नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में लहसुन का पेस्ट बनाने की रेसिपी शेयर की है लहसुन का पेस्ट एक ऐसा पेस्ट जो लगभग सभी प्रकार की सब्जी बनाने में इस्तमाल किया जाता है।

वैसे तो लहसुन का पेस्ट बाजार में बना बनाया मिल जाता है जिसे गार्लिक पेस्ट के नाम से जाना जाता है लेकिन उसे घर लाने के बाद हम ज्यादा दिन तक स्टोर करके नहीं रख सकते है यदि आप यहां दी विधि से गार्लिक पेस्ट बना रहे है इसे आप फ्रिज में 8 दिन तक स्टोर करके रख सकते है और जब जरूर हो इसका इस्तमाल कर सकते है।

यदि आप बाजार वाले गार्लिक पेस्ट का इस्तमाल सब्जी में कर रहे तो उससे कुछ ज्यादा फायदा नहीं होता है क्योकि इसमें पता नहीं किस किस्म के लहसुन और अदरक का इस्तमाल किया है।

घर के बने लहसुन के पेस्ट को खाने से अनेक फायदे होते है क्योकि इसे बनाने में देशी मसालों का इस्तमाल किया जाता है तो चलिए देखते लहसुन पेस्ट कैसे बनाते है।

लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए सामग्री

  • लहसुन ( गार्लिक ) : 2 कप
  • अदरक ( जिंजर ) : 1 कप
  • नमक : स्वाद के अनुसार
  • तेल : 2 चम्मच

आवश्यक बर्तन

दो बड़े कटोरे लहसुन अदरक को छील कर धोने के लिए।

एक आलू छिलने के छिल्ली अदरक के छिलके निकालने के लिए।

एक सूती का कपड़ा अदरक लहसुन का पानी पोछने के लिए।

मिक्सर ग्राइंडर अदरक लहसुन को पेस्ट में पीसने के लिए।

इयर टाइट कंटेनर लहसुन के पेस्ट को भरने के लिए।

लहसुन का पेस्ट बनाने की विधि

लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले दो कप लहसुन और एक कप अदरक ले अदरक साफ पानी में सारी मिटटी साफ होने तक धो ले।

अब लहसुन के ऊपर के सफेद छिलके को निकाल ले और अदरक के ऊपर का छिलका भी छील दे।

अब अदरक और लहसुन को छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले और एक बार साफ पानी से धो ले।

अदरक लहसुन को धोने के बाद एक सूती के कपड़े पर डाल कर सारा पानी पोछ ले।

पानी पोछने के बाद अदरक लहसुन को मिक्सर जार में डाले अब अदरक लहसुन के साथ नमक और दो चम्मच तेल डाल कर जार को ग्राइंडर के साथ सेट कर दे और अदरक लहसुन को मलाई होने तक पीस ले।

जब अदरक लहसुन का मलाई दार पेस्ट बन जाए तो मिक्सर ग्राइंडर को बंद कर दे गार्लिक पेस्ट तैयार है अब छोटे-छोटे दो से तीन एयर टाइट कंटेनर ले उनके अच्छे से पोछ ले कंटेनर के अंदर बिल्कुल भी पानी नहीं रहना देना है, नहीं तो लहसुन का पेस्ट ख़राब हो जायेगा।

कंटेनर को अच्छे से पोछ कर गार्लिक पेस्ट को चम्मच की सहायता से कंटेनर में भर दे और कंटेनर के ढक्कन लगा दे और फ्रिज में स्टोर करके रख ले और जब भी कोई सब्जी बनाये तो उसमे लहसुन के पेस्ट का इस्तमाल कर सकते है

आवश्यक सुझाव

  • अदरक को छिलने के पहले साफ पानी में जरूर धो ले।
  • अदरक और लहसुन के छिलके निकालने के बाद जब इसे साफ पानी में धोयेंगे तो सूती के कपड़े से पोछ ले हो सके तो थोड़ी देर धुप में सूखा ले उसके बाद मिक्सर जार में डाले।
  • अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए जार में बिल्कुल भी पानी इस्तमाल नहीं करना है यदि आप पानी का इस्तमाल करेंगे तो पेस्ट दो दिन में ही खराब हो जाएगा।
  • पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच तेल जरूर डाले।
  • पेस्ट को कंटेनर में रखने से पहले अच्छी तरह से चेक कर ले कंटेनर में पानी तो नहीं यदि पानी हो तो कंटेनर को कपड़े से पोछ कर धुप में रख दे ताकि पानी सुख जाए।
  • लहसुन के पेस्ट को स्टोर करने के लिए फ्रिज में ही रखे।

लहसुन खाने से बहुत सारे फायदे होते है यदि कच्चे लहसुन को सीधे नहीं खा सकते है तो आप घर में बनी सब्जी में इसका इस्तमाल जरूर करे।

यदि आप यहां दी गई विधि से लहसुन का पेस्ट बना रहे है तो आपका लहसुन का पेस्ट बिल्कुल बाजार में मिलने वाले गार्लिक पेस्ट के जैसा बन कर तैयार होगा।

आशा है आपको लहसुन का पेस्ट बनाने की जानकारी पसंद आई होगी।

कृपया शेयर करे !