पनीर जलफ्रेजी रेसिपी

पनीर जलफ्रेजी रेसिपी | Recipe for Paneer Jalfrezi

पनीर जलफ्रेजी रेसिपी बहुत आसान है, आप इसे अपनी  रसोई के मसालो का इस्तमाल करके बिलकुल रेस्टोन जैसे टेस्ट में बना सकते है जलफ्रेजी का मतलब कोई अगल सब्जी नहीं है इसे जलफ्रेजी इसलिए कहा जाता है क्योकि इसमें जो सब्जिया डाली जाती है उन्हें  हिन्दुस्तानी और चायनीज तरीके से डाला जाता है।

आप इसे अपने तरिके से घर के मसाले डाल कर रेस्टोन जैसा बनाया जा सकता है यहा हम पनीर, शिमला मिर्च, और प्याज डाल पनीर जलफ्रेजी की सब्जी बनायेगे।

पनीर जलफ्रेजी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

पनीर : 200 ग्राम पनीर

शिमला मिर्च : 2 (एक लाल और एक हरी )

 प्याज : 1 मीडियम

टमाटर : 2 मीडियम

जीरा :  आध छोटी चम्मच

लाल मिर्च : 2 साबुत

हल्दी पाउडर :  1/2 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर :  2 छोटी चम्मच

 लाल मिर्च पाउडर :  1/2 छोटी चम्मच

टमाटर प्यूरी : 1/2 कप

नमक : स्वाद अनुसार

गर्म मासाला : 1/2 छोटी चम्मच

हींग : एक चुटकी खुसबू वाली

धनिया हरी : 1/2 कप बारीक कटी

पनीर जलफ्रेजी बनाने में लगा समय

पनीर जलफ्रेजी में पनीर और शिमला मिर्च डाला जाता है जिसे पकने में कम समय लगता है इसलिए इसे बनाने में 20 मिनट का समय लगता है।

यहा  जितनी सामग्री डाली है उस हिसाब से ये सब्जी चार लोगो के लिए होगी आप चाहे तो सब्जी की मात्रा  और मसालो को मात्रा बड़ा कर ज्यादा लोगो के लिए बना सकते है।

पनीर जलफ्रेज़ी बनाने की विधि

सबसे पहले  पनीर और सारी सब्जियों को एक इंच लम्बा काट ले टमाटर के बीज निकाल दे और एक प्लेट में सारी कटी सब्जियों को अलग अलग रख ले।

अब गैस चालू कर के कड़ाई को गैस पर रखे कड़ाई में तेल डाले तेल को गर्म होने दे।

जब तेल गर्म हो जाये तो कड़ाई में जीरा और हींग को डाल कर चटका ले और फिर इसमें हम प्याज डाले थोड़ा पकायेगे कम से कम  एक मिनट भूनेंगे एक मिनट बाद कटी शिमला मिर्च डाल के अच्छे से मिक्स कर के नमक डालेंगे

नमक डालने के बाद हल्दी पाउडर 1/3 छोटी चम्मच ,1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर , 2 चम्मच धनिया पाउडर डालके अच्छे से मिक्स करके टमाटर डालेंगे टमाटर को पकाने के लिए कड़ाई को तीन मिनट के लिए प्लेट से ढक देंगे तीन मिनट बाद ढक्कन  निकाल कर टमाटर की प्यूरी डाल कर चमचे से  मिक्स करे एक मिनट पकाये एक बार चेक कर ले शिमला मिर्च पके है या नहीं।

यदि  शिमला मिर्च अच्छे से पक गये है तो पनीर डाले और चमचे से धीरे धीरे मिक्स करे ताकि पनीर के टुकड़े  टूटे न दो मिनट ढक कर पकाये दो मिनट बाद कड़ाई को गैस से नीचे उतार ले

अब एक कलछड़ी में थोड़ा सा तेल ले कर गैस पर गर्म करे तेल गर्म होने पर साबुत लाल मिर्च को उसमे डाले और चटका ले जब मिर्च चटक जाये तो गैस को बंद कर दे और कलछड़ी के तेल और लाल मिर्च को कड़ाई के जलफ्रेजी के ऊपर से फैला दे अब हरी धनिया डालके मिक्स करे जलफ्रेजी तैयार खाने के लिए।

ये भी जाने 

  1. Recipe for Aloo Kachori
  2. Dum Aloo Biryani
  3.  Sev Halva Recipe Hindi me

पनीर जलफ्रेजी बनाने के लिए सुझाव

पनीर जलफ्रेजी बनाने के लिए सब्जियों को आप अपने अनुसार काट सकते लेकिन जो भी सब्जिया डाले उनके कटिग पीस एक जैसे होने चाहिए ताकि उन्हें पकने में एक सा समय लगे।

यदि आप ज्यादा सदस्यों के लिए बना रहे है तो सामग्री और मसालों की मात्रा बड़ा दे।

यदि सब्जिया एक जैसी नहीं कटेगी तो कोई सब्जी पहले पक जाएगी और कोई सब्जी पकेगी ही नहीं।

यदि आप को कोई और सब्जी पसंद है तो वो भी डाल सकते है।

पनीर जलफ्रेजी को कैसे परोसे

पनीर जलफ्रेजी को आप किसी मेहमान के आने पर जल्दी से बना  कर चावल के साथ नॉन के साथ और पूरी पराठो के साथ परोस सकते है दोपहर के खाने में रात के खाने में किसी भी समय परोस सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *