आचार खाना तो सभी को बहुत पसंद होता है इसीलिए आम का आचार तो पारम्परिक रूप से सभी घरो में जरूर रख जाता है।

आचार बनाना बहुत आसान है लेकिन कभी-कभी आचार बनाते समय हमारे हाथ से आचार में ज्यादा नमक पढ़ जाता है जिससे आचार खाने में अच्छा नहीं लगता है और सारी मेहनत बेकार हो जाती है ऐसे में हम सोचते है ऐसा क्या किया जाए जिससे हमारे आचार का नमक सही मात्रा में हो जाए।

आचार कई तरह की सब्जियों का रखा जाता है जो मौसम के अनुसार खाने में अच्छा लगता है लेकिन आम और नींबू का आचार ऐसा होता है जो सभी मौसम में खाने में अच्छा लगता है।

तो चलिए में अब आपको बताती हूँ की आचार से अतिरिक्त नमक को स्वादानुसार कैसे बनाया जाये।

आचार से अतिरिक्त नमक को कम करने के तरीके

आम के आचार से नमक करने के तरीके

आम का आचार गर्मी के मौसम में रखा जाता है जब आम ताजे और सस्ते होने के साथ अधिक मात्रा में मिलते है आचार बनाने के लिए हम बहुत सारी सामग्री का उपयोग करते है कई बार हमारे ध्यान किसी और काम में होने के कारण थोड़े से अंदाजा न होने नमक की मात्रा अधिक हो जाती है।

यदि आपके आचार में भी नमक ज्यादा हो जाये तो आप आम के आचार में अपने हिसाब से नमक की जितनी मात्रा को कम करना चाहते है उस हिसाब से बाजार से आम ले आये और आम धो कर जैसे आप आचार रखने के लिए तैयारी करती है उसी तरह नमक को छोड़ कर बाकी के मसाले मिला ले और ज्यादा नमक वाले आचार के साथ मिक्स कर दे, अब आप उस आचार को दो दिन बाद खाने के लिए इस्तमाल करे आपके आचार का नमक सही मात्रा में हो जाएगा।

लाल बड़े मिर्ची का आचार नमक कम करने का तरीका –

यदि आप लाल बड़े मिर्ची का आचार रखा है जिसमे नमक की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आप उस आचार का नमक ठीक करने के लिए आप सारी मिर्ची के अंदर जो मसाला भरा है उसे मिर्ची में से बाहर निकाल ले।

अब आप बाजार से वही मसाला और ले आये और उसी तरह तैयार कर ले जिस तरह से आप मिर्ची के अंदर भरते है।

मिर्ची का मसाला तैयार करने में आप नमक का बिल्कुल भी इस्तमाल न करे, जब नया मसाला तैयार हो जाए तो आपने जो मसाला पहले मिर्ची में भरा था फिर नमक की मात्रा ठीक करने के लिए बाहर निकाल लिया था उसी मसाले में नया बाजार से ले कर जो मसाला तैयार किया है उस में मिला ले।

दोनों मसालों को मिलाने के बाद अब आप मसाले को वापस से मिर्ची में भर दे और वापस से आचार के कंटेनर में भर दे आपके आचार का नमक सही हो जायेगा।

कटहल के आचार का ज्यादा नमक कम करने का आसान तरीका –

कटहल का आचार भी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है इसे गर्मी के मौसम में डाला जाता है, यदि कटहल के आचार में नमक ज्यादा हो जाए तो आप को जितना नमक ज्यादा लगे आप उस हिसाब से लहसुन की कालिया ले उन्हें साफ कर ले मतलब छिलके निकाल दे और कटहल के आचार के साथ मिक्स कर दे ऐसा करने से अतिरिक्त नमक लहसुन के अंदर चला जायेगा और आपके कटहल के आचार का नमक ठीक हो जाएगा।

लहसुन का आचार भी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है आप लहसुन के आचार को किसी भी सब्जी के साथ खा सकते है सेहत के लिए बहुत ही सेहतमंद होता है।

नींबू के आचार से नमक कम करने का आसान तरीका –

यदि आप नींबू का आचार डाल कर रख दिया है लेकिन उसमे नमक की मात्रा ज्यादा जिससे आप उसे खाने में उपयोग नहीं ला पा रहे है तो आप थोड़ा सा आचार खाने के लिए एक डिब्बे में निकाल ले अब उस डिब्बे में आप अदरक का छिलका निकाल कर छोटे टुकड़े में काट ले और आचार के साथ मिक्स करके अब उस डिब्बे को चार दिन के लिए अलग रख दे आपके नीम्बू के आचार का नमक बैलेंस में आ जायेगा।

आचार खाने के फायदे

आचार चाहे कोई भी उसमे डाले गए मसाले हमारी पाचन क्रिया को सही तरीके से कार्य करने में मदद करते है।

यदि गर्भवती महिला को सुबह सुबह कमजोरी का अहसास होता है तो नींबू और आम के आचार का सेवन करने से सुबह जो कमजोरी का अहसास होता है वह नहीं होगा।

यदि आप बजन घटाने के बारे में सोच रहे है तो आप अपने खाने में आचार को जरूर शामिल करे क्योकि आचार में और आचार में डाले गए मसालो में ऐसे पोषक तत्व होते है जिसमे फेट कम करने के गुण होते है।

जो व्यक्ति मधुमेह जैसे रोग से लड़ रहा हो उसे आम या नींबू के आचार का सेवन करना चाहिए आचार में हीमोग्लोबिन के स्तर को सुधरने के गुण होते है साथ ही आचार रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को आचार का सेवन करते समय ख़ास ख्याल रखना है की आचार में नमक की मात्रा कम हो, यदि नमक ज्यादा हुआ तो आपको उसके दुष्परिणाम का भी सामना कर पड़ सकता है।

आम और नींबू के आचार का सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन C पूर्ति होती रहती जिससे हमारे शरीर की हड्डिया मजबूत बनी रहती है, दांतो में कैविटीज लगाने का डर बिल्कुल भी नहीं होता है।

गाजर का आचार खाने से आँखो की रोशनी हमेशा ठीक रहती है और साथ ही बजन भी बढ़ने की गुंजायश नहीं होती है।

ये भी जाने –

आशा है आपको आचार का नमक कम करने में आसानी हुई होगी यहाँ दिए गए आसान तरीके से आप आचार का नमक कम तो कर सकते है लेकिन आप जब भी आचार डाले तब नमक को कम मात्रा में ही डाले, क्योकि नमक कम रहे है तो उसे ठीक करने में ज्यादा तेल मसाले का उपयोग नहीं करना पड़ता है।

आचार से नमक कम करने के आसान तरीके पसंद आये हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये साथ ही अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

कृपया शेयर करे !