होटल जैसे पनीर टिक्का मसाला बनाने की विधि

पनीर टिक्का मसाला का तो नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है मैने इस पेज पर पनीर टिक्का बनाने की विधि शेयर की है।

जिससे आप भी होटल जैसे पनीर टिक्का बना पाएँगे पनीर टिक्का का सबसे ज्यादा टेस्ट तब बढ़ता है जब उसमे ताजा घर का बना दही डाला जाता है।

वैसे तो पनीर की सभी डिस अच्छी लगती है और पनीर खाने से बहुत सारे फायदे भी है जैसे हड्डीयो को मजबूत बनाने के लिए रक्त में शर्करा को कम करने के लिए पाचन को बेहतर बनाना आदि।

100 ग्राम पनीर में 98 किलो कैलोरी ऊर्जा पाई जाती है 3. 38 कार्बोहाइड्रेड, 4. 6 ग्राम वसा, 2. 6 ग्राम चीनी, 11.12 प्रोटीन, लोहा, पोटेशियम आदि पाए जाते है जो हमारे शरीर को आवश्यक है।

पनीर टिक्का मसाला बनाने की सामग्री

पनीर : 200 ग्राम

दही : 1 कप

नीबू का रस : 1 चम्मच

चाट मसाला : 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर : आवश्यकता अनुसार

धनिया पाउडर : 1 चम्मच

काली मिर्च पाउडर : आधा चम्मच

लहसुन अदरक का पेस्ट : 1 चम्मच

जीरा पाउडर : आधा चम्मच से कम

तेल : कचोरिया तलने के लिए

नमक : स्वाद अनुसार

पनीर मसाला टिक्का ग्रेवी की सामग्री

प्याज : 1 बड़ी

टमाटर : 2

दालचीनी : 1 टुकड़ा

इलायची : 1

तेज पत्ता : 1 या 2

लाल मिर्च  : 2

हल्दी : 1/2  छोटी चम्मच

साबुत धनिया : 2 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच

काजू : 10

कसूरी मैथी : 1/3 छोटी चम्मच

नमक : स्वाद अनुसार

 पिसा गरम मसाला : 1 चम्मच

तेल या मखन : मसाला भूनने के लिए

मलाई : 1/2 कप

पनीर के टिक्का कैसे बनाये

टिक्का बनाना बहुत आसान है इन्हे आप तवे पर भी बना सकते है टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले हम पनीर को एक सी साइज में काट कर एक प्लेट में रख ले, और दही को एक कटोरे में रख ले।

यदि दही घर का न हो तो बाजार से भी ला सकते लेकिन घर का बना दही ज्यादा अच्छा रहता है क्योकि जो बाजार का दही होता है बह ज्यादा समय का होता है लेकिन घर का बना दही शुद्ध और ताजा होता है।

हमने जो दही कटोरे में लिया है उसका सारा पानी बाहर कर देते है दही ज्यादा खट्टा नहीं होना चाहिए।

दही को अच्छे से फेट लेते है अब फिटे दही में नमक, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट, नीबू का रस डाले और अच्छे से मिक्स करके मेरीनेड बना ले।

नमक और लाल मिर्च पाउडर आवश्कता अनुसार डाले अगर आप को तीखा पसंद है तो मिर्ची की मात्रा बड़ा सकते है।

ये भी जाने :

अब सारे पनीर के टुकड़ो को मेरीनेड में डाले और चमचे से आराम – आराम से मेरीनेड को पनीर के टुकड़े पर चढ़ाये जब पनीर को अच्छे से मेरीनेड हो जाये तो पनीर को कम से कम 1 घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने रख दे ताकि यह अच्छे से सेट हो जाये।

