अंडे का आमलेट खाने में टेस्टी तो होता ही है साथ ही इसे खाने से बहुत सारे फायदे होते है यहां मैं ऑमलेट बनाने के लिए पालक का भी उपयोग करूगी। क्योकि जो पालक होती है उसमे मैग्नीशियम विटामिंस और रेशे पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिये अत्यन्त आवश्यक होते है

अंडा आँखो, कैंसर,मस्तिष्क और बालो की गिरोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसलिए पालक और अंडे दोनों ही रोज के खाने में जरूर होने चाहिए।

यदि आप वजन कम करना चाहते है तो आप अंडे और पालक का आमलेट बना कर खाये, क्योकि पालक आमलेट खाने से काफी समय तक भूख नहीं लगती है जिससे आप का वजन संतुलित रहता है और यह वजन नहीं बढ़ने देता है यदि आप वजन घटाना चाहते है तो अंडे के सफ़ेद भाग को रोज के खाने के साथ एक बार जरूर खाये इससे आपका वजन कम हो जायेगा।

यहां जो सामग्री बताई जा रही उसके अनुसार ये पालक आमलेट केवल 1 ही सदस्य का पेट भर पायेगा और इसे बनाने में 5 मिनट लगते है तो चालिये देखते है पालक आमलेट कैसे बनाया जाता है

अंडे का आमलेट बनाने की सामग्री

ताजी पालक : चार पांच पत्ते बारीक़ कटे हुए

अंडे : 2 कच्चे

हरी मिर्च : 1 बारीक़ कटी हुई

टमाटर : 1 ( वैकल्पिक ) बारीक़ कटा हुआ

प्याज : 1 मीडियम साइज बारीक़ कटी हुई

हरी धनिया : 3 चम्मच बारीक कटी

नमक : स्वाद अनुसार

तेल : 1/2 बड़ी चम्मच

काली मिर्च पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच

आमलेट बनाने की विधि

आमलेट बनाने के लिए 50 ग्राम पालक और एक टमाटर को साफ पानी में धो ले और एक छेद वाले बर्तन में रख ले, ताकि सारा पानी छट जाये जब पालक का सारा पानी छट जाये तो चाकू से पालक को बारीक काट ले अब एक प्लेट ले प्लेट में टमाटर को बारीक काट ले दूसरी प्लेट ले उसमे प्याज, हरी मिर्च और धनिया को भी बारीक काट ले।

गैस को चालू करे एक तवा ले तवा को गैस पर रखे और तवे पर तेल डाले तेल को गर्म होने दे, जब तेल गर्म हो जाये तो तेल में हरी मिर्च डाले प्याज डाले दोनों को एक चमचे से चला कर भून ले, प्याज को लाल नहीं करना है थोड़ा सा पकाना है जब प्याज थोड़ी सी पक जाये तो कटी हुई पालक डाल दे पालक को चमचे से चला कर मिक्स करे।

पालक मिक्स करने के बाद छोड़ दे क्योकि पालक में पानी निकलेगा पालक का पानी भाप बन कर निकलने में दो मिनट लगेंगे।

पालक का पानी देख ले निकल गया होगा अब आप पालक में कटा हुआ टमाटर, स्वाद अनुसार नमक, काली मिर्च डाल मिक्स करे और टमाटर को थोड़ा नरम होने तक पकाये।

जब टमाटर नरम हो कर पालक के साथ मिक्स हो जाए तो गैस को बंद कर दे।

पालक और टमाटर के मिश्रण को एक प्लेट में फैला कर ठंडा कर ले।

जब ये ठंडा हो जाए तो अंडे के साथ मिक्स कर ले, अंडे के साथ मिक्स करने के बाद तवे को साफ करके तवे को गैस पर रखे गैस को चालू करे।

गैस चालू करने के बाद तवे एक चम्मच तेल डाल कर पूरे तवे पर फैला दे।

तेल गर्म होते ही तवे पर अंडे का मिश्रण को भी तवे पर फैला दे, अब अंडे को 1 मिनट तक मीडियम गैस पर सेके चम्मच न लगाए।

एक मिनट बाद आमलेट को पलट दे और दूसरी और सेके।

गैस मीडियम ही रखना है ताकि आमलेट जले न जब आमलेट दोनों तरफ से सिक जाये तो गैस को बंद कर दे और आमलेट को एक प्लेट में निकाल ले पालक आमलेट तैयार है।

ये भी जाने

आमलेट बनाने के लिए सुझाव

यदि आप को पालक कम खाना पसंद है तो पालक को कम मात्रा में डाले।

यदि आप वजन कम करे के लिए पालक का आमलेट बना रहे है तो अंडे का पीला भाग अलग कर दे।

यदि आप ज्यादा आमलेट बनाना चाहते है तो सामग्री बड़ा दे।

Also Read : Best Mixer Grinder Under 4500 in Hindi

परोसे

इसका टेस्ट हल्का तीखा नमकीन होता है।

वैसे तो इसे सभी को खाना चाहिए लेकिन जो लोग कैन्सर से पीड़ित है उन्हें ये जरूर खाना चाहिए।

गर्वभवती महिलाओ को इसका सेवन करना चाहिए इससे उनके पेट में पल रहे बच्चे की मस्तिष्क छमता बढ़ती है और हड्डिया मजबूत होती है।