अफगानी चिकन बनाने की रेसिपी |

अफगानी चिकन बनाने की आसान रेसिपी

दोस्तों इस पेज पर मैने अफगानी चिकन बनाने की आसान रेसिपी दी हुई है , यदि आपको चिकन खाना बहुत पसंद है और आप चिकन में कुछ अलग टेस्ट लाना चाहते है तो आप अफगानी चिकन एक बार जरूर बनाये आपके परिजनों को बेहद पसंद आएगी।

अफगानी चिकन बनाना बहुत आसान है इसे कम समय में और कुछ खास मसालों के साथ बनाया जाता है अफगानी चिकन को आप शादी में पार्टी में और किसी भी खास त्यौहार में बना सकते है आप इसे पार्टी में स्टार्टर में भी परोस सकते है।

वैसे तो अफगानी चिकन एक अफगानी रेसिपी है जिसे अब सभी जगह अपने तरिके से बनाया जाता है। अफगानी चिकन बनाने से पहले हम इसके कुछ फायदे देख लेते है।

  • कोलोरेक्टर कैंसर ख़त्म करता है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाना है।
  • तनाव से राहत देता है।
  • बजन कम करता है।
  • ब्लैड प्रेसर को कंट्रोल करता है।
  • रोगप्रतिरोधक छमता बढ़ाता है।

अफगानी चिकन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

चिकन : 500 ग्राम

अदरक लहसुन का पेस्ट : 2 चम्मच

काला जीरा : 1 चम्मच

तेज पत्ता : 2

दाल चीनी : 1 टुकड़ा

प्याज : 1 मीडियम साइज बारीक़ पिसी हुई

कश्मीरी लाल मिर्च : 1 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर : 2 चम्मच

हल्दी पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच

गरम मसाला : 1/2 छोटी चम्मच

केशर : 2 से 4 धागे

दूध : 2 चम्मच

कसूरी मैथी : 1/3 चम्मच

तेल : 2 बड़े चम्मच

नमक : स्वाद अनुसार

पानी आवश्कता अनुसार

चिकन के मेरिनेट करने के लिए सामग्री

ताजा और गाढ़ा दही : 1 कप

काजू : 10 से 12 (बारीक़ पिसे हुए )

नीबू का रस : 2 चम्मच

लहसुन : 4 से 5 कालिया बारीक़ पिसी हुई

जायफल : 1 चम्मच

नमक : 1/2 चम्मच

अफगानी चिकन बनाने की विधि

अफगानी चिकन बनाने के लिए सबसे पहले आप 500 ग्राम चिकन ले, चिकन को छोटे पीस में काट ले। कटे पीसो को एक बाउल में रखे और साधारण पानी से दो बार धो कर सारा पानी छटा दे। पानी छटाने के लिए आप चिकन को छेद वाले बर्तन में रख ले इससे सारा पानी छट जायेगा।

अब एक काटे से सारे चिकन पीसो में छेद कर दे, ताकि जब हम चिकन को मेरिनेट करेंगे तो मेरिनेट अंदर भी तक जा सके, जब सारा पानी छट जाये तो चिकन पिस को एक बड़े बाउल में रखे।

चिकन को बाउल में रखने के 1 कप दही, नीबू का रस ,लहसुन का पेस्ट ,बारीक़ पिसे काजू , नमक  और जायफल डाले। अब सारी सामग्री को हाथ से मिक्स कर ले इसे अच्छे से मिक्स कर ले ताकि मसाला चिकन के अंदर भी जा सके।

जब दो तीन मिनट तक अच्छे से मिक्स करे मिक्स करने के बाद मेरिनेट चिकन को 2 घंटे के लिये फ्रिज में रख दे। ताकि चिकन और मेरिनेट अच्छे से सेट हो जाये।

दो घंटे बाद मेरिनेट चिकन को फ्रिज से बाहर निकाले , गैस को चालू करे अब एक कड़ाई में 2 बड़े चम्मच तेल डाले और कड़ाई को गैस पर रखे अब तेल को गरम होने दे जब तेल गर्म हो जाये गैस को मीडियम कर ले अब  तेल में काला जीरा , तेज पत्ता ,इलायची और दालचीनी डाल कर पुटकने दे जब ये पुटक जाये तो 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डाले और दो तीन सेकंड भुने।

एक कटोरी में दो चम्मच दूध डाले दूध में केसर डाले और अलग रख दे।

अदरक लहसुन का पेस्ट भूनने के बाद प्याज डाले प्याज को दो मिनट तेल में भून ले ताकि इसका कच्चा पन ख़त्म हो जाये ,प्याज को दो मिनट भूनने के बाद चिकन के मेरिनेट पीस भी डाल दे, अब चिकन को धीमी आंच पर 10 से 12 मिनट को चिकन को ढक कर पका ले 10 से 12 मिनट पकाते समय आप चिकन को बीच में चलाते रहे ताकि चिकन नीचे चिपके न।

12 मिनट पकने के बाद चिकन पक गया होगा ,अब चिकन में स्वाद अनुसार नमक ,धनिया पाउडर ,कश्मीरी लाल मिर्च ,हल्दी पाउडर और गरम मसाला डाल कर 10  मिनट गैस की धीमी आंच में और पका ले।

10 मिनट बाद चिकन को चेक कर ले चिकन पक गया होगा यदि आप का चिकन नहीं पका ये तो 5 मिनट और पका ले। और फिर जो कटोरी में केसर और दूध रखा था उसे अच्छे से घोल कर चिकन में डाल दे और मिक्स करके एक मिनट और पकाये अब कसूरी मैथी डाले मिक्स करे आधा मिनट पकाये और गैस को बंद कर दे।

अफगानी चिकन तैयार है।

ये भी जाने 

अफगानी चिकन बनाने के लिए सुझाव

अफगानी चिकन बनाते समय आप ताजे चिकन का इस्तमाल करे।

मेरिनेट करने के लिए ताजा दही का इस्तमाल करे यदि आपके पास दही नहीं है तो आप क्रीम का भी यूज कर सकते है।

नमक को अपने स्वाद अनुसार डाले।

चिकन को धीमी आंच पर ही पकाये

 

1 thought on “अफगानी चिकन बनाने की रेसिपी |”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *