पिज़्ज़ा बनाये तवे पर बनाये नये तरिके से

तवे पर पिज़्ज़ा बनाना है बहुत आसान

यदि आप को बाजार का पिज़्ज़ा खाना पसंद नहीं है तो आप घर में भी तवा पिज़्ज़ा बनाना कर खा सकते है , इसे बनाना बहुत ही आसान है इसे बनाने के लिए मैदा और वेजिटेबल का उपयोग किया जाता है। इस  पिज़ा का स्वाद बच्चो और बड़ो सभी को बेहद पंसद आता है।

घर में होने वाली किसी भी पार्टी के लिए आप पिज़्ज़ा को स्नैक्स या स्टार्टर के रूप में सर्व कर सकते है , पिज़्ज़ा एक जंग फ़ूड है जिसे रोज रोज नहीं खाया जा सकता है , यदि आप रोज रोज इसका सेवन करेंगे तो ये आपकी सेहत पर इसका बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ेगा क्यों की इसमें मैदा और चीज का अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता है।

लेकिन यहाँ में आपको चीज खाने के कुछ फायदे भी बताने वाली हु , लेकिन इसके पहले हम पिज़्ज़ा बनाने की रेसिपी देखते तवे पर पिज़्ज़ा बनता कैसे है।

यहां में आपको तवे पर पिज़्ज़ा बनाने की रेसिपी लाई हु जिससे आप भी बहुत आसान तरीके से पिज़्ज़ा को घर में ही बना सकते है

 पिज़्ज़ा बनाने की सामग्री

पिज़्ज़ा बनाने के सबसे पहले हम बेस बनायेगे जिसके लिए आवश्यक सामग्री

मैदा : 1 कप

ऑलिव ऑयल : 1 छोटी चम्मच

नमक : 1/2 छोटी चम्मच

इन्स्टैंट ड्राई एक्टिव यीस्ट : 1/2 छोटी चम्मच

पिज़्ज़ा बेस पर फैलाने के लिए सामग्री

शिमला मिर्च : 1/2  कप बारीक़ कटी

पत्ता गोभी : 1 कप बारीक़ कटी

प्याज : 2 कप बारीक़ लच्छो में कटी

गाजर : आधी बारीक़ कसी

स्वीट कॉर्न : 1/2 कप उबले हुये

काली मिर्च : 2 छोटी चम्मच

नमक : स्वाद अनुसार

मोजोरेला चीज : 1 कप

पनीर : 1/2 कप कसा हुआ

नींबू का रस : 2 छोटी चम्मच

तेल : 2 छोटी चम्मच

टॉमेटो सॉस : 1/3 कप

जैतून का तेल : 1 चम्मच ( वैकल्पिक )

पिज़्ज़ा बनाने की विधि

पिज़्ज़ा बेस बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप मैदा ले , मैदे को एक बड़े बाउल में छन्नी से छान ले छन्नी का कचरा साफ अलग कर दे।

अब हम मैदे में आधा , छोटी चम्मच नमक , ऑलिव आयल और इन्स्टैंट ड्राई एक्टिव यीस्ट आधा छोटी चम्मच को डाले और अच्छे से मिक्स कर ले , सारी सामग्री को मिलाने के बाद एक गिलास पानी ले पानी एक बर्तन में डाल कर गैस पर रख और गैस को चालू करके पानी को गुनगुना कर ले पानी को गुनगुना करने  गैस को बंद कर दे।

जब पानी गुनगुना हो जाये तो अब गुनगुने पानी से मैदे को रोटी बनाने जितना नरम गूथ ले। आटा जब नरम गुँथ जाये तो उसे पांच से छः मिनट तक अच्छे दोनों हाथो से गूथते रहे ताकि अच्छे से मिक्स हो जाये छः मिनट बाद आटे को एक कपड़े से ढक कर 1 : 30 घंटे के लिए गर्म जगह पर अलग रख दे।

1 : 30 घंटे बाद हम सारी वेजिटेबल को बारीक़ काटना शुरू करते है पत्ता गोभी को बिल्कुल बारीक़ काटना , शिमला मिर्च को बीच से काट कर बीज को अलग कर देना और फिर लंबा और बारीक़ काट लेना है ,प्याज का छिलका उतारकर दोनों साईट के हिस्से को अलग कर दे और बारीक़ गोल लच्छे काट ले , कॉर्न को कूकर में डाले एक चुटकी मीठा सोडा डाले और एक गिलास पानी डाल कर कूकर का ढकन बंद करके दो तीन सीटी लगा कर नरम होने तक पका ले , जब एक कॉर्न पक रहे है तब तक हम पनीर को कद्दूकस कर ले , नींबू का रस निचोड़ ले। जब कॉर्न उबल जाये तो गैस को बंद कर दे और प्रेसर निकाल कर कॉर्न को एक प्लेट में निकाले।

अब हमारी सारी सामग्री तैयार टापिंग के लिए।

अब गुथे मैदे को वापस से बाहर निकालते है आप देख सकते है मैदा फूल कर दो गुना हो जायेगा अब मैदे को हाथ से मसल ले और गोल लोई बना कर सुखा आटा लगा कर चकले पर रख कर मोटी रोटी बेल ले बेस को पतला नहीं करना है 1/2 सेमी मोटा ही रखना है।

जब बेस बन जाये तो एक मोटी तली का तवा ले तवा को गैस पर रखे गैस को चालू करे तवे को गर्म होने दे जब तवा गर्म हो जाये तो तवे पर एक चम्मच तेल डाले , और तवे पर फैलाये और बेस को भी तवे पर डाल दे गैस की आंच को धीमा कर ले।  बेस को प्लेट से ढक दे और बेस को सिकने दे बेस को एक मिनट तक धीमी आंच में सेकना है , एक मिनट बाद प्लेट को निकाले और बेस को पलट देऔर गैस की आंच को धीमा ही रखे।

पिज़्ज़ा को पलटने के बाद टॉमेटो सॉस लीजिये और बेस पर डालिये अब सॉस को चम्मच से फैला कर एक परत बना लिए , टॉमेटो की परत पर बारीक़ कटे शिमला मिर्च  , बारीक़ कटी प्याज , पत्ता गोभी और कॉर्न को फैलाये सभी वेजिटेबल को दूर- दूर फैलाये।

अब इसके ऊपर से कसा हुआ पनीर फैलाये , पनीर फ़ैलाने के बाद काली मिर्च , स्वाद अनुसार नमक और दो चम्मच नींबू का रस डाले ये सारी सामग्री डालने के बाद सबसे बाद में हमें मोजरेला चीज डालना है  ताकि ये सारी जगह अच्छे से फ़ैल जाए मोजरेला चीज डालने के बाद हमें तवे को प्लेट से वापस से ढक देना ताकि जो वेजिटेबल डाली है वो भाप में पक जाये और मोजरेला अच्छे से सारी जगह फ़ैल जाये पिज़्ज़ा को नीचे से ब्राउन होने तक सेकना है ।

पिज़्ज़ा को 4 से 5 पांच मिनट ढक कर ही पकाना है लेकिन इसे ढके ही नहीं रखना है हर दो मिनट के बाद चैक करते है ,आप एक चम्मच से पिज़्ज़ा को थोड़ा ऊपर उठा कर देख ले आपको पता चल जायेगा पिज़्ज़ा सिक गया है या नहीं , पांच मिनट बाद पिज़्ज़ा को नीचे से देख ले ब्राउन हो गया होगा।

यदि  ब्राउन हो गया है तो गैस को बंद कर दे यदि आपके पास जैतून का तेल है तो पिज़्ज़ा के ऊपर फैला दीजिये।

गरमा गर्म पिज़्ज़ा तैयार है आप इसे कट करके सर्व कीजिये।

ये भी जानिए 

  1.  करेले का चटपटा और मसालेदार अचार।
  2.  chicken 65 recipe | चिकन 65 रेसिपी घर में कैसे बनाये
  3.  खसखसी आलू की कचोरी रेसिपी |
  4. पनीर समोसा बनाने की विधि |

चीज खाने के फायदे

चीज खाना बहुत ही फायदेमंद होता है तो चलिए हम जानते है की , चीज खाने से कौन से फायदे है ?

  1. हमारे शरीर की लिए कैल्शियम एक ऐसा पोषक पदार्थ है जो सभी के लिए बहुत जरूरी होता है जो की चीज में भरपूर मात्रा में पाया जाता है कैल्सियम के साथ चीज में विटामिन बी – 12 और प्रोटीन भी पाया जाता है जिससे हड्डिया मजबूत होती है।
  2. जिन लोगो की चीज खाना पसंद है वे लोग हर दुसरे दिन चीज की कोई न कोई डिस बना कर जरूर खाये क्योंकी इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक  बहुत आवश्यक होते है
  3. चीज में विटामिन बी होते है जो बहुत ही गुण कारी होता है जो हमारे शरीर की त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाये रखता है
  4. चीज खाने से दांत को बहुत मदद मिलती है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *