Thank you for bing here

स्वादिष्ट खरबूज की आइसक्रीम |

खरबूज की आइसक्रीम

इस पेज पर खरबूज से आइसक्रीम बनाने की रेसिपी शेयर की गई है।

खरबूज खाने का सही मजा तो गर्मी में ही आता है और यदि ऐसे में स्वादिष्ट खरबूज की आइसक्रीम मिल जाये तो खाने का मजा दो गुना बढ़ जाता है।

वैसे तो लोग बाजार जा कर मन पसंद आइसक्रीम खा आते है, लेकिन बाजार में मिलने वाली सभी आइसक्रीम को कैमिकल का इस्तमाल करके बनाया जाता है। और सभी जानते है की कैमिकल सेहत के लिए कितने खातक सिद्ध होते है, इसलिए में आपको बिना किसी कैमिकल का इस्तमाल किये आएसक्रीम बनाने की रेसिपी ले कर आई हूँ।

तो चलिए ताजे खरबूजे से आइक्रीम बनाना की रेसिपी को पढ़ना शुरू करते है।

खरबूज की आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री

  • खरबूज : 1 छोटा और मीठा
  • दूध : 500 ग्राम
  • मावा ( खोया ) : 1 कप या 50 ग्राम
  • कॉर्नफ्लोर : 2 चम्मच ( वैकल्पिक )
  • वनीला एसेस : 3 से 4 बूँद
  • चीनी : 1 कप
  • काजू : 10 बारीक़ कटे

यहां जो सामग्री बताई जा रही है, उसके अनुसार आप 6 से 7 लोगो के लिए आप आइसक्रीम बना सकते है यदि आप ज्यादा लोगो के लिए बनाना चाहते है तो यहां जो सामग्री बताई गई है उसी के अनुसार आप सामग्री की मात्रा बड़ा ले।

खरबूज की आइसक्रीम बनाने की विधि

आइसक्रीम बनाना बहुत आसान है इसे बनाने में न तो ज्यादा सामग्री की जरूरत होती है, और न ज्यादा मेहनत की तो चलिए अब हम स्वादिष्ट खरबूजे की आइसक्रीम बनाना शुरू करते है।

आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप एक छोटा सा मीठा खरबूज ले, खरबूज को बीच से काट ले और सारे बीज निकाल कर अलग कर दे खरबूज को एक प्लेट में रख ले।

अब खरबूज का ऊपर का हिसा जो हरा होता है उसे चाकू की सहायता से निकाल कर अगल कर दे और खरबूज को छोटे-छोटे टुकड़े कर के मिक्सी में अच्छे तरह से मिक्स कर ले, मिक्स करने के बाद उसे एक कटोरे में निकाले और उस कटोरे को फ्रिज में रख दे।

अब जो 500 ग्राम दूध लिया है उसके आधे दूध में दो छोटी चम्मच कॉर्नफ्लोर डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर ले और जो आधा दूध बचा हुआ है उसे एक पैन में डाले और मीडियम गैस पर पांच मिनट पका ले।

जब दूध पांच मिनट पक जाये तो उसमे कॉर्नफ्लोर घुला दूध भी डाल दे और पांच मिनट और पका ले, जब कॉर्नफ्लोर और दूध भी पांच मिनट पक जाये तो उसमे मावा मिक्स करे और एक मिनट लो गैस पर पकाते हुये अच्छे से मिक्स कर ले ताकि एक भी गुठली न रहे।

मावा को एक मिनट पकाने के बाद गैस को बंद कर दे, अब बारीक़ कटे काजू, चीनी और वनैला एसेस डाले और अच्छे से मिक्स करे ताकि चीनी अच्छे से घुल जाये, जब तक चीनी घुल न जाये तब तक चलाते रहीये नहीं तो चीनी घुलेगी नहीं।

जब चीनी घुल जाये तो अब उसे ठंडा होने रख दीजिये, जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाये तो उसमे खरबूज को निकाल कर इसमें मिक्स कर ले इसे कम से कम चार से पांच मिनट अच्छे से मिक्स कर ले।

जब ये अच्छे से मिक्स हो जाये तो एक एयर टाईट कंटेनर ( हवा बंद डिब्बा ) में सारे मिश्रण डाल दे और ढक्कन बंद करके 5 से 7 घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दे।

7 घंटे बाद आपकी खरबूज आइसक्रीम सेट हो जाएगी, अब आप इसे बादाम से गार्निस करके सर्व कर सकते है।

ये भी जाने

  1.  Sev Halva Recipe Hindi me
  2.  Malai Paneer Recipe In Hindi
  3. Paneer Samosa Recipe In Hindi

खरबूजे की आईसक्रीम के लिए सुझाव

जब भी खरबूज की आइसक्रीम बनाये खरबूज को चेक कर ले पका है या नहीं यदि खरबूज पक हुआ नहीं होगा तो आइसक्रीम अच्छी नहीं बनेगी।

खरबूज की आइसक्रीम बनाने के लिए आप खरबूज को मिक्सी में पीस ले।

यदि आप कॉर्नफ्लोर नहीं डालना चाहते तो न डाले।

यदि आपके पास एयर टाईट कंटेनर नहीं है, तो आप किसी भी प्लास्टिक के डिब्बे में रख कर आइसक्रीम को सेट कर सकते है।

आइसक्रीम खाने के फायदे

गर्मी के मौसम में आइसक्रीम खाने से आपको ऊर्जा मिलती है और यदि आइसक्रीम मेवा, चीनी और दूध की बनी होती है तो यह आपके शरीर में बहुत सारे पोषक तत्वों पूर्ति करती है।

आइसक्रीम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन से हमारी त्वचा और मांसपेशियों को बहुत फायदा मिलता है।

खरबूज से आइक्रीम बनाने की रेसिपी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Comments · 3

Leave a Reply

*

Thank you for bing here