लौकी खाने से होने वाले 12 फायदे । Lauki ke fayde

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप लौकी यानि घीया खाने के फायदे जानेगे।

वैसे तो लौकी खाने में स्वादिष्ट होती है लेकिन कुछ लोगो को यह बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है और इसे देख कर मुँह बनाते है लेकिन इसे खाने से बहुत सारे फायदे होते है जिन से वे लोग अनजान रहते है।

यदि आप लौकी खाना पसंद करते है तो आपको लौकी खाने के कुछ फायदे तो पता होने चाहिए ताकि जिन लोगो को लौकी बंद नहीं है उन लोगो को आप इसके फायदों से परिचित करा सकते।

लौकी बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन बनाये जाते है जैसे – लौकी का हलवा, लौकी की बर्फी, लौकी के पराठे, लौकी के कोफ्ते, लौकी का जूस और लौकी के भजिये

तो चलिए लौकी खाने से होने वाले फायदों के बारे में पूरी जानकारी पढ़ते है।

लौकी खाने से होने वाले फायदे 
  1. लौकी ह्रदय के लिए बहुत ही लाभकारी होती है इसलिए इसके जूस को सप्ताह में दो से तीन बार जरूर पिए इसे पीने से आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।
  2. वजन कम करने के लिए आप अपने नाश्ते में रोज एक गिलास लौकी के जूस को शामिल कर यह आपके वजन को नियंत्रित करता है इसमें पाए जाने वाले मिनरल, आयरन, विटामिन और पोटेशियम आप शरीर को ऊर्जा देते है जिससे आपको भूख का एहसास नहीं होता है।
  3. लौकी को रोज के खाने में या सप्ताह को दो से तीन बार खाने से डाइजेसन में मदद करता है लौकी में उपस्तिथ फाइबर और अल्कली कंटेंट आपको एसिडिटी में राहत दिलाता है।
  4. लौकी में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण इसकी ताशीर ठंडी रहती है इसलिए गर्मी के समय में इसका सेवन करने से आपके शरीर को ठंडक मिलती है और आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और आपके शरीर कम गर्मी का अहसास होता है।
  5. बढ़ते प्रदूषण से समय से पहले ही आपके बालो का टेक्सचर ख़राब हो रहा बालो का रंग सफ़ेद हो रहता है तो आप रोज अपने खाने में एक गिलास लौकी का जूस जरूर पिए कुछ ही दिनों में आपके बालो का रंग काला हो जाए साथ आपके बालो का टेक्सचर भी बंद जाएगा।
  6. डायबिटिज के मरीजों को लौकी का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करना चाहिए क्योकि इसका सेवन प्रभावकारी उपाय माना जाता है इसके सेवन डायबिटीज में कम की जा सकती है।
  7. यदि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो आपको सप्ताह में दो बार या तीन बार लौकी का सेवन करना चाहिए यह आपकी पाचन क्रिया को ठीक करता है साथ ही आपके पेट में उपस्तिथ हानिकारण तत्वों को पचा कर बाहर कर देता है।
  8. यदि आपका पेट हमेशा भरा भरा रहता है आपको बहुत दिकक्त होती है इसमें आप अपने खाने में लौकी को शामिल कर यह एक हलकी सब्जी है इसे खाने से आपके पेट में भारी पन नहीं रहता है और आपके शरीर में ताजगी बनी रहती है।
  9. यदि आप प्रतिदिन अपने खाने में लौकी का जूस शामिल कर रहे है तो कुछ ही दिन में आपकी स्क्रीन ग्लोइंग हो जायेगी साथ आपके चहरे से झुर्री और फुंसी भी ठीक हो जायेगी। लौकी आपकी स्क्रीन के लिए एक प्राकृतिक स्क्रीन क्लीनर के जैसे काम करता है।
  10. यदि आपके दाँत में दर्द होता है दवाई खा कर परेशान हो गए है तो आप लौकी को सूखा कर उसका चूर्ण बना ले उसके चूर्ण को आप मंजन के जैसे अपने दांतो पर रोज घिसे आपके दांत का दर्द कुछ ही दिनों में ठीक हो जायेगा।
  11. यदि आपको घेंघा रोग है तो आप कड़वी लौकी के बीज का सेवन करे या कड़वी तुंबी के रस में दो तीन बूँद सरसो का तेल मिला कर नाक में डाले ऐसा करने से आपको घेंघा रोग में आराम मिलेगा।
  12. हांथी पाव होने पर कड़वी तुंबी के बीज को पीस कर बकरी के दूध में मिला कर पीने से हाँथ पाव में आराम मिलता है।
ये भी जाने :-

आशा है अब आप लौकी खाने से होने वाले फायदो से पूरी तरह से परिचित हो गए होंगे वैसे तो मैंने यहाँ केवल 12 फायदे ही बताये है लेकिन लौकी खाने के बहुत सारे फायदे जिन से अभी अनजान है।

तो कैसा लगा मेरा यह आर्टिकल कमेंट करके जरूर बताये।