यदि आप मीठा खाने के शौकीन है तो आपको पता होना बहुत जरूरी है की जिस मीठे का हम सेवन कर रहे है उसमे डाली गई चीनी हमारी सेहत की लिए फायदा करती या नुकसान करती है।

दोस्तों चीनी हमारे शरीर में एक सही मात्रा में रहने तो हमारे शरीर को किसी भी प्रकार नुकसान नहीं होता है और यदि इसकी बड़ जाए तो ये हमारे शरीर में जहर की तरह काम करने लगती है।

चीनी की मात्रा हमारे शरीर में सही होने पर क्या फायदे होते है और अधिक होने पर हमे किन समस्याओ का सामना कर पड़ सकता है इसके पहले मैं आपको बता दू की चीनी तीन प्रकार होती है सफेद चीनी, सल्फर चीनी और ब्राउन चीनी जिसमे से ब्राउन चीनी हमारे शरीर कोई नुकसान नहीं पहुँचती लेकिन हमारी रसोई में सबसे ज्यादा सफेद चीनी का इस्तमाल किया जाता है जिससे हमारे शरीर को बहुत सारी समस्याओ का सामना कर पड़ सकता है।

चीनी खाने के फायदे

लो ब्लड प्रेशर को सामान्य करने के लिए

आज कल ब्लड प्रेशर की समस्या कई लोगो में देखी गई है जिसमे कुछ लोगो का ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो किसी कम होता है। ब्लड प्रेशर न तो बड़ा ठीक होता है और न कमना ठीक होता है।

जिन लोगो का ब्लेड प्रेशर लो होता है और उन्हें चलते-चलते या अचानक से आँखो के सामने अंधेरा छाने लगता है तो उन्हें डॉक्टर के द्वारा शुगर क्यूब्स खाने की सलाह दी जाती है। चीनी में लो ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तिथि लाने के गुण पाए जाते है।

दिमाग को सक्रिय रखने के लिए –

हमारा जो दिमाग होता है उसे सक्रिय रूप कार्य करने के लिए एक निश्चित मात्रा में शुगर की जरूरत होती है इसलिए 1 या 2 ग्राम चीनी रोज खानी चाहिए यदि आप बिल्कुल भी मात्रा में नहीं खा रहे तो उसकी जगह कोई ऐसे फल का सेवन करे जिसे खाने से सही मात्रा में हमारे शरीर में शुगर पहुँचती रहे और दिमाग सक्रिय रूप से कार्य करता रहे।

यदि आप खाने में बिल्कुल भी शुगर का इस्तमाल नहीं कर रहे तो दिमाग में ब्लैड आउट की स्तिथि हो सकती है जिससे आपका दिमाग सही तरीके से कार्य नहीं करता है।

डिप्रेशन दूर करने के लिए –

यदि आपके घर में कोई ऐसा सदस्य है जिसे डिप्रेशन की समस्या है या आप उदास हो या आपका मूड खराब है तो डिप्रेशन में रहने वाले लोगो चॉकलेट या कुछ भी खिला देना चाहिए और उन्हें हमेशा अपने पास चॉक्लेट जैसा कुछ भी मीठा रखने की सलाह देनी चाहिए।

यदि आप उदास है आपका मूड ख़राब है तो आपको थोड़ी ज्यादा मीठी चाय या चॉकलेट खानी चाहिए क्योकि चीनी ऐसे गुण होते है जो उदासी को तुरंत दूर कर सकते है।

शुगर थेरिपी –

शुगर थेरिपी का अर्थ है शुगर से चोट का इलाज करना। हमारे जो बुजुर्ग होते है वो छोटी मोटी चोट लगने पर घाव पर तुरंत ही दाने दार चीनी को रख देते हैऔर कुछ ही देर रक्त निकला बंद हो जाता है।

चीनी में ग्लाइकोलिक एसिड होता है जिससे जब हमारी चोट सूरज या पानी के माधयम में आती है तो वह ऊतकों क्षितग्रस्त होने से रोकता है जिससे चोट जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

होठो का काला पन दूर करने के लिए –

यदि आप अपने होठो को गुलाबी करना चाहते है तो चीनी बहुत ही अच्छा जरिया है यह कुछ दिनों में ही आपके काले भद्दे होठो को गुलाबी और चमकदार बना सकता है।

काले होठो को गुलाबी बनाने के लिए रोज दिन में दो बार दो बूँद शहद और थोड़ी सी चीनी को मिला कर अपने होठो पर धीरे-धीरे स्क्रब करे ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होठ बहुत ही सुंदर और गुलाबी हो जायेगे।

त्वचा को चमकदार बनाये रखने के लिए –

यदि आपके चहरे में डार्कसर्कल है या पीपल्स होने की बजय से पूरे चहरे पर दाग है तो आप एक चम्मच चीनी और नारियल या तिल के तेल में मिला कर दिन में दो बार हल्के हाथो से स्क्रब कर ऐसा करने से मृतक कोशिकाएं धीरे-धीरे बाहर निकल जाते है जिससे आपका चेहरा बे दाग और चमकदार हो जाता है।

आप इस लेप का इस्तमाल बगल, कुहनी और घुटने भी लगा सकते है इससे इन स्थानों का रंग साफ़ हो जाता है।

चीनी खाने से होने वाले नुकसान

डायबिटीज की समस्या होना –

यदि रोज दिन में एक बार से ज्यादा चाय पीते है और कुछ न कुछ मीठा खाते ही रहते है ऐसे में आपको डायबिटीज जैसी गंभीर समस्या का सामना कर पड़ सकता है।

क्या आप जाने है 150 ग्राम चीनी में 467 ग्राम चीनी, 117.37 ग्राम शर्करा, 119.72 ग्राम कार्बोहाइड्रेड ,1.51 ग्राम स्टार्च के आलावा कई ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर में शुगर लेवल को बड़ा देते है इसलिए हमे एक निश्चित मात्रा में ही चीनीका सेवन करना चाहिए।

मोटापा बढ़ना –

चीनी हमे एक निश्चित सही मात्रा में खानी चाहिए यदि आप चीनी का इस्तमाल अपने खाने में अनियमित तरीके से करते है तो मोटापे के शिकार हो सकते है।

यदि आप एक बार मोटापे के शिकार हो जाए तो कई सारी बीमारियों से घेर लिए जाओगे जब मोटापा एक बार बड़ जाए तो उसे कम करना बहुत ही मुश्किल होता है।

लिवर कमजोर होने –

यदि आप अपने रोज के खाने में अधिक मात्रा में चीनी का इस्तमाल कर रहे तो आप बहुत जल्द ही डायबिटीज के मरीज बन जायेगे जिससे आपका लिवर कमजोर हो जायेगा।

यदि आपका लिवर कमजोर हो जाएगा तो आपको बहुत बीमारियों का सामना कर पड़ सकता है क्योकि डायबिटीज होने के बाद जो भी बिमारी होती है उसे ठीक होने के चांस बहुत कम होते है।

तेजी से बुढ़ापा आना –

अधिक चीनी हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुँचती है जिससे हमारे शरीर में विटामिन की कमी आ जाती और हमारे बाल सफेद होने लगते है झुर्रिया आने लगती है।

चीनी अधिक मात्रा में खाने से हमारा शरीर कई सारी बीमारियों के द्वारा घेर लिया जाता है जो हमे तेजी से बूढ़ा करने का कारण बन जाती है।

हार्ट अटैक संभावना बढ़ना

यदि आप आपने और अपने परिवार सदस्यों के हार्ट को सुरक्षित रखना चाहते तो आपको रोज के खाने में चीनी की मात्रा न के बराबर करनी होगी।

यदि एक दिन 15% से 20% रोज कैलोरी का सेवन कर रहे है तो आपका हार्ट कई तरह की समस्या हो सकती है और आपका हार्ट कभी भी आपको धोखा दे सकता है।

चीनी अधिक मात्रा में खाये जाने पर हमारे शरीर में इन्सुलिन बड़ जाते है, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ जाती जिससे रक्त के बहाव की गति धीमी हो जाती है और कुछ दिनों में छटके के साथ रक्त एक कोशिका से दूसरी कोशिका में जाता है जिससे शरीर के किसी भी अंग में अचानक से बहुत जोर का दर्द होने लगता है ये हार्ट पर रक्तचाप के प्रभाव पड़ने के कारण होता है।

Also Read :