यदि आप गाढ़ा दही जमाने का तरीका खोज रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है इस विधि से आप दूकान के जैसा गाढ़ा और स्वाद में दही जमा सकते है।

वैसे तो ज्यादा तर दही घर में ही जमाया जाता है लेकिन घर का बना दही कभी पतला हो जाता है तो कभी खट्टा हो जाता है इसीलिए इसे खाने से वो स्वाद नहीं आता है जो दूकान के दही में होता है।

यदि आप एक बार इस विधि से दही जमायेगे तो यकीन मानिये आप हर बार इसी तरह से दही बनायेगे।

दही खाना सभी को बहुत पसंद होता है इसीलिए इसे नास्ते में दोपहर के खाने में और रात के खाने में पसंद करते है इस तरह से बने दही से लस्सी बनाना बहुत ही आसान है दही खाने के फायदे और नुकसान भी होते है।

तो चलिए दुकान के जैसा दही बनाने के पूरी विधि के बारे में जानते है।

दही जमाने के लिए सामग्री

  • ताजा दही : 2 चम्मच
  • दूध : 1 लीटर

गाढ़ा दही जमाने की विधि

घर में दुकान जैसा गाढ़ा और स्वादिष्ट दही जमाने के लिए आप घर में रोज जिस दही का इस्तमाल करते है उसी ताजे दही को दो चम्मच क्रीमी होने तक फेट कर एक कटोरी में रख ले।

अब एक पतीले में एक लीटर दूध ले उसे गैस पर रखे और गैस को चालू करके दूध को उबाल आने तक पका ले।

जब दूध उबल जाए तो गैस को बंद कर दे और दूध को ठंडा होने रख दे दूध इतना ठंडा करना है जितने में यदि आप दूध में अंगुली डाले तो आपको दूध से जल्दी अंगुली बाहर निकालने की न रहे है मलतब दूध हल्का गर्म होना चाहिए तभी का आपका दही सही तरीके से जमेगा।

जब दूध ठंडा हो जाए तो एक मिटटी के बर्तन या स्टील के पतीले में क्रीम किये हुए दही को डाल कर पूरे पतीले में फैला दे।

दही को पतीले में फ़ैलाने के बाद हल्के गर्म दूध को भी स्टील के पतीले में डाल दे और चमचे से चलाते हुए मिक्स कर ले ताकि दही पूरे दूध में मिक्स हो जाए।

दूध और दही को अच्छे से मिक्स करने के बाद पतीले को हल्के गर्म स्थान पर 6 घंटे के लिए रख दे और पतीले को प्लेट से ढक दे।

6 घंटे बाद आप गर्म स्थान से पतीले को हटा दे और ढक्कन को निकाल कर देख सकते है आपका दही जम कर तैयार है।

यदि आप खट्टा दही पसंद करते है तो आप दही को ढक कर एक दिन के लिए साइड में रख दे आपका दही खट्टा हो जायेगा।

यदि आप दही को ज्यादा समय तक ताजा बनाये रखना चाहते है और खट्टा भी नहीं करना चाहते है तो 6 घंटे बाद दही जम जाएगा तो आप उसे फ्रिज में रख दे और 2 से 3 घंटे बाद इसका इस्तमाल आप खाने में कर सकते है।

गाढ़ा दही जमाने के लिए सुझाव

  • गाढ़ा दही जमाने के लिए फूल क्रीम दूध का ही उपयोग करे दूध में बिल्कुल भी पानी नहीं होना चाहिए।
  • दही का टेस्ट सही रहे इसके लिए ताजे जामन मतलब ताजे दही का ही इस्तमाल करना चाहिए जो खट्टा न हो तभी दही का स्वाद भी सही रहेगा।
  • दही को गाढ़ा और नरम जमाने के लिए जब दूध हल्का गर्म हो तभी दही को दूध के साथ मिक्स करे और लगातार चम्मच से चलाते रहे यदि आप दही और दूध को चम्मच से मिक्स नहीं करेंगे तो दही अच्छे से नहीं जमेगा पानी और क्रीम अलग-अलग हो जाएगा।
  • दही जमाने के लिए दूध को दही के साथ मिक्स करने के बाद 6 घंटे के लिए हल्के गर्म स्थान पर रख दे ताकि दही सही तरह से जम सके।
  • जब दही जम जाए तो आप यदि दही खट्टा खाना पसंद नहीं करते है तो आप पतीले को फ्रिज में रख दे। दही को फ्रिज में रखने के बाद दही ताजा और स्वादिष्ट रहेगा।

ये भी जाने –

यदि आप इस विधि से दही बना रहे है और उसे फ्रिज में रख देते है तो आप जब भी कोई सब्जी बनाये तो उसमे दही का इस्तमाल कर सकते है।

दही का इस्तमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है यदि आप दही से कढ़ी बनायेगे तो बहुत स्वदिष्ट कढ़ी बनेगी, दही का इस्तमाल केक बनाने मे भी किया जाता है इसीलिए यदि आप केक बना रहे है उसमे जो दही फ्रिज में जमा रहे है उसका इस्तमाल कर सकते है।

कृपया शेयर करे !