Best Refrigerator in india Under 10000 with All Facilities

यदि आप 10000 से थोड़ी ज्यादा कीमत में आने वाले रेफ्रीजिरेटर की खोज कर रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है इस आर्टिकल में मैने 10000 से 15000 तक में आने वाले रेफ्रीजिरेटर की जानकारी शेयर की है।

यहां मैने 11 अच्छी गुणवत्ता वाले रेफ्रीजिरेटर को शेयर किये है जिनकी क्षमता 170 से 212 L तक और सभी सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर है और सबसे अच्छी बात तो यह है की इस सूची में जितने भी फ्रिज है उनके साथ स्टेबलाइजर साथ आता है जिससे आपको अलग से पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

सभी रेफ्रीजिरेटर की स्टार रेटिंग क्षमता 2 से 4 स्टार तक है जिससे ये बिजली की भी बचत करते है।

मैंने इस सूची में सैमसंग, गोदरेज, एलजी, हेयर और व्हर्लपूल जैसे उच्च गुणवत्ता वाले रेफ्रीजिरेटर को जोड़ा है जो ब्रिकी के बाद आपको अच्छी सेवा प्रदान करते है।

चलिए नीचे रेफ्रीजिरेटर के बारे में पूरी जानकरी लेते है ताकि आप अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार सही रेफ्रीजिरेटर का चुनाव कर सके।

1. Samsung 212 L Single Door Refrigerator

सैमसंग का यह रेफ्रीजिरेटर डायरेक्ट कूल जो बिना किसी उतार-चढ़ाव के पानी को ठंडा करने वाला रेफ्रीजिरेटर है।

इसकी क्षमता 212 लीटर है जो 3 से 4 सदस्यों के परिवार के लिए या हॉस्टल में रहने वाले बच्चो के लिए बेहतर होता है।

सैमसंग के इस रेफ्रीजिरेटर की 3 स्टार रेटिंग है जो उच्च ऊर्जा दक्षता को दर्शाता है इसमें डिजिटल इन्वर्टर है जो बिजली कटने के बाद फ्रिज से जुड़ जाता है और जब बिजली का वोल्टेज कम या ज्यादा होता है फ्रिज को सही वोल्टेज देता है। यह चलते समय बिल्कुल भी सोर नहीं करता है साथ बिजली की खपत भी कम करता है।

रेफ्रीजिरेटर के अंदर की शेल्फ स्पिल फ़ूड कड़े काँच की बनी होती है यह सिंगल डोर है इसलिए फ्रीजर और फ्रिज को खोलने के लिए एक ही दरवाजा है सुपर फ्रीजर टॉप पर जिसमे इसके नीचे LED बल्व है।

दो कड़े काँच की गहरी और बड़ी अलमारियाँ है अलमारियों के नीचे एक क्रिप्सर है जिसमे आप नमी वाली हरी सब्जी को एक सप्ताह के लिए रख सकते है।

इस रेफ्रीजिरेटर के दरवाजे में सबसे ऊपर एक रैंक है जिसमे ड्राय फ़ूड और शहद के डिब्बे रख सकते है इस रैंक के नीचे अंडे रखे की दो रैंक है जिसमे आप 10 से 12 अंडे रख सकते है, एग रैंक के नीचे दो बॉटल गॉर्ड है जिसमे 2 लीटर की पानी की बॉटल रख सकते है।

14490 में आने वाले इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity212 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating3
CompressorDigital Inverter Compressor
Stabilizeryes
Weight35.24 kg with 532 mm x 594 mm x 1304 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator and 10 Years on Compressor
price14,880

2. Godrej 196 L Single Door Refrigerato

गोदरेज भारत का जाने माने ब्रांड में से है यहां मैंने सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर की बारे में बताया है जिसकी क्षमता 196 लीटर है इसकी स्टार रेटिंग 3 स्टार है जिससे बिजली की बचत होती है यह साल भर में 210 यूनिट बिजली की बचत करता है।

इस रेफ्रीजिरेटर की सबसे अच्छी बात यह है की यह फ्रिज CFC, HCFC और HFC फ्री है इसलिए यह बिना ओजोन परत गिराए अपना काम करती है।

इसकी क्षमता कम होने के कारण यह रेफ्रीजिरेटर छोटे परिवार के लिए अच्छा होता है सब्जी और फलो को एक सप्ताह तक ताजा बनाये रखने के लिए, बड़ा क्रिप्सर कंटेनर है।

