नारियल की खीर बनाने की रेसिपी। nariyal ki kheer

इस आर्टिकल में आप नारियल की खीर बनाने की रेसिपी जानेगे।

पिछले आर्टिकल में हम व्रत के लिए साबूदाना खीर बनाने की रेसिपी शेयर कर चुके है उसे भी जरूर पढ़े और नवरात्रि के नौ दिनों में से एक दिन उसे भी बनाये।

नारियल की खीर बनाने के लिए आप गीले या सूखे दोनों नारियल में से किसी भी नारियल को ले सकते है इसके अलावा गाढ़ा दूध और कुछ ड्राई फ़ूड की जरूरत होती है जो आसानी से घर में मिल जाते है।

इस खीर को बनाने में न तो ज्यादा मेहनत करनी पड़ती और न ही ज्यादा कुछ सामग्री की जरूर होती है इसलिए किसी भी व्रत के लिए आप इसे आसानी से बना सकते है।

तो चलिए नारियल की स्वादिष्ट खीर बनाने की रेसिपी शुरू करते है।

नारियल की खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • नारियल – 1 कद्दूकस किया हुआ
  • दूध – 1 लीटर
  • मावा – 50 ग्राम
  • चीनी – 70 ग्राम
  • केसर – 5 धागे दूध में भीगे हुए।
  • बादाम – 7 लम्बी पतली कटी हुई
  • काजू – 1 कप टुकड़ो में टूटे हुए
  • किशमिश – आधा कप
  • इलायची – 2 कुटी हुई
  • पिस्ता – 7 से 8 कटे हुए

नारियल की खीर बनाने की विधि

नारियल की खीर बनाने के लिए आपके पास कच्चा गिला या सूखा जैसा भी नारियल हो उसे कद्दूकस कर ले

अब एक मोटी तली के बर्तन में एक लीटर दूध छान ले, और गैस की फूल आंच पर उबलने रख दे।

जब दूध उबलने लगे तो गैस की आंच को कम कर दे और चमचे से चलाते हुए दूध को उबलने दे, दो मिनट पकाने के बाद नारियल डाले चमचे से चलाते हुए मीडियम आंच में पकाये। थोड़ी देर पकाने के बाद खीर गाढ़ी होनी शुरू हो जायेगी।

जब खीर गाढ़ी होनी शुरू हो जाए तो गैस की आंच को स्लो कर दे और ड्राई फ़ूड काट ले, काजू को छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले और कुछ काजू के बीच से दो दो टुकड़े कर ले, बादाम को लम्बा और पतला काट ले, पिस्ता को छोटे टुकड़ो में काट ले।

ड्राई को भी खीर में डाले और मिक्स करे, चमचे से लगातार चलाते रहे ताकि खीर तली में चिपके न कुछ देर पकाने के बाद मावा, इलायची और चीनी डालकर मिक्स करे।

चीनी डालने के बाद चमचे से मिक्स करे ताकि चीनी सारी खीर में अच्छे से फेल जाए और खीर मीठी हो जाए, अब गैस बंद कर दे।

गरमा गर्म नारियल की खीर तैयार है आप इसे गरमा गर्म सर्व कर सकते है या इसे ठंडा करके भी खाया जा सकता है, यह दोनों तरह से ही खाने में अच्छी लगती है।

ये भी जाने –

यदि आपके पास व्रत में खाने के लिए कुछ खास नहीं है तो आप नारियल की मीठी खीर बना सकते है इसे बहुत ही कम पैसे खर्च करके बनाया जाता है यह आपके पूरे दिन के लिए इनर्जी देता है।

इस तरह की खीर आप जब आपका कुछ मीठा खाने का मन हो तो आसानी से बना सकते है इसमें डाले गए सभी ड्राई फ़ूड वैकल्पिक है आपको जो ड्राई फ़ूड पसंद है वो डाल सकते है, यदि आपके पास मावा नहीं है तो न डाले लेकिन मावा डालने से प्रत्येक खीर का स्वाद बढ़कर दो गुना हो जाता है।

नारियल की खीर बनाने की रेसिपी पसंद आई हो कमेंट करके जरूर बताये।