Thank you for bing here

तेज पत्ता के फायदे और नुकसान

तेज पत्ता

इस पेज पर आप तेज पत्ता के फायदे और नुकसान पढ़ेंगे।

तेज पत्ता का इस्तमाल रसोई घर में मसाले के रूप में किया जाता है लेकिन लोग ये नहीं जानते है कि तेज पत्ता एक आयुर्वेदिक औषधि भी जिसका इस्तमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने में किया जाता है।

तेज पत्ते का इस्तमाल सब्जी की खुशबू बढ़ाने में किया जाता है जिससे सब्जी में एक अलग स्वाद आ जाता है।

तेज पत्ता को बाय लीफ के नाम से भी जाना जाता है तेज पत्ता के उपयोग से कई सारे फायदे और नुकसान भी होते है इसीलिए जब भी हम इसका इस्तमाल सब्जी की महक बढ़ाने के लिए करते है तो एक या दो पत्ते ही सब्जी में डालते है।

तेज पत्ता के उत्पादन के लिए दोमट और कपासिया मिटटी का उपयोग किया जाता है।

इसका उत्पादन सबसे ज्यादा उत्तराखंड, हिमांचल, केरल, बिहार झारखंड, उड़ीसा, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़ और पश्चिमबंगाल में किया जाता है।

यदि आप तेज पत्ता के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पड़े।

तेज पत्ता के फायदे

  1. जब हम अधिक देर तक खड़े रहते है या अधिक यात्रा के कारण हमें अधिक बैठना पड़ता है।

जिससे हमारे हाथ पैर में सूजन आ जाता है सूजन आने के कारण हमारे शरीर में COX-2 नामक एंजाइम अधिक मात्रा में बन जाना है जिसे हमारे हाथ पैर में सूजन आ जाती है ऐसे में आपको तेज पत्ते का सेवन करना चाहिए या तेज पत्ते में तेल लगा कर प्रभावी अंग की सिकाई करनी चाहिए।

2. तेज पत्ता में हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन नामक गुण पाया जाता है जिससे जिसके उपयोग चोट को ठीक करने वाली दवाई बनाने में किया है।

यदि आपके घर में किसी को चोट लग जाए और डॉक्टर के पास जाने में टाइम लगे तो आप चोट पर तेज पत्ता को कूट कर लगा सकते है तेज पत्ता घाव को भरने में सहायता करता है जिससे चोट जल्दी ठीक हो जाती है।

3. जिन लोगो को 10 से 12 घंटे सोने के बाद भी नीद आती है तो उन्हें तेज पत्ते का इस्तमाल रोज रात को 1 गिलास पानी में दो तेज पत्ता डाल कर उस पानी का सेवन रोज सुबह करना चाहिए कुछ ही दिनों में दिन में नीद आना कम हो जायेगा।

4. यदि आपके सिर में रूसी है जिससे आपके बाल झड़ रहे है बालो की लम्बाई बढ़ नहीं रही है, ऐसे में आपको तेज पत्ता को पीस कर दही में मिला कर सिर में अच्छी तरह से लगा ले और दो घंटे तक लगा कर रखना है।

इसके बाद साधरण पानी से धो लेना है ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके सिर से रूसी पूरी तरह ठीक हो जाएगी और आपके बाल झड़ने बंद हो जायेगे बाल झंडने बंद हो जायेगे तो आपके बालो की लम्बाई बढ़ने लगेगी।

5. गर्भवती महिला को तेज पत्ता का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे और गर्भवती महिला के शरीर के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक होता है।

6. तेज पत्ता में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है यदि आप तेज पत्ता का इस्तमाल खाने में करते है तो आपको मधुमेह की शिकायत कभी नहीं हो सकती।

तेज पत्ता में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर के इन्सुलिन को स्वस्थ रखने में मदद करता है जिससे हमारे शरीर में रक्त का संतुलन सही तरह से बना रहता है।

7. तेज पत्ता में कोलेस्ट्रॉल कम करने के गुण होते है, इसका उपयोग करने से ह्रदय से संबंधित रोग के खतरे कम हो जाते है।

यदि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है तो आपके शरीर में वसा की मात्रा भी कम हो जाएगी जिससे यह आपके वजन को कम करने में सहायक होता है।

तेज पत्ता से नुकसान

  1. यदि आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको तेज पत्ते का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले।

गर्भवती महिला को तेज पत्ता का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले ले।

2. तेज पत्ते का लाभ लेने के चक्कर में आप सब्जी में तेज पत्ता का इस्तमाल अधिक न करे नहीं तो सब्जी का टेस्ट खराब हो जायेगा।

3. तेज पत्ता का उपयोग अधिक करने से एलर्जी हो सकती है इसलिए इसका इस्तमाल अधिक मात्रा में न करे।

4. तेज पत्ता अधिक मात्रा में खाने से उल्टी दस्त और डायरिया की समस्या हो सकती है।

5. यदि आप किसी तरह के रोग से पीड़ित है तो आप डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही तेज पत्ते का उपयोग खाने में करे।

ये भी जाने –

अब आप जान गए होंगे है कि तेज पत्ता का सेवन करने से क्या लाभ और नुकसान होते है।

आशा है आपको तेज पत्ते से जुड़ी ये जानकारी पसंद आई होगी।

किसी भी खाद्य का इस्तमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए अक्सर हमारी छोटी-छोटी गलती के कारण बड़ी समस्याओ का सामान करना पड़ सकता है।

जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

*

Thank you for bing here