रेफ्रीजिरेटर के अंदर की सामग्री कड़े काँच की बनी हुई है जिसके कारण यह खाने के डिब्बे, कंटेनर और बॉटलो को साधे रखता है।

यह फ्रिज हानिकारक गैस को बाहर निकाल देता है और अंदर के वातावरण को पर्यावरण के अनुकूल बनाये रखता है जिससे इसके अंदर रखा खाना ताजा और खाने योग्य बना रहता है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है यह इनबिल्ट स्टेबलाइजर के साथ आता है इसीलिए आपको अलग से खरीदने के जरूरत नहीं है स्टेबलाइजर वोल्टेज के उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करता है जिससे बिजली के कारण फ्रिज में होने वाली क्षति नहीं होती है।

SPECIFICATION :

Capacity196 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating3
CompressorReciprocating Compressor
Stabilizeryes
Weight40.3 kg with 576 mm x 645 mm x 1250 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator and 10 Years on Compressor
Price11,490

3. LG 215 L Single Door Refrigerator

LG का यह रेफ्रीजिरेटर डायरेक्ट कूल सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर है जिसे इकोनॉमिकल को मैनुअल डिफ्रॉस्टिंग की आवश्यकता होती है इसकी क्षमता 215 लीटर है। जिसके कारण यह 3-4 सदस्यों के परिवार के लिए उचित होता है।

फ्रिज के शेल्फ कड़े काँच की बनी हुई है रेफ्रीजिरेटर में टॉप पर फ़ास्ट फ्रीजिंग जोन है उसके नीचे कूल फ्रेश जोन है उसके नीचे दो अल्मारिया है अलमारियो के नीचे एक बड़ा सब्जी रखने का कंटेनर है जिसमे आप हरी सब्जी और फलो को रख सकते है।

इसके दरवाजे में 6 साइड रैंक है जिसमे नीचे की 3 रैंक बॉटल गॉर्ड है जिसमे आप पानी और जूस को रख सकते है छोटी रैंक में अंडे रख सकते है।

सब्जी, फल और भोजन को खराब होने से बचाने के लिए इसमें एंटी बैक्टीरियल गैस है जो बैक्टीरिया के विकाश को रोकता है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर 10 साल की वारंटी है। इसकी स्टार रेटिंग क्षमता भी 3 स्टार है इसमें डिजिटल इन्वेर्टर है जो चलते समय शोर करता है यह एक टिकाऊ फ्रिज है।

SPECIFICATION :

Capacity215 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating3
CompressorDigital Inverter Compressor
Stabilizeryes
Weight43 kg with 591 mm x 638 mm x 1230 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator and 10 Years on Compressor
Price12500

4. Haier 190 L Single Door Refrigerator

हेयर का 10000 रूपये में मिलने वाला ये रेफ्रीजिरेटर ठोस बिल्ड क्वालिटी का बना हुआ है यह 190 लीटर की क्षमता रखता है और यह सिंगल डायरेक्ट कूल रेफ्रीजिरेटर है।

डायमंड एग फ्रीजिंग तकनिकी के साथ आता है जो बर्फ के बनने की स्तिथि और शीतल दक्षंता सुनिश्चित करता है फ्रिज की डिजाइन बहुत सुंदर और सभ्य है।

यह 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है जिससे 35% बिजली की बचत होती है, जिससे यह रेफ्रीजिरेटर एक साल 200 वोल्टेज ऊर्जा की खपत करता है।

इसमें आपको अलग से स्टेबलाइजर लेने की कोई जरूरत नहीं है यह इनबिल्ट स्टेबलाइजर के साथ आता है जो बेहतर तरीके से कार्य कर बिजली के कारण होने वाली हानि को रोकता है।

रेफ्रीजिरेटर के अंदर एक सबसे ऊपर फ्रॉस्ट फ्रीजर जॉन है जिसमे आप बर्फ जमा कर सकते है और आइस क्रीम रख सकते है इसके नीचे दो थोड़ी बड़ी अलमारियाँ है जिसमे आप भोजन को रख सकते है सबसे नीचे सब्जी रखने का कटेंनर है दो में चार साइड रैंक है जिसमे सबसे नीचे दो बॉटल गार्ड है।

हेयर के इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 5 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity190 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating3
CompressorReciprocatory
Stabilizeryes
Weight32 kg with 531 mm x 620 mm x 1160 mm Dimension
Warranty1 Year Warranty on Product and 5 Years Warranty on Compressor from Haier
Price11549

5. Godrej 185 L Single Door Refrigerator

10000 रूपये में थोड़ा ऊपर या नीचे के रेफ्रीजिरेटर के तलाश में है साथ ही जो कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश हो तो आप गोदरेज 185 लीटर की क्षमता रखने वाले सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर को खरीद सकते है।

गोदरेज का यह रेफ्रीजिरेटर रोटरी कंप्रेसर और स्टेबलाइजर के साथ आता है रोटरी कंप्रेसर फ्रिज के अंदर यह सुनिश्चित करता है कि आप भोजन को कितने समय के लिए संग्रहित कर कब तक ताजा बनाये रखना चाहते है।

यह 2 स्टार रेटिंग के साथ आता है जिससे 20% ऊर्जा की बचत होती है फ्रिज की लीटर क्षमता कम होने के कारण यह केवल 2 से 3 लोगो के लिए उचित होता है।

इसके अंदर की डिजायन भी बहुत सुंदर है इसका फ्रिज यह सुनिश्चित करता है की कौन सी सामग्री को कितने तापमान कि आवश्यकता है साथ सब्जी की नमी को नियंत्रित करके लम्बे समय तक ताजा बनाये रखता है।

एंटी बैक्टीरिया गैसोंटेक फ्रिज में किसी भी गंध को जमा नहीं होने देता है और बैक्टीरिया के विकाश को रोकता है।

वोल्टेज के उतार-चढ़ाव की चिंता करने के लिए इसमें स्टेबलाइजर है गोदरेज इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 9 साल की वारंटी देता है।

SPECIFICATION :

Capacity185 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating2 Star
CompressorRotary Compressor
Stabilizeryes
Warranty1 Year Comprehensive and 9 Years on the Compressor
Price12,960

6. Whirlpool 200 L Single Door Refrigerator

व्हर्लपूल भी अच्छे ब्रांड के नाम से जाना जाता है व्हर्लपूल 200 L का यह रेफ्रीजिरेटर सर्वश्रेष्ट और अच्छी गुणवत्ता का प्रदर्शन करता है यह एक टिकाऊ फ्रिज है साथ इसमें कुछ अच्छे फ़ीचर्स भी है।

क्षमता कम होने के कारण यह छोटे परिवार के लिए सही होता है, इसकी स्टार रेटिंग 2 होने के कारण यह 35% तक ऊर्जा की बचत करता है और यह डायरेक्ट कूल का प्रदर्शन करता है, जो आपको जल्दी से ठंडा पानी देता है।

यह रेफ्रीजिरेटर बिजली कटने के 9 घंटे बाद तक आपको ठंडा पानी देने की क्षमता रखता है इसमें हनी कॉम्ब मॉइस्चर लॉक तकनिकी है जिससे सब्जी के कंटेनर को नमी देने का कार्य करता है जिससे सब्जी ज्यादा समय तक ताज़ी बनी रहे।

इसका स्टेबलाइजर 120 से 350 वोल्टेज को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है स्टेबलाइजर अलग से लेने की कोई जरूरत नहीं होती है यह रेफ्रीजिरेटर के साथ आता है।

हेयर के इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 9 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity200 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating2 Star
CompressorRotary Compressor
Warranty1 Year Comprehensive and 9 Years on the Compressor
Price12,500

7. Samsung 192 L Single Door Refrigerator

सैमसंग 192 लीटर के रेफ्रीजिरेटर में आप अपनी सभी खाद्य और पेय पदार्थो को स्टोर कर 12 दिन तक ताजा बनाये रख सकते है।

डिजिटल इन्वर्टर के साथ आता है जो आपकी बिजली की बचत करने में मदद करता है यह सामान्य कंप्रेसर की तुलना में कम बिजली खपत करता है।

5 स्टार रेटिंग होने कारण यह 55% तक ऊर्जा की बचत करता है मतलब बिजली की अधिक बचत करता है साथ ही डायरेक्ट कूल भी जिसके कारण भी बिजली की बचत होती है लेकिन इसके लिए मैनुअल डेफ़्रीस्टिंग की आवश्यकता होती है।

इसमें सबसे ऊपर एक सुपर फ्रीजर जॉन है उसके नीचे दो कड़े काँच की अलमारियाँ है अलमारियों के नीचे हरी सब्जी को ताजा रखने के लिए एक बड़ा क्रिप्सर कंटेनर और उसके नीचे बेस स्टैंड है, जिसमे आप प्याज, आलू, लहसुन जैसी सुखी सब्जियों रख सकते है।

दरवाजे में तीन साइड रैंक और दो अंडे रखने की रैंक है स्टेबलाइजर पहले से मौजूद है जो बिजली के वोल्टेज को नियंत्रित कर किसी भी प्रकार की क्षति से फ्रिज को सुरक्षित रखता है।

इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है इसके फीचर्स के कारण कीमत भी ज्यादा है।

SPECIFICATION :

Capacity192 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating5 star
CompressorDigital Inverter Compressor
Warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price15290

8. LG 190 L Single Door Refrigerator

यह रेफ्रीजिरेटर 2019 बीईई रेंटिग के अनुसार 5 स्टार रेटिंग और 2020 बीईई रेटिंग के अनुसार 4 स्टार रेटिंग के साथ आता है।

LG के इस रेफ्रीजिरेटर में स्टेबलाइजर नहीं होता है यह उसके बिना भी बहुत किफायती है जो प्रत्यक्ष ठंडा का प्रदर्शन करता है।

इसकी क्षमता 190 लीटर है जिससे यह छोटे परिवार के लिए सही होता है। यह 4 स्टार रेटिंग के साथ आता है जो उच्च ऊर्जा दक्षता देता है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 की वारंटी है, यह बेजोड़ प्रदर्शन, महान बचत, सुपर मूक संचालक और स्मार्ट इन्वर्टर के साथ आता है जो बिजली की खपत कम कराने में मदद करता है।

इसके अंदर की शेल्फ स्प्रिल फ़ूड कड़े कांच की बनी हुई है, जिसमे सबसे ऊपर फ्रॉस्ट फ्रीजिंग ज़ोन उसके बाद कूल एंड फ्रेश जोन इसके नीचे दो अलमारियाँ, अमलारियो के नीचे दो क्रिप्सर कंटेनर है मतलब छोटे परिवार की सामग्री संग्रह करने के लिए पर्याप्त जगह है।

यदि आप रात के अंधेर में इसका इस्तेमाल करते है तो इसमें फ्रीजर और फ्रिज के बीच में LED बल्व है

SPECIFICATION :

Capacity190 L
TypeSingle Door
DefrostDirect-Cool
Star Rating4 Star
CompressorSmart inverter
Warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price14490

9. Whirlpool 190 L Single Door Refrigerator

फलो और सब्जियों से लेकर दूध, कोल्ड ड्रिंक तक, व्हर्लपूल का यह 190 L रेफ्रीजिरेटर आपके सामान को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए अधिक जगह उपलब्ध कराता है।

इसकी क्षमता कम होने के कारण गुणवत्ता बहुत अच्छी है जो छोटे परिवार के लिए उचित होती है। साइज छोटी होने के कारण इसे आसानी से कही भी रख सकते है।

इसकी स्टार रेटिंग 3 स्टार है जो 35% तक ऊर्जा की बचत कराता है डायरेक्ट कूल होने के कारण बहुत किफायती है इसके मैनुअल में डिफ्रॉस्ट की आवश्यकता होती है।

इस उत्पाद के लिए रंग सॉलिड, वाइन और मरून समान है, रेफ्रीजिरेटर की ऊर्जा रेटिंग 2019 बीईई ऊर्जा रेटिंग प्रणाली के अनुसार है।

इसका इनबिल्ट स्टेबलाइजर कितने भी ऊर्जा के उतार-चढ़ाव को नियंत्रित कर सकता है फ्रिज सुंदर फूलो से डिजायन किया गया है जो ग्राहकों को बहुत पसंद आता है यह एक टिकाऊ रेफ्रीजिरेटर है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity190 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating3 Star
Warranty1 Year on Product, 10 Years on Compressor
Price11490

10. Godrej 185 L Single Door Refrigerator

गोदरेज 185 लीटर का यह रेफ्रीजिरेटर छोटे परिवार के लिए बेहतर है। फ्रिज की क्षमता भले ही कम है लेकिन यह सबसे अच्छे ब्रांडो में से है जो बहुत ही अच्छी शीतलता का प्रदर्शन करता है।

गोदरेज के इस रेफ्रीजिरेटर 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है जो 35% तक ऊर्जा की बचत करता है। यह डायरेक्ट कूल किफायती और बिजली की भी बहुत बचत करता है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 की वारंटी है साथ ही इस सिंगल डोर रेफ्रीजिरेटर कॉम्पैक्ट प्रकृति और इसका डिजायन होता है।

इसमें आपकी रसोई की आवश्यक सामग्री को रखने के लिए एक बड़ी वनस्पति ट्रे की सुविधा है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकता है की आपकी खाद्य सामग्री को अधिक समय के लिए ताजा रखा जा सके।

गोदरेज के इस रेफ्रीजिरेटर की शेल्फ कड़े गिलास की बनी हुई है जिसमे सबसे ऊपर सुपर फॉस्ट आइस जोन है जिसमे आइस जमा कर सकते है आइस जोन के नीचे जाली जैसी सकरी रैंक है जिसमे आप दूध के पैकिट रख सकते है।

फ्रिज में नीचे दो अलमारियाँ है जिसमे बचे हुए खाने को रख सकते है हरी सब्जी को रखने के लिए क्रिप्सर है दरवाजे में 6 छोटे छोटे साइड रैंक है जिसमे आप बहुत कुछ स्टोर कर सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity185 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating3 star
Warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price14,490

Also Read : Best Washing Machine Under 15000

11. Haier 170 L Single Door Refrigerator

170 L की क्षमता रखने वाले हेयर का यह रेफ्रीजिरेटर 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है इस रेफ्रीजिरेटर पर आपको 1 साल और कंप्रेसर पर 5 साल की वारंटी है।

इस रेफ्रीजिरेटर में स्टेबलाइजर पहले से होता है जो बिजली के घटते-बढ़ते वोल्टेज को नियंत्रित करता है जिससे फ्रिज के अंदर किसी भी तरह की क्षति नहीं होती है आपको अलग से स्टेबलाइजर लेने की जरूरत नहीं है।

हेयर ब्रांड के रेफ्रीजिरेटर लेदर फिनिश कैबिनेट साथ आते है, फ्रिज के अंदर फलो और सब्जियों को फफूंद और बैक्टीरिया से बचाने के लिए एंटी फंगल गैसटेक है जिससे बैक्टीरिया और फंगल दोनों का विकाश नहीं हो पाता है।

अब बात करते फ्रिज के अंदर के हिस्से की जो सबसे पहले इसमें आइस जोन है आइस जोन के नीचे दो जालीदार अलमारियाँ है जिसमे आप बनाये हुए खाने के डिब्बे और कटी सब्जी को रख सकते है। सबसे नीचे क्रिप्सर कंटेनर है जिसमे हरी सब्जी और फल रख सकते है।

इसके डोर में 4 साइड रैंक है जिसमे पानी, दूध, अंडे, और ड्राई फ़ूड भी रख सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity170 L
TypeSingle Door
DefrostDirect Cool
Star Rating3 star
Warranty1 year on product, 5 years on compressor
Price10,629

मैंने इस पोस्ट में 10,000 से 15000 से कम कीमत में आने वाले सबसे अच्छे रेफ्रीजिरेटर की जानकारी शेयर की है यदि आप एक छोटे परिवार या अपने कमरे में रखने के लिए ताकि रात के समय ठंडा पानी के लिए किचिन तक जाने पड़े या फिर हॉस्टल में रहने वाले बच्चो के लिए फ्रिज खरीदना चाहते है तो यहां दिए गए सभी रेफ्रीजिरेटर बहुत उपयोगी है।

आशा करती हूँ, की मेरे इस छोटी कोशिश से आप एक अच्छे रेफ्रीजिरेटर का चुनाव कर पाएंगे होंगे। फ्रिज को खरीदते समय नीचे दी गई लिंक पर क्लीक कर कीमत की जाँच कर ले क्योकि ऑनलाइन कीमत बदलती रहती है।

यदि आप 15000 रुपये से ज्यादा में डबल डोर रेफ्रीजिरेटर खरीदना चाहते है तो नीचे दी गई लिंक पर पड़ कर अच्छी गुणवत्ता का रेफ्रीजिरेटर चुन सकते है यदि आपको मेरी जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे।

Also Read : Best Refrigerators Under Rs 15000 in India