चिकन दम बिरयानी रेसिपी

चिकन दम बिरयानी रेसिपी

चिकन दम बिरयानी हैदराबाद की लोकप्रिय रेसिपी है , चिकन बिरयानी एक अगल और चिकन दम बिरयानी एक अलग रेसिपी है दोनों को अलग अलग तरीके से बनाया जाता है.

चिकन दम बनाने के लिए सबूत मसालों के साथ पीसे मसालों को भी डाला जाता है मुगल काल में इसे मिट्टी के बर्तन  जाता है जिससे इसमें एक अलग ही टेस्ट आता है और इससे ललचाने वाली सुगंध आती है जो नॉन वेज खाने वालो को बेहद पसंद आती है।

यदि आप भी नॉन वेज खाने के शौकीन है तो आप भी चिकन दम बिरयानी एक बार जरूर बनाये तो चलिए   दम बिरयानी बनाना शुरू करते है।

 चिकन दम बिरयानी बनाने की आवश्यक सामग्री

चिकन दम बिरयानी बनाने के लिए मीट और मसालों के साथ कुछ बर्तनो की भी जरूरत होती है इसलिए हम पहले कुछ आवश्यक बर्तनो की बात करते है।

  1. बड़े बाउल ( कटोरा ) : 2 मेरीनेट और चावल को रखने के लिए
  2. पीतल या स्टील का एक पतीला : 1 बिरयानी बनाने के लिए
  3. प्लेट : 1 सब्जिया काट कर रखने के लिए
  4. मिक्सी : साबुत मसालों को पीसने के लिए
  5. गैस या कोई भी आंच : बिरयानी पकाने के लिए
  6. चमचा : 1 मिक्स करने के लिए

ये तो हो गई बर्तनो की बाद अब देखते की चिकन दम बिरयानी बनाने के लिए किन मसालो की जरूर होगी।

  1. मीट ( मटन ) : 550 ग्राम
  2. बासमती चावल  : 300 गाम
  3. प्याज : 2 मीडियम साइज
  4. हरी मिर्च : 1 दो टुकड़ो में कटी
  5. पानी  : चावल को धोने और पकाने के लिए
  6. घी  : 3  बड़े चम्मच
  7. करी पत्ता :2
  8. दालचीनी : 3 टुकड़े
  9. हरी इलायची  : 2
  10. बड़ी इलायची : 1
  11. काली मिर्च : 5 दाने
  12. जायफल : 1
  13. काला जीरा : 1/3 छोटी चम्मच
  14. जीरा : 1/2  छोटी चम्मच
  15. बिरयानी मसाला :1 चम्मच
  16. लौंग : 4
  17. केसर : 8 लच्छे
  18. दूध : 1/2 कप
  19. नमक : स्वाद अनुसार

मेरीनेट तैयार करने के लिए

  1. दही : 2 कप ताजा और फिट हुआ
  2. अदरक लहसुन का पेस्ट : 25 ग्राम
  3. धनिया पाउडर : 2 छोटी चम्मच
  4. हल्दी पाउडर : 1/2
  5. लाल मिर्च पाउडर : 1/3 छोटी चम्मच
  6. नीबू रस : 1 छोटी चम्मच

पतीले और प्लेट को चिपकाने के लिए

गेहूँ का आटा : 100 ग्राम

दम बिरयानी को सजाने के लिए सामग्री 

हरी धनिया : 1 कप बारीक कटी हुई

काजू : 10 बीच से टूटे हुए

पिस्ता : 10 चाकू से कटे हुये

प्याज : 1 लम्बा बारीक कटा हुआ

पुदीना : 6 से 7 पत्ते

दम बिरयानी बनाने की रेसिपी

550 मीट ले मीट को थोड़े गुनगुने पानी अच्छे से धोले अब उसे एक बाउल में रख ले और काटे से छेद कर ले अब मीट के ऊपर से दही डाले दही को अच्छे से मिक्स करे इसे आप हाथ से भी मिक्स कर सकते है।

अब इसमें धनिया पाउडर , मिर्च पाउडर ,हल्दी पाउडर , नमक स्वाद अनुसार ,अदरक लहसुन का पेस्ट और नीबू का रस मिला कर मिक्स करे और मीट को दही और मसालों के साथ अच्छे से मेरीनेट करे इसे मेरीनेट करने के बाद 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दे।

जब तक मीट मेरीनेट हो रहा है तब तक एक पीतल या स्टील के पतीले में 4 गिलास पानी डाल कर गैस पर गर्म होने रख दे जब तक पानी गर्म हो रहा है आप बासमती चावल साफ कर ले चावल साफ कर के गैस पर रखे पतीले में डाल दे चावल डालने के बाद पतीले में अब दो हरी इलायची , दालचीनी का एक टुकड़ा ,जायफल , जीरा और एक चम्मच घी डाल दे अब स्वाद अनुसार नमक डाल दे चमचे से मिक्स करे अब चावल को 75% तक पका ले।

चावल को। 75% पकाने के बाद एक छन्नी ले छन्नी को एक बाउल में रखे और चावल को उस छन्नी में छान कर सारा पानी अगल कर दे चावल को थोड़ा ठंडा होने दे जब चावल ठन्डे हो जाये तो साबुत मसालों को भी अगल कर दे। केसर को आधा कप दूध में घोल कर 30 मिनट के लिए अलग रख दे गेहूँ का आटा गूँथ कर लोई बना ले और अलग रख ले।

मेरीनेट मीट को जब एक घंटा हो जाये तो उसे फ्रिज से बाहर निकाल ले अब जिस पतीले में चावल पकाये थे उसी को साफ कर ले और गैस चालू कर ले पतीले को गैस पर रख दे पतीले में घी डाले घी को गर्म होने दे जब घी गर्म हो जाये तो प्याज डाले प्याज को थोड़ा पकाये हरी मिर्च डाले , दालचीनी, लौंग ,तेज पत्ता , बड़ी इलायची , काला जीरा  , काली मिर्च को डाल कर चटकने दे

जब ये सारे मसाले चटक जाये तो इसमे मेरीनेट मीट को भी डाल दे गैस को मीडियम कर ले और चमचे से मिक्स करे गैस को लो कर दे।

अब जो चावल पकाये थे उसे भी डाले मिक्स न करे सिर्फ चमचे एक सा फैला दे अब एक चम्मच घी डाल दे और एक चम्मच खाने वाला नांरगी कलर डाल दे इन्हे फैलाकर डालना है ताकि इनका टेस्ट और कलर सारी जगह अच्छे से फ़ैल जाये।

इन सब को डालने के बाद आधा कप दूध में जो केसर घोल कर रखा था उसे भी डाल दे अब पतीले को प्लेट से ढक दे  और जो आटा गूँथ कर रखा था, उसे पतीले के चारो और अच्छे से लगा दे  ताकि भाप बाहर न निकले अब इसे 15 मिनट थीमी गैस पर पकने दे यदि भाप बाहर निकलेगी तो बिरयानी नहीं पकेगी।

जरूरी जानकारी 

15 मिनट बाद चाकू की सहायता से पतीले का आटा अलग कर दे और प्लेट निकाल ले देखे बिरयानी के जो चावल ऊपर है वो पूरी तरह पक गए होंगे अब चावल और जो निचे मेरीनेट मीट है उसे चमचे मिक्स करे इसे अच्छे से मिक्स करे और एक चम्मच और घी डाले इसे दो मिनट ओर पकाने ले  एक मिनट बाद गैस बंद कर दे बिरयानी तैयार है।

अब इसे सजाये इसे सजाने के लिए हरी धनिया को डाले और मिक्स करे एक खाने की प्लेट ले प्लेट में बिरयानी को निकाले बिरयानी के ऊपर काजू के चार पांच टुकड़े , बारीक कटी प्याज ,पिस्ता और पुदीने के पत्ते डाल कर सजाये और परोसे इसका टेस्ट बहुत ही लजीज होता है उसमे साबुत मसालों का टेस्ट और खुसबू दोनों ही अच्छे लगते है।

चिकन दम बिरयानी बनाने के लिए कुछ आवश्यक सुझाव

इसे बनाने के लिए ताजे मीट का यूज करे।

चावल को पहले 75 % ही पकाये।

बिरयानी बनाने के लिए बासमती चावल को ही डाले।

दम बिरयाबी बनाने के लिए घी का यूज करे यदि आप घी नहीं खाते है तो इसे बनाने के लिये रिफाइन ऑइल डाल सकते है तेल डालने से उतना टेस्ट नहीं आटा है जितना घी डालने से आटा है।

यदि आपको कम तीखा खाना पसंद है तो काली मिर्च कम कर ले।

काजू और पिस्ता सेहत के लिए भी अच्छे होते और इनका टेस्ट भी अच्छा लगता है यदि आपको पसंद तो ही डाले नहीं तो इनकी कोई जरूरत नहीं है।

परोसे

दम बिरयानी को आप दोपहर के खाने में रात के खाने में या फिर किसी मेहमान के आने पर त्योहार पर बना सकते है जो भी नॉन वेज खाते है उन्हें ये बहुत पसंद आएगी  यदि आपने अभी तक नहीं बनाई है तो एक  बार  बनाये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *