दोस्तों इस पोस्ट में कुरकुरी भिंडी बनाने के रेसिपी हिंदी में शेयर की गई है।

यदि आप कुरकुरी भिंडी बनाना चाहते है तो यहां दी गई टिप्स को जरूर फॉलो करे आपकी भिंडी कुरकुरी और चटपटी बन कर तैयार होगी जिसे आप दोपहर के खाने में साइड में परोस सकते है।

कुरकुरी भिंडी दाल और चावल के साथ खाने में बहुत ही अच्छी लगती है, जिन लोगो को भिड़ी पसंद न भी हो ना तो इस भिंडी को देख कर उनका मन भी इसे खाने का होगा है, कुरकुरी भिंडी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

भिंडी को कुरकुरा और चटपटा बनाने के लिए कुछ मसाले मिला कर डी फ्राई किया जाता है जिससे इसका टेस्ट बहुत ही अलग आता है।

तो चलिए कुरकुरी भिंडी बनाना शुरू करते है।

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सामग्री

  • भिंडी : 250 ग्राम
  • नींबू : आधा
  • लाल मिर्च पाउडर : 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर : 1 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर : 1/2 टी स्पून
  • मैंगी मसाला : 1 टी स्पून
  • आमचूर पाउडर : 2 टी स्पून
  • जीरा पाउडर : 1/3 टी स्पून
  • बेसन : 2 टी स्पून
  • नमक : स्वाद के अनुसार
  • हींग : 1 चुटकी
  • पानी : 2 चम्मच
  • तेल : भिंडी को तलने के लिए

कुरकुरी भिंडी बनाने की विधि

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले आप 250 ग्राम भिंडी ले, अब भिंडी को एक बड़े बाउल में डाल कर दोनों हाथो से रगड़ कर साफ कर ले, और जब साफ हो जाए तो भिंडी को पानी से निकाल कर एक छेद वाले बर्तन में रख दे ताकि सारा पानी छट जाए।

जब भिंडी से सारा पानी छट कर अलग हो जाए तो एक चाकू से भिंडी के आगे और पीछे के हिस्से को निकाल दे, जब सारी भिंडी के आगे पीछे डंठल निकल जाए तो एक भिंडी को ले उसे चाकू से दो हिस्सों में बाट ले और भिंडी के अंदर के सफेद बीज निकाल कर भिंडी के एक हिस्से को दो हिस्सों में पतला काट ले।

जैसे आपने एक भिंडी काटी है, उसी तरह से सारी भिंडी को काट ले, जब सारी भिंडी काट जाए तो उसे एक कटोरे में रख ले।

अब कटोरे में रखी भिंडी के ऊपर स्वाद के अनुसार नमक और आधे नींबू के रस को डाले और मिक्स करे जब नमक अच्छे से मिक्स हो जाए तो दो टी स्पून बेसन डाले और सारी भिंडी में अच्छे से मिक्स कर ले।

बेसन और नमक मिक्स करने के बाद भिंडी में हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, मैंगी मसाला, अमचूर पाउडर और जीरा पाउडर डाल कर सारी भिंडी में मिक्स कर ले।

अब एक कटोरी में दो चम्मच से कम पानी ले उसमे एक चुटकी हींग डाल कर घोल ले, अब हींग वाले पानी को मसाले मिक्स भिंडी पर छिड़कते जाए और मसाले और भिंडी को मिक्स करते जाए जब सारा पानी मिक्स हो जाए तो भिंडी को 5 मिनट के लिए साइड में रख दे।

5 मिनट बाद गैस को चालू करके कड़ाई को गैस पर रखे और कड़ाई में तेल डाले तेल को गर्म होने दे, जब तेल तेज गर्म हो जाए तो मसाले में लिपटी भिंडी को तेल में डाल दे।

भिंडी को तेल में डालने के तुरंत बाद चलाना नहीं है नहीं तो मसाले चमचे में लग जायेगे, 10 सेकंड के लिए भिंडी को तेल में तलने दे, उसके बाद चमचे से चलाते हुए भिंडी को कुरकुरा होने तक मीडियम आंच में फ्राई कर ले।

जब भिंडी तल जाये तो छेंद वाले चमचे से सारी भिंडी को तेल छाटाते हुए कड़ाई से बाहर निकाल ले।

अब इसी तरह से सारी भिंडी को तेल में तल कर तैयार कर ले।

कुरकुरी भिंडी तैयार है आप इसे दाल चावल या फिर स्नैक्स के रूप में टॉमेटो सॉस के साथ खा सकते है, यदि आप इसे स्टोर करना चाहते है तो आप इसे एक एयर टाइट कंटेनर में रख सकते है तीन दिन तक ख़राब नहीं होती है।

Also Read :

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सुझाव

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धो ले उसके बाद उसे कुरकुरा करने के लिए, भिंडी को बीच से काट कर बीज निकाल दे और चार टुकड़ो में काट ले।

भिंडी के चिपचिपा पन दूर करने के लिए नींबू का रस जरूर डाले इसके स्वाद तो अच्छा आएगा ही साथ ही भिंडी का चिपचिपा पन भी दूर हो जाएगा।

सभी मसालों और बेसन को सूखा ही डालना बाद में पानी में हींग घोल कर भिंडी पर उस पानी को छिड़के और भिंडी और सारे मसालों और बेसन को मिक्स कर ले।

जब तेल तेज गर्म हो जाए तभी भिंडी को तेल में डाले, गैस की आंच को मीडियम कर ले, तभी भिंडी कुरकुरी रहेगी।

आशा करती हूँ आपको मेरी कुरकुरी भिंडी की रेसिपी पसंद आएगी, यदि आपने अभी तक इस तरह से भिंडी नहीं बनाई है तो आप एक बार जरूर बनाये आपको जरूर पसंद आएगी, आपके घर में जिन लोगो को भिंडी पसंद नहीं होगी वो भी इसे तरह से बनी भिंडी को खाने लगेंगे।

यदि आपको मेरी ये रेसिपी पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।