इस पोस्ट में आम और नारियल के लड्डू बनाने की रेसिपी शेयर की गई, आम और नारियल से बने लड्डू बहुत स्वादिष्ट लगते है।

आम खाने का मजा तो केवल तेज गर्मी में ही आता है क्योकि उस समय आम बहुत अधिक उपलब्ध होते है, यदि आपके घर में आम अधिक मात्रा में और आप कुछ अलग बनाना चाहते है तो आप आम और नारियल से लड्डू बनाये, आम नारियल के लड्डू बनाने में बहुत कम सामग्री की जरूरत होती है और इसे बनने में भी कम समय लगता है, लड्डू बनाने के लिए आम का पल्प, नारियल बुरादा, चीनी की जरूरत होती है।

तो चलिए आसान सी रेसिपी से आम और नारियल से लड्डू बनाने की विधि को समझते है।

आवश्यक सामग्री

  • आम का पल्प : 2 कप
  • नारियल : 3 कप
  • चीनी : 1/2 कप पीसी हुई
  • इलायची पाउडर : 1/3 टी स्पून
  • काजू : 5 बारीक़ कटे हुए
  • बादाम : 5 बारीक़ कटे हुए
  • घी : 1 चम्मच
  • मिल्क पाउडर : 1 बड़े चम्मच

लड्डू बनाने की विधि

आम और नारियल के लड्डू बनाने के लिए, आपके पास आम पल्प होना चाहिए यदि आपके पास आम पल्प नहीं है तो आप बाजार से आम खरीद कर आम से पल्प निकाल ले।

जब आप पल्प निकाल ले तो उसके बाद सूखे नारियल बुरादा बना ले, चीनी को मिक्सर जार में डाल कर बारीक़ पीस ले।

अब गैस को चालू करके गैस पर कड़ाई रखे, कड़ाई में एक चम्मच घी डाल दे, जब घी गर्म हो जाए तो आम के पल्प को कड़ाई में डाल दे।

अब पल्प को चमचे से चलाते हुए गाढ़ा होने तक पका ले, जब पल्प गाढ़ा हो जाए तो नारियल का बुरादा डाल दे और मिक्स कर ले।

जब पल्प और नारियल मिक्स हो जाए तो गैस कर दे और पल्प को थोड़ा ठंडा होने दे, जब पल्प ठंडा हो जाए तो चीनी, मिल्क पाउडर, बादाम, काजू और इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कर ले।

जब चीनी, पल्प, नारियल, मिल्क पाउडर और इलायची पाउडर के मिश्रण को थोड़ा सा हाथ में ले और गोल कर ले, एक प्लेट में कसा हुआ नारियल एक प्लेट में रख ले, अब बनाये लड्डू को कसे हुए नारियल से कोड कर ले।

अब इसी से तरह सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू बना ले और कसे हुए नारियल से कोड कर ले।

Also Read :

आम खाना सभी को पसंद होता है, यदि आम चीनी, ड्राई फ्रूट और मिल्क पाउडर मिला को मिला के इसके लड्डू बनाये तो इसका टेस्ट डबल हो जाता है, यदि आप भी कुछ अलग बनाने चाहते है तो आम के लड्डू बनाये ये स्वाद से भरपूर होते है।

इस आसान से रेसिपी से आप आम और नारियल के लड्डू बना सकते है,आशा है आपको ये रेसिपी पसंद आई होती है, यदि आप आम नारियल के लड्डू को स्टोर करना चाहते है तो आप इन्हे फ्रिज में रखे ये चार पांच दिन तक ख़राब नहीं होते है।