स्वादिष्ट खरबूज की आइसक्रीम |

स्वादिष्ट खरबूज की आइसक्रीम

खरबूज खाने का सही मजा तो गर्मी में ही आता है और यदि ऐसे में स्वादिष्ट खरबूज की आइसक्रीम  मिल जाये तो खाने का मजा दो गुना बढ़ जाता है।

वैसे तो लोग बाजार जा कर मनपसंद आइसक्रीम खा आते है, लेकिन बाजार में मिलने वाली सभी आइसक्रीम को कैमिकल का इस्तमाल कर के बनाया जाता है। और सभी  जानते है की कैमिकल सेहत के लिए कितने खातक सिद्ध होते है, इसलिए में यहां में आपको बिगेर कैमिकल का इस्तमाल किये आएसक्रीम बनाने की रेसिपी ले हु।

यहां में आपको ताजे खरबूज से आइसक्रीम बनाने की विधि बता रही हु ,जिसे बनाने के लिए कोई ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं होती है। इसे बनाना बहुत आसान है।

खरबूज की आइसक्रीम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

खरबूज : 1 छोटा और मीठा

दूध : 500 ग्राम

मावा ( खोया ) : 1 कप या 50 ग्राम

कॉर्नफ्लोर : 2 चम्मच ( वैकल्पिक )

वनीला एसेस : 3 से 4 बूँद

चीनी : 1 कप

काजू : 10 बारीक़ कटे

यहां जो सामग्री बताई जा रही है ,उसके अनुसार आप 6 से 7 लोगो के लिए आप आइसक्रीम बना सकते है यदि आप ज्यादा लोगो के लिए बनाना चाहते है तो यहां जो सामग्री बताई गई है उसी के अनुसार आप सामग्री की मात्रा बड़ा ले।

खरबूज आइसक्रीम बनाने की विधि

आइसक्रीम बनाना बहुत आसान है इसे बनाने में न तो ज्यादा सामग्री की जरूरत होती है , और न ज्यादा मेहनत की तो चलिए अब हम स्वादिष्ट खरबूजे की आइसक्रीम बनाना शुरू करते है।

आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप एक छोटा सा मीठा खरबूज ले , खरबूज को बीच से काट ले और सारे बीज निकाल कर अलग कर दे खरबूज को एक प्लेट में रख ले।

अब खरबूज का ऊपर का हिसा जो हरा होता है उसे चाकू की सहायता से निकाल कर अगल कर दे और खरबूज को छोटे – छोटे टुकड़े कर के मिक्सी में अच्छे तरह से मैस कर ले ,मैस करने के बाद उसे एक कटोरे में निकाले और उस कटोरे को फ्रिज में रख दे।

अब जो 500 ग्राम दूध लिया है उसका आधे दूध में दो छोटी चम्मच कॉर्नफ्लोर डाल कर अच्छी तरह मिक्स करले और जो आधा दूध बचा हुआ है उसे एक पैन में डाले और मीडियम गैस पर पांच मिनट पका ले।

जब दूध पांच मिनट पक जाये तो उसमे कॉर्नफ्लोर घुला दूध भी डाल दे और पांच मिनट और पका ले , जब कॉर्नफ्लोर मिक्स दूध भी पांच मिनट पक जाये तो में मावा मिक्स करे और एक मिनट लो गैस पर पकाते हुये अच्छे से मिक्स कर ले ताकि एक भी गुठली न रहे।

मावा को एक मिनट पकाने के बाद गैस को बंद कर दे , अब बारीक़ कटे काजू ,चीनी और वनीला एसेस डाले और अच्छे से मिक्स करे ताकि चीनी अच्छे से घुल जाये , जब तक चीनी घुल न जाये तब तक चलाते रहीये नहीं तो चीनी घुलेगी नहीं।

जब चीनी घुल जाये तो अब उसे ठंडा होने रख दीजिये ,जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाये तो उसमे  खरबूज को निकाल कर इस में मिक्स कर ले इसे कम से कम चार से पांच मिनट अच्छे से मिक्स कर ले।

जब ये अच्छे से मिक्स हो जाये तो एक एयर टाईट कंटेनर ( हवा बंद डिब्बा ) में सारे मिश्रण डाल दे और ढक्क्न बंद कर के 5 से 7 घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दे।

7 घंटे बाद आपकी खरबूज आइसक्रीम सेट हो जाएगी,अब आप इसे बादाम से गार्निस करके सर्व कर सकते है।

जरूरी जानकारी 

  1.  Sev Halva Recipe Hindi me
  2.  Malai Paneer Recipe In Hindi
  3. Paneer Samosa Recipe In Hindi

खरबूजे की आईसक्रीम बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

जब भी खरबूज की आइसक्रीम बनाये खरबूज को चेक कर ले पका है या नहीं यदि खरबूज पक हुआ नहीं होगा तो आइसक्रीम अच्छी नहीं बनेगी।

खरबूज की आइसक्रीम बनाने के लिए आप खरबूज को मिक्सी में मैस करने की जगह पीस भी सकते है।

यदि आप कॉर्नफ्लोर नहीं डालना चाहते तो न डाले।

यदि आपके पास एयर टाईट कंटेनर नहीं है, तो आप किसी भी प्लास्टिक के डिब्बे में रख कर आइसक्रीम को सेट कर सकते है।

आइसक्रीम खाने के फायदे

गर्मी के मौसम में आइसक्रीम खाने से आपको ऊर्जा मिलती है और यदि आइसक्रीम मेवा ,चीनी और दूध की बनी होती है तो यह आपके शरीर में बहुत सारे पोषक तत्वों पूर्ति करती है।

आइसक्रीम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन से हमारी त्वचा और मांसपेशियों को बहुत फायदा मिलता है

4 thoughts on “स्वादिष्ट खरबूज की आइसक्रीम |”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *