ब्रेकफास्ट रेसिपी। Breakfast recipes in hindi

यदि आप रोज एक ही ब्रेकफास्ट करके बोर हो गए है तो आज यहाँ इस पोष्ट में आप 15 बेस्ट नाश्ता बनाने की रेसिपी शेयर की गई है जिन्हे पढ़ कर आप रोज अलग अलग पौष्टिक और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट का आनंद ले सकते है।

सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के बहुत ही जरुरी होता है इससे पूरे दिन के लिए इनर्जी मिलती है इसलिए सुबह के नाश्ते में कुछ ऐसा होना चाहिए जो हमारे शरीर को फायदे मंद हो।

तो चलिए ऐसा ब्रेकफास्ट बनाने की रेसिपी जानते है और अपने परिवार वालो के साथ पौष्टिक ब्रेकफास्ट के सुबह की शुरआत करते है।

1. दही सूजी सेंडविच 
दही सूजी सेंडविच

दही सूजी ब्रेड बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप रवा सूजी और एक कप दही को घोल कर 10 मिनट के लिए साइड में रख दे।

जब तक सूजी फूल रही है हरी धनिया और हरी मिर्च को बारीक़ काट ले और 10 मिनट बाद दही और सूजी के साथ मिक्स कर ले और स्वादानुसार नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिला कर घोल ले।

अब ब्रेड ले और चाकू की सहायता से चारो और के कोने चाकू से निकाल दे उसके बाद गैस पर मीडियम आंच में तवे को गर्म होने दरख साथ ही थोड़े से तेल से तवे को ग्रीस कर ले।

जब तक तवा गर्म हो रहा है आप ब्रेड के एक टुकड़े को हाथ में ले कर सूजी और दही के मिश्रण को लपेट दे।

तवा गर्म हो जाने पर लपेटे हुए ब्रेड को तवे पर रख दे मीडियम आंच में ही ब्रेड को दोनों साइड से अलट पलट कर सेक ले।

इसी तरह से बाकि के ब्रेड को भी घोल में लपेटे जाए और दोनों से तवे पर सुनहरा होने तक सेकते जाए।

गमरा गर्म दही सेंडविच तैयार है।

2. बेसन टोस्ट 
बेसन टोस्ट

बेसन टोस्ट बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में 1 कप बेसन, 1/4 चम्मच, 1/2 चम्मच हल्दी, 1/2 अमचूर पाउडर, 1/4 चम्मच अजवायन, चुटकी भर हींग और स्वादानुसार नमक मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले।

अब थोड़ा थोड़ा पानी डालकर लगभग 1/2 कप पानी डालकर चिकना पेस्ट बना ले।

एक शिमला मिर्च, एक प्याज, एक हरी मिर्च और थोड़ी सी हरी धनिया को बारीक़ काट ले, बारीक़ कटी हरी सब्जियों को बेसन के पेस्ट में मिला कर अच्छे से घोल ले।

एक तवे को तेल लगा कर ले चिकना करे और गैस पर गर्म होने रख दे, जब तवा गर्म हो जाए तो ब्रेड के टुकड़े को बेसन के पेस्ट में डाले और दोनों साइड से अच्छे से बेसन लगा ले।

बेसन लगी ब्रेड को तवे पर रख दे और अब जब ब्रेड का बेसन कुरकुरा हो जाए तो ब्रेड को पलट दे और दूसरे साइड से भी बेसन को कुरकुरा हो जाने दे।

जब दोनों साइड से ब्रेड पर लगा बेसन कुरकुरा हो जाए तो ब्रेड को तवे से निकाल ले बेसन टोस्ट तैयार है इसी तरह से बाकि के ब्रेड पर बेसन लगा कर दोनों साइड से कुरकुरा होने तक सेक ले।

3. दूध
दूध

सुबह के नाश्ते में रोज एक गिलास दूध पिए यह बहुत ही पौष्टिक आहार है रोजाना इसे नाश्ते में पीने से हड्डिया और दांत मजबूत होते है।

यदि आप दूध को ओट्स साथ पीते है तो आपके शरीर में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाने में मदद करता है।

4. स्वीट रवा रोस्ट 
स्वीट रवा रोस्ट

तीन चम्मच सूजी को हलकी आंच में थोड़ा सुनहरा होने तक भून ले, भुनी हुई सूजी को बाउल में निकाल ले।

सूजी इलायची पाउडर, कस्टर्ड पाउडर, चीनी और दूध मिला कर गाढ़ा घोल बना ले, गैस पर तवे को गर्म कर और घी लगा ले।

ब्रेड के को घोल में डूबा कर गर्म तब पर रख दे और गैस की मीडियम आंच में पलट पटल कर दोनों साइड से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक ले।

जब दोनों ओर से ब्रेड गोल्डन हो जाए तो एक प्लेट में निकाल ले स्वीट टोस्ट तैयार है इसी तरह से बाकि के ब्रेड पर घोल लगा कर गोल्डन होने सेक ले।

5. एग चाऊ चाऊ

सबसे पहले अंडे और आलू को उबाल ले।

उबले हुए अंडो और आलू को छील ले, अब अंडो को बीच से काट कर सफेद भाग को निकाल कर छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले।

पैन में तेल डाले और गर्म कर जब तेल गर्म हो जाए तो आलू के टुकड़ो को हल्का फ्राई कर ले और निकाल कर एक प्लेट में रख ले।

अब पैन थोड़ा सा तेल और डाले और बारीक़ कटी प्याज, हरी मिर्च, लहसुन और 10 दाने जीरे के डालकर चटका ले, जब प्याज हलकी सुनहरी हो जाए तो तो सॉस और स्वादानुसार नमक डालकर चमचे से मिक्स कर ले।

सॉस मिक्स करने के बाद उबले आलू और अंडे के टुकड़े डाले धीमी आंच में एक मिनट तक पका ले एग चाऊ चाऊ तैयार है।

सर्व करने के लिए एक प्लेट में निकाले और पीले वाले भाग को छोटे छोटे टुकड़ो में ऊपर से डाल दे।

6. रवा पोंगल
रवा पोंगल

कुकर में 1 गिलास पानी के साथ मूंगदाल को दो सीटी आने तक उबाल ले।

अब एक पैन में धीमी आंच में घी गर्म करके रवा को हलकी आंच में हल्का सुनहरा होने तक भून ले, और ठंडा होने रख दे।

अब दूसरे पैन में घी गर्म करे जब घी गर्म हो जाए तो जीरा और काली मिर्च डालकर एक मिनट तक भून ले, और गैस की आंच से नीचे रख ले उसके बाद इसे ठंडा कर ले और मिक्सर में पीस ले।

अब एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करे जब पानी में उबाल आ जाए तो उबली हुई दाल और भुना हुआ रवा डालकर घी और स्वादानुसार नमक डालकर चमचे से चलाते हुए भुने, अब काली मिर्च और जीरे का बनाया हुआ पाउडर डाले और मिक्स करे अब धीमी आंच में ही 7 से 8 मिनट तक धीमी आंच में बीच बीच में चलाते हुए पकाये।

तय समय बाद गैस से पैन को नीचे रख दे और एक छोटे में 1चम्मच घी डालकर गर्म करे जब घी गर्म हो जाए करी पत्ता, राई, हरी मिर्च और काजू डालकर तड़का तैयार कर और इस तड़के को हल्का ठंडा करके रवा पोंगल पर डाल दे।

रवा पोंगल तैयार है गरमा गर्म सर्व कीजिये।

अब एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करे जब पानी में उबाल आ जाए तो उबली हुई दाल और भुना हुआ रवा डालकर घी और स्वादानुसार नमक डालकर चमचे से चलाते हुए भुने, अब काली मिर्च और जीरे का बनाया हुआ पाउडर डाले और मिक्स करे अब धीमी आंच में ही 7 से 8 मिनट तक धीमी आंच में बीच बीच में चलाते हुए पकाये।

7. पत्तागोभी कटलेट
पत्तागोभी कटलेट

पत्तागोभी कटलेट बनाने की सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 1 कप बेसन और बारीक़ कटा पत्तागोभी, हरा धनिया, हरी मिर्च, आलू, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले।

यदि आपको लगे की इसमें थोड़े पानी की जरूरत है तो आप दो चम्मच पानी डाल सकते है नहीं पत्तागोभी से ही इतना पानी निकल आता है की कटलेट बनाने के लिए पेस्ट तैयार हो जाता है।

अब कढ़ाई को गैस पर रखे कढ़ाई में तेल डाले और गर्म होने रख दे, जब तक तेल गर्म हो रहा है आप एक कटोरी में चम्मच मैदा डालकर थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना ले, एक प्लेट में ब्रेड का चूड़ा निकाल ले।

अब कटलेट का आकार देने के लिए बेसन और वेजिटेबल के मिश्रण को हाथ में और हथेली पर रख कर गोल कटलेट बना ले अब कटलेट को मैदे के पेस्ट में डाले और मैदे के पेस्ट में अच्छे से लपेट ले अब ब्रेड के चूरे से कटेलट को चारो और से कोड कर ले।

कढ़ाई का तेल गर्म हो गया होआ अब तैयार किये कटलेट को कढ़ाई में डाले और मीडियम आंच में डी फ्राई होने तक सेक ले।

डी फ्राई होने के बाद कटलेट को एक प्लेट में निकाल ले गरमा गर्म पत्तागोभी कटलेट तैयार है अब आप इसी तरह से बाकि के पेस्ट से भी कटलेट बना ले और फ्राई कर ले।

कटलेट को आप किसी भी चटनी सर्व कर सकते है।

8. फ्रेंच पोटेटो ऑमलेट
फ्रेंच पोटेटो ऑमलेट

फ्रेंच पोटेटो ऑमलेट बनाने के लिए एक कटोरे में अंडो को फोड़ ले फोड़े हुए अंडो में काली मिर्च, हरी धनिया, हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक मिला कर अच्छे से फेट ले।

अब आलू को काट काट धो ले, अब एक पैन में बटर गर्म करे जब बटर गर्म हो जाए तो कटे हुए आलू को बटर में ब्राउन होने तक फ्राई कर ले।

जब आलू ब्राउन हो जाए तो अंडे का फेटा हुआ पेस्ट डाले और ऐसा ही छोड़ दे आलू ऑमलेट के साथ अच्छे से सेट हो जाए तो ऑमलेट को फोल्ड करते हुए पलट दे और 10 सेकण्ड बाद गैस बंद कर दे फ्रेंच ऑमलेट तैयार है।

ऑमलेट सर्व करने के लिए एक प्लेट में निकाले चाट मसाला और हरी धनिया डालकर गार्निश करे।

9. स्वीट एग ब्रेड
 स्वीट एग ब्रेड

स्वीट एग ब्रेड बनाने के एक बड़े कटोरे में दूध और चीनी को घोल ले, जब चीनी घुल जाए तो दूध में ही अंडो को फोड़ ले और अच्छे से दूध के साथ मिक्स कर ले।

अब तवे पर तेल या बटर लगा कर गर्म कर जब तवा गर्म हो जाए तो ब्रेड को अंडे और दूध के मिश्रण में डूबा कर तवे रख दे एक बार में आपके तवे पर जितने ब्रेड बन जाए उतने ब्रेड रख दे।

जब एक साइड से ब्रेड गोल्डन ब्राउन हो जाए तो ब्रेड को पलट दे और दूसरे साइड से भी ब्रेड को गोल्डन ब्राउन होने तक सेक उसके बाद एक टिशू पेपर पर निकाल ले।

अब आप बाकि के ब्रेड को भी अंडे और दूध के मिश्रण के में डुबो कर गोल्डन ब्राउन होने तक सेक ले।

अब स्वीट एग ब्रेड तैयार है गरमा गर्म अपने परिवार वालो के साथ खाये और बताये कैसे लगे स्वीट एग ब्रेड।

10. ब्रेड कचोरी
ब्रेड कचोरी

ब्रेड कचोरी बनाने के लिए एक एक कढ़ाई में तेल गर्म करे जब तेल हो जाए तो जीरा अदरक, लहसुन, हरी मिर्च, साबुत धने, और थोड़ी सी राई डालकर चटका ले उसके बाद उबले हुए आलू और ऊपर लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला, गर्म मसाला, हल्दी और स्वादानुसार नमक मिला कर आलू के साथ अच्छे से मिक्स कर।

कचोरी बनाने के लिए मसाला तैयार है इसे ठंडा करके गोल गोल लोई बना ले और साइड में रख ले।

अब मीडियम आंच में कढ़ाई में तेल गर्म होने रख दे, जब तेल गर्म हो रहा है आप ब्रेड चारो ओर से ब्राउन किनारो को निकाल कर अलग रख दे सफेद भाग को हाथ में ले पानी में डुबोये और हथेली पर रख कर सारा पानी निचोड़ दे अब आलू के मसाले की जो लोई बनाई थी उन्हें ब्रेड के बीच में रख कर ब्रेड को चारो और से बंद कर ताकि मसाला बाहर न निकले अब हाथ में बीच रख कर थोड़ा सा दबा दे कचोरी तैयार है।

तैयार कचोरी को फ्राई करने के लिए एक कढ़ाई में तेल गर्म होने रख दे जब तेल गर्म हो जाए तो बनाई हुई ब्रेड कचोरी को कढ़ाई में डाले और सुनहरा होने तक फ्राई कर ले।

फ्राई करने के बा टिशू पेपर पर निकाल ले ब्रेड कचोरी तैयार है बाकि के मसाले से ब्रेड से इसी तरह से कचोरिया बना ले।

11. सूजी का हलवा
सूजी का हलवा

सूजी का हलवा बनाने के लिए मीडियम आंच में रवा को घी के साथ हल्का गोल्डन होने तक भून ले।

अब रवा भून जाए तो कढ़ाई में दूध, 1/3 चम्मच इलायची पाउडर, काजू, बादाम पिस्ता नारियल किशमिश और चीनी डालकर उबाल आने तक पका ले।

जब उबाल आ जाए तो गैस की आंच को लो करके भुने हुए रवे को दूध के साथ मिक्स करे अब धीमी आंच में एक चम्मच घी डालकर 2 से 3 मिनट तक पका ले।

3 मिनट बाद गैस बंद कर गरमा गर्म सूजी का हलवा तैयार है।

12. गाजर का हलवा
गाजर का हलवा

गाजर को अच्छे करके कद्दूकस करके कढ़ाई में दूध के साथ 20 मिनट तक धीमी आंच में बीच बीच में चलाते हुए पका ले।

20 मिनट बाद गाजर पूरी तरह से दूध को सोख लेगा, अब आप इसमें चीनी डाले और चमचे चलाते हुए चीनी गाजर के साथ अच्छे से घुल जाए उसके बाद एक कटोरी मावा यानि खोया मिलाये जब मावा अच्छे से मिक्स हो जाए तो गैस की आंच को कम करके ड्राई फ़ूड काजू, बादाम, नारियल, पिस्ता बादाम इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले गाजर से भुनी भुनी खुशबू आनी शुरू हो जायेगी।

स्वादिष्ट और गरमा गर्म गाजर का हलवा तैयार है आप इसे किसी भी ख़ास मौके पर और सुबह के नाश्ते में परोस सकते है।

13. सूजी और बेसन का हलवा
सूजी और बेसन का हलवा

सूजी और बेसन का हलवा बनाने के लिए सूजी और बेसन को अलग अलग छान कर, पहले एक चम्मच घी डालकर सूजी को लो आंच में भून ले उसके बाद उसी कढ़ाई में बेसन को भी घी के साथ बेसन को तेज आंच में 5 से 6 मिनट तक भून ले।

जब बेसन भून जाए तो उसमे केशर, भुनी हुई सूजी और दूध को डालकर जल्दी जल्दी मिला ले ताकि एक भी गुठली न बने।

अब धीमी आंच में इलायची और चीनी को 3 मिनट तक बीच बीच में चालते हुए पका ले।

अब चीनी पूरी तरह से घुल गई होगी अब आपके हलवे से बहुत ही बढ़िया खुशबू आने लगेगी।

1 चम्मच घी डालकर हलवे के साथ मिक्स कर ले गरमा गर्म सूजी और बेसन का हलवा तैयार है।

14. पनीर के पकोड़े 
पनीर के पकोड़े

एक कटोरे में बेसन, हल्दी, हरी धनिया, अजवायन, जीरा, हींग स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना ले।

अब पनीर को चौकोर काट ले और पनीर के टुकड़ो पर थोड़ा सा निम्बू का रस, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, अमचूर पाउडर और एक चुटकी नमक डालकर पनीर को कोड कर ले।

अब कढ़ाई में तेल डालकर मीडियम आंच में गर्म करे जब तेल गर्म हो जाए तो पनीर के टुकड़ो को बेसन के घोल में डालकर पनीर को बेसन के घोल से कोड कर ले।

अब कोड किये पनीर को कढ़ाई में डालते जाए, एक बार में जितने पनीर के टुकड़े कढ़ाई में अच्छे से बन जाए उतने ही डाले ान मीडियम आंच में ही पकोड़ो को पलट पलट कर दोनों साइड से गोल्डन होने तक फ्राई कर ले।

जब पकोड़े गोल्डन हो जाए तो एक टिशू पेपर पर निकाल ले ताकि एस्ट्रा तेल टिशू पेपर सोख ले।

पनीर के पकोड़े तैयार है बाकि के पनीर के टुकड़ो से और बेसन के घोल से इसी तरह से पकोड़े बनान ले।

पनीर के पकोड़ो को आप सॉस, नारियल, आम की चटनी मीठी चटनी केसाथ सर्व कर सकते है।

15. बेसन के पकोड़े
बेसन के पकोड़े

बेसन के पकोड़े बनाने के लिए आप एक प्याज, हरी धनिया, हरी मिर्च, 10 दाने मूंगफली, कसूरी मेथी, बारीक़ कटे आलू, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, पीसी भुनी मेथी पाउडर, जीरा पाउडर साबुत धने डाल कर थोड़ा सा पानी डाले और घोल बना ले।

अब कढ़ाई में तेल डाले, जब तेल गर्म हो जाए मीडियम आंच में थोड़ा थोड़ा बेसनज डालकर पकोड़े बना ले।

अब पकोड़ो को एक साइड हल्का गोल्डन होने तक सेक ले उसके बाद उन्हें पलट कर चमचे से चालते हुए सभी तरफ एक सा कलर आने तक फ्राई कर ले।

जब पकोड़े सभी जगह से सिक कर तैयार हो जाए तो उन्हें तेल से बाहर निकाल ले बेसन के पकोड़े तैयार है।

आप इन पकोड़ो को हरी तली मिर्च और इमली की चटनी खट्टी मीठी चटनी या आपको जो भी चटनी पसंद हो उसके साथ परोसे।

ये भी जाने :-

ऊपर दिए गए सभी नाश्ते बनाने में 10 से 15 मिनट का ही समय लगने के साथ तेल का भी कम उपयोग किया जाता है, इसलिए आप सुबह के समय के बचत करते हुए हल्का फुल्का नाश्ता बनाये और अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखे।

ऊपर दी गई ब्रेकफास्ट रेसिपी में से आपको कौन सी रेसिपी सबसे ज्यादा पसंद आई कमेंट करके जरूर बताये साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि वो भी रोज ब्रेकफास्ट में एक ही नाश्ता न करे।