मसाले स्टोर करने के आसान तरीके

कई बार हमारे रसोई में रखे मसाले और खाद्य पदार्थ में फफूंद लग जाती है या फिर उनमे किसी प्रकार के कीड़े हो जाते है जिसके बाद उन मसलों का उपयोग करना नुकसानदायक होता है इसलिए हमे उन्हें फेकना पड़ता है

मसलो को सही तरीके से स्टोर करने के बाद यह समस्या नहीं आएगी इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम रसोई मसलों को सही तरीके से स्टोर करने की जानकारी शेयर को समझेंगे जिसके बाद आपके मसाले लम्बे समय तक चलेंगे।

मसाले स्टोर करने के आसान तरीके

रसोईघर में साबुत और पिसे दो प्रकार के मसाले होते है जिन्हे अलग-अलग कंटेनर में स्टोर किया जाता है

साबुत और पिसे मसाले का सब्जी में अलग-अलग तरीके से उपयोग किया जाता है।

1. साबुत मसाले स्टोर करने का तरीके

जब भी आप बाजार में साबुत मसाले खरीदते है तो उन्हें चेक कर ले की कही ये मसाले पहले से थोड़े बहुत खराब तो नहीं है यदि आपको लगे की खराब है तो आप वो मसाले ना ख़रीदे।

आप जो साबुत मसाले बाजार से खरीद कर लाते है उन्हें लाने के बाद दो दिन तक तेज धुप में अच्छे से सूखा ले उसके बाद ईयर टाइट कंटेनर में भर दे और उस कंटेनर को हल्के गर्म स्थान पर रख दे ताकि मसालों में गर्माहट बनी रहे, यदि मसाले में गर्मी बनी रहेगी तो जो कीड़े मसाले खराब करते है वो गर्माहट के कारण मसाले में पैदा ही नहीं हो पाएंगे जिससे आपके मसाले खराब नहीं होंगे।

जिन कंटेनरों में आप मसाले स्टोर कर रहे उन्हें पहले चेक कर ले कही कंटेनर में पहले से पानी से तो नहीं है यदि पानी रहेगा तो आपके मसाले सड़ना शुरू हो जायेगे, इसीलिए कंटेनर को सूती के कपड़े से अच्छे से पोछ कर धुप में सूखा ले।

आपने जिन डिब्बों में मसालों को स्टोर किया है उन डिब्बों को न तो हवा लगनी चाहिए और न ही नमी वाले स्थान पर रखे नहीं तो मसाले खराब होने शुरू हो जायेगे।

जिन मसाले को आपने स्टोर किया है उन्हें तीन चार महीने के अंतराल पर तेज धुप में सुखाते रहे ऐसा करने से आपके मसाले सालो तक जैसे है वैसे ही रहेंगे।

साबुत मसालों को स्टोर करने के लिए आप कांच के ईयर टाइट कंटेनर या जिस डिब्बे का ढक्कन सही तरीके से टाइट लगता हो उस डिब्बे में स्टोर करे ताकि मसालों को हवा न लगे, यदि आपने मसाले अच्छे से सूखा के और कंटेनर का पानी भी चैक करके मसाले स्टोर किये थे फिर भी आपके मसाले खराब हो जाते है उसका सबसे बड़ा कारण यही होता है की आपके स्टोर किये मसालों को हवा लगती रही है जिससे आपके मसाले खराब हो गए है।

2. पिसे मसालों को स्टोर करने का आसान तरीका

पिसे मसालों को स्टोर करने के लिए आपको सबसे पहले सही स्थान का चुनाव करना पड़ेगा यदि आप अपने मसाले हलकी सी नमी वाले स्थान पर भी रख रहे है तो कुछ दिन बाद आपके मसालों में गुठला बननी शुरू हो जायेगी और आपके मसाले का टेस्ट भी बदल जाएगा, इसीलिए आपको मसाले के कंटेनर सूखे स्थान पर रखे।

मसालों का टेस्ट और कलर सही रखने के लिए पारदर्शी कंटेनर का उपयोग करे ऐसा करने से आपके मसाले ज्यादा धुप का अवशोषण नहीं कर पाएंगे जिससे आपके मसालों का टेस्ट और रंग वास्तविक रहेगा।

