चेहरे को चमकदार कैसे बनाये |

दोस्तों इस पेज मै आपके चेहरे को चमकदार और गोरा बनाने के कुछ घरेलू  और आसान तरीके लाये हूँ।

यहा हम घरेलू सामग्री और कुछ प्रकृतिक रूप से प्राप्त होने वाली सामग्री से जैसे नींबू, एलोवेरा, दूध, मलाई, बेसन, शक्कर,  चंदन, शहद, आलू , केला और मसूर की दाल अलग – अलग तरीके से अपने स्किन को गोरा कर सकते है।

गोरी स्किन पाने के चक्कर में न जाने कौन – कौन सी क्रीम फेस्बोस, मसाज और मेकप करवाते है जिसकी वजय से उनके चेहरे की स्किन खराब हो जाती है और फोड़े फूंसी भी हो जाती है इन सब केमिकल वाले प्रोडक्ट से बहुत से नुकसान होते है, बहुत से लोगो को तो इन सब से एलर्जी भी हो जाती है।

इन सब समस्याओ को ध्यान में रखते हुये, इस पोस्ट में कुछ ऐसे घरेलू उपाए बताये जा रहे जिनकी वजय से आपकी स्किन को बहुत ज्यादा फायदा होगा और स्किन गोरी और चमकदार हो जाएगी साथ ही आपकी स्किन को कोई भी नुकसान या एलर्जी भी नहीं होगी, तो चलिए जानते है स्किन को गोरा करने के बेस्ट टिप्स।

नींबू की मालिस

अपनी छुपी हुई चमकदार और गोरी स्किन को बाहर लाने के लिए आपने न जाने कौन – कौन से प्रोडक्ट इस्तमाल किये होंगे जिनके कारण से आपकी स्किन पर बहुत सारे छोटे बड़े फोड़े फुंसी हो गए होंगे जिसको साफ करने के लिए सबसे पहले आप एक नींबू लीजिये, नींबू को बीच से काट के दो टुकड़े कर ले अब अपनी स्किन पर लगी क्रीम को साफ कर लीजिये।

जब आप अपने चेहरे की सारी क्रीम पानी से साफ हो जाये तो काटे हुये नींबू को अपने सारे चेहरे पर अच्छे से घिस कर लगा ले इसे कम से कम पांच मिनट तक अच्छे से घिसना है।

पांच मिनट बाद अपने चहरे को एक बार पानी से धोने ले और उसके बाद आप जो भी साबुन या फेस्बोस जो भी इस्तमाल करते उसे लगा कर चेहरे को साफ कर ले, लेकिन याद रहे यह तरीका केवल एक या दो दिन नहीं करना बल्कि 15 से 20 दिन तक करना है ये तरीका दिन में एक वार जरूर करना है, यह गोरे होने का सबसे आसान और कम खर्च में किया जा सकता है।

एलोवेरा

चेहरे को चमकदार और गोरे होने का दूसरा आसान और प्रकृतिक उपाय है एलोवेरा में बहुत से औषधी गुण पाये जाते है जिनकी वजय से यह बहुत ही फायदे मंद है इसका इस्तमाल बालो को बढ़ाने के साथ फेस की डेट स्किन को साफ करने में भी किया जाता है।

लोग एलोवेरा जेल का इस्तमाल करते है यदि आपके पास ताजा एलोवेरा है तब तो बात कुछ और ही है, सबसे पहले आप एलोवेरा की मोटी पत्ती के थोड़े से हिस्से को तोड़ ले और उसे बीच से काट ले।

एलोवेरा को बीच से काटने के बाद कटे हुए एक हिस्से को हाथ में लेकर एक साईट की स्किन को स्क्रब करे स्क्रब आपको पांच मिनट से ज्यादा करना है।

स्क्रब करने के बाद इसे अपने चेहरे पर कम से कम से एक घण्टे तक लगा कर रखना है और हो सके तो आप इसे चार पांच घंटे तक लगाए रहे, इससे आपके चेहरे की चमक और गोरी स्किन कुछ ही दिनों में बाहर आ जाएगी।

इसके बाद आप इसे साबुन और पानी से साफ कर दे और जो भी क्रीम यूज करते है उसे लगा सकते है। इस टिप्स को आजमाने से बहुत जल्दी रिजल्ट आपके सामने होगा।

एक बात और जब आप इसका इस्तमाल करे तो हो सकता है एक दो बार इस्तमाल करने से आपको फुंसिया हो लेकिन आप घबराये नहीं बाद में आपकी सारी फुंसिया साफ हो जाएगी।

बेसन, दूध और हल्दी के लेप से गोरे होने का आसान तरीका

घर में आसानी से मिल जाने वाली सामग्री से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है सायद आप जानते है जिस भी लड़की की शादी होती है उस लड़की की शादी के तीन दिन पहले उसे हल्दी लगाई जाती है और हल्दी को बेसन के साथ मिला कर उप्टन भी लगाया जाता है। माना जाता है ऐसा करने से दुल्हन की त्वचा गोरी और चेहरा चमकदार हो जाती है और शादी की दिन दुल्हन सबसे सुंदर भी दिखती है तो चलिए अब हम भी थोड़े से अलग तरीके से हम इस उप्टन का इस्तमाल करते है और अपनी स्किन को गोरा और चमकदार बनाते है।

सबसे पहले दो चम्मच कच्चा दूध ले, उसमे एक चुटकी कश्मीरी हल्दी या जो भी हल्दी आपके पास हो वो भी ले सकते है।

उस हल्दी को दूध में मिला ले, अब तीन छोटी चम्मच बेसन ले और इन सब को अच्छे से मिक्स कर ले यदि आपके बेसन में दूध कम लगे तो एक चम्मच और डाले और लेप बना ले।

अब आप अपने फेस को पानी और साबुन से अच्छे से साफ कर ले और चेहरे के पानी को तोलिये से सारे पानी को अच्छे से पोछ ले, पानी पोछने के बाद बनाये हुए लेप को अपने चेहरे से ले कर गर्दन तक लगा ले इसे भोरो पर नहीं लगाना है।

अच्छे से लगाने के बाद इस लेप को अच्छे से सूखने दे इसे सूखने में 10 मिनट लगेंगे। जब ये सुख जाये तो इसे अपनी हथेलियों से रगड़ – रगड़ कर साफ करे याद रहे पानी बिकुल भी नहीं लेना, ऐसा करने से आपकी त्वचा के छोटे – छोटे बाल भी साफ हो जायेगे जब सारा बेसन साफ हो जाये तो साधरण पानी से मुँह का सारा बेसन साफ कर ले।

ऐसा करने से आपका चेहरा कुछ ही दिनों में बहुत ही चमकदार हो जायेगा।

यदि आपको हल्दी से एलर्जी है तो हल्दी न डाले।

चंदन पाउडर

मर्केट में चन्दन से बने बहुत सारे प्रोडक्ट मिल जाते है लेकिन पता नहीं इनमे कौन – कौन से कैमिकल इस्तमाल किये जाते जिनकी यूज करने से फेस खराब हो जाता है आपको जांच और परख कर सही चंदन ले कर उसमे एक चम्मच शहद या कच्चा दूध मिला कर फेस पैक बनाये और 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा कर रखे 15 मिनट बाद इसे पानी से धो ले और आप जो भी क्रीम लगाते है उसे अपने चेहरे पर लगा ले।

चंदन के पाउडर का यूज आपको सप्ताह में एक या दो बार करना है आप इसे रात के समय भी और पूरी रात भी लगा कर सो सकते है ऐसे में आपका चेहरा बहुत ही जल्द गोरा, धब्बे मुक्त और चमकदार हो जायेगा।

शक्कर और पानी का मिश्रण

शक्कर केवल खाने को ही स्वादिष्ट और मीठा नहीं बनाती है बल्कि यह चहरे पर लगाने से चेहरे को गोरा किया जा सकता है यह एक बहुत आसान और बहुत ही कम खर्च में घर में बना कर लगाया जा सकते है इसका इस्तमाल करने से आपके चेहरे की मृत कोशिकाएं और छोटे बाल निकाल जाते है तो चलिए इसे बनाने की विधि जानते है

एक कटोरी में एक चम्मच पानी ले पानी में तीन चम्मच शक्कर डाले और अब इसे गैस पर रख कर गाड़ा होने तक उबाल ले इसे सिर्फ गाड़ा करना है जमाना नहीं है जब ये गाड़ा हो जाये तो गैस को बंद कर दे और ठंडा होने दे जब ठंडा हो जाये तो आधा नींबू को इसमें निचोड़ दे और चेहरे पर लगा ले।

इसे सूखने तक अपने चेहरे पर लगा कर रखना है जब सुख जाये तो इसे घिस कर साफ कर ऐसा करने से चेहरा साफ हो जायेगा और बचे हुए पेस्ट को फ्रिज में रख कर एक बार ओर इस्तमाल कर सकते है।

दूध से निकली मलाई

घर में इस्तमाल होने वाले दूध की मलाई से गोरे होने का तरीका, दूध में लैक्टोज नामक शर्करा पाई जाती है जिससे हमारे चेहरे की मृत कोशिकाएं को साफ करके नई कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है, दूध से निकली मोटी मलाई को आप अपने चेहरे पर लगा कर गोरा और चिकना बना सकते है बस दो चम्मच मोटी मलाई ले मलाई में एक चुटकी हल्दी मिलाये और रात के समय चेहरे पर अच्छे से घिस -घिस कर लगा ले सुबह उठकर ठन्डे पानी से मुँह धो ले ऐसा करने से पांच दिन में आपका चेहरा गोरा हो जायेगा।

यदि आपके पास मलाई न हो तो आप दो छोटे चम्मच चंदन पाउडर में दो चम्मच दूध मिला कर फेस पैक बना ले और रात भर चेहरे पर लगा कर रखे ऐसा आप रोज रात को करे बहुत जल्द आपको फर्क नजर आएगा।

शहद से स्किन की मसाज

शहद में एक चुटकी हल्दी और आधा चम्मच गिल्सरीन मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले, जब ये मिक्स हो जाये तो अपने चेहरे पर घिस – घिस कर लगाए जैसे मसाज करते है बिल्कुल उसी तरह से और मसाज आपको पांच मिनट तक करनी है और फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर ले।

मसूर की दाल

मसूर की दाल भी चेहरे के रंग को साफ  करने के लिए बहुत ही कारगर माना गया है यदि आप भी मसूर की दाल का  इस्तमाल करके गोरी त्वचा पाना चाहते है तो दो चम्मच मसूर की दाल को पानी में धो कर बारीक़ पीस ले और एक चम्मच शहद आधा चम्मच दही मिला कर अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले, इसे अब सूखने दे जब सुख जाये तो 20 मिनट बाद पानी से धो ले ऐसा आप रोज या हप्ते में तीन बार जरूर करे कुछ ही दिनों में आपकी स्किन बहुत ही चिकनी और गोरी हो जाएगी।

यदि आप अपने हाथो को गोरा करना चाहते हो तो आप इसकी मात्रा बड़ा दे और अपने हाथो में लगा ले और सूखने के बाद इसे रगड़ कर साफ करे ऐसा करने आपके हाथ के बाल भी साफ हो जायेगे।

ये भी जाने 

केला

यदि आपके चेहरे पर दाग और धब्बे है तो आप एक पके हुए केले को ले और उसमे एक चुटकी हल्दी पाउडर, आधा चम्मच शहद मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले और चेहरे से लेकर गर्दन तक लगा ले, अब अच्छे सूखने दे इसे सूखने में 15 से 20 मिनट लगेंगे।

जब ये सुख जाये तो इसे पानी से धो ले ऐसा आपको हप्ते में तीन बार करना है कुछ ही दिनों में आपके चेहरे दाग धब्बे साफ हो जायेगे।

नारियाल

शायद आप जानते है की यदि कोई महिला गर्भवती है और ऐसे में उसे कच्चा नारियल रोजाना या हप्ते में दो तीन बार खिलाया जाये तो बच्चे गोर पैदा होते है हा यह बिल्कुल सही बात इसकी तरह यदि कच्चे नारियल के पानी को चेहरे पर लगाया जाये तो चेहरे की रंगत बढ़ जाती है। आपको एक कच्चा नारियल लेना है और उसे पानी निकाल लेना है।

अब नारियल के पानी को रूई की सहायता तो अपने फेस पर और गर्दन पर लगाना है हो इसे पांच से छः घंटे लगाए रखे नहीं तो आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से साफ कर ले हो सके तो इस प्रकिया को रात के समय करे ज्यादा फायदा मिलेगा।

नारियल के पानी को आप फ्रिज में स्टोर कर के भी रख सकते है और इसका स्तमाल रोज कर सकते है।

आलू

रोजाना की भागदौड़ भरी लाइफ में रोज लोगो को घंटो सूरज की किरणों का सामना करना पड़ता है जिस तरह से सूरज की किरणे हमारे लिए जरूरी होती है उसकी दूसरी और सूरज से आने वाली हानिकर किरणे हमारे फेस पर बहुत सारे काले धब्बे और फुंसिया हो जाती है।

गोरे आलू में इन किरणों से होने वाले दाग और धब्बो को दूर करने का औषधी गुण पाया जाता है सबसे पहले आप एक मीडियम साइज का आलू ले आलू छील कर साफ कर ले, अब इसे क्रस कर या मिक्सी में बारीक़ पीस ले अब इसमें शहद या गुलाब जल मिला कर फेस पैक बना ले और अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक लगा ले और सूखने दे जब ये सुख जाये तो चेहरे को पानी से धो ले।

आप इसे हो सके तो रोज या हप्ते में दो बार जरूर लगाए।

कुछ खाने की भी बात हो जाये 

यह थी मेरे द्वारा छोटी छोटी घरेलू सामग्री से गोर होने की तरीके आप इनमें से किसी एक का भी लगाता 30 दिन तक इस्तमाल जरूर करे आपके चेहरे पर जरूर फर्क पड़ेगा, जिस तरह से एक दिन में वृक्ष से फल प्राप्त नहीं किया जा सकते है वैसे किसी भी घरेलु नुस्खे से एक दिन में गोरा नहीं हुआ जा सकते है।

यदि आपको गोरे होने की किसी भी सलाह की जरूरत हो तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, मै आपके हर सवाल का उत्तर जरूर दूगी, और यदि आपको मेरी इस पोस्ट से कुछ फायदा हो तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारो में जरूर शेयर करे।

Leave a Comment