मटन कोरमा रेसिपी हिंदी में | Mutton Korma Recipe

मटन कोरमा रेसिपी हिंदी में

मटन कोरमा रेसिपी , मटन से बनी एक बेहतरीन डिस है जिसे मुसलमानो की बकरा ईद में बनाया जाता है।

इस पोस्ट में मैंने मटन कोरमा बहुत आसान तरीके से बनाने की विधि बताई है मटन कोरमा एक पंजाबी रेसिपीहै पंजाबी मटन कोरमा को बनाना बहुत आसान है।

मटन कोरमा बनाने के लिए मटन , दही , क्रीम और साबुत मसालों ( खड़े मसाले ) की जरूरत होती है, इसका टेस्ट मसालेदार और क्रीमी होता हप ईद या किसी खास त्योहार पर ही नहीं जब आप का मन हो तब इसे बना कर खा सकते है।

मटन कोरमा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

ताजा मटन : 500 ग्राम

प्याज : 1 मीडियम साइज बारीक पीसा हुआ

अदरक : 1 इंच पेस्ट

लहसुन : 6 कलिया पेस्ट

हरी मिर्च : 2 दो टुकड़ो में कटी

दही : 1/2 कप फिट हुआ

दूध : 2 कप

धनिया : 2 छोटी चम्मच बारीक कटा हुआ

कश्मीरी लाला मिर्च : 1 छोटा  चम्मच

हल्दी पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच

हींग : 1 चुटकी

लौंग  : 5 टुकड़ो में टूटी हुई

काली मिर्च : 3

तेज पत्ता  : 3

दालचीनी : 1 टुकड़ा

तेल : 3 बड़े चम्मच

 इलायची : 1 बड़ी इलायची

हरी धनिया : 1/2 बारीक कटी

काजू : 12 बीच से टूटे

पीसा मसाला : 1 चम्मच

पानी : 2 कप

नमक : स्वाद अनुसार

हरी धनिया : 1/2 कप बारीक कटी हुई

मटन कोरमा बनाने की आसान विधि

मटन कोरमा बनाने के लिए ताजे मटन का ही इस्तमाल करे यदि आप बासी या फ्रिज में रखे  मटन का इस्तमाल कर रहे है तो ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है आप कई सारी बीमारियो के शिकार हो सकते है इसलिए हो सके तो ताजे मटन का यूज करे।

ताजे मटन को ले कर थोड़े गुनगुने पानी से एक बार धो ले अब प्याज को बारीक पीस ले प्याज की तरह अदरक लहसून और हरी मिर्च को भी बारीक पीस ले।

अब कड़ाई ले कड़ाई को गैस पर गर्म करे कड़ाई गर्म होने पर एक चम्मच तेल डाले तेल को गर्म होने दे तेल गर्म हो जाये तो मटन को कड़ाई में डाले गैस को मीडियम कर ले और चमचे से थोड़ा चला कर तेल और मटन को अच्छे से मिक्स कर ले और थोड़ा सा नमक डाल दे ताकि मटन जल्दी पक जाये मटन को पकने में पांच मिनट लगेंगे।

जब मटन पक जाये तो गैस को थीमा कर दे और मटन को एक प्लेट में निकाल ले ओर कड़ाई में दो चम्मच तेल ओर  डाल दे गैस को तेज कर तेल को गर्म हो जाने दे तेल गर्म हो जाये तो लोग , काली मिर्च , बड़ी इलायची को बीच से तोड़ कर डाले ,तेज पत्ता ,दाल चीनी को डाल कर एक बार चमचे से चलाये थोड़ा सा भूने और अदरक लहसून का पेस्ट डाले पेस्ट को आधा मिनट तक भून ले।

आधा मिनट भूनने के बाद बारीक पीसी हुई प्याज डाले और चमचे से मिक्स करते हुए भूने प्याज को कम से कम एक मिनट तक चमचे से चलाते हुए भूने ताकि जले न।

प्याज भूनने के बाद धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर को डाल कर प्याज के साथ मिक्स कर के थोड़ा सा पानी डाल दे ताकि मसाले अच्छे से भून जाये मसाला भूनने के लिए स्वाद अनुसार नमक डाल दे और मिक्स कर के मसालों को थोड़ा भूनने के बाद दही डाले और मिक्स कर ले मसाला चिकना हो जायेगा।

दही और मसालों को अच्छे से मिक्स करने के बाद मटन मिक्स करे तेज गैस को दोवारा से धीमा कर दे और कड़ाई को प्लेट से ढक दे दो मिनट ढका रहने दे और पकने दे।

दो मिनट बाद प्लेट को निकाल दे और चमचे से चलाये थोड़ा चलाने के बाद दो कप पानी डाल दे और चमचे से मिक्स कर दे गैस को मीडियम  कर ले और प्लेट को ढक दे।

अब इसे मीडियम आंच में ही तीन मिनट पकाना आप चाहे तो बीच में एक दो बार चमचे से चला दे ताकि मसाला नीचे से जले नहीं तीन मिनट पकने के बाद गैस को बंद कर दे।

कड़ाई का ढक्कन  निकाल दे ढक्कन  निकालने के बाद हरी बारीक कटी धनिया को ऊपर से डाल दे और थोड़ा सा चमचे से चला दे ताकि हरी धनिया का स्वाद सारी जगह अच्छे से फ़ैल जाये।

खाने और खिलने के लिए मटन कोरमा तैयार है खाने की एक कटोरी ले कटोरी में कड़ाई का मटन कोरमा निकाले और बारीक हरी धनिया और प्याज से सजा कर परोसे।

मटन कोरमा बनाने के आवश्यक सुझाव

मटन कोरमा बनाने के लिए ताजा मटन होना चाहिए।

आप इसमें कोई भी मटन डाल सकते है लेकिन ताजा होना चाहिए।

यदि आप को मटन तीखा खाना पसंद है तो हरी मिर्च या लाला मिर्च की मात्रा बड़ा सकते है।

मसाला भूनते समय कम नमक डाले क्योकि यहां हमने मटन को फ्राई करते समय नमक डाला था इसलिए कम स्वाद अनुसार डाले।

दही से मसाला थोड़ा क्रीमी हो जाता है यदि आप को दही पसंद नहीं है तो ताजी मलाई डाल ले तभी सब्जी का टेस्ट अच्छा लगेगा।

मटन कोरमा को परोसे

मटन कोरमा को आप रोटी के साथ तंदूरी के साथ और सादे चावल के साथ परोस सकते है मटन कोरमा का स्वाद मसालेदार और क्रीमी होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *