फलो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

दोस्तों इस पोस्ट में फलो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में शेयर किये गए है।

बहुत सारे फल ऐसे होते है जिनके नाम हमे पता नहीं होते है कुछ ऐसे होते है जिनके नाम केवल हमे हिंदी में पता होते है और कुछ नाम ऐसे होते है जिनके नाम अंग्रेजी में बस पता होते है ऐसे में आप अपने बच्चो को फलो के बारे में पूरी जानकारी नहीं दे सकते है।

इन छोटी-छोटी सी बातो को ध्यान में रखते हुए मैंने इसे पोस्ट में लगभग सभी फलो के नाम हिंदी और अंग्रेजी शेयर किये है साथ ही किस फल कौन सा पोषक तत्व पाया जाता है इसके बारे में भी बताया है।

तो चलिए अब फलो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में जानते है।

फलो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

फलो के नाम हिंदी में फलो के नाम अंग्रेजी में अंग्रेजी उच्चारण
आमMangoमैंगो
केलाBananaबनाना
सेबAppleएप्पल
पपीताPapayaपापाया
अमरुदGuavaगुआवा
चीकूSapota/Naseberryसपोटा / नसेबेर्री
अंगूरGrapesग्रपेस
जामुनBlakberryब्लैकबेरी
अनारPomegranataपोमेग्रनेता
संतराOrangeऑरेंज
खजूरDateडेट
नारियलCoconautकोकोनॉट
खरबूजाMusk Melonमुस्क मेलों
लीचीLychee/ Litchiलीचील / लीची
शहतूतMulberryमलबरी
नाशपातीPearपर
तरबूजWater – melonवाटर मेलों
अनानासPineappleपाइनएप्पल
आलू बुखाराPlumपल्म
इमलीTmarindटमारिंद
सिंघाड़ाWater- chestnutवाटर चेस्टनट
मैसमीSweet Limeस्वीट लाइम
रसबेरीRasberryरसबेरी
खुबानीApricotएप्रीकॉट
नींबूLemonलेमन
आड़ू / सतालूPeach / Nectarineपेच / नेक्टेरिने
बेरJujubeजूजूबे
स्ट्रॉबेरीStraberryस्ट्रॉबेर्री
अंजीरFigफिग
सीताफलCustard Appleकस्टर्ड एप्पल
काजू फलCashew appleकेशव एप्पल
मखन फलAvocado / ButterFruitअवोकेडो कर्रेंट
फाल बेसBlack Currantब्लैक कर्रेंट
कांटेदार नाशपातीPrickly Pearप्रिक्क्ली पर
चकोतराPomeloपोमेलो
ग्लास सेबCherryचेरी
श्री फल सफरजलQuinceक्वीन्स
कृष्णाफलPassionपैशन
कटहल ताड़ फलJackfruitजैकफ्रूईट
लाल केलाRed bnanaरेड बनाना
तेंदू फलPresimmonप्रेसिम्मों
बेलWood appleवुड एप्पल
कमरखStar fruitस्टार फ्रूट
लक्ष्मण फलSoursopसौर्सोप
लोकाटLoquatलोकत
मालटाMalta fruitमाल्टा फ्रूट
जैतूनOlive fruitओलिव फ्रूट
खिरनीMimusops fruitमिमुसोप्स फ्रूट
साधु फलMonk fruitमोंक फ्रूट
एल्डरबेरीजEldeeberry fruitएलडीबेरॉय फ्रूट
ड्रेगन फलDragon fruitड्रैगन फ्रूट
क्रेनबेरीCranberryक्रैनबेरी
क्लाउड बेरीCloudberryक्लौड़बेर्री
रसभरीRashbhariरशभरी
झरबेरीDamsonडांसों
फेजोआFeijoaफैजो
किवानोkiwanoकिवानो
जबुटिबाकाJabuticabaजबुतीकबा
हनी बेरीHoneberryहोनेबेर्री
गोजी बेरGoji berryगोजी बेर
नैन्सNanceनैन्स
चमत्कारी फलMiracal fruitमिराकल फ्रूट
मैंगोस्टीनMango steenमैंगो स्टीन
सलकSalakसालक
पाइनबेरीPineberryपिनेबेर्री
सितारा सेबStar Appleस्टार एप्पल
तमारिल्लोTamarilloटमरिल्लो
ताड़ गोलाTadgolaताड़गोले
शकरकंदSweet Potatoस्वीट पोटैटो
जिका फलKadaba Fruitकड़बा फ्रूट
फालकाSherbet Berryशर्बत बेर
जंगल जलेबीJungle Jalebiजंगल जलेबी
उगली फलUgli fruitऊगली फ्रूट
कैथाLimonia Acidissimaलिमोनिअ असिडिसीमा
किन्नूMandarinमंदारिन
बड़हरBadhal Fruitबदहाल फ्रूट
मकोयBlack Nightshadeब्लैक नैटशाइड
गन्नाSugar Caneशुगर चैने
कीवीKiwiकीवी

Also Read :

ये तो हो गए फलो के नाम अब हम आपको बतायेगे की कौन से फल में कौन सा विटामिन और कौन से पोषक तत्व पाए जाते है।

आम ( Mango ) – आम में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है।

केला ( Banana )- केले में विटामिन ए, विटामिन बी और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते है इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6, थायमिन, विटामिन सी, पोटेशियम और राइबोफ्लेविक पाया जाता है केले में 1.3% प्रोटीन, 24.7% कार्बोहाइड्रेड और 64.3% पानी पाया जाता है।

