गाजर का सूप कैसे बनाते है

ऐसे बनाते है गाजर का सूप | Carrot Soup Recipe

ऐसे बनाते है गाजर का सूप 

सर्दी के मौसम में चाहे कोई भी सूप हो पीने में अच्छे लगते है ,साथ ही शरीर को भी गर्म रखते है इसी तरह गाजर का सूप भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

क्योकि गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसमे विटामिन ए ,विटामिन c ,विटामिन k ,पोटेसियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते है ।

गाजर का सूप बनाने की आवश्यक सामग्री

गाजर : 125 ग्राम

सेंधा नमक : स्वाद अनुसार

टमाटर :1 मीडियम साइज

चीनी : एक छोटी चम्मच

काली मिर्च : 1/2 छोटी चम्मच

हरी मिर्च :1

अदरक : 1 इंच

मखन : 1 छोटी चम्मच

काजू  :6 से 7 (वैकल्पिक )

हरा धनिया  : 2 चम्मच बारीक कटा

अजवायन : 1/2 छोटी चम्मच

ऐसे बनाते है गाजर का सूप

गाजर का सूप बनाने के लिए  एक पतीले में पानी ले और गाजर को धो ले अब उसी पानी में हरी धनिया और टमाटर को धो ले गाजर, हरी धनिया , टमाटर और हरी मिर्च को चाकू से काट ले।

अब प्रेसर कूकर में 3 कप पानी डालने पानी डालने के बाद कटी हुई गाजर ,हरी मिर्च , अदरक और टमाटर को डाले अब इसमें थोड़ा स्वाद अनुसार नमक डाले 1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर डाले इन सब को डालने के बाद कूकर का ढक्कन लगा दे गैस को चालू करे और मीडियम आंच पर कूकर को गैस पर रखे।

कूकर को गैस पर रखने के बाद तीन चार सीटी होने तक गाजर को कूकर में पका ले गाजर को अच्छे से गलने तक पकाना है।

तीन सीटी होने के बाद गैस को बंद कर दे कूकर का प्रेसर ख़त्म होने दे प्रेसर ख़त्म होने के बाद कूकर को खोले और गाजर चेक कर ले गाजर पानी में पक जाएगी  यदि न पक्की  हो तो एक सीटी और लगा ले।

जब गाजर पक जाये तो कूकर की सारी भाप निकल जाने दे और गाजर को थोड़ा ठंडा हो जाने दे गाजर जब ठंडी हो जाये तो गाजर को मिक्सी में या बेलेंडर में बारीक पीस ले।

बारीक पीसने के बाद एक कप पानी मिलाये और गाजर को एक पतीले निकाल ले।

पतीले में रखे  गाजर के मिश्रण को गैस को चालू कर के मीडियम आंच पर रखे और काजू डाले और पांच मिनट मीडियम गैस पर चमचे से चालते हुए गैस पर पकाये।

पांच मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दे और पतीले में दो चम्मच मखन ,और हरा धनिया डाल कर गाजर का सूप सजाये पीने के लिए गरमा गरम गाजर का सूप तैयार है।

आवश्यक जानकारी 

Sweet Corn Soup Recipe in Hindi

Tomato Soup Recipe in Hindi

मत्वपूर्ण सुझाव

गाजर को नरम उबालने के लिए कूकर की जगह किसी भी बर्तन में उबाल सकते है बस गाजर नरम पकनी चाहिए ताकि ये आराम से पानी में घुल जाये कूकर में पकाने से गाजर जल्दी पक जाती है और पकने के साथ ही घुल जाती है।

यदि आप को टमाटर पसंद नहीं है तो न डाले।

यदि आप टमाटर डाल रहे है तो चेक कर ले ज्यादा खट्टे तो नहीं है यदि ज्यादा खट्टे हो तो शक्कर की मात्रा बड़ा दे।

वैसे तो 1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च इतने सूप को नार्मल तीखा रखती है यदि आप को ज्यादा तीखा सूप पसंद है तो हरी मिर्च एक जगह दो डाले।

गाजर के सूप को आप छान कर भी बना सकते है बस जब गाजर को को कूकर में उबाल कर मिक्सी में पीसा था उसके बाद सीधे कड़ाई में न डाले छानी से छान ले बाद में कड़ाई में पकाये।

गाजर के सूप को परोसे 

गाजर के सूप को आप सुबह नास्ते में और रात के खाने के पहले खाये।

गाजर का सूप हल्की भूख लगने पर इसे खा या पी सकते है गाजर का सूप सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

गाजर के सूप को आप रोजाना सेवन करेंगे तो कब्ज ,एसिडिटी से लेकर लेकर कील और मुँहासो से भी छुटकारा मिल सकता है गाजर को सुपरफूड भी कहा जाता है गाजर के सूप को आप किसी भी मौसम में पी सकते है।तो चलिए देखते है गाजर का सूप कैसे बनता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *