सर्दी के मौसम में चाहे कोई भी सूप हो पीने में अच्छा लगता है साथ ही शरीर को भी गर्म रखते है इसी तरह गाजर का सूप भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

क्योकि गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसमे विटामिन ए, विटामिन c, विटामिन k, पोटेसियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

गाजर का सूप बनाने की सामग्री

  • गाजर : 125 ग्राम
  • सेंधा नमक : स्वाद अनुसार
  • टमाटर : 1 मीडियम साइज
  • चीनी : एक छोटी चम्मच
  • काली मिर्च : 1/2 छोटी चम्मच
  • हरी मिर्च : 1
  • अदरक : 1 इंच
  • मखन : 1 छोटी चम्मच
  • काजू  : 6 से 7 (वैकल्पिक )
  • हरा धनिया  : 2 चम्मच बारीक कटा
  • अजवायन : 1/2 छोटी चम्मच

गाजर का सूप बनाने की विधि

गाजर का सूप बनाने के लिए एक पतीले में पानी ले और गाजर को धो ले अब उसी पानी में हरी धनिया और टमाटर को धो ले गाजर, हरी धनिया, टमाटर और हरी मिर्च को चाकू से काट ले।

अब प्रेशर कूकर में 3 कप पानी डाले पानी डालने के बाद कटी हुई गाजर, हरी मिर्च, अदरक और टमाटर को डाले अब इसमें स्वाद अनुसार नमक डाले 1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर डाले इन सब को डालने के बाद कूकर का ढक्कन लगा दे गैस को चालू करे और मीडियम आंच पर कूकर को गैस पर रखे।

कूकर को गैस पर रखने के बाद तीन-चार सीटी होने तक गाजर को अच्छे से गलने तक पकाना है।

तीन सीटी होने के बाद गैस को बंद कर दे कूकर का प्रेशर ख़त्म होने दे, प्रेशर ख़त्म होने के बाद कूकर को खोले और गाजर चेक कर ले गाजर पानी में नरम पक गई है की नहीं, यदि न पकी हो तो एक सीटी और लगा ले।

जब गाजर पक जाये तो कूकर की सारी भाप निकल जाने दे और गाजर को थोड़ा ठंडा हो जाने दे गाजर जब ठंडी हो जाये तो गाजर को मिक्सर ग्रान्डर में या बेलेंडर में बारीक पीस ले।

बारीक पीसने के बाद एक कप पानी मिलाये और गाजर को एक पतीले में निकाल ले।

पतीले में रखे गाजर के मिश्रण को गैस को चालू कर के मीडियम आंच पर रखे और काजू डाले और पांच मिनट मीडियम गैस पर चमचे से चालते हुए गैस पर पकाये।

पांच मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दे और पतीले में दो चम्मच मखन, और हरा धनिया डाल कर गाजर का सूप सजाये पीने के लिए गरमा-गरम गाजर का सूप तैयार है।

ये भी जाने

गाजर का सूप बनाने के लिए सुझाव

गाजर को नरम उबालने के लिए कूकर की जगह किसी भी बर्तन में उबाल सकते है बस गाजर नरम पकनी चाहिए ताकि ये आराम से पानी में घुल जाये कूकर में पकाने से गाजर जल्दी पक जाती है और पकने के साथ ही घुल जाती है।

यदि आप को टमाटर पसंद नहीं है तो न डाले।

यदि आप टमाटर डाल रहे है तो चेक कर ले ज्यादा खट्टे तो नहीं है यदि ज्यादा खट्टे हो तो शक्कर की मात्रा बड़ा दे।

वैसे तो 1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च इतने सूप को नार्मल तीखा रखती है यदि आप को ज्यादा तीखा सूप पसंद है तो हरी मिर्च एक की जगह दो डाले।

गाजर के सूप को आप छान कर भी बना सकते है बस जब गाजर को कूकर में उबाल कर मिक्सी में पीसा था उसके बाद सीधे कढ़ाई में न डाले छन्नी से छान ले और बाद में कढ़ाई में पकाये।

गाजर का सूप परोसे 

गाजर के सूप को आप सुबह नास्ते में और रात के खाने के पहले खाये।

गाजर का सूप हल्की भूख लगने पर इसे खा या पी सकते है गाजर का सूप सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

गाजर के सूप को आप रोजाना सेवन करेंगे तो कब्ज, एसिडिटी से लेकर कील और मुँहासो से भी छुटकारा मिल सकता है गाजर को सुपरफूड भी कहा जाता है गाजर के सूप को आप किसी भी मौसम में पी सकते है।

कृपया शेयर करे !