यदि आप घर में ताजा ताजा पनीर बनाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पेज पर आये इस आर्टिकल में घर के दूध से पनीर बनाने की विधि शेयर की गई है।

पनीर की कई तरह की सब्जी बनाई जाती है पनीर के बने व्यंजन को भारत में मुख्य स्थान दिया गया है क्योकि यह इसे शुद्ध दूध से बनाया जाता है जो सभी लोगो को बहुत पसंद होता है।

बाजार में मिलने वाले पनीर को बनाने के लिए फूल क्रीम दूध के साथ पर सोयाबीन और अखरोट का भी इस्तमाल किया जाता जिससे यह ज्यादा दिन तक स्टोर किया जा सकता है यदि आप बाजार के पनीर से मिठाई बनाना चाहते तो इससे मिठाई नहीं बनेगी इसीलिए आपको घर में ही पनीर बनाना पड़ेगा।

पनीर बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं पड़ती है केवल दूध और नींबू की जरूरत पड़ती है और बहुत ही कम समय में पनीर बन कर तैयार हो जाता है।

पनीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • दूध : 1 लीटर
  • नींबू : 2 चम्मच
  • नमक : 1/2 छोटी चम्मच
  • पानी : 1 लीटर
  • कढ़ाई : 1
  • गैस चूल्हा या कोई भी आंच
  • चमचा : 1
  • बाउल : 1
  • सूती कपड़ा : 1

एक लीटर दूध से 100 ग्राम पनीर बनता है यदि आप ज्यादा मात्रा में पनीर बनाना चाहते है तो दूध और नीबू के रस की मात्रा बड़ा दे।

पनीर बनाने की विधि

घर में पनीर बनाने के लिए एक लीटर दूध ले दूध को कढ़ाई में छान ले और कढ़ाई को गैस चूल्हे की आंच या फिर आपके घर में जिससे भी खाना बनाया जाता है उस पर दूध को गर्म होने रख दे।

जब दूध गर्म होने लगे तो उसे चमचे से चलाये ताकि मलाई न जमे, जब दूध उबलने लगे तो गैस की आंच को धीमा कर दे।

अब एक कटोरी में दो चम्मच नींबू का रस डाले नींबू के रस में चार चम्मच पानी मिला ले।

अब गैस की आंच को बंद कर दे और नींबू के रस को थोड़ा-थोड़ा करके गर्म दूध में डालते जाए और चमचे से चलाते जाए ताकि दूध फट जाए।

जब आप नींबू का रस डाल देंगे उसके बाद भी दूध को चमचे से चलाते रहे अब कढ़ाई में देखेंगे तो दूध में से पानी अलग और दूध के टुकड़े अलग-अलग दिखेंगे जिसे छेना कहते है।

अब एक बाउल के ऊपर बड़ी छाननी रखे छन्नी के ऊपर सूती का कपड़ा रखे, अब कढ़ाई के पानी और छेने को अलग-अलग करने के लिए कढ़ाई में रखे फटे दूध को छान ले।

जब फटे दूध को छानेंगे तो छेना कपड़े में ऊपर रह जाएगा।

अब नींबू के टेस्ट को हटाने के लिए छेने के ऊपर से एक लीटर पानी डालेंगे ऐसा करने से नीबू का खट्टा टेस्ट पनीर में नहीं आएगा और बाजार जैसे पनीर बनेगा।

छेने को पानी से धोने के बाद सूती के कपड़े को चारो और से समेट ले और छेने को एक पोटली जैसा बना कर हाथ से दबा कर पानी निकाल दे छेने को ज्यादा नहीं दबाना है क्योकि सारा पानी निकाल देने से पनीर अच्छा नहीं बनेगा।

अब छेने को कपड़े के अंदर पोटली जैसा ही रहने दे और एक चकले या प्लेट में रख दे और छेने को किसी भारी वस्तु से दबा दे। भारी वस्तु से दबाने के बाद छेने को 1 घण्टे के लिए उसी तरह रखा रहने दे।

1 घंटे तक भारी वस्तु से पानी में से एस्ट्रा पानी बाहर निकल जायेगा और पनीर अच्छी तरह से सेट हो जाएगा।

1 घंटे बाद भारी वस्तु को पनीर के ऊपर से उठा कर साइड में रख दे और सूती के कपड़े में लिपटे पनीर को बाहर निकाल ले बहुत ही बढ़िया पनीर बन कर तैयार होगा।

यदि आप इससे तुरंत ही सब्जी या कुछ भी बनाना चाहते है तो बना सकते है और यदि बाद में इस्तमाल करना चाहते है तो फ्रिज में स्टोर करके रख सकते है।

पनीर से बनने वाले व्यंजन

घर में पनीर बनाने के लिए आप गाय या भैस किसी का भी दूध ले सकते है लेकिन दूध में पानी मिला होगा तो पनीर सही मात्रा में नहीं बनेगा।

यदि आपके पास नींबू ना हो तो आप खट्टा सिरका या छाछ का इस्तमाल कर सकते है।

पनीर की बनी हर सब्जी खाने में चार चाँद लगा देता है शाकाहरी लोग ही नहीं बल्कि इसे मांसाहारी लोग भी बहुत चाव से खाते है।

आशा है आपको पनीर बनाने की विधि अच्छे से समझ में आ गई होगी यदि आपको कोई भी दिक्क्त है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है मैं आपकी पूरी सहायता करूगी।

कृपया शेयर करे !