आलू और पनीर की सब्जी बनाने का आसान तरीका

आलू और पनीर की सब्जी बनाने का आसान तरीका

आलू की सब्जी तो बहुत बार खाई होगी, इस पेज पर आलू और पनीर की सब्जी बनाने का आसान तरीका दिया हुआ और हम सभी जानते है की आलू की सब्जी में पनीर का टेस्ट आ जाये तो सब्जी का स्वाद ही बदल जाता है आलू और पनीर की सब्जी का टेस्ट आपको और आपके समस्त परिवार को अत्यधिक पसंद आएगी।

वैसे तो आलू और पनीर की सब्जी अनेको तरह से बनाई जाती है लेकिन इस पेज पर दी गयी विधि के कुछ अलग की फायदे है जोकि निम्नानुसार है।

  • इस विधि द्वारा सब्जी कम समय में बनाई जाती है।
  • सब्जी  स्वाद के अपने अनुसार ढाला जा सकता है।
  • कितने भी व्यक्तिओ के लिए आसानी से बनाई जा सकती है।
  • आलू और पनीर की सब्जी को टेस्टी बनाने के लिए कसूरी मैथी का इस्माल किया गया है।

चलिए तो अब आलू और पनीर की सब्जी बनाने की विधि को समझना शुरू करते है।

आलू और पनीर की सब्जी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

आलू : 2 मीडियम साइज के

पनीर : 250 ग्राम

प्याज : 1 मीडियम साइज

हरी मिर्च :  2

अदरक लहसुन का पेस्ट : 2 बड़े चम्मच

टमाटर : 2 मीडियम साइज

काजू : 2 बड़े चम्मच कटे हुए

दाल चीनी : 1 टुकड़ा

कसूरी मैथी (सुखी मैथी ) : 2 छोटे चम्मच

धनिया पाउडर : 2बड़े चम्मच

कश्मीरी लाल मिर्च : 1/2 छोटी चम्मच

नमक : स्वाद अनुसार

जीरा :1/2 छोटी चम्मच

सौप : 1/4 छोटी चम्मच

दही : 1/2 कप

पानी : आवश्यकता अनुसार

आलू और पनीर की सब्जी बनाने का तरीका

आलू और पनीर की सब्जी बनाने के लिए दो मीडियम साइज के आलू ले आलू को साफ पानी में धो कर छिलका उतार ले और कूकर में एक गिलास पानी डाल कर आलू को भी कूकर में डालदे कूकर का ढ़कन बाद कर दे कूकर को गैस पर रखे गैस को चालू करे गैस को फूल पर ही चलने और दो सीटी आने तक आलू को कूकर में उबाल ले।

आलू उबालने के बाद आलू और पनीर को चौकोर काट ले प्याज का कद्दूकस कर ले हरी मिर्च को बारीक़ काट ले टमाटर को मिक्सी में बारीक़ पीस ले काजू को भी मिक्सी में दरदरा पीस ले।

अब हम बनाना शुरू करते है आलू और पनीर की सब्जी।

एक मोटी तली का बर्तन ले या कड़ाई ले कड़ाई को गैस पर रखे  गैस को चालू करे दो बड़े चम्मच तेल डाले तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाये तो तेल में पनीर के टुकड़े डाल कर सुनहरा होने तक सेक ले जब पनीर सुनहरा हो जाये तो पनीर को टिस्सू पेपर पर निकाल ले अब आलू के टुकड़ो को भी तेल में हल्का सा सेक ले और बाहर निकाल ले।

अब कड़ाई में ओर तेल डाले तेल को गर्म करे तेल गर्म होने पर जीरा ,सौप ,हरी मिर्च और दालचीनी टुकड़ा डाल कर पूटका ले अब अदरक लहसुन का पेस्ट डाले चमचे से चलाते हुए थोड़ा भूने अब कद्दूकस की प्याज डाले प्याज को भूरा होने तक सेक ले जब प्याज भूरी हो जाये तो बारीक पीसा टमाटर डाले एक मिनट टमाटर को भूने।

अब धनिया पाउडर , कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डाल कर मिक्स करे मसालों को मिक्स करके अच्छे से भून ले मसाले भूनने में 2 मिनट लगेंगे दो मिनट बाद काजू डाले  काजू को मिक्स करके  नमक स्वाद अनुसार डाले।

नमक डालने के बाद आधा कप दही डाले दही और मसालों को चमचे से अच्छे से मिक्स करे 1 मिनट तक अच्छे से मिक्स करके भूने और फिर पनीर और आलू के टुकड़े डाले चमचे से धीरे धीरे मिक्स करे ताकि पनीर और आलू के टुकड़े टूटे न।

पनीर ओर आलू मिक्स करेने के बाद एक कप पानी डाले चमचे से मिक्स करके कसूरी मैथी डाले ( सूखी मैथी के पत्ते ) अब कड़ाई क प्लेट से ढक कर दो मिनट पका ले दो मिनट बाद गैस को बाद कर दे आलू पनीर की सब्जी तैयार है।

गरमा गर्म आलू और पनीर की सब्जी को खाने की एक कटोरी में निकाले और हरी धनिया से गार्निस कर के परोसे।

जरूरी जानकारी 

आलू और पनीर बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

आप चाहे तो आलू न उबले तेल में सेलो फ्राई कर ले।

इस सब्जी में आप ज्यादा गर्म मसालों का प्रयोग न करे।

आलू और पनीर की सब्जी बना समय कम तेल का इस्तमाल करे।

यदि आप को मटर या कोई और सब्जी पसंद है तो वो भी आप डाल सकते है।

आलू पनीर की सब्जी को कैसे परोसे

आलू और पनीर की सब्जी को किसी मेहमान के आने पर परोसे ,आलू पनीर की सब्जी को आप नवरात्री में कन्याभोजन में भी बना सकते है किसी त्यौहार पर भी बना सकते है आप आलू और पनीर की सब्जी को जीरा राईस ,रोटी ,पूरी , पराठा और तंदूरी के साथ भी खा सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *