Best Refrigerator Under 35000 in 2020

इस पोस्ट में 35000 रूपये से कम में आने वाले सबसे अच्छे और अधिक बिकने वाले रेफ्रीजिरेटर की जानकारी शेयर की गई है।

वर्तमान में भारत में LG 420 L, samsung 349 L, Haier 320 L, AmazonBasi 564 L सबसे ज्यादा ख़रीदे जाने वाले रेफ्रीजिरेटर है, यहां जितने भी ब्रांड दिए गए है वे सभी उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान कराते है।

यदि आपके परिवार में 6 से 8 सदस्य है तो आपको 300 लीटर से 340 लीटर तक का रेफ्रीजिरेटर चाहिए होता है।

यहां दिए सभी फ्रिज बहुत बड़े है जिसमे काफी जगह होती है सभी में 12 दिन तक की हरी सब्जी को स्टोर करके रख सकते है।

1. LG 420 L Frost Free Double Door Refrigerator

यह डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है जिसकी क्षमता 420 L है इसकी क्षमता के आधार पर यह 6 से 7 सदस्यों के परिवार के सही होता है यह डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है इसीलिए फ्रीजर टॉप पर और फ्रिज नीचे है।

फ्रीजर में दो अलमारियाँ है जिसमे से ऊपर वाली कड़े कांच की बनी होती है और बीच में आइस ट्रे है जिसमे बर्फ को जमाने के लिए अधिक जगह होती है। फ्रीजर के डोर में दो रैंक है जिसमे नीचे वाले रैंक में मेडिसन बॉक्स और ब्यूटी केयर बॉक्स है।

फ्रिज में सबसे ऊपर एक सकरी रैंक है जिसमे बचे हुए केक या पिज्जा को रख सकते है इसके नीचे दो बड़ी और गहरी अलमारियाँ है जिसमे आप बचे हुए भोजन कटी हुई सब्जी, फल और बहुत कुछ रख सकते है अलमारियों के नीचे दो क्रिप्सर कंटेनर है जिसमे नमी युक्त सब्जी और फलो को 7 से 8 दिन के लिए स्टोर कर सकते है।

फ्रिज के दरवाजे में सबसे ऊपर आइस कूलिंग बॉक्स है उसके नीचे तीन साइड रैंक है। जिसमे आप पानी और दूध की बॉटल स्टोर करके रख सकते है।

इसका फ्रिज स्मार्ट इन्वर्टर के साथ है जो भोजन की मात्रा के अनुसार शीतलता को प्रवाहित करता है और बिजली की बचत करता है यह बिजली कटने के 14 घंटे तक रेफ्रीजिरेटर की कोई सामग्री को ख़राब नहीं होने देता है बिजली कटने के बाद इन्वर्टर से स्वतः ही जुड़ जाता है।

यह सुपर आइस कूलिंग टेक्नालॉजी के साथ आता है जो 59 मिनट में ही पानी से बर्फ बनाने की क्षमता रखता है, यह 3 स्टार रेंटिग के साथ आता है जो बिजली की खपत कम कराता है।

LG के इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 4 साल की वारंटी है साथ ही यह परिवर्तनीय रेफ्रीजिरेटर है।

SPECIFICATION :

Capacity420 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
CompressorSmart Inverter
Stabilizeryes
Weight70 kg with 680 mm x 725 mm x 17255 mm Dimension
Warranty1 Year Comprehensive and 4 Years on Compressor
Price41,990

Pros

  • Great Cooling.
  • Sturdy build and design.
  • Convert freezer to fridge.

Cons

buy now

2. Samsung 394 L Frost Free Double Door Refrigerator

सैमसंग का यह रेफ्रीजिरेटर फ्रॉस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है जो 394 L की क्षमता के साथ आता है, क्षमता के अनुसार यह 7 सदस्यों के परिवार के बेस्ट होता है।

यह स्टेबलाइजर के साथ आता है जो वोल्टेज के उतार चढ़ाव को नियंत्रित करता है लीटर क्षमता अधिक होने के कारण इसमें काफी जगह होती है जिसमे आप अधिक सामग्री को स्टोर करके रख सकते है।

इसकी स्टार रेटिंग 3 स्टार है, जो बिजली के खपत कम कराता है, यह रेफ्रीजिरेटर 5 परिवर्तनीय मोड़ के साथ आता है जिसमे यदि कभी घूमने जाते है तो फ्रिज को बंद कर सकते है, यदि आप घर में अकेले है तो उसके अनुसार कम पावर का इस्तमाल कर सकते है। यदि आपके घर ज्यादा मेहमान आ गए है और आप अधिक ठंडी सामग्री या पेय पदार्थ की आवश्यकता है तो आप फ्रीजर को फ्रिज में बदल सकते है और इसे मौसम के अनुसार भी परिवर्तित किया जा सकता है।

यदि आप बिजली कटने के 12 घंटे बाद तक बर्फ की मांग करते है तो इसमें एक ठंडा पैक है जिसमे हर समय बर्फ होता है। इसका पावर कूल फीचर्स आपके भोजन और पानी को जल्द से जल्द ठंडा कर देता है

यह फ्रिज अधिक टिकाऊ है इसमें स्मार्ट इन्वर्टर के साथ आता है जिसके कारण यह चलते समय बिल्कुल भी शोर नहीं करता है।

फ्रीजर और फ्रिज के अंदर की अल्मारिया और रैंक कड़े कांच की बनी हुई है।

फ्रीजर में दो अलमारियाँ है जिसमे एक आइस ट्रे है जिसमे आप अधिक मात्रा में बर्फ जमा सकते है बाकी जगह में आप मीट कटी हुई सब्जी और आइस क्रीम के डिब्बे रख सकते है इसके दरवाजे में दो साइड रैंक है जिसमे आप ड्राई फ़ूड और दूध को स्टोर कर सकते है।

फ्रिज में एक सकरी अलमारी है जिसमे आप कटे हुए फल या सब्जी को रख सकते है नीचे दो अलमारियां है जो गहरी और बड़ी है जिसमे आप बचे हुए खाने के कंटेनर या जूस जग या फिर आप जो भी रखना चाहते है उसे रख सकते है हरी सब्जी रखने के लिए इसमें एक बड़ा क्रिप्सर कंटेनर है जिसमे एक सप्ताह से ज्यादा की सब्जी को स्टोर कर सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity394 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
CompressorDigital Inverter Compressor
Stabilizeryes
Weight62 kg with 675 mm x 668 mm x 1715 mm Dimension
Warranty1 Year on Product and 10 Years on the Compressor
Price41,999

Pros

  • Good Capacity.
  • 3 Star Rated.
  • Premium Looks

Cons

buy now

3. Haier 320 L Frost Free Double Door Refrigerator

इस रेफ्रीजिरेटर का डिजायन बहुत ही सुंदर है इसके निर्माण गुणवत्ता बहुत ही उत्कृष्ट है यह डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है जिसकी क्षमता 320 L है जिसकी स्टार रेटिंग 3 है।

इसकी क्षमता के आधार पर यह 5 से 4 सदस्यों के परिवार के उचित है यह इन्वर्टर के साथ आता है जिसके कारण यह साल भर में 300 यूनिट बिजली की खपत करता है इसमें इनबिल्ट स्टेब्लाइज पहले से होता है।

हेयर के इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 9 साल की वारंटी है, इस फ्रीजर की आइसिंग तकनिकी केवल 1 घंटे में ही बर्फ बनाने की क्षमता के साथ आता है।

यह डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है इसीलिए इसमें ऊपर फ्रिज है और नीचे फ्रीजर है जिसके कारण आप बार – बार सब्जी और अन्य सामग्री लेने के लिए नीचे नहीं झुकना पड़ेगा।

फ्रिज में तीन बड़ी और गहरी अलमारियाँ है जिसमे आप बचे हुए खाने और कटे फल और सब्जी को रख सकते है, इसके नीचे एक बड़ा क्रिप्सर है जिसमे आप हरी और नमी वाली सब्जी को स्टोर कर सकते है इसके दरवाजे में नीचे एक बड़ी और लंबी बॉटल गार्ड है जिसमे आप 2 लीटर की पानी की बॉटल को रख सकते है इस रैंक के ऊपर एक सकरी रैंक है जिसमे आप अंडे और कंटेंट मिल्क को स्टोर कर सकते है इसके ऊपर एक और रैंक है।

अब बात करते है फ्रीजर की फ्रीजर को हिस्सों में बाटा गया है जिसमे से एक हिस्से आइस ट्रे है और बाकि हिस्से आप दूध के पैकिट और आइस क्रीम को रख सकते है।

आप इस हेयर फ्रॉस्ट फ्री डबल डोर के साथ अधिक ताजा भोजन, दूध, मांस और सब्जी को 12 दिन तक के लिए स्टोर कर सकते है साथ यह परिवर्तनीय भी जिसके कारण इसे जरूरत पड़ने पर फ्रीजर को फ्रिज में बदला जा सकता है।

SPECIFICATION :

Capacity320 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
CompressorReciprocatory Compressor
Stabilizeryes
Weight72 kg with 595 mm x 641.5 mm x 1600 mm Dimension
Warranty1Yr Complete and 9 Yr on Compressor
Price26,970

Pros

  • Twin Inverter Technology.
  • good Capacity.
  • In-built Stabilizer.

Cons

buy now

4. AmazonBasics 564 L Frost Free Side by Side Refrigerator

AmazonBasics रेफ्रीजिरेटर अमेज़ॉन का अपना रेफ्रीजिरेटर है जो साइड बाय साइड रेफ्रीजिरेटर है इसकी क्षमता 564 L है बिल्ड गुणवत्ता ठोस है।

यह फ्रॉस्ट फ्री रेफ्रीजिरेटर है, इसकी डिजायन बहुत सुंदर है साथ ही यह बहुत बड़ा भी जिसमे बहुत सारी अलमारियाँ और डिब्बे है जिसमे आप अधिक से अधिक सामग्री को रख सकते है, इसमें पानी को ठंडा करने के लिए सुपर फ्रीज तकनिकी है जो केवल 45 मिनट में ही पानी को ठंडा कर देती है और 2 घंटे से पहले अधिक मात्रा में बर्फ बना देता है।

फ्रिज की क्षमता 564 लीटर होने के कारण यह 6 से 8 सदस्यों के लिए उचित होता है, साइड बाय साइड होने कारण इसमें फ्रिज के बाई और फ्रीजर है और दाई और नियमित फ्रिज है।

इसका मल्टी एयरफ्लो सिस्टम यूनिफॉर्म कूलिंग के साथ स्टोरेज डिब्बों में स्मूथ एयरफ्लो सुनिश्चित करता है। साथ ही इसमें इनबिल्ट LED डिस्प्ले पैनल होता है जो तापमान सेटिंग को नियंत्रित करता है जिससे यह सुविधाजनक तो होता ही साथ उपयोग करने में आसान हो जाता है।

इसमें त्वरित फ्रीज सुविधा और त्वरित शांत सुविधा होती है जिसके कारण आप पानी को तुरंत बर्फ बना सकते है और भोजन को लंबे समय तक ताजा बनाये रख सकते है। इनके आलावा इसमें सटीक तापमान नियंत्रण भी है जिससे आप रेफ्रीजिरेटर के अंदर के तापमान को सेट करने और बनाये रखने की अनुमति देता है।

इसके अंदर एक बड़ी आइस ट्रे, एक अंडे रखने की ट्रे है फ्रिज में नीचे दो क्रिप्सर कंटेनर जिसमे फल और सब्जी स्टोर कर सकते है। और दरवाजो में बहुत सारी जगह भी है।

रेफ्रीजिरेटर में बढ़ते घटते वोल्टेज को नियंत्रित करने के लिए इसमें स्टेब्लाइज उपलब्ध है आपको अलग से खरीदने के कोई जरूरत है।

इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 5 साल वारंटी है

SPECIFICATION :

Capacity564 L
TypeSide by Side
DefrostFrost Free
Star RatingNA
CompressorReciprocatory Compressor
StabilizerYes
Weight90 kg
Warranty1 Year on Product and 5 Years on Compressor Warranty
Price42,999

Pros

  • Feature Rich Refrigerator.
  • Great Value For Money.
  • Powerful Cooling.

Cons

buy now

5. Whirlpool 360 L Double Door Refrigerator

यहां दिए गए सभी रेफ्रीजिरेटर में से व्हर्लपूल सबसे अच्छा ब्रांड है जिसकी क्षमता 360 L है यह अच्छी कूलिंग का प्रदर्शन करता है।

इसकी स्टार रेटिंग 2 है रेफ्रीजिरेटर में एक इनबिल्ट स्टेबलाइजर होता है जो बिजली के उतार चढ़ाव को नियंत्रित करता है, इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

डबल डोर रेफ्रीजिरेटर में फ्रीजर और फ्रिज को दो अलग – अलग हिस्सों में बाटा गया है फ्रीजर टॉप पर और फ्रिज नीचे है इसमें बहुत सारी जगह होती है जिसमे आप 12 दिन तक के सामान को स्टोर करके रख सकते है यह रोस्ट फ्री के साथ आता है।

इसमें डीप फ्रीजर, टॉवर कूलिंग, रोज फ्रेश ट्रे, फ्लेक्सी वेंट्स फ्रेशफ्लो और एक्टिव डीओ होता है इसमें माइक्रोब्लॉक तकनिकी होती है जो बैक्टीरिया के विकाश को रोकता है और भोजन, सब्जी और फल को ताजा बनाये रखता है।

इसका डीप फ्रीजर 40% तेजी से पानी को ठंडा करता है एक्टिव डीओ गंध फैलने नहीं देता है और भोजन को खाने योग्य बनाये रखता है इसका क्रिप्सर बड़ा जिसमे सब्जी और फलो को अधिक मात्रा में रख सकते है।

जब आपको अधिक सामग्री को ठंडा करने के लिए बड़े फ्रीजर की जरूर हो तो आप फ्रिज को फ्रीजर में बदल सकते है इसमें डिब्बों को ठंडी हवा एक समान और तेज दी जाती है ताकि खाना जल्दी और अच्छे ठंडा रहे ताकि ताजगी बरकरार रहे।

SPECIFICATION :

Capacity360 L
TypeDouble Door
DefrostRost Free
Star Rating2
CompressorReciprocatory Compressor
StabilizerInbuilt
Weight75 kg with 611 mm x 710 mm x 1700 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator & 10 Years on Compressor
Price33,990

Pros

  • Good Cooling.
  • Excellent Build.
  • No need of Stabilizer.

Cons

buy now

6. Samsung 345 L Frost Free Double Door Refrigerator

सैमसंग के इस रेफ्रीजिरेटर की क्षमता 345 लीटर है मतलब बहुत अधिक जगह है जिसमे आप अपनी आवश्यकता अधिक मात्रा में सामग्री को अधिक दिनों के लिए स्टोर कर सकते है।

यह 3 स्टार रेंटिंग के साथ आता है और इसका इनबिल्ट स्टेबलाइजर रेफ्रीजिरेटर में वोल्टेज को नियंत्रित करता है, इसमें इनबिल्ट स्टेबलाइजर है ताकि ग्राहकों को अलग से स्टेब्लाइजर न खरीदना पड़े। यह डिजिटल इन्वर्टर के साथ आता है मतलब बिजली कटने के बाद यह स्वयं ही फ्रिज से जुड़ जाता है और बिजली जाने के 14 घंटे बाद तक आपकी सामग्री को ताजा बनाये रखता है।

सैमसंग का यह रेफ्रीजिरेटर परिवर्तनीय रेफ्रीजिरेटर है ताकि आपके यदि ज्यादा सब्जी, फल या फ्रिज कुछ भी जरूरत की सामग्री को कुछ समय के लिए स्टोर करना पड़े तो फ्रीजर को फ्रिज में और फ्रिज को फ्रीजर में बदल सके। इसके साथ इसमें चार परिवर्तनीय मोड़ होते है जिसे यदि आप घर से बाहर जाते है तो फ्रिज को बंद कर सकते है, यदि घर में अकेले है तो उसके अनुसार इस्तमाल कर सकते है और मौसम बदलने पर उसे उस मोड़ में बदला जा सकता है

रेफ्रीजिरेटर का तापमान दर्शाने के लिए इसमें LED लाइट होती है, और दरवाजे पर डिजिटल डिस्प्ले है जो तापमान कि सेंटिग बदलने में सहायता करता है।

इसमें डिजिटल इन्वर्टर होता है जो आपकी बिजली की बचत करता है और बिजली कटने के बाद फ्रिज से जुड़ जाता है और 12 दिन बाद तक सभी सामग्री को सुरक्षित रखता है एंटी बैक्टीरियल गैसोटेक है जो सब्जी और फलो को ख़राब होने से रोकता है और बैक्टीरिया के विकाश को रोकता है।

सैमसंग के इस रेफ्रीजिरेटर का वजन 61 kg और आकार 600 mm x 672 mm x 1715 mm है, इस उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity345 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
CompressorDigital Inverter Compressor
Stabilizeryes
Weight61 kg with 600 mm x 672 mm x 1715 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator and 10 Years on Compressor
Price33490

Pros

  • Best in Performance.
  • In-built Stabilizer.
  • Convertible Freezer.

Cons

buy now

7. LG 308 L Double Door Refrigerator

LG ब्रांड की गुणवत्ता अच्छी होने के कारण यह भारत का सबसे अच्छे ब्रांडो में से एक है यह ब्रांड ग्राहकों की सभी सुविधाओं को ध्यान में रखते है, उन्हें उन सेवाओं को प्रदान किया है।

यह रेफ्रीजिरेटर 308 L का जिसमे टॉप फ्रीजर और नीचे फ्रिज है इसमें स्टार रेटिंग 4 है आपको अलग से स्टेबलाइजर लेने की कोई जरूरत नहीं है इसमें इनबिल्ट स्टेबलाइजर है आपके रेफ्रिजेटर में बिजली के घटते बढ़ते वोल्टेज को नियंत्रित करता है और होने वाले क्षति को रोकता है।

इस रेफ्रीजिरेटर लीनियर कंप्रेसर इन्वर्टर है जो 0.5 डिग्री के तापमान के भीतर कार्य करता है, और आपकी बिजली की बचत करने में मदद करता है। साथ ही इसमें ऑटो स्मार्ट कनेक्ट तकनिकी भी है जो रेफ्रीजिरेटर को आपके घर के इन्वर्टर से भी जुड़ा होता है ताकि बार बार बिजली कटने पर रेफ्रीजिरेटर पर असर न पड़े।

यह रेफ्रीजिरेटर बर्फ जमाने में 90 मिनट का समय लेता है, जबकि यूनीक कूलिंग शावर ट्रे पर लगातार हवा का प्रवाह बनाये रखता है जो इसे सबसे अधिक फ्रिज की तुलना में तेजी से बर्फ बनाने में मदद करता है।

यह सामान्य कंप्रेसर की तुलना में कम बिजली की खपत करता है

फ्रीजर टॉप पर जिसे दो भागो में है उसमे एक बड़ी आइस ट्रे और बाकी की जगह में आप आइस क्रीम की डिब्बे और मीट जैसी खाद्य सामग्री रख सकते है।

फ्रिज में तीन बड़ी अलमारियाँ है और नीचे एक बड़ा क्रिप्सर है जिसमे फल और सब्जी रख सकते है डोर बॉटल गार्ड है जिसमे आप पानी को स्टोर कर सकते है, इसकी क्षमता 308 लीटर होने के कारण यह 7 सदस्यों के परिवार के लिए उचित होता है

SPECIFICATION :

Capacity308 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating4
CompressorInverter Linear
Stabilizeryes
Weight56 kg with 585 mm x 703 mm x 1675 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator and 10 Years on Compressor
Price33,490

Pros

  • In-built Stabilizer.
  • Toughened shelves can hold upto 175 Kg weight.
  • Smart diagnosis using smartphone.

Cons

buy now

8. Bosch 347 L Double Door Refrigerator

Bosch 347 L फ्रॉस्ट फ्री डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है, यदि ये आपके घर में है तो आपको अपने भोजन की बर्बादी के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है साथ ही इसमें एयरफ्रेश फ़िल्टर, मल्टीएयर फ्लो सिस्टम और फ्रेशसेंसर के साथ आता है जो फ्रिज की सामग्री को अधिक समय तक ताजा बनाये रखता है।

लीटर क्षमता अधिक होने के कारण यह रेफ्रीजिरेटर 5 से 6 सदस्यों के उचित होता है फ्रिज की अलमारियाँ कड़े काँच की बनी होती है, और फ्रिज में जर्मन वीटा ताजा तकनीकी है जो भोजन को अधिक समय तक ताजा बनाये रखता है।

टॉप जो फ्रीजर है उसमे आइस बॉक्स और एक आइस ट्रे है जिसमे अधिक मात्रा में बर्फ जमा सकते है, फ्रीजर के डोर में दो साइड रैंक है।