1 घंटे बाद यह अच्छे से सेट हो जाये तो पनीर को बाहर निकाल ले और अब गैस ऑन करके तवे को गैस पर रखे और तेल डाले गैस को मीडियम रखे जब तेल गर्म हो जाये तो मेरिनेट पनीर के टुकड़े को तवे पर रख कर सेक ले जब पनीर के टुकड़े नीचे से गोल्डन होने लगे तो पलट कर सेके जब दोनों तरफ से अच्छे से सिक जाये तो गैस लो कर दे और थोड़ा ओर सेके और निकाल ले पनीर टिक्के तैयार है।

पनीर टिक्के मसाला के लिए ग्रेवी कैसे बनाये

ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को मिक्सी में पीस ले या कद्दूकस कर ले और टमाटर की प्यूरी बना ले

काजू को बारीक़ पीस ले अब गैस पर कड़ाई को गैस पर रखे और गर्म होने दे जब गर्म हो जाये तो तेल डाले तेल गर्म होने दे तेल गर्म होने पर दालचीनी, तेज पत्ता और  इलायची डाले अब उन्हें पुटकने दे।

अब प्याज डाले जब प्याज सुनहरी हो जाये तो धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी डाले और मसालों को अच्छे से भुने जब मासाले भून जाये तो टमाटर की प्यूरी डाले टमाटर को तब तक पकाये जब तक टमाटर का सारा पानी न निकल जाये  मसालों को भूनने में 4 मिनट लगेंगे।

जब मसाले भून जाये तो इसमें काजू का पाउडर डाले 1 मिनट भूने और पानी डाले एक उबाल आने दे ज्यादा पानी न डाले ज्यादा से ज्यादा आधा कप पानी डाले नहीं तो मसाला पतला हो जायेगा।

एक उबाल आने के बाद मेरीनेट पनीर के टुकड़े डाले और मिक्स करे धीरे-धीरे मिक्स करे ताकि मेरीनेट पनीर के टुकड़े टूटे न अब पानी डाले ज्यादा न डाले ताकि ग्रेवी गाड़ी रहे।

अब  एक उबाल आने तक पकाये एक उबाल आने के बाद कड़ाई को प्लेट से ढक दे 2 मिनट पकने दे जब ग्रेवी गाड़ी हो जाये तो कसूरी मैथी डाले कसूरी मैथी को थोड़ा पकाये।

जब कसूरी मैथी पक जाये तो गैस को बंद कर दे और मलाई डाले मलाई डालने के पहले ही गैस को बंद कर दे।

अगर गैस बंद नहीं करोगे तो ग्रेवी फट जाएगी और टेस्ट बिगड़ जायेगा  क्योकि हमने टिक्का बनाते समय हमने नीबू का उपयोग किया था जिसमे विटामिन सी होता है जो हमारे लिए बहुत फायदा करता है लेकिन यह दूध की बनी चीजों को नुकसान करता है।

इसलिए गैस को बंद करके मलाई डाले, तभी पनीर टिक्का खाने और देखने में अच्छा होता है  हरी इसे धनिया और चार पांच काजू डाल कर सजाये पनीर टिक्का मसाला तैयार है।

पनीर टिक्का मसाला बनाने के लिए सुझाव

पनीर को मेरीनेट करने के लिए दही के साथ आप बेसन भी ले सकते है।

हो सके तो घर के बने दही और मलाई का ही उपयोग करे क्योकि घर की बनी दही का स्वाद सोदा होता है, मलाई में कोई मिलावट नहीं होती।

मलाई को गैस बंद करके डाले।

काजू को पीस कर डाले ग्रेवी का टेस्ट तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ ग्रेवी गाड़ी हो जाती है।

मलाई डालने से ग्रेवी क्रीमी बनती है।

आप चाहे तो इसमें शिमला मिर्च और मटर भी डाल सकते है।

पनीर टिक्का मसाला कैसे परोसे

आप इसे पूरी, पराठा, रोटी, नॉन रोटी, जीरा फ्राई के साथ खा सकते है तंदूरी रोटी के साथ क्या कहना खाते जाओ खाते जाओ।

Leave a Comment