अप्पे बनाने की विधि

सूजी के अप्पे, जो खाने में बहुत ही टेस्टी होते है इन्हे बनाना बहुत ही आसान है इस पेज पर मैंने अप्पे बनाने की विधि शेयर की गई है।

आप इसे घर पर बिगर अप्पम मेकर के भी बना सकते है बस दिखने में थोड़ा अलग रहते लेकिन टेस्ट बिल्कुल वैसा ही रहता है  इसे आप घर पर जो तवा इस्तमाल करते है उस पर भी बना सकते है।

मै यहां आप को दोनों तरीके से अप्पे बनाने की विधि बताऊगी आप को जिस तरीके से आसान लगे वैसे आप बना सकते है।

सूजी के अप्पे आपके घर में सभी को बहुत पसंद आएंगे आप इसे किसी मेहमान के आने पर नास्ते में बना सकते है अब हम बनाते है अप्पे और साथ ही नारियल की चटनी जिसके साथ अप्पे खाने का मजा कुछ और ही है।

अप्पे बनाने की सामग्री

सूजी : 2  कप बारीक

दही : 1 मथा हुआ

जीरा पाउडर  : 1/2  चम्मच

इनो फ्रूड साल्ट : 1/2 चम्मच

हरी मिर्च : 2

प्याज : 1/2

मटर : 15 से 20 दाने   (वैकल्पिक)

नमक : स्वाद अनुसार

तेल : 1 बड़ी चम्मच

सोडा : 1 चुटकी

हरी धनिया : 1/2

करी पत्ता : चार पांच पत्ते

राई : आधा छोटा चम्मच

नारियल की चटनी बनाने की सामग्री

नारियल : एक कप

हरी मिर्च : दो

साबुत लाल मिर्च : दो

नमक : स्वाद अनुसार

करी पत्ता : तीन चार पत्ते

मूगफली या काजू : 10 से 15

हरी धनिया : आधा कप से कम

राई : 1/4 छोटी चम्मच

घी या बटर : एक छोटी चम्मच

1. तवे पर सूजी के अप्पे बनाने की विधि

अप्पे बनाने के लिए दो कप दही को एक गहरे बर्तन में लेते है और अच्छे से फेट लेते है दही ज्यादा दिनों का नहीं होना चहिये यदि ज्यादा दिन का दही है तो अप्पे खट्टे हो जायेगे इसलिए दही ताजा होना ज्यादा अच्छा होगा।

जब दही अच्छे से फिट जाये तो बारीक सूजी डाले और मिक्स करे अगर पेस्ट ज्यादा गाड़ा लगे तो थोड़ा पानी डाल ले, पेस्ट को ज्यादा पतला न करे पेस्ट को 1 घंटे के लिए इसे रवा फूलने के लिए रख देंगे।

जब तक रवा फुलेगा तब तक हम गैस को चालू करके कड़ाई को गैस पर रख कर आधा चम्मच तेल डालते है तेल को गर्म करते है जब तेल गर्म हो जाये तो राई और करी पत्ता डाल कर चटका ले।

जब राई और करी पत्ता चटक जाये तो इसमें प्याज और हरी मिर्च डाले जब प्याज भुनने लगे तो मटर डाले जब मटर और प्याज भून जाए तो गैस बंद कर दे और हरी कटी धनिया डाले और मिक्स कर ले।

एक घंटे बाद सूजी फूल कर दो गुनी हो जाएगी जिससे आपका पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो सकता है तो थोड़ा सा पानी या मठा डाल ले और फिर से मिक्स कर ले।

अब इसमें जो प्याज और मिर्ची का मसाला तैयार किया था। उसे डाले और मिक्स कर ले अब इसमें एनो फ्रूड सॉल्ट डाल कर एक तरफ से चमचे से मिक्स करे इसे आप चमचे से मिलते समय एक तरफ ही घुमाये दूसरे ओर चमचे को न घुमाये एनो फ्रूड साल्ट मिलाने से पेस्ट की मात्रा बढ़ जाएगी

अब तवे को गैस पर रखे और तवे पर तेल लगाए गैस को मीडियम रखे जब तवा गर्म हो जाये तो मिक्स किया पेस्ट डाले इसे आप डालते समय गोल डाले ताकि दिखने में ऐसे लगे जैसे अप्पम मेकर में बनाए हो, इनको सेकते समय गैस को धीमा कर ले।

अप्पे बनाने की विधि

अब अप्पे को एक मिनट सिकने दे और फिर अप्पे को पलट दे अप्पे जब दोनों तरफ से गोल्डन हो जाये तो उन्हें निकाल ले तवे अप्पे तैयार है आप तवे पर एक बार में चार अप्पे बना सकते है।

ये तो हो गई तवे पर अप्पे बनाने की विधि अब देखते है की अप्पम मेकर में अप्पे कैसे बनाये जाते है

2. अप्पम मेकर में अप्पे बनाने की विधि

जिस तरह से हमने तवे के लिए सूजी का पेस्ट किया था उसी तरह से पेस्ट बनाना है अप्पम मेकर ले मेकर में तेल लगा ले और गैस को चालू करके मीडियम कर ले।

अब अप्पम मेकर को गैस पर रखे और आप चाहे तो मेकर के खान में नीचे काजू के टुकड़े रख दे।

अब जो पेस्ट बनाया था उसे सभी खानो में थोड़ा – थोड़ा भर दे खानो को पूरा नहीं भरना है थोड़ी जगह खाली रहने दे क्यों की जब अप्पे सिकेंगे तो वह फूल जायेगे।

गैस की आंच को थीमा रखे ताकि अप्पे नीचे से जले न अप्पम मेकर को एक – दो मिनट के लिए ढक दे ताकि ये अच्छे से पक जाये दो मिनट बाद  ढक्कन को निकाल कर देख ले और चम्मच से सारे अप्पे पलट दे और एक मिनट और पकने दे।

दो मिनट बाद निकाल ले अप्पे तैयार है आप इसे टमेटो सॉस या नारियल चटनी के साथ नास्ते में या बच्चो के टिफन में रख सकते है।

Also Read

नारियल की चटनी

नारियल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले काजू को कड़ाई घी डाल कर सेक ले गैस को मीडियम रखे ताकि घी जले न जब काजू गोल्डन हो जाये तो गैस को बंद कर दे।

काजू को ठंडा होने दे जब काजू ठन्डे हो जाये तो एक छोटी कटोरी में निकाल ले।

अब उस कटोरी में नारियल के टुकड़े हरी मिर्च, नमक और हरी धनिया डाल कर मिक्सी में बारीक पीस ले।

अब कड़ाई को गैस पर रख कर घी डाले घी को गर्म होने दे घी गर्म हो जाये तो राइ और करी पत्ता डाले राइ को पुटकने दे।

जब राइ पटक जाये लाल साबुत मिर्च को डाले और गैस बंद कर दे अब इस तड़के को चटनी के ऊपर से डाले।

नारियल की चटनी तैयार है अप्पे के साथ खाने के लिए।

अप्पे बनाने के लिए सुझाव

अप्पे बनाने के लिए जब आप इनो मिलायेगे तो उसे पहले से न डाले जब आप तवे या अप्पम मेकर पर फैलाये तभी उसमे इनो डाले और चम्मच से एक दो बार मिक्स कर ले ज्यादा न मिलाये।

अप्पे को सेकते समय आंच को धीमा रखे, नहीं तो तेज आंच में अप्पे जल जायेगे।

Leave a Comment