सेब ( Apple ) – सेब में एंटी ऑक्सीडेंट और पेक्टिन जैसे फाइबर्स मुख्य रूप से पाया जाता है, सेब में बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते है सेब नई कोशिकाओं का निर्माण करने के गुण पाए जाते है इसीलिये इसे जादूई फल के नाम से भी जाना जाता है।

पपीता ( Papaya ) – पपीते में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है। पपीते में पाए जाने वाले फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर होते है।

अमरुद ( Guava ) – अमरुद में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्युनिटी को बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

चीकू ( Sapota ) – चीकू में विटामिन ए, विटामिन बी और ग्लूकोज भरपूर मात्रा में पाए जाते है ये सारे तत्व हमारे शरीर को तुंरत एनर्जी देते है, आँखो की सेहत के लिए कभी फ़ायदेमं होते है और जिसमे जो विटामिन पाए जाते है वो कैंसर के खतरे से बचाते है।

अंगूर ( Grapes ) – अंगूर में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाते है इसके आलावा इसमें ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड तत्व पाए जाते है जिनमे ये सारे पोषक तत्व पाए जाते है।

जामुन ( Blakberry ) – जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है जो पाचन क्रियाओ के लिए आवश्यक होते है।

अनार ( Pomegranata ) – अनार में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते है ये तीनो विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते है।

संतरा ( Orange ) – संतरे में विटामिन तो भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमें विटामिन A, विटामिन B, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते है।

खजूर ( Date ) – खजूर में विटामिन सी, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5 होते है इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, कॉपर सेलेनियम और पोटेशियम पाए जाते है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करते है।

नारियल ( Coconaut ) – नारियल में विटामिन, मिनलर, कार्बोहाड्रेड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा नारियल को गुड़ के साथ खाने जाने पर ह्रदय स्वस्थ रहता है।

खरबूज ( Musk Melon ) – खजूर खाने से बहुत सारे फायदे होते है इसमें विटामिन और मिनरल पाया जाता है खजूर खाने से ह्रदय में जलन की परेशानी को दूर कर सकते है।

लीची ( Litchi ) – लीची में विटामिन सी, विटामिन बी 6, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, नियासिन, मैगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस और राइबोफ्लेविन पाया जाता है।

शहतूत ( Mulberry ) – शहतूत में विटामिन सी पाया जाता है इसे खाने से आँखे सेहतमंद रहती है इसके अलावा पाचन और यूरिन से जुडी कई सारी समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है।

नाशपाती ( Pear ) – फाइबर में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता इसके अलावा नाशपाती को फाइबर का भंडार भी कहा जाता है इसे खाने से हीमोग्लोबिन की कमी की पूर्ती होती है और इसमें कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

तरबूज ( Water – melon ) – तरबूज में कैलोरी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेड, फाइबर, शुगर, विटामिन ए, विटामिन सी और प्रोटीन पाया जाता है इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख और प्यास नहीं लगती है।

अनानास ( Pineapple ) – अनानास में ब्रोमेलैन नामक तत्व पाया जाता है अनानास के जूस का सेवन करने से पेट से जुडी बहुत सारी समस्याओ को दूर किया जा सकता है।

आलू बुखार ( Plum ) – आलू बुखार में डायट्री फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते है इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनलर भी पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक तत्व है।

ईमली ( Tmarind ) – ईमली में विटामिन सी, विटामिन ए के अलावा फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और मैगनीज अधिक मात्रा में पाए जाते है इसे खाने से पीलिया जैसे रोग को दूर किया सकता है और वजन कम करने में भी ईमली का बहुत इस्तमाल किया जाता है।

मौसमी ( Sweet Lime ) – मौसमी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर जैसे समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

रसबेरी ( Rasberry ) – रसबेरी के पत्तो में कैल्सियम, फास्फोरस, लोहा, विटामिन ए और विटामिन सी पाए जाते है इसके पत्तियों का पेस्ट बना के शरीर पर लगाने से सूजन को दूर किया जा सकता है।

खुबानी ( Apricot ) – खुबानी में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन ई पाए जाते है इनके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर और फॉस्फोरस भी पाया जाता है।

नींबू ( Lemon ) – नींबू में विटामिन सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है रक्ताल्पता से पीड़ित मरीजों को नींबू का रस पीने से बहुत फायदा मिलता है।

बेल ( Wood apple ) – बेल में बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविक, प्रोटीन और विटामिन सी पाया जाता है बेल खाने से दिल से जुड़ी समस्या दूर होती है गैस, कब्ज और पाचन जैसे समस्याओ में राहत मिलती है इसे खाने शरीर को ठंडक मिलती है।

कमरख ( star fruit ) – कमरख में बहुत कम कैलोरी और हाई फाइबर युक्त होता है जिसके कारण यह वजन नियंत्रित करने में फायदेमंद होता है।

लक्ष्मण फल ( soursop ) – लक्ष्मण फल का इस्तमाल काढ़ा बना कर बीमार व्यक्ति को पिलाया जाता है जिससे ठीक हो जाती है।

यह थे फलो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में आशा है आपको पोस्ट पसंद आई होगी। सभी फलो में पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते है।

इस पोस्ट में मैंने किस फल में कौन से पोषक तत्व पाए जाते है ये भी बताया है ताकि आपको भी ये पता हो की किस तत्व की कमी होने पर हमे कौन से फल का सेवन करना चाहिए।

यदि आपको मेरी पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट करने के जरूर बताया और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर शेयर करे।

कृपया शेयर करे !

Leave a Comment