सफेद नमक की तरह काला नमक भी हमारी किचन में इस्तमाल किया जाता है लेकिन इसे कम ही इस्तमाल किया जाता है काला नमक खाने के बहुत सारे फायदे है यह फायदे बहुत ही कम लोगो को पता होते है।

इस पोस्ट में हमें काले नमक को खाने से होने वाले फायदे और नुकसान दोनों से ही परिचित करायेगे ताकि आप अपनी रसोई में इसका इस्तमाल निश्चित मात्रा में करे।

काले नमक को कई नामो से जाना है इसका इस्तमाल खाने में सलाद के साथ करने से पेट से जुड़ी बहुत सारी समस्या दूर हो जाती है

जैसे की सभी लोग जानते है की सफेद नमक का इस्तमाल आप खाने में ज्यादा करते है तो आप बहुत सारी बीमारियों से घेर लिया जाता है इसी तरह से यदि आप काले नमक का इस्तमाल अपने खाने में ज्यादा करेंगे तो इससे बहुत सारे नुकसान होते है।

तो चलिए दोस्तों काले नमक को खाने से होने वाले फायदे और नुकसान से आपको परिचित कराते है।

काले नमक को खाने से होने वाले फायदे

  • यदि आपके हाथ पैर में अकड़न होती है तो आप अपने खाने में सलाद के ऊपर सफेद नमक की जगह काले नमक का इस्तमाल कर सकते है।
  • पेट में मरोड़े उठना दर्द होना एक आम बात हो गई है क्योकि अब लोग घर के बने खाने की जगह बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है बाहर के खाने में पता नहीं होता है कितने दिन बासी सब्जी का इस्तमाल किया जाता है साथ बहुत ज्यादा मसालो का भी इस्तमाल किया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते है जिसके कारण हमारे पेट में दर्द होने लगता है ऐसे में यदि काले नमक और अजवायन का सेवन करने से पेट दर्द में आराम मिलता है।
  • यदि आपको गैस, कब्ज और अपच की समस्या है तो आप काले नमक को रोज सलाद के साथ खाये बहुत ही जल्द आराम मिलेगा।
  • यदि आपको तनाव बना रहता है सिर में दर्द रहता है तो आपको काले नमक का सेवन किसी न किसी रूप में करना चाहिए क्योकि काला नमक हमारे शरीर में पाए जाने वाले सेराटोनिन नामक हार्मोन्स को बड़ा देता है जिससे आपका तनाव कम हो जाता है।
  • यदि आपको कम नीद आती जिससे पूरे दिन काम में मन नही लगता है तो आप रोज में खाने में काले नमक का उपयोग करना शुरू कर दे।
  • यदि काले नमक की सही मात्रा हमारे शरीर में पहुंचे तो यह एंटी बैक्टीरियल का काम करता है और हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक वैक्टीरिया को खत्म कर देती है।
  • काले नमक को गुनगुने पानी के साथ मिला कर पीने से शरीर में बड़े हुए फेट को कम किया जा सकता है।

काले नमक को ज्यादा खाने से होने वाले नुकसान

  • जिस तरह से सफेद नमक का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर बड़ जाता है उसी प्रकार से काले नमक के अधिक सेवन हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर बड़ जाता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।
  • काले नमक में भी सोडियम उपस्तिथ होता है यदि आप काले नमक का इस्तमाल खाने में ज्यादा करेंगे तो आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बड़ जाएगी जिससे आपके शरीर में कही भी पथरी बनने के समस्या हो सकती है।
  • काला नमक जब आवश्यकता से अधिक सेवन कर लिए जाए तो यह धीरे-धीरे आपके पेट में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ावा देने लगता है जिससे पेट का कैंसर हो सकता है।
  • काले नमक के अधिक इस्तमाल से किडनी से जुडी बीमारिया उत्पन्न हो सकती है।
  • दिमाग में सूजन आने का मुख्य कारण नमक का इस्तमाल ज्यादा करना यदि आप रोज अपने खाने में काले नमक का इस्तमाल ज्यादा करेंगे तो आपके नर्वस सिस्टम कमजोर होने लगता है जिससे दिमाग में सूजन आना शुरू हो जाती है।
  • नमक अधिक मात्रा में खाने से ह्रदय से जुडी बीमारिया बढ़ने लगती है और एक जब ह्रदय से जुड़ी समस्या शुरू हो जाती है तो उन्हें ठीक करने में लाखो रूपये का खर्च आता है।

Also Read :

यह थे काले नमक को खाने के फायदे और नुकसान जो लगभग सामान्य नमक खाने से भी हो सकते है यदि आपके शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या है तो आपको इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले क्योकि सफेद नमक के मुताविक काले नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है इसीलिए डॉक्टर की सलाह लिए बिना इसका इस्तमाल न करे।

आशा है आपको काले नमक से संबंधित यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी कुछ लोगो को काले नमक के सेवन से एलर्जी होती है इसीलिए उन्हें काले नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

कृपया शेयर करे !