आपने जो मसाले स्टोर किये है उन्हें चार से छः महीने में एक दो बार खोल कर जरूर चैक कर ले मसाले ताजे है या नहीं।

जिन कंटेनर में आप रोज के उपयोग के लिए मसाले रखते है उनका मसाला पूरी तरह से खत्म हो जाने के बाद ही ताजे मसालों को कंटेनर में डाले यदि पहले वाले मसाले के साथ ताजा मसाला मिला देंगे तो आपका मसाला खराब होने के चांस बड़ जाते है।

सबसे जरूरी बात आप चाहे स्टोर किये मसाले का कंटेनर हो या रोज के उपयोग के मसाला कंटेनर हो उन्हें आपको न तो नमी वाले स्थान पर रखना है और न ही गर्म स्थान पर रखना है कहने का मतलब यह हे मसाले के कंटेनर को न फ्रिज के पास रखना है न ही गैस स्टॉप के पास नहीं तो आपके मसाले खराब होने लगेंगे।

सूखे मसालो को स्टोर करके रखने के लिए आप ऐसे स्थान का चुनाव करे जहा धुप और रोशनी कम जाती हो क्योकि जो मसाले होते है वो रोशनी के संपर्क में आते ही अपने अंदर का तेल छोड़ने लगते है जिससे मसालो का टेस्ट भी पहले जैसा नहीं रहता है।

मसाले चाहे साबुत हो या पिसे हो जब आप उन्हें कंटेनर में स्टोर करते है तो उसे कपड़े से पोछ कर साफ कर ले ऐसा करने से यदि उसमे अंदर पानी होगा तो सुख जाएगा जिससे आपके मसाले ख़राब नहीं होंगे।

मसालों को स्टोर करने के लिए अलग-अलग कंटेनर का उपयोग करे ताकि मसाले एक दूसरे से मिक्स न हो क्योकि कभी-कभी मसाले एक साथ रखने से भी खराब होने लगते है जिससे एक मसाला खराब होने से दूसरा मसाला भी किसी काम का नहीं रहता है।

आप जब भी मसालों का उपयोग करे उन्हें गीले हाथो से न निकाले मसाले निकालने के लिए सुखी चम्मच का उपयोग करे।

ये भी जाने:-

घर में स्टोर किया गया खाद्य अधिक समय स्टोर किया जाए और उसकी देखभाल सही तरह से न की जाए तो वह खराब होने लगते है इसीलिए हर गृहणी को इन सब बातो का खास ख्याल रखना पड़ता है ताकि कोई भी खाद्य खराब न हो।

ख़राब हुए खाद्य का इस्तमाल खाने में करने से हमारे स्वस्थ पर बहुत प्रभाव पड़ता है जिससे कई तरह की बीमारिया हो सकती है।

साबुत मसाले पिसे मसाले के मुताबिक अधिक समय तक स्टोर किये जा सकते है पिसे मसालों को स्टोर करने के लिए हमें कुछ बातो का खास ख्याल रखना पड़ता है जैसे की जब साबुत मसालों को पिसने के लिए डाला जाता है तो उसके पहले साबुत मसालों को धुप में अच्छे से सूखा लेना चाहिए।

पिसने के बाद उन्हें कांच के पारदर्शी कंटेनर में स्टोर करना चाहिए और हो सके तो अंधेरे कमरे में रखे ताकि धुप या रोशनी न पहुंचे।

यदि आप यहां बताये गए तरीके से मसालों को स्टोर करेंगे तो आपके मसाले सालो तक खराब नहीं होंगे पिसे मसालों को ज्यादा मात्रा में स्टोर नहीं करना चाहिए क्योकि 6 से 8 महीने में ही खराब होने लगते है इसीलिए आप साबुत मसालों को ज्यादा मात्रा में स्टोर न करे और थोड़ी थोड़ी मात्रा में साबुत मसालों को पिस कर स्तमाल करे आपकी सब्जी का जायका बहुत ही बढ़िया आएगा क्योकि जो टेस्ट साबुत मसालों में होता है वह जायका पिसे रखे मसालों में नहीं होता है।

कृपया शेयर करे !

Leave a Comment