फ्रिज में वीटा फ्रेश के बाद नो फ्रॉस्ट आलमारी एयरफ्रेश फ़िल्टर और मल्टी एयरफ्लो है जिसमे आप कटे फल और सब्जी, बचा हुआ खाना रख सकते है।

सबसे नीचे मल्टी बॉक्स और बिटाफ्रेश है जिसमे आप नमी युक्त सब्जी और फल रख सकते है, इसके डोर में 4 साइड रैंक है जिसमे अंडे की ट्रे डिराय फ़ूड के डिब्बे, शहद रख सकते है, नीचे की रैंक सबसे ऊंची है जो बॉटल गार्ड है।

यह नार्मल कंप्रेसर के साथ आता है इस रेफ्रीजिरेटर को आप अपने घर के इन्वर्टर से जोड़ सकते है और बिजली की बचत कर सकते है, साथ ही इसकी स्टार रेटिंग 4 है, इसमें इनबिल्ट स्टेबलाइजर है, इसीलिए आपको अलग से खरीदने की जरूरत नहीं है यह वोल्टेज के उतार चढ़ाव को संभालता है।

इसके उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity347 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating4
CompressorNormal Compressor
Stabilizeryes
Weight74.3 kg with 652 mm x 648 mm x 1754 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator & 10 Years on Compressor
Price34,990

Pros

  • Beautiful Design on front.
  • Super Cooling Feature
  • Solid Build Quality

Cons

  • Average After Sales Service
buy now

9. LG 335 L 3 Star Double Door Refrigerator

LG भी भारत के सबसे अच्छे ब्रांडो में से है यहां मै आपको LG 335 L डबल डोर फ्रॉस्ट फ्री से परिचित कराना चाह रही हूँ जो एक स्मार्ट इन्वर्टर के साथ आता है।

इसकी क्षमता के आधार पर 6 सदस्यों के परिवार के लिए सही होता है, अच्छी ऊर्जा दक्षता देने के लिए इसमें 3 स्टार रेंटिंग है, वोल्टेज के उतार चढ़ाव को संभालने के लिए इसमें इनबिल्ट स्टेबलाइजर है इसीलिए आपको अलग से खरीद कर अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं है।

इस रेफ्रीजिरेटर में लीनियर कूलिंग तकनिकी है जिसके साथ रेफ्रीजिरेटर के विभिन्न हिस्सों के बीच तापमान का अंतर् काफी कम हो जाता है और इसी प्रकार पूरे रेफ्रीजिरेटर का तापमान एक समान हो जाता है जो आपके भोजन को 5 से 7 दिन तक खराब नहीं होने देता है।

LG के इस फ्रीजर को क्षमता 87 L और फ्रिज की क्षमता 248 L है मतलब दोनों में ही अधिक जगह है जिसमे आप बहुत अधिक मात्रा में सामग्री को स्टोर कर सकते है।

इसके कंप्रेसर पर 9 साल और उत्पाद पर 1 साल की वारंटी है, इसका कंप्रेसर चलते समय बिल्कुल भी शोर नहीं करता है साथ ही यह बहुत टिकाऊ रेफ्रीजिरेटर है।

रेफ्रीजिरेटर के अंदर की सामग्री ट्रिमलेंस टेम्पर्ड ग्लास की बनी हुई है, जिसमे अलमारियों की सख्या 2 है और शीर्ष पर LED है जो कुशल ऊर्जा और लम्बी जीवन अवधि का प्रदर्शन करती है।

SPECIFICATION :

Capacity335 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
CompressorSmart Inverter Compressor
Stabilizeryes
Weight57 kg with 600 mm x 685 mm x 1700 mm Dimension
Warranty1 Year-Product & 9 Years-Smart Inverter Compressor
Price35,990

Pros

  • Convertible fridge with inbuilt stabilizer
  • Suitable for 6 to 7 people.
  • Great After Sales Service.

Cons

buy now

10. Godrej 343 L 2 Star Double Door Refrigerator

गोदरेज भारत का सबसे पुराना ब्रांड जो बहुत ही विश्वशनीय उत्पाद और अच्छी कीमत पर जाना जाता है, गोदरेज के डबल डोर रेफ्रीजिरेटर की क्षमता 343 L है इसीलिए यह 8 सदस्यों के परिवार के सही होता है।

यह 3 स्टार रेंटिंग के साथ आता है जिसके कारण यह एक साल में 300 w बिजली की खपत करता है मतलब एक दिन लगभग 1 यूनिट बिजली की खपत करता है। वोल्टेज के उतार चढ़ाव को कंट्रोल करने के लिए इसमें इनबिल्ट स्टेबलाइजर है जो रेफ्रीजिरेटर में होने वाली क्षति को रोकता है।

पूरे फ्रिज में एक समान शीतलता का प्रवाह करने के लिए यह कूल शॉवर टेक्नालॉजी के साथ आता है, इसमें ठंडी हवा को प्रवाह करने के लिए इसमें चाँदी के आयन है।

गोदरेज के इस रेफ्रीजिरेटर में एंटी गैसोटेक के साथ माइक्रोबियल गुण भी होते है जो सामग्री को बैक्टीरिया मुक्त बनाता है साथ ही सामग्री को ताजा बनाये रखता है, इसमें खराब गंध को समाप्त करने के लिए इसमें सक्रिय कार्बन डिओडोराइजर होता है जो यह सुनिश्चित करता है की फ्रिज से हमेशा ताजा खुसबू आती रहे।

टॉप पर जो फ्रीजर है उसे तीन हिस्सों में बाटा गया है जिसमे सबसे ऊपर आइस बॉक्स है नीचे तो अलमरिया है इसमें दरवाजे में तीन साइड रैंक है।

फ्रिज में 4 गहरी और बड़ी अलमारियाँ है जिसमे आप बने खाने और बचे हुए कटे फल, सब्जी मांस आदि को रख सकते है।

फ्रिज के सबसे नीचे सब्जी और फल को रखने के लिए क्रिप्सर है जिसमे 12 दिन तक लिए अपने अनुसार तापमान को नियंत्रित कर रख सकते है।

गोदरेज का यह रेफ्रीजिरेटर रोटरी कंप्रेसर के साथ आता है, जिसके कंप्रेसर पर 10 साल की और उत्पाद पर 1 साल वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity343 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
CompressorRotary Compressor
Stabilizeryes
Weight72 kg with 630 mm x 740 mm x 1760 mm
Warranty1 Year-Product & 10 Years-Smart Inverter Compressor
Price29,990

Pros

  • Good Design.
  • Inbuilt Stabilizer.
  • Good Cooling.

Cons

buy now

Also Read :

मेरे द्वारा दी गई यहां दी गई जानकारी में 10 सर्वश्रेष्ट रेफ्रीजिरेटर है, जो विभिन्न कीमत और क्षमता के साथ आते है सभी रेफ्रीजिरेटर बिजली की बचत करते है।सभी कूलिंग दक्षता बहुत अच्छी है जो आपको बहुत कम समय में ही ठंडे पानी और बर्फ को देना दावा करते है।

यदि आपके घर में शादी, पार्टी या आप रेफ्रीजिरेटर का इस्तमाल दूकान के लिए करते है अधिक सामग्री को फ्रिज में रखना है तो आप फ्रिज को फ्रीजर में रख कर अच्छे से संभाल कर रख सकते है, .

उम्मीद करते मैंने यहां जितने भी रेफ्रीजिरेटर दिए है उनके आधार पर आप अच्छी गुणवत्ता और अपने बजट के अनुसार रेफ्रीजिरेटर का चुनाव कर पाए होंगे।

मै इस सूची में दिए गये रेफ्रीजिरेटर 394 L के फ्रिज को सबसे अधिक पंसद करती हूँ क्योकि यह 5 प्रकार के मोड के साथ आता है जिसमे आप अधिक मात्रा में सामग्री को स्टोर कर सकते है, घर अधिक दिन के लिए बाहर जाने पर फ्रिज को बंद कर सकते है अकेले होने पर कम जगह का इस्तमाल कर सकते है और मौसम के अनुसार भी परिवार्तिरत कर सकते है।

डिजिटल इन्वर्टर और स्टार रेटिंग 3 होने कारण बिजली की भी बहुत बचत करता है यदि आप इसे खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर कीमत देख सकते है क्योकि समय के अनुसार उत्पादकों की भी कीमत बदलती रहती है।

3 thoughts on “Best Refrigerator Under 35000 in 2020”

Comments are closed.