चॉकलेट न केवल बच्चो को ही पसंद होती है बल्कि सभी को बहुत पसंद होती है लेकिन बाजार में मिलने वाली चॉकलेट में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो सभी की सेहत के लिए सही नहीं होती है इसीलिए इस रेसिपी में घर में कम शुगर से चॉकलेट बनाने की रेसिपी शेयर की है।

इस रेसिपी से आप केवल घर में 10 से 20 मिनट में शुद्ध और ताजी चॉकलेट बना सकते है जिसमे न तो शुगर की मात्रा ज्यादा है जिससे न तो आपके बच्चो को कोई दिक्क्त होगी न आपको।

चॉकलेट को घर में बनाने के लिए बाजार से डार्क कम्पाउन्ड और चॉकलेट पाउडर बस खरीदने की जरूरत होती है बाकि की सामग्री घर में ही पहले से रहती है।

तो चलिए चॉकलेट बनाने की रेसिपी शुरू करते है।

चॉकलेट बनाने के लिए सामग्री

  • कोको पाउडर : 100 ग्राम
  • मक्खन : 100 ग्राम
  • मिल्क पाउडर : 100 ग्राम
  • चीनी पाउडर : 100 ग्राम
  • नारियल बुरादा : 1/2 कप
  • काजू : 10 बारीक कटे हुए
  • बादाम : 10 बहुत ही बारीक़ कटे हुए

चॉकलेट बनाने की विधि

चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक प्लेट में आटा छानने की छन्नी रखे और उसमे कोको पाउडर और मिल्क पाउडर डाल कर छान ले ताकि इनके अंदर कुछ भी होगा तो वह छन्नी के ऊपर रह जाएगा।

मिल्क पाउडर और कोको पाउडर को छानने के बाद एक स्टील के पतीले में दो गिलास पानी डाले और उसे गैस की आंच में भाप आने तक गर्म करे।

जब पानी से भाप निकलने लगे तो उसके ऊपर पतीले के मुँह पर कटोरा रख दे ताकि भाप भी बाहर न निकले और कटोरा भी गर्म हो जाये कटोरे में बटर डाले और बटर को पिघलने दे।

जब बटर पिघल जाए तो कोको पाउडर, चीनी पाउडर और मिल्क पाउडर डाले और स्मूद ( चिकना ) होने तक मिक्स कर ले याद रहे हलकी पानी की भाप में पेस्ट को मिक्स करना है।

जब मिल्क पाउडर, कोको पाउडर स्मूद होने तक मिक्स हो जाए तो उसमे नारियल का बुरादा मिला दे और दो बार अच्छे से मिक्स कर ले।

जब सारी सामग्री अच्छे से मिक्स हो जाए तो चॉकलेट को जमने के लिए एक प्लेट में बटर पेपर को डाल कर उसके ऊपर चॉकलेट के पेस्ट को फैला दे लेकिन चॉकलेट पेस्ट बटर पेपर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

जब चॉकलेट पेस्ट प्लेट पर बिछे बटर पेपर पर अच्छे से फ़ैल जाए तो चॉकलेट पेस्ट के ऊपर कटे हुए ड्राई फ़ूड चारो और अच्छे से फैला दे और थोड़ी देर ठंडा होने के लिए ऐसा ही रखा रहने दे।

जब चॉकलेट पेस्ट ठंडा हो जाए तो प्लेट को फ्रिज के अंदर 2 घंटे के लिए रख दे।

दो घंटे बाद आप प्लेट को फ्रिज से निकाल ले अब प्लेट में रखा चॉकलेट पेस्ट थोड़ा कड़क हो गया होगा आप इसे चाकू से अपने मन चाहे टुकड़ो में काट सकते है।

चॉकलेट काटने के बाद चॉकलेट को वापस से फ्रिज में 1 घंटे के रख दे ताकि चॉकलेट पूरी तरह से सेट हो सके।

एक घंटे बाद आप चॉकलेट खाने का मजा ले सकते है।

ये भी जाने –

चॉकलेट बनाने के लिए सुझाव

  • चॉकलेट बनाने के लिए यदि आपके पास बटर नहीं है तो आप नारियल के तेल या दूध में भी कोको पाउडर, मिल्क पाउडर और चीनी को भाप में गर्म करके पिघला कर मिक्स कर सकते है।
  • यदि आपके पास सिलिकॉन मोल्ड है तो आप प्लेट की जगह उसमे भी चॉकलेट पेस्ट को भर कर ऊपर से थोड़े-थोड़े ड्राई फ़ूड डाल कर फ्रिज में सेट होने रख सकते है।
  • यदि आपके ड्राई फ़ूड नहीं है तो ना डाले या आपको कोई और ड्राई फ़ूड पसंद है तो वो डाल सकते है।
  • चॉक्लेट को आप एक बार में अधिक मात्रा में बना कर स्टोर करके रख सकते है ये बहुत दिनों तक खराब नहीं होती है।

यह थी चॉकलेट बनाने की बहुत ही आसान रेसिपी इस रेसिपी के माध्यम से घर में चॉकलेट बना सकते है वो भी बहुत ही कम समय में, चॉकलेट बच्चो को बहुत पसंद होती है इसीलिए आप इस रेसिपी से अधिक मात्रा में चॉकलेट बना कर स्टोर कर सकते है और अपने बच्चो की चॉकलेट की डिमांड को पल भर में पूरा कर सकते है।

चॉकलेट बनाने के लिए के लिए बहुत कम सामग्री की जरूरत होती है आपको बाजार से कोको पाउडर और मिल्क पाउडर बस खरीदने की जरूरत होती है बाकि की सामग्री घर पहले से उपलब्ध होती है इसलिए चॉकलेट बनाने में ज्यादा खर्च करने जरूरत होती है।

कृपया शेयर करे !