मैथी आलू की सब्जी कैसी बनाई जाती है |Methi ki Bhaji

मैथी आलू की सब्जी

मैथी और आलू की सब्जी खाने का असली मजा सर्दी के मौसम में आता है, इसका टेस्ट सारी सब्जियों से अलग होता है कुछ लोगो को ये खाने में कड़वी लगती है।

यदि आप को भी मैथी की भाजी का टेस्ट कड़वा लगता है तो आप यहां दिए गए टिप्स के अनुसार बनाये इसका टेस्ट बिल्कुल भी कड़वा नहीं आयेगा यह खाने में बिल्कुल भी कड़वी नहीं लगेगी और जिन लोगो को यह पसंद नहीं होगी वो भी इसे खाना पसंद करेंगे।

ताज़ी मैथी के पत्ते के अलाबा मैथी के दाने भी खाने से बहुत सारी बीमरा दूर होती है जैसे डायविटीज, कोलेस्टॉल ,पाचन तंत्र से जुडी बीमारिया दूर होती है।

मैथी आलू की बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

मैथी की भाजी : 250

आलू  : 2  मीडियम कटा

नीबू का रस : आधा चम्मच

प्याज : 1 मीडियम  बारीज कटी

हरी मिर्च : 3  बारीक कटी

अदरक : 2 इंच  कद्दूकस

लहसुन : 6 से 7  छीली और कटी

जीरा : आधा चम्मच

हींग : 1 चुटकी से थोड़ा ज्यादा

मूग दाल : आधा कप  पानी में भीगी हुई

हल्दी : एक चुटकी

धनिया पाउडर : एक चम्मच

लाल मिर्च : आधा चम्मच से भी कम

नमक : स्वाद अनुसार

तेल :1 बड़ी चम्मच

मैथी आलू की सब्जी बनाने की विधि

मैथी की भाजी बनाने के लिए सबसे पहले हम भाजी को साफ कर लेगे और दो तीन बार पानी से अच्छे से धो लेगे ताकि  भाजी की मिट्टी और सारा कचरा अलग हो जाये अगर मिट्टी साफ नहीं होगी तो भाजी खाने में कसकसी लगेगी भाजी को धोने के बाद एक छेद वाले बर्तन में रख ले ताकि सारा पानी छठ जाये।

अब मूग की दाल को एक बर्तन में रख कर दो बार धो ले थोड़ा पानी डाल कर  10 मिनट दाल को पानी में रखे और फिर पानी छटा ले जब भाजी ला सारा पानी छट जाये तो भाजी को बारीक काट ले और के प्लेट में रख ले।

एक प्लेट में प्याज, लहसुन ,हरी मिर्च को काट ले और अदरक को कद्दूकस कर ले आलू के छिलके उतार ले और काट कर एक कटोरे में पानी डाले पानी में कटे आलू के टुकड़े डाले अगर आलू के टुकड़े को पानी में नहीं डालेंगे तो आलू के टुकड़े काले हो जायेगे।

अब गैस को ऑन कर के कड़ाई को गैस पर रखे और कड़ाई को गर्म होने दे जब कड़ाई गर्म हो जाये तो तेल डाले तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाये तो हींग डाले जीरा डाले और पटकने दे।

अब इसमें लहसुन डाले लहसुन जब हल्का गोल्डन होने लगे तो हरी मिर्च ,अदरक और प्याज डाले प्याज को थोड़ा पकने दे अब मूग दाल डाले अब आलू डाले आलू को अच्छे से मिक्स करे और आंच को धीमा कर दे हल्दी और नमक डाले नमक मिक्स करे।

अब आलू को थोड़ा नरम होने तक पकने दे इसे पकने में 2 मिनट लगेंगे अब इसमें धनिया पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर डाले मसालों को थोड़ा भूने अब मैथी की भाजी डाले आंच को धीमा रखे और भाजी को अच्छे से मिक्स कर दे भाजी को ढके न नहीं तो भाजी कां टेस्ट कड़वा आएगा बीच बीच में चलते रहिये ताकि भाजी का सारा पानी निकल जाये जब पानी निकले तो गैस को तेज कर दे ताकि पानी जल्दी सोख लिया जाये भाजी पकने में 10 मिनट लगेंगे जब भाजी पक जाये तो नीबू का रस निचोड़ दे और मिक्स कर दे 1 मिनट पकाये और गैस बंद कर दे।

आवश्यक जानकरी 

सुझाव

आप आलू  और मूग दाल पसंद नहीं करते तो न डाले  यदि  मूग दाल डालोगे तो सोदा पन आएगा जिससे मैथी की भाजी का टेस्ट कड़वा न हो कर सोदा आयेगा।

इसमें नीबू की जगह आप टमाटर भी डाल सकते है।

मैथी की भाजी बनाते समय आलू को पहले पका ले नहीं तो भाजी के साथ डालने पर आलू को पकने समय लगेगा।

आप चाहे तो आलू की जगह मटर और  पनीर भी डाल सकते है।

भाजी बनाते समय तेल का कम यूज करे।

परोसे

इसे रोटी , पराठे , पूरी और चावल के साथ रात के खाने में सुबह के खाने ने या नास्ते में भी परोस सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *