किचन में जितने भी बर्तन होते है जिसमे से किसी बर्तन का नाम हिंदी में ज्ञात होता है और किसी बर्तन का नाम अंग्रेजी में ज्ञात होता है। लेकिन हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में बर्तनो के नाम बहुत कम लोगो को ज्ञात होते है

इसलिए इस पेज पर हमने बर्तनो के नाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में शेयर किये है जिसको पढ़कर आप किचन के सभी बर्तनो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में पढ़कर समझ सकते है।

किचन के सभी बर्तनो के नाम

हिंदी अंग्रेजी अंग्रेजी में उच्चार
चम्मचSpoonस्पून
चाय छानने की चलनीSieveसीव
करछीLadleलेडल
स्टील का डोंगा सब्जी परोसने काCurry serverकरी सर्वर
कैंचीEarthwormएअर्थवर्म
तराजूScalesस्केल्स
कटोराBowlबाउल
बोतलBottleबोतल
सॉसपैनSaucepanसॉसपैन
लोटाLotaलोटा
बेलनRollerरोलर
चिमटाTongsटोंग्स
लकड़ी का चमचाWooden spoonवुडेन स्पून
छोटी चम्मचSmall spoonस्माल स्पून
ट्रेTrayट्रे
चकलाRolling Boardरोलिंग बोर्ड
प्रेशर कुकरPressure cookerप्रेशर कुकर
प्लासPlasप्लास
छिलने की छिलनीPeeling peelपिनलिंग पील
कड़ाईWokवॉक
थालीPlateप्लेट
चाकूKnifeनाइफ
तंदूरOvenओवन
मर्तबाJarजार
कद्दूकशGraterग्रेटर
गैस चूल्हाGas stopगैस स्टॉप
कीपFunnelफनल
रेफ्रिजेटरFridgeफ्रिज
कांटाForkफोर्क
पलटाFlat spoonफ्लैट स्पून
ओखलीMortarमोर्टार
पानी का जगWater jugवाटर जग
डिब्बाContainerकंटेनर
बाल्टीbucketबकेट
गिलासGlassगिलास
बर्तन जमाने का स्टैंडPot standपॉट स्टेण्ड
छलनीStrainerस्ट्रेनर
कपcupकप
मिक्सर ग्राइंडरMixer grinderमिक्सर ग्राइंडर
पतीलाDaigchiदेगची
फेंटनीWhiskव्हिस्क 
मिठाई का चमचाSweet spoonस्वीट स्पून
परातHigh Hipped Platterहाई हिप्पड प्लाटर
बर्तन साफ करने का मशीनDishwasherडिशवाशर
सूप का चमचाSoup spoonसूप स्पून
बकाCleaverक्लीवर
ढक्कनLidलिड
छोटी कटोरीSmall bowlस्माल बाउल
जाराFrying Spoonफ्राइंग स्पून
तवाPanपेन
केतलीKettleकेतली
इडली खांचाIdli slotइडली स्लॉट
अप्पम मेकरAppe Penअप्पे पेन
कुकर के अंदर रखने का स्टेण्डPressure Cooker Standप्रेशर कुकर स्टैंड
लाइटरLighterलाइटर
प्लेन चाकूPlane knifeप्लेन नाइफ
केक को सेट करने का बर्तनCake tinकेक टीन
बाँस की झाड़ूBamboo broomबम्बू ब्रूम
सब्ज़ी काटने का बोर्डChopping boardचौपिंग बोर्ड
शंक्वाकार छलनीConical strainerकोनिकल स्ट्रेनर
तलने की कड़ाहीFrying panफ्राइंग पैन
छेद वाली चमचPowderedपाउनी
सब्ज़ी काटने का कटरVegetable cutterवेजिटेबल कटर
स्टेनलेस स्टील रोटी प्रेस मेकर Stainless Steel Roti Press Makerस्टेनलेस स्टील रोटी प्रेस मेकर
सेव बनाने की मशीनSave Maker Machineसेव मेकर मशीन
मसाला बॉक्सSpice box स्पाइस बॉक्स
कैन और बोतल खोलने वालाCan and bottle openerकैन एंड बोतल ओपनर
आइस क्रीम चम्मचIce cream scoopआइस क्रीम स्कूप
लहसुन को दबाने की मशीन Garlic-pressगार्लिक प्रेस
नींबू निचोड़ने वालाLime and/or lemon squeezerलिमों स्क्वीजेर
स्पैटुला Spatulaस्पैटुला
मषेर Masherमषेर
तार की जालीWire mesh with handle मेटर मेसा
पिज्जा का पहियाPizza wheelपिज़्ज़ा व्हील
तेल ग्रीस करने ब्रुशPastry brushपेस्ट्री ब्रश
मटका Pitcherपिचर
कूड़ादानDustbinडस्टबिन

चम्मच या स्पून चम्मच का इस्तमाल खाना खाने में किया जाता है जिसे अंग्रेजी में स्पून कहते है।

चलनी या सीव चलनी को अंग्रेजी में सीव कहते है इसका इस्तमाल रसोई में चाय और दूध छानने में किया जाता है।

करछी या लेडल – करछी को अंग्रेजी में लेडल कहते है इसका इस्तमाल सब्जी, दाल सूप आदि को चलाने और कढ़ाई से सब्जी या दाल को परोसने में किया जाता है।

स्टेलनेस स्टील का डोंगा या करी सर्वर जिस बर्तन में कढ़ाई में सब्जी बना कर पलट देते है और उसे फिर खाने के टेबल पर रखते है उसे हिंदी में डोंगा और इंग्लिश में करी सर्वर कहते है।

कैंची या एअर्थवर्म कैंची को तो लगभग सभी लोग जानते है क्योकि इसका इस्तमाल किचन के साथ कपड़ा काटने में किया जाता है लेकिन किचन की कैंची स्टेलनेस स्टील की होती है ताकि उसमे जंग न लगे कैंची को अंग्रेजी में एअर्थवर्म कहते है इसका इस्तमाल हरी मिर्च और हरी धनिया को काटने में किया जाता है।

तराजू या स्केल्स तराजू को अंगेजी में स्केल्स कहते है तराजू का इस्तमाल किचन में सामग्री को तोलने में किया जाता है ताकि सही मात्रा में माप बनाया जा सके।

कटोरा या बाउलकटोरे एक स्टेलनेस स्टील का बर्तन है जिसे अंग्रेजी में कटोरा कहते है इसका इस्तमाल किचन में बेसन का पेस्ट या केक का पेस्ट बनाने में किया जाता है।

बोटल या बोतल – किचन में कई तरह की बोतल होती है जैसे पानी की बोतल, स्टील की बोतल जिसमे तेल रखते है कुछ प्लास्टिक की बोतलों का इस्तमाल जूस रखने में किया जाता है।

सॉसपैन या Saucepanसॉस पैन उसे कहते है जिसमे आप कुछ भी पका सकते है, यह स्टेलनेस स्टील का बना होता है उसे पकड़ने के लिए एक साइड हैंडल लगा होते है जो मजबूत मटेरियल का बना होता है सॉसपैन में आप चाय, दूध, दाल फ्राई या खाना गर्म कर सकते है।

लोटा या लोटा पानी पिने का गुम्मद आकर के बर्तन को हिंदी और अंग्रेजी में लोटा कहते है, यह स्टील और पीतल दोनों के होते है।

बेलन या रोलर बेलन को रोलर कहते है, बेलन लकड़ी और स्टील दोनों का होता है यह बीच में मोटा और अगल बगल पतला होता है, इसका इस्तमाल रोटी पूरी पराठे बेलने में किया जाता है।

चिमटा या टोंग्स चिमटा से पकड़ कर रोटी सेकी जाती है जिसे अंग्रेजी में टोंग्स कहते है यह स्टील और लकड़ी दोनों का बना होता है ताकि यदि आप हीटर से खाना बनाते है तो आप लकड़ी के चिमटे का इस्तमाल कर सके।

लकड़ी का चमचा या वुडेन स्पून लकड़ी के चमचे को इंग्लिश में वुडेन स्पून कहते है इसका इस्तमाल खाने परोसने में पराठा सेकने में या चावल परोसने में अधिक किया जाता है।

छोटी चम्मच या स्माल स्पून छोटी चम्मच या स्माल स्पून स्टील या प्लास्टिक दोनों मटेरियल में आती है, छोटी चम्मच का इस्तमाल किचन के मसाले को निकालने में किया जाता है।

ट्रे या ट्रेट्रे को हिंदी और अंग्रेजी में ट्रे ही कहते है इसका इस्तमाल चाय और नास्ता की प्लेट रखने में किया जाता है ट्रे फाइबर और स्टेलनेस स्टील दोनों मटेरियल की बनी होती है।

चकला या रोलिंग बोर्ड जिस पर रोटियां पूरी या पराठे बेलते है उसे हिंदी में चकला और अंग्रेजी में रोलिंग बोर्ड कहते है।

प्रेशर कुकर या प्रेशर कुकरप्रेशर कुकर एक ऐसा बर्तन है जिसमे भाप में खाना पकाया जाता है यह कई मटेरियल के बने हुए आते है।

प्लास या प्लास गर्म बर्तन को किसी भी आंच से उतारने के लिए स्टेलनेस स्टील की बनी प्लास का इस्तमाल किया जाता है जिसे हिंदी और अंग्रेजी में प्लास ही कहते है।

छिलके उतारने की चाकू या पिनलिंग पील किचन में कुछ सब्जिया और फल ऐसे होते है जिनका इस्तमाल छिलका उतार किया जाता है जिससे फलो और सब्जियों के छिलके उतारे जाते है उसे हिंदी में छिलनी और अंग्रेजी में पिनलिंग पील कहते है।

कढ़ाई या वॉकजिस बर्तन में आप सब्जी फ्राई करते है पूरिया फ्राई करते है उसे हिंदी में कढ़ाई और अंग्रेजी में वॉक कहते है।

थाली या प्लेट जिस बर्तन में आप खाना खाते है उसे हिंदी में थाली और अंग्रेजी में प्लेट कहते है।

चाकू या नाइफ चाकू को हिंदी में नाइफ कहते है, चाकू का इस्तमाल किचन में सब्जी और फल को काटने में किया जाता है।

तंदूर या ओवन तंदूर को अंग्रेजी में ओवन बोलते है इसमें आंच में खाना पकाया जाता है जिस खाद्य को आप तेल में फ्राई नहीं करना चाहते है उसे आप इसमें बेक कर सकते है।

मर्तबा या जार कांच के जो डिब्बे होते है जिनका इस्तमाल मसाले, चीनी और आचार रखने में किया जाता है उसे हिंदी में मर्तबा और अंग्रेजी में जार कहते है।

कद्दूकस या ग्रेटर किचन में कुछ खाद्य ऐसे होते है जिन्हे छोटे छोटे टिकड़ो में तोडना पड़ता है जिस बर्तन से खाद्य को बारीक़ कसा जाता है उसे हिंदी में कद्दूकस और अंग्रेजी में ग्रेटर कहते है।

गैस चूल्हा या गैस स्टोपजिस आंच से आप खाना बनाते है और उसमे गैस का इस्तमाल किया जाता है तो उसे हिंदी में गैस चूल्हा और अंग्रेजी में स्टोप कहते है।

कीप या फ़नल कीप का इस्तमाल किचन में तेल की बोतल में किया जाता है, किचन की सफाई करने के लिए जूस पीने में किया जाता है।

रेफ्रिजरेटर या फ्रिज रेफ्रिजरेटर को हिंदी में फ्रिज कहते है, फ्रिज का इस्तमाल किचन की सामग्री को अधिक समय तक ताजा बनाये रखने में किया जाता है।

कांटा या फोर्क कांटा चम्मच के जैसा ही होता है लेकिन यह बीच – बीच से कटा होता है कांटे को अंग्रेजी में फोर्क कहते है इसका इस्तमाल मेंगी, चाऊमीन, सलाद आदि खाने में किया जाता है।

पलटा या फ्लैट स्पून पलटा एक स्पाट चमचा है जिसे अंग्रेजी में फ़्लैट स्पून कहते है इसका इस्तमाल पराठे और ढोसा पलटने में किया जाता है।

ओखली या मोर्टार ओखली को अंग्रेजी में मोर्टार कहते है ओखली का इस्तमाल किचन में कुछ खाद्य को कूटने में किया जाता है।

पानी का जग या वाटर जगजब खाना खाने बैठते है तो एक बड़े बर्तन में पानी रख लिया जाता है जो स्टील, कांच या फाइबर किसी भी मटेरियल का बना हो सकता है उसे हिंदी में पानी का जग और अंग्रेजी में वाटर जग कहते है।

डिब्बे या कंटेनर जिस बर्तन में सूखे मसाले, पापड़, दाल आदि को स्टोर करके रखते है उसे हिंदी में डिब्बा और अंग्रेजी में कंटेनर कहते है।

बाल्टी या बकेट बाल्टी को अंग्रेजी में बकेट कहते है, इसका इस्तमाल किचन में पानी रखने में किया जाता है जब घर में कोई पार्टी या शादी होती है तो स्टेलनेस स्टील की बाल्टी का इस्तमाल सब्जी खीर रसगुले जैसे खाद्य को परोसने में किया जाता है।

गिलास या गिलास किसी भी पेय जैसे पानी, जूस, दूध और ड्रिंक को पीने के लिए जिस बर्तन का इस्तमाल किया जाता है उसे हिंदी और अंग्रेजी में गिलास कहते है।

बर्तन स्टेण्ड या पॉट स्टेण्ड जिस स्टेण्ड पर आप बर्तन जमाते है उसे हिंदी में बर्तन स्टेण्ड और अंग्रेजी में पॉट स्टेण्ड कहते है।

छलनी या स्ट्रेनर किचन में आटा, मैदा और सूजी जैसे खाद्य को छानने में जिस बर्तन का इस्तमाल करते है उसे हिंदी में छलनी और अंग्रेजी में स्ट्रेनर कहते है।

कप जिस बर्तन में हम चाय या कॉफी पीते है उसे कप कहते है यह कप स्टील और चीनी मिटटी और कांच के बने होते है, इन्हे हिंदी और अंग्रेजी दोनों में कप ही कहते है।

मिक्सर ग्राइंडर मसालों को महीन पीसने के लिए सुप की प्रोसेसिंग करने के लिए जूस के लिए ताजे फलो का रस निकालने के लिए और दाल जैसे खाद्य को आसानी से पीसने के लिए मिक्सर ग्राइंडर का इस्तमाल किया जाता है जिसे हिंदी और अंग्रेजी में मिक्सर ग्राइंडर कहते है।

पतीला या देगची जिस बर्तन में खीर या सब्जी बनाई जाती है उसे हिंदी में पतीला और अंग्रेजी में देगची कहते है।

फेटनी या व्हिस्क  दही को फेटने के लिए जिस बर्तन का इस्तमाल किया जाता है उसे हिंदी में फेटनी और अंग्रेजी में व्हिसक कहते है।

मिठाई बनाने का चमचा या स्वीट स्पून जब आप मिठाई बनाते है तो आप एक अलग ही चमचे का इस्तमाल करते है, जिसे हिंदी में मिठाई वाला चमचा या थेथा और अंग्रेजी में स्वीट स्पून कहते है।

परात या हाई हिप्पड प्लाटर जिस बर्तन में आप रोटी बनाने के लिए आटा गूथते है उसे हिंदी में परात और अंग्रेजी में हाई हिप्पड प्लाटर कहते है।

बर्तन साफ करने का मशीन या डिशवॉशर जिससे आप बर्तन साफ करते उसे डिशवॉशर कहते है, लेकिन अब बर्तन धोने की मशीन आती है जिसे भी डिशवॉशर ही कहते है।

सूप चमचा या सूप स्पून जिस चमचे से सूप चलाया जाता है उसे हिंदी में सूप चमचा और अंग्रेजी में सूप स्पून कहते है यह लकड़ी का बना होता है।

बका या क्लीवर जिस चाकू से मास काटा जाता है उसे हिंदी में बका अंग्रेजी में क्लीवर कहते है।

ढक्कन या लिड किचन में किसी भी डोंगे में जैसे सब्जी, खीर, हलवा या कोई भी खाद्य रखा है तो उसे कोई कचरा न गिरे कोई मच्छर कुछ भी उसमे न गिरे उसके लिए एक बर्तन से ढक दिया जाता है जिसे हिंदी में ढक्कन और अंग्रेजी में लिड कहते है।

छोटी कटोरी या स्मॉल बाउल जिन कटोरियों में आप हलवा, खीर और सब्जी सर्व करते है उन्हें हिंदी में छोटी कटोरी और अंग्रेजी में स्मॉल बाउल कहते है।

जारा या फ्राइंग स्पून यह भी एक प्रकार की चम्मच ही है जिसका इस्तमाल किसी खाद्य को फ्राई करना है और उसमे से तेल भी अलग करना है जैसे पूरी को फ्राई करते है तो उसमे से सारा तेल अलग कर देते है और पूरी को बाहर निकाल लेते है उस बर्तन को हिंदी में जारा और अंग्रेजी में फ्राइंग स्पून कहते है।

तवा या पैन जिस बर्तन पर पराठे सेके जाते है उसे हिंदी में तवा और अंग्रेजी में पैन कहते है।

केतली या केटली जिसे बर्तन में चाय को बनाने के बाद छान लिया जाता है उसे हिंदी में केतली और अंग्रेजी में केटली कहते है।

इडली खांचा या इडली स्लॉट इडली बनाने के लिए एक सांचे की जरूरत होती है जिसे हिंदी में इडली खांचा अंग्रेजी में इडली स्लॉट कहते है।

अप्पम मेकर या अप्पे पैन जिस तरह इडली बनाने के लिए सांचे की जरूरत होती है उसी तरह से अप्पे बनाने के लिए भी एक पैन की जरूरत होती है जिसे हिंदी में अप्पम मेकर और अंग्रेजी में अप्पे पैन कहते है।

कुकर के अंदर रखने का स्टैंड या प्रेशर कुकर स्टैंड जब कुकर के अंदर किसी डिब्बे में जैसे केक या ढोकला को पकाना होता है जिस डिब्बे में आप पेस्ट भर कर कुकर में रखेंगे तो उस डिब्बे के नीचे स्टैंड रखने की जरूरत होती है जो आपको अलग से खरीदना पड़ता है जिसे अंग्रेजी में प्रेशर कुकर स्टैंड या कुकर के अंदर रखने का स्टैंड कहते है।

लाइटर गैस को चालू करने के लिए किसी चिंगानी की जरूरत होती है, यह चिंगानी एक यंत्र की द्व्रारा निकाली जाती है जिसे हिंदी और अंग्रेजी में लाइटर कहते है।

प्लेन चाकू या प्लेन नाइफ किचन में बहुत सारी चाकू होती है जिनमे से एक प्लेन चाकू होती जिसे केक काटने में इस्तमाल की जाती है।

केक को सेट करने का बर्तन या केक टिन सभी खाद्य को पकाने के लिए अलग – अलग बर्तन होते है उसी तरह से केक को पकाने के लिए अलग से बर्तन होते है जिसे हिंदी केक सेट करने का बर्तन कहते है और अंग्रेजी में केक टिन कहते है।

बाँस की झाड़ू या बम्बू ब्रूम किचन के फर्स को साफ करने के लिए बाँस की झाड़ू कि जरूरत होती है जिसे अंग्रेजी में बम्बू ब्रूम कहते है।

सब्जी काटने का बोर्ड या चौपिंग बोर्ड लकड़ी के मोटे से बोर्ड पर सब्जी काटी जाती है जिसे हिंदी में सब्जी काटने के बोर्ड और अंग्रेजी में चौपिंग बोर्ड कहते है।

शंक्वाकार छलनी या कोनिकल स्ट्रेनर किचन में एक ऐसी छलनी होती है जो शंक के आकार की होती है जिसे हिंदी में शंक्वाकार छलनी और अंग्रेजी में कोनिकल स्ट्रेनर कहते है।

कढ़ाई या फ्राइंग पैन जिसमे सब्जी बनाई जाती है पूरिया फ्राई कि जाती है पापड़ फ्राई किये जाते है उसे हिंदी में कढ़ाई और अंग्रेजी में फ्राइंग पैन कहते है।

छेद वाली चम्मच या पाउनी एक ऐसी चम्मच होती है जिसमे छेद होते है जब कोई मिठाई बनाई जाती है जिस पर पीसी चीनी को छिड़का जाता है तो इस चम्मच में चीनी को डाला जाता है फिर छिड़का जाता है, इस को हिंदी में तो छेद वाली चम्मच कहते है लेकिन अंग्रेजी में पाउनी कहते है।

सब्जी काटने का कटर या वेजीटेबल कटर सब्जी एक से पीस में काटने के लिए एक कटर होता है जिसे हिंदी में सब्जी कटाने का कटर और अंग्रेजी में वेजिटेबल कटर कहते है।

स्टेनलेस स्टील रोटी प्रेस मेकर जिन लोगो से रोटियां बेलते नहीं बनती है उनके लिए रोटी बेलने के मशीन आती है जिसे हिंदी में रोटी दबाने वाली मशीन कहते और अंग्रेजी में रोटी प्रेस मेकर कहते है।

सेव बनाने की मशीन या सेव मेकर मशीन नमकीन को आसानी से बनाने के लिए एक मशीन आती है जो स्टील और पीतल दोनों मटेरियल में आती है इस मशीन को हिंदी में सेव बनाने के मशीन और अंग्रेजी में सेव मेकर मशीन कहते है।

मसाला बॉक्स या मसाले रखने का डिब्बा स्टील एक डिब्बा जिसके अंदर बहुत सारे छोटे – छोटे डिब्बे होते है जिसे हिंदी में मसाले रखने का डिब्बा और अंग्रेजी में मसाला बॉक्स कहते है।

आइस क्रीम चम्मच या आइस क्रीम स्कूप चमचे बहुत प्रकार की होती है जिस चम्मच से आप आइस क्रीम निकालते है उसे हिंदी में आइस क्रीम चम्मच और अंग्रेजी में आइस क्रीम सस्कूप कहते है।

नींबू निचोड़ने वाला या लिमों स्क्वीजेर इससे आप बहुत ही आसानी से नींबू से रस निकाल सकते है इसे अंग्रेजी में स्क्वीजेर कहते है।

मिक्सर या मेशर आलू की एक भी गाँठ न रहे उस अच्छी तरह से मिक्स करने वाले बर्तन को मषेर कहते है।

तार की जाली या तार जाली – एक तार का बना तवा होता है जिसे तार जाली कहते है इसमें आप टमाटर बैगन आदि को आराम से भरत सकते है।

पिज्जा का पहिया या पिज़्ज़ा व्हील पिज़्ज़ा काटने का कटर होता है जिसे हिंदी में पिज़्ज़ा पहिया और अंग्रेजी में पिज़्ज़ा व्हील कहते है।

तेल ग्रीस करने का ब्रुश या पेस्ट्री ब्रश जिस ब्रुश से थाली या प्लेट को तेल से ग्रीस किया जाता है उसे अंग्रेजी में पेस्ट्री ब्रश कहते है।

मटका या पिचर गर्मी के मौसम में पानी को ठंडा करने के लिए मिट्टी के बने बर्तन का इस्तमाल किया जाता है जिसे हिंदी में मटका और अंग्रेजी में पिचर कहते है।

कूड़ादान या डस्टबिन खाना बनाने के बाद सब्जी के छिलके और किचन की सफाई करने के बाद कचरे को एकठा रखने के लिए एक डिब्बे का इस्तमाल किया जाता है जिसे हिंदी में कूड़ादान और अंग्रेजी में डस्टबिन कहते है।

Also Read :

Recipes :

इस पोस्ट में चम्मच जैसे छोटे से बर्तन से ले कर रसोई में उपयोग किये जाने वाले लगभग सभी बर्तनो की जानकारी शेयर की है, जो छोटी और बड़ी रसोई में इस्तमाल किये जाते है, जैसे सब्जी को काटने की, तेल को सही से छटाने के लिए, रोटी को बेलने की, बर्तन साफ करे की मसाला पीसने की अलग बर्तन लगभग सभी प्रकार के बर्तन शामिल किये है, लेकिन ऐसा नहीं है की मुझे दुनिया भर के सारे बर्तनो के नाम पता होंगे।

यदि आपको ओर बर्तनो के नाम पता है चाहते वो हिंदी में हो या अंग्रेजी में जो इस लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है, मैं उन बर्तनो के नाम अपनी लिस्ट में शामिल कर लूँगी।

यदि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी बर्तनो नाम हिंदी और अंग्रेजी में पता हो।

कृपया शेयर करे !