Best Refrigerator Under 30000 in India

यदि आप 30000 रूपये में उच्च गुणवत्ता वाले Refrigerator को खरीदना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है। क्योकि इस पेज पर हमने 30,000 रूपये में आने वाले उच्च गुणवत्ता वाले फ्रिज की जानकारी शेयर की है।

आज के समय में बाजार जा कर किसी भी वस्तु का चयन करना बहुत मुश्किल हो गया है खास कर जब बाजार उस वस्तु से भरा पड़ा हो ऐसे में यदि आप ऑनलाइन जा कर किसी भी वस्तु या उत्पाद को ढूढ़ते है तो आपको बहुत आसानी होगी और आप उस उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है साथ ही ज्यादा कलर और ब्रांड देख सकते है।

इस पोस्ट में मैंने 30000 रूपये या उससे कम में आने वाले रेफ्रीजिरेटर के बारे में बताया है, जो आपकी सभी आवश्यकताओ के साथ आती है यहाँ दिए गए सभी डबल डोर रेफ्रीजिरेटर उच्च बिल्ड क्वालिटी के साथ आते है।

1. Samsung 253 L Double Door Refrigerator (RT28T3743S8/HL)

सैमसंग ( RT28T374S8/HL) एक डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है यह सिल्वर कलर का बहुत साधरण डिजायन के साथ आता है जो सभी को बहुत पसंद आता है।

यह फ्रिज फ्रॉस्ट फ्री कूलिंग के साथ आता है मतलब केवल 40 मिनट में ही बर्फ बना देता है सैमसंग के इस रेफ्रीजिरेटर की क्षमता 253 लीटर है इसलिए यह 2 से 3 सदस्यों या छोटे परिवार के लिए सही होता है।

इस फ्रिज में 3 स्टार रेंटिंग है मतलब अधिक बिजली खपत नहीं करता है सैमसंग के रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

यह फ्रिज डिजिटल इन्वेटर के साथ आता है जिससे बिजली की बचत होती है और बिजली कटने के बाद फ्रिज अपने आप ही इन्वेटर से जुड़ जाता है यह चलते समय सोर नहीं करता है इसके अंदर की अलमारियाँ स्पिल प्रूफ कड़े कांच की बनी होती है।

इसमें स्टेबलाइजर आपको फ्री मिलेगा अलग से लेने की कोई जरूरत नहीं होती है यह एक परिवर्तनीय रेफ्रीजिरेटर है जिससे फ्रिज से फ्रीजर में फ्रीजर को फ्रिज बदला जा सकता है।

इस फ्रिज में सभी प्रकार की गंध को दूर करने के लिए फ्रेशर होता है जिससे फ्रिज में किसी भी प्रकार की गंध नहीं फैलती है, एंटी बैक्टीरिया गैसोटेक हरी सब्जी और किसी भी खाने के सामग्री को ख़राब नहीं होने देती है।

SPECIFICATION :

Capacity253 liters
TypeFrost Free, Double Door
CompressorDigital Inverter
Inside box1 unit Refrigerator & 1 unit user manual
voltage range100V – 300V
Energy rating3 star
Shelf typeSpill proof toughened glass
warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price25,790

2. Panasonic 307 L Double door Refrigerator ( NR-BG311VPA3 )

पैनासोनिक भारत में एक नया ब्रांड है लेकिन इसने बहुत ही कम समय में मार्किट में अपनी जगह बना ली है इस ब्रांड के उत्पाद भरोसे मंद है यहां मैंने पैनासोनिक 307 लीटर के बारे में विस्तार से बताया है जो की एक डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है।

इसकी रेफ्रीजिरेटर कि क्षमता 307 लीटर होने के कारण इसमें बहुत सारी जगह है जिसमें आप बहुत सारी सामग्री को स्टोर करके रख सकते है।

इसमें फ्रीजर टॉप पर और फ्रिज नीचे है फ्रिज में तीन अलमारियाँ है जो बहुत गहरी और लंबी है नीचे सब्जी रखने का कंटेनर है जिसमे आप एक सप्ताह से ज्यादा दिन की सब्जी को स्टोर करके रख सकते है। डोर में दो छोटी रैंक और एक बड़ी और लंबी रैंक है जिसमे आप 2 लीटर की पानी की बॉटल को स्टोर करके रख सकते है।

फ्रीजर में एक बड़ी Ice tray और उसके बगल में एक आइसक्रीम रखने के लिए बहुत सारी जगह है रेफ्रीजिरेटर के अदंर की अलमारियाँ टफेंड कड़े कांच की बनी हुई है।

यह 3 स्टार रेंटिंग के साथ आता है जो बिजली कि बचत कराने में मदद करती है स्टेब्लाइज बिजली के घटते बढ़ते वोल्टेज को नियमित करके रखता है जिससे बिजली के कारण रेफ्रीजिरेटर में किसी भी प्रकार की क्षति नहीं होती है।

एंटी बैक्टीरियल गैसोटेक बैक्टीरिया के विकाश को रोकता है और सभी सामग्री को सुरक्षित रखता है।

SPECIFICATION :

Capacity307 liters
TypeFrost Free, Double Door
BrandPanasonic
Item size68.1 x 60 x 163.5 cm
vegetable box35 L
Energy rating3 star
Shelf typeTufted Glass
warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price31,726

3. Whirlpool 340 L Double Door (Arctic Steel, IF 355 ELT 3S)

व्हर्लपूल 340 लीटर का यह रेफ्रीजिरेटर डबल डोर फ्रिज है जिसमे एनर्जी रेटिंग 3 स्टार है, इसके अंदर की अलमारियाँ और रैंक टोगेनेड कांच की बनी हुई है।

व्हर्लपूल के इस रेफ्रीजिरेटर में बड़ी मात्रा में सब्जी और फलो को स्टोर करके रखा जा सकता है और रोज-रोज बाजार के चक्कर काटने से बचा जा सकता है।

यह एक फ्रेश फ्लो एयर टॉवर, माइक्रोब्लॉक, टेक्नालॉजी, डीपफ्रीज, टेक्नालॉजी और एक्टिव डीओ टेक्नालॉजी के साथ आती है आप अपनी सब्जी को ताजा और बैक्टीरिया मुक्त रख सके।

व्हर्लपूल 340 लीटर वाले फ्रिज में फ्लेक्सी वेंट और फ्रेशफ्लो एयर टॉवर होता है जिसके कारण फ्रिज में लम्बे समय तक चलने वाली ताजगी के लिए समान शीतलता प्रदान करता है।

इसमें एक्टिव डीओ फीचर्स के साथ आता है जिसके कारण फ्रिज में किसी भी प्रकार की गंध नहीं आती है।

यह फ्रिज यह भी सुनिश्चित करता है की आप इसमें किसी भी प्रकार के भोजन को उसके उसी स्वाद में वापस खा सकते है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity340 litar
TypeDouble Door
BrandWhirlpool
Item size67 x 61.5 x 16.8 cm
Energy rating3
Shelf typeToughened Glass
warranty1 year, 10 years on compressor
Price30990

4. Haier 258 L Double door (Red Glass, HRF-2783CRG-E)

हेयर 258 लीटर की क्षमता के साथ आता है यह एक डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

इसमें घूमने वाला कंप्रेसर है इसमें 3 स्टार रेंटिंग होती है जिसके कारण 35% की बचत होती है।

इस फ्रिज में आइस बिल्ड को रोकने के लिए ऑटो फ्रिज डिफ्रॉस्ट होता है यह परिवर्तिनीय रेफ्रीजिरेटर है जब आपको ज्यादा सामग्री को रखने के लिए फ्रीजर की जरूरत हो तो आप फ्रिज को फ्रीजर में बाद सकते है।

डबल डोर होने के कारण टॉप पर फ्रीजर और नीचे फ्रिज है जिसमे आप अपनी जरूरत के अनुसार सामग्री को स्टोर करके रख सकते है।

इसमें टर्बो कूलिंग मोड़ होता है जिससे आप पानी को जल्दी से ठंडा कर सकते है साथ साधरण पानी को बर्फ बनाने में बहुत मदद करता है, अब यदि फ्रिज के अंदर की बात करे तो इसके अंदर तीन कठोर कांच की अलमारियाँ है, जिसमे आप खाने के सामान को रख सकते है।

सब्जी रखने के लिए दो कंटेनर होते है जिसमे आप एक सप्ताह की सब्जी को स्टोर करके रख सकते है इसमें दो अलमारियाँ दी गई है जिसमे आप दवाइयाँ और अपनी ब्यूटी केयर की सामग्री को रख सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity258 Litar
TypeDouble door
BrandHaier
Frost FreeAuto fridge defrost to stop ice-build up
Energy rating3 Sta
Shelf typeToughened Glass
warranty1 year, 10 years on compressor
Price27,400

5. LG 260 L Double Door (Scarlet Florid, GL-I292RSFL)

LG भारत का जाना माना ब्रांड है यह LG 260 लीटर जो डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है जिसे मैंने अपनी 30000 रूपये आने वाली सूची में जोड़ा है।

यह स्मार्ट इन्वेटर के साथ आता है जिससे बिजली की खपत बहुत कम होती है 4 स्टार रेंटिंग के साथ आता है जिससे 45% तक ऊर्जा की बचत होती है।

आइस बिल्ड अप को रोकने के लिए ऑटो फ्रिज डिफ्रॉस्ट होता है जिससे फ्रिज को फ्रीजर में बदला जा सकता है, अंदर की अलमारियाँ कड़े कांच की बनी होती है जिसके कारण यह अलमारियाँ भरी सामग्री को संभाल सकती है।

फ्रीजर और फ्रिज के डोर में साइड रैंक है जिसमे बॉटल को स्टोर करके रख सकते है फ्रीजर में एक बड़ी आइस ट्रे है जिसमे अपनी आवश्यकता के अनुसार बर्फ जमा कर सकते है।

इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कम्प्रेसर पर 10 की वारंटी है यदि फ्रिज में एक किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो उसे ठीक कराने की जिम्मेदारी कम्पनी की होगी।

यह पीछे से चिकना है जिसे साफ करने में दिक्कत नहीं होती है, फ्रिज और फ्रीजर को खोलने के लिए हैंडल होता है जिसे पकड़ कर आप फ्रिज को आराम से खोल सकते है

SPECIFICATION :

Capacity260 litar
TypeDouble Door
BrandLG
Voltage220 Volts
warranty1 year, 10 years on compressor
Price27650

6. Samsung 324 L Double door (RT34M5538S8/HL)

सैमसंग 324 लीटर की क्षमता के साथ आता है जो की फ्रॉस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है फ्रिज की क्षमता 324 लीटर होने के कारण यह फ्रिज 5 से 6 सदस्यों के लिए सही होता है।

इसकी स्टार रेंटिंग 3 होती है जिसके कारण बिजली की बचत होती है सैमसंग के प्रोडक्ट पर 1 साल और कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

सैमसंग का यह रेफ्रीजिरेटर परिवर्तनीय फ्रिज है जिससे आप जरूरत पड़ने पर फ्रिज को फ्रीजर में बदल सकते है। इसके फ्रिज के अंदर आप 228 L तक की सामग्री को स्टोर कर सकते है और इसके फ्रीजर के अंदर 72 L सामग्री को अंदर रख सकते है।

अब फ्रीजर के अंदर की बात करते है इसके अंदर एक आइस मेकर होता है जिसमे बर्फ को जमा सकते है आइस कंटेनर के बगल में जगह होती है जिसमे आप मीट या और कुछ भी रख सकते है।

आइस मेकर की ऊपर एक रैंक होती है जिसमे आइस क्रीम के डिब्बे या दूध के पैकिट को स्टोर कर के रख सकते है फ्रीजर के डोर में दो बड़ी रैंक है जिसमे आप डिराय फ़ूड, पॉपकॉन या फिर और कुछ भी स्टोर कर के रख सकते है।

अब बात करते है फ्रिज की इसके अंदर एक फ्रेश रूम होता है जिसमे आप कटे हुए फल या सब्जी को रख सकते है फ्रेश रूम के नीचे दो बड़ी अलमारियाँ है, जिसमे आप बना हुआ केक, बटर या बजा हुआ भोजन रख सकते है, इसके नीचे एक बड़ा सब्जी रखने का कंटेनर है जिसमे आप हरी सब्जी को स्टोर करके सकते है।

फ्रिज के डोर में एक मेडिसन रखने का बॉक्स होता है उसके साइड में ब्यूटी केयर के क्रीम को रख सकते है उसके अंडे रखने की ट्रे है इसके नीचे बॉटल रखने की एक बड़ी रैंक है।

SPECIFICATION :

Capacity324 Litar
TypeDouble door
BrandSamsung
Energy rating3 star
warranty1 year, 10 years on compressor
Price29990

7. Godrej 331 L Double Door (R T EON 331P 3.4 STL VCT)

गोदरेज ब्रांड का यह रेफ्रीजिरेटर 331 लीटर की क्षमता के साथ आता है इसके प्रोडक्ट पर 1 साल और कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

यह बेहतर कूलिंग के लिए कूल शॉवर के साथ आता है इसके अंदर की अलमारियाँ टोगेनेड ग्लास की बनी हुई है।

फ्रीजर टॉप पर है जिसमे ऊपर एक रैंक है जिसमे आप आइस रख सकते है उसके नीचे आइस मेकर और साइड में सामग्री को स्टोर करके रखने के लिए जगह होती है इसके डोर में एक रैंक है जिसमे पेय पदार्थ की बॉटल को स्टोर कर सकते है।

फ्रिज में दो छोटी अलमारियाँ है जिसमे आप दूध के पैकिट या फिर कुछ भी रख सकते है इन अलमारियों के नीचे एक बड़ी अलमारी है जिसमे बने हुए खाने के कंटेनर को ताजा बनाये रख सकते है इसके नीचे सब्जी को स्टोर करके रखने के लिए एक बड़ा कंटेनर है।

फ्रिज के डोर में एक छोटी रैंक है जिसमे अंडे रख सकते है उसके नीचे दो बड़ी रैंक है जिसमे आप पानी, तेल या फिर और कुछ भी रख सकते है।

इस प्रोडक्ट में शांत शॉवर तकनिकी है जो अलमारियों को ठंडी हवा के झोके देता है और प्रत्येक शेल्फ को पूरे तरह से ठंडा करता है इसकी क्षमता 331 होने के कारण यह फ्रिज बड़े परिवार के लिए सही होता है।

यह भी एक परिवर्तनीय रेफ्रीजिरेटर है जिससे आप फ्रीजर को फ्रिज में बदल सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity331 Litar
TypeDouble Door
BrandGodrej
Energy rating3 star
Shelf TypeToughened Glass
Country of OriginIndia
warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price27490

8. Haier 347 L Double Door (HRF-3674BKS-E)

हेयर 347 लीटर का डबल डोर रेफ्रीजिरेटर 8 से 10 सदस्यों के बड़े परिवार के बेस्ट होता है इसमें अधिक सामग्री को स्टोर करके रख जा सकते है।

इसमें घूमने वाला कंप्रेसर है, और आइस बिल्ड आप को रोकने के लिए ऑटो फ्रिज डीफ्रॉस्ट तकनिकी के साथ आता है,इसकी रेंटिंग 2 स्टार है जिसके कारण है थोड़ी कम बिजली की बचत करता है।

इसके फ्रीजर में ऊपर एक रैंक है उसके नीचे एक साइड बर्फ जमाने के लिए कंटेनर और उसके आइस क्रीम रखने के लिए जगह होती है डोर में दो रैंक है जिसमे आप डिराय फ़ूड रख सकते है।

फ्रिज में एक कम साइज की अलमारी है, जिसमे दूध के पैकिट रख सकते है उसमें तीन अलमारियाँ है जिसमे आप बचा हुआ खाना केक या कटे हुए फल रख सकते है।

अलमारियों के नीचे सब्जी रखने के कंटेनर है जो बड़ा है उसमे आप एक सप्ताह से भी ज्यादा सामग्री को रख सकते है।

इसके दरवाजे में ऊपर दो सकरी रैंक है जिसमे आप शहद, अंडे आदि रख सकते है, नीचे दो बड़ी रैंक है जिसमे 2 लीटर की पानी की बॉटल या कुछ और भी रख सकते है।

इस प्रोडक्ट पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity347 Litar
TypeDouble Door
BrandHaier
Energy rating2 star
warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price27490

Conclusion

आशा करती हूँ मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, यहां मैने 8 रेफ्रीजिरेटर जो बिजली की बचत करते है, फ्रिज में रखे खाद्य को अधिक समय तक तजा बनाये रखते है और बिल्ड क्वालिटी वाले अच्छे रेफ्रीजिरेटर है, जिन्हे आप 30000 रूपये या उससे कम में खरीद सकते है।

यहां मैंने सैमसंग 253 लीटर, पैनासोनिक 307 लीटर, हेयर 258 जैसे अधिक जगह वाले रेफ्रीजिरेटर बारे में विस्तार से बताया है सभी में अधिक सामग्री को स्टोर कर सकते है, सभी मेडिसन बॉक्स, बड़ी आइस ट्रे और सब्जी रखने लिए बड़ा कंटेरन है।

यदि आप सबसे अधिक जगह वाला फ्रिज खरीदना चाहते है तो आप यहां दिए गए हेयर 347 लीटर वाले फ्रिज को खरीद सकते है इसमें 2 स्टार रेंटिंग होती है जो आपकी बिजली की बचत करता है इसमें घूमने वाला कंप्रेसर है जो फ्रिज में ठंडी हवा का आदान प्रदान करती है और सभी सामग्री को ठंडा करके सुरक्षित रखती है।

हेयर का यह फ्रिज 8 से 10 सदस्यों वाले परिवार के बेस्ट होता है।