अमेरिकन चॉप्सी रेसिपी

बेजिटेबल अमेरिकन चॉप्सी रेसिपी | American Chopsuey Recipe

बेजिटेबल अमेरिकन चॉप्सी बनाने के लिए , बेजिटेबल और  नूडल्स की जरूरत होती है, वैसे तो ये एक शाकाहारी रेसिपी है लेकिन अमेरिका में इसे मासाहारी तरीके से बनाया जाता है।

इसे अलग अलग खट्टी ,मीठे और तीखे सॉस के साथ पकाया जाता है वैसे तो अमेरिकन चॉप्सी चायनीज डिस है जो की वहा बड़े चाव से खाई जाती है लेकिन अब इसे सभी जगह के बड़े बड़े रेटोरेन्ट में भी बनाया जाता है।

अमेरिकन चॉप्सी बच्चो को बहुत पसंद आती है इसमें बेजिटेबल मिक्स होने की बजय से हेल्दी भी होती है।

तो चलिए बेजिटेबल अमेरिकन चॉप्सी बनाना शुरू करते है।

अमेरिकन चॉप्सी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

नूडल्स : 150 ग्राम

शिमला मिर्च : 1 बारीक कटी

बंद गोभी : 1 कप बारीक कटी

प्याज : 1 मीडियम सी छोटी

हरी मिर्च : 2 बारीक कटी

कॉर्नफ्लोर : 2 से 3 छोटी चम्मच

मूंग दाल : 1/2 कप अंकुरित

गाजर: 1 बारीक कटी

सोया सॉस : 1/4 छोटी चम्मच

टॉमेटो सॉस : 3 से 4 चम्मच

चिली सॉस: 1/2 छोटी चम्मच

नमक : स्वाद अनुसार

तेल : 4 छोटी चम्मच तलने के लिए

सिरका  : 1 छोटी चम्मच

ब्रोकली (हरी गोभी ) : 1/2 सजाने के लिए

बेजिटेबल अमेरिकन चॉप्सी बनाने के रेसिपी

अमेरिकन चॉप्सी बनाने के लिए सबसे पहले सारी बेजिटेबल को काट कर तैयार करेंगे जैसे शिमला मिर्च बारीक कटी ले ,गाजर बारीक लम्बे टुकड़े ,बंद गोभी बारीक , प्याज लम्बी बारीक और हरी मिर्च लम्बा बारीक काट ले और एक प्लेट में रख ले।

एक गहरी कड़ाई ले कड़ाई में 4 से 5 कप पानी डाले अब कड़ाई को गैस पर रखे गैस को चालू करे गैस को फूल पर ही रहने दे जब पानी गर्म हो जाये तो एक चम्मच तेल और आधा चम्मच नमक डाल दे।

पानी का एक उबाल आने दे एक उबाल आने पर नूडल्स को पानी में डाल कर नरम होने तक पका ले नूडल्स को नरम होने में 2 मिनट ही लगेंगे जब नूडल्स नरम हो जाये तो उन्हें एक छन्नी में छान ले छानने के बाद नूडल्स के ऊपर से एक गिलास ठंडा पानी डाल दे ठंडा पानी डालने से नूडल्स अलग अगल रहेंगे चिपकेगे नहीं।

अब गैस को चालू करे और एक गहरे तवे में तीन बड़े चम्मच तेल डाले गैस पर रख तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाये तो उबाले नूडल्स में से कुछ नूडल्स को ले कर कड़ाई में गोल फैला दे और सुनहरा होने पर पलट कर किस्पी होने तक सेक ले नूडल्स किस्पी हो जाये तो उन्हें टिसू पेपर पर निकाल ले।

जब नूडल्स तल कर तैयार हो जायेगे तो कड़ाई का तेल कम कर ले और बेजिटेबल डाले पहले प्याज को डाले 50 सेकेण्ड भूने फिर हरी मिर्च डाले चमचे थोड़ा चलाये अब शिमला मिर्च ,गाजर , अंकुरित मूंग दाल और बंद गोभी डाले चमचे से मिक्स करके स्वाद अनुसार नमक डाले अब एक कटोरी में एक कप पानी डाल कर  कॉर्नफ्लोर को घोल कर  कड़ाई में मिक्स की सब्जियों में मिक्स करे और तेज आंच में चमचे से चलाते हुए पकाये सब्जियों को 1  मिनट पकाये।

एक मिनट पकाने के बाद 1/2 छोटी चम्मच चिली सॉस ,3 से 4 टॉमेटो सॉस ,1/4 छोटी चम्मच सोया सॉस और 1 छोटी चम्मच सिरका डाले और सारी बेजिटेबल में अच्छे से मिक्स करे और गैस की धीमी आंच में 4 से 5 मिनट पकने दीजिये 4 मिनट बाद तले हुए नूडल्स में से 1/2 कप नूडल्स को कड़ाई में डाले और मिक्स करके एक मिनट पकाये और गैस को बंद कर दे अब जो बाकि के नूडल्स है उनके ऊपर से कड़ाई के बेजिटेबल को फैला दे।

अमेरिकन चॉप्सी तैयार है आप अमेरिकन चॉप्सी को एक खाने की प्लेट में निकाले और ऊपर से ब्रोकली (हराी गोभी )को डाल कर सजाये और परोसे।

जरुरी जानकारी :

अमेरिकन चॉप्सी रेसिपी बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

अमेरिकन चॉप्सी बनाने के लिए आप अपनी पसंद की बेजिटेबल को भी डाल सकते है जैसे मटर , फूल गोभी ,मशरूम आदि।

चॉप्सी बनाते समय कॉर्नफ्लोर को जरूर डाले।

चॉप्सी बनाने के लिए नूडल्स को पहले उबाल कर और ठंडा कर के किस्पी होने तक जरूर तले।

बेजिटेबल को फ्राई करते समय कम तल का इस्तमाल करे।

यदि आप को तीखा खाना पसंद है तो हरी मिर्च की मात्रा बड़ा दे।

चॉप्सी को कैसे परोसे

अमेरिकन चॉप्सी को आप बच्चो के लंच बॉक्स में डिनर पार्टी में या किसी मेहमान के आने पर बना कर परोसे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *