इस पोस्ट में पनीर पॉपकॉर्न बनाने की रेसिपी शेयर की गई है।

पनीर पॉपकॉर्न एक ऐसे रेसिपी है जिसे खाना सभी लोग पसंद करते है इसे आप बच्चो की पार्टी, बर्थडे पार्टी, शादी या किसी भी पार्टी में सर्व कर सकते है।

यह रेसिपी पूरी तरह से शाकाहारी है इसलिए इसे नॉनवेज और वेजिटेरियन खाने वाले लोग खा सकते है। पनीर पॉपकॉर्न बनाना बहुत ही आसान है इन्हे बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं होती है।

पनीर पॉपकॉर्न बनाने के लिए आपको पनीर, मैदा, ब्रेड और तेल की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वाकी सामग्री घर में ही उपलब्ध होती है तो चलिए इस आसान रेसिपी से पनीर पॉपकॉर्न बनाना शुरू करते है।

पनीर पॉपकॉर्न बनाने के लिए सामग्री

  • पनीर : 250 ग्राम
  • अदरक : 1 इंच
  • लहसुन : 4 कालिया
  • हल्दी पाउडर : 1 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर : 1/2
  • काली मिर्च पाउडर : 1/3 छोटी चम्मच
  • मैदा : 1/3 कप
  • ब्रेडक्रम्ब्स ( ब्रेड का चूड़ा ) : 1 कप
  • नमक : स्वाद अनुसार
  • पानी : 1/3 कप
  • तेल : पनीर पॉपकॉर्न को फ्राई करने के लिए

पनीर पॉपकॉर्न बनाना की रेसिपी

पनीर पॉपकॉर्न बनाने के लिए सबसे पहले आप 250 ग्राम पनीर ले पनीर को छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले, अब अदरक लहसुन को साफ करके दोनों को साथ में पीस कर पेस्ट बना ले।

अब पनीर को एक बाउल में डाले और ऊपर से अदरक, लहसुन का पेस्ट, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, काली मिर्च और स्वाद के अनुसार नमक डाल कर पनीर के ऊपर लपेट दीजिये, ताकि मसालों का टेस्ट पनीर में अंदर तक चला जाए, पनीर को 5 मिनट तक लिपट कर रखना है।

अब एक दूसरा बाउल ले बाउल में मैदा डाले, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और नमक मिला कर थोड़ा सा पानी डाल कर पेस्ट बना ले, पेस्ट में मैदे की एक भी गाँठ नहीं रहनी चाहिए।

अब एक प्लेट में ब्रेडक्रम्ब्स को डाले, अब पनीर के टुकड़ो को घुले हुए मैदे के पेस्ट में डाले पेस्ट से कोड करने के बाद पनीर के टुकड़े को ब्रेडक्रम्ब्स से कोड करे, इसी तरह से सारे पनीर को कोड करना है।

अब एक कढ़ाई ले कढ़ाई को गैस या किसी भी आंच पर रखे उसमे तेल डाले तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाए तो, मैदे और ब्रेडक्रम्ब्स से कोड किये पनीर को गर्म तेल में डाले, गैस की आंच को मीडियम कर ले और पनीर को हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करने के लिए 10 मिनट तक डीप फ्राई कर ले।

पनीर को सेकते समय बीच-बीच में चलाते रहे ताकि कही से भी ये जले न और सब जैसे कलर में फ्राई हो।

जब ये हल्के सुनहरे हो जाए तो इन्हे छेद वाले चमचे से बाहर निकाल ले और टिशू पेपर पर फैला दे, ताकि एस्ट्रा तेल पेपर द्व्रारा सोख लिया जाये।

Also Rade :

यदि आप ब्रेडक्रम्ब्स के बारे में नहीं जानते है तो नीचे दी गई विधि से बना सकते है

यहां जो ब्रेडक्रम्ब्स का इस्तमाल किया है वह घर का बना है यदि आप भी इसे घर में बनाना चाहते है तो दो तीन ब्रेड ले ब्रेड पर बटर लगा कर मीडियम आंच में तवे को गर्म करके ब्रेड को तवे पर फैला दे, अब ब्रेड को क्रिस्पी और कुरकुरा होने तक सेक ले।

जब ब्रेड कुरकुरे हो जाए तो उन्हें तवे से बाहर निकाल ले, और ठंडा होने दे जब ब्रेड ठंडे हो जाए तो उन्हें टुकड़ो में तोड़ कर मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस ले, आपका ब्रेडक्रम्ब्स तैयार है।

पनीर पॉपकॉर्न बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

पॉपकॉर्न बनाने के लिए आप मैदे की जगह मक्के का आटा भी ले सकते है।

पनीर को कोड करने के लिए पेस्ट जरूर बनाये तभी क्रिस्पी पॉपकॉर्न बन कर तैयार होंगे।

पनीर को मेरिनेट करने के लिए नमक डाला था इसलिए मैदे के पेस्ट में नमक कम ही डाले नहीं तो पॉपकॉर्न में नमक ज्यादा हो जाएगा।

पॉपकॉर्न को फ्राई करने के लिए आप बेस्ट क्वालिटी के तेल का इस्तमाल करे, गैस कि आंच को मीडियम से थोड़ा कम रखे ताकि पनीर के टुकड़े जले न।

आशा है आप मेरी इस छोटी और आसान सी रेसिपी से टेस्टी और क्रिस्पी पनीर पॉपकॉर्न बनाने में सफल रहे होंगे यदि आपको मेरी जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

कृपया शेयर करे !