पालक और अंडे का आमलेट कैसे बनाया जाता है

पालक और अंडे का आमलेट | Palak Omelet

पालक और अंडे का आमलेट, खाने में टेस्टी तो होता ही है साथ ही इसे खाने से बहुत सारे फायदे होते है क्योकी पालक में मैग्नीशियम विटामिंस और रेशे पाए जाते है

जो कैंसर जैसी बीमारी के विषाणु को शरीर के अंदर नहीं आने देते और अंडे खाने से आँखो के लिए , कैंसर के लिए , मस्तिष्क के लिए , बालो की गिरोथ के लिए आदि के लिए बहुत ही फायदे वाला होता है इसलिए पालक और अंडे दोनों  ही रोज के खाने में जरूर होने चाहिए।

यदि आप वजन कम करना चाहते है तो आप अंडे और पालक का आमलेट बना कर खाये इससे क्योकि पालक आमलेट खाने के काफी समय तक भूख नहीं लगती है जिससे आप का वजन संतुलित रहता है और यह वजन नहीं बढ़ने देता है यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है तो अंडे के सफ़ेद भाग को रोज के खाने के साथ एक बार जरूर खाये इससे आपका वजन कम हो जायेगा।

यहां जो सामग्री बताई जा रही उसके अनुसार ये पालक आमलेट केवल 1 ही सदस्य का पेट भर पायेगा और इसे बनाने में 15 मिनट लगते है तो चालिये देखते है पालक आमलेट कैसे बनाया जाता है

पालक और अंडे का आमलेट बनाने की आवश्यक सामग्री

ताजी पालक : 50 ग्राम

अंडे : 2

हरी मिर्च : 1

टमाटर : 1 ( वैकल्पिक )

प्याज : 1 मीडियम साइज

हरी धनिया : 3 चम्मच बारीक कटी

नमक : स्वाद अनुसार

तेल : 1/2 बड़ी चम्मच

काली मिर्च पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच

पालक आमलेट बनाने की विधि

पालक आमलेट बनाने के लिए 50 ग्राम पालक और एक टमाटर को साफ पानी में धोले और एक छेद वाले बर्तन में रख ले ताकि सारा पानी छट जाये जब पालक का सारा पानी छट जाये तो चाकू से पालक को बारीक काट ले अब एक प्लेट ले प्लेट में टमाटर को बारीक काट ले दूसरी प्लेट ले उसमे प्याज , हरी मिर्च और धनिया को भी बारीक काट ले।

गैस को चालू करे एक तवा ले तवा को गैस पर रखे और तवे पर तेल डाले तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाये तो तेल में हरी मिर्च डाले प्याज डाले दोनों को एक चमचे से चला कर भून ले प्याज को लाल नहीं करना है तोडा सा पकाना है जब प्याज थोड़ी सी पक जाये तो कटी हुई पालक डाल दे पालक को चमचे से चला कर मिक्स करे।

जरूर जाने क्या है खास 

पालक  मिक्स करने के बाद छोड़ दे क्योकि पालक में पानी निकलेगा पालक का पानी भाप बन कर निकलने में तीन से चार मिनट लगेंगे जब पालक का पानी भाप बन कर निकलेगा तब तक आप एक कटोरी में दोनों अंडो को फोड़ कर मिक्स कर ले।

अंडे मिक्स करने के बाद पालक का पानी देख ले निकल गया होगा अब आप पालक में कटा हुआ टमाटर , स्वाद अनुसार नमक ,काली मिर्च डाल मिक्स करे और टमाटर को थोड़ा नरम होने तक पकाये।

जब टमाटर नरम हो जाये तो कटोरी के अंडे को भी तवे पर डाल कर मिक्स कर दे और गैस को मीडियम कर ले अब आमलेट को पलट कर भी सेक ले ताकि दोनों तरफ से आमलेट अच्छे से सिक जाये।

गैस  मीडियम ही रखना है ताकि आमलेट जले न जब आमलेट  दोनों तरफ से सिक जाये तो गैस को बंद कर दे और आमलेट को एक प्लेट में निकाल ले पालक आमलेट तैयार है।

पालक बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

यदि आप को पालक कम खाना पसंद है तो पालक को 50 ग्राम से थोड़ा कम कर सकते है।

यदि आप वजन कम करे के लिए पालक का आमलेट बना रहे है तो तो अंडे का पीला भाग अलग कर दे।

यदि आप ज्यादा आमलेट बनाना चाहते है तो सामग्री बड़ा दे।

परोसे

इसका टेस्ट हल्का तीखा नमकीन होता है।

वैसे तो इसे सभी को खाना चाहिए लेकिन जो लोग कैन्सर से पीड़ित है उन्हें ये ज्यादा फायदा करेगा।

गर्वभवती महिलाओ को इसका सेवन करना चाहिए इससे उनके पेट में पल रहे बच्चे की मस्तिष्क छमता बढ़ती है और हड्डिया मजबूत होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *