलाई : 3 कप
  • ठंडा या गर्म पानी : 1 कप ( मौसम के अनुसार )
  • मिक्सर ग्राइंडर
  • एक बाउल
  • ठंडा पानी : 2 गिलास

बटर बनाने की विधि

घर में बाजार जैसा बटर बनाने के लिए आप लगभग 8 दिन तक प्र्तेक दिन दूध को उबालने के बाद उसे ठंडे होने तक प्लेट से बिना ढके रखे जब दूध ठंडा हो जाए तो उसे फ्रिज 5 घंटे के लिए में रख दे।

5 घंटे बाद दूध के पतीले को फ्रिज से बाजार निकाल कर दूध के ऊपर जमी मोटी मलाई को एक कटोरी या कप में रखते जाए।

जब आपकी कटोरी या कप भर जाए तो उसे फ्रिज से निकाल कर कमरे के नॉर्मल टेम्प्रेचर पर आने दे।

जब मलाई नॉर्मल टेम्प्रेचर पर आ जाए तो उसे मिक्सर ग्राइंडर के जार में डाल दे, यदि आप ठंडी के मौसम में बटर बना रहे तो थोड़े गुनगुने पानी का इस्तमाल करे, और यदि गर्मी के मौसम में बटर बना रहे है तो फ्रिज के पानी का इस्तमाल करे।

मिक्सर जार में डालने के बाद एक पानी डाले और जार का ढक्कन लगा दे और जार को ग्राइंडर पर सेट कर दे।

अब मलाई को 5 मिनट तक ग्राइंड करना है।

पांच मिनट बाद आप देखेंगे मलाई में से पानी नीचे रह जाएगा और बटर ऊपर चिपक जायेगा, यदि पांच मिनट में ऐसा न हो तो आप मिक्सर ग्राइंडर 3 मिनट और चला ले।

अब ऊपर चिपके बटर को एक बाउल में रख ले, अब बटर वाले बाउल में 2 गिलास फ्रिज का ठंडा पानी डाल कर हाथो से दबाये ताकि इसके रह गए मठ्ठे का टेस्ट पानी में घुल जाए।

बटर को ठंडे पानी में 3 दिन मिनट तक दबा-दबा कर लड्डू जैस बनाते रहे और फिर हाथो से सारा पानी निचोड़ कर अलग करके बटर को एक डिब्बे या कंटेरन में बटर पेपर लगा कर फैला दे ताकि इसे जमने के टुकड़ो में काटा जा सके डिब्बे में रख कर फ्रिज में रख दे इसे आप 10 दिन खाने में इस्तमाल कर सकते है।

इसे नान बना सकते है किसी तरह की सब्जी बनाने में भी इसका इस्तमाल कर सकते है इससे बनने वाली सब्जी का टेस्ट क्रीमी होता है जो सभी को पसंद होता है।

मलाई से निकले पानी में आप थोड़ा सा दही या कोई खटाई डाल कर 1 रात के लिए फ्रिज से बाहर रखा रहने दे दूसरे आप उससे कढ़ी या छाछ बना सकते है।

कृपया शेयर करे !