रेस्टोन जैसा चिकन फ्राई रेसिपी

रेस्टोन जैसा चिकन फ्राई रेसिपी

चिकन फ्राई खाने में स्पाइसी और मसालों का भरपूर स्वाद होता है, इसे खाना सभी पसंद करते है ज्यादा तर लोग चिकन फ्राई खाना ढाबा या रेस्टोन में खाना पसंद करते है लेकिन उन्हे  यह पता नहीं होता है की वहा  कितने दिनों का रखा मटन का यूज किया जाता है।

यदि मटन एक दिन पहले या फ्रिज का रखा हो तो उसे  खाने से आप कई सारी बीमारियों से शिकार हो सकते है।

चिकन फ्राई बनाने के लिए मटन , पीसे मसाले , और नीबू की जरूर होती है जो घर पर आसानी से मिल जाते है इसे बनाने में जितने कम मसाले डाले जाते उसे बनाना भी उतना ही आसान है इसे बिना मेहनत किये बना कर तैयार किया जाता है यहा जो सामग्री बताई जा रही है उसके अनुसार यह केवल 3 से 4 सदस्यों का पेट भर सकता है

इसलिए आप ज्यादा सदस्यों को खाने के लिए बना रहे है तो सामग्री की मात्रा बड़ा दे यदि आप 6 से 8 सदस्यों को बना रहे है तो सामग्री को डबल कर दे  इसका टेस्ट सबको बहुत पसंद आएगा। तो चलिए देखते है घर में चिकन फ्राई आखिर कैसे बनाते है।

रेस्टोन जैसी चिकन फ्राई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • मटन : 1 Kg 7 से 8 टुकड़ो में कटा हुआ
  • अदरक लहसुन का पेस्ट : 1/2 कप
  • हल्दी पाउडर : 1 छोटी चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च : 1/2 छोटी चम्मच
  • मीट मसाला : 2 छोटी चम्मच
  • बेसन : 2 कप
  • जीरा पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच
  • नीबू : 3 छोटे चम्मच
  • गरम मसाला : 1 छोटी चम्मच
  • हरी धनिया : 1 कप बारीक कटी
  • नमक : स्वाद अनुसार
  • तेल : चिकन फ्राई करने के लिए
  • पानी : मटन को साफ करने के लिए

रेस्टोन जैसी चिकन फ्राई बनाने की रेसिपी

चिकन फ्राई बनाने के लिए 1 kg ताजा मटन ले और उसे साफ कर ले मटन को साफ करने के बाद 5 से 6 बड़े टुकड़ो में काट ले और साधारण पानी से दो तीन बार अच्छे से धो ले मटन का सारा पानी अच्छे छटा ले पानी छटाने के लिए एक छेद वाला बर्तन ले और कटे हुए मटन को उसमे रख ले ऐसा करने से सारा पानी अच्छे से छट  जायेगा।

जब सारा पानी अच्छे से छट जाये तो एक काटे से सारे पीसो में छेद कर दे ताकि मटन को मेरीनेट करने से मसालों का टेस्ट मटन में अच्छे आ सके छेद किये मटन को एक बड़ा बाउल रख ले।

अब उसी बाउल 3 चम्मच नीबू का रस , 1/2 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर , 1/2 हल्दी पाउडर ,नमक स्वाद अनुसार , 1/2 छोटी चम्मच जीरा पाउडर , पीसा मसाला , 2 छोटी चम्मच मीट मसाला , बेसन 1/2 कप , अदरक लहसुन का पेस्ट 1/2 कप , 1/2 छोटी चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च और थोड़ा पानी डाले अब सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करे

बेसन की गुठलिया न रहे और  पानी ज्यादा न डाले नहीं तो मटन अच्छे से  मेरीनेट नहीं होगा जब ये अच्छे से मेरीनेट हो जाये तो बाउल को फ्रिज में रख दे इसे कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखा रहने दे।

आवश्यक जानकारी 

30 मिनट बाद मटन को फ्रिज से बाहर निकाल ले बाउल का मटन देख ले अच्छे से सेट हो गया होगा, अब एक मोटी तली का बर्तन जैसे कड़ाई या कूकर  उसमे तेल डाले तेल इतना डाले जितने में मटन की पीस अच्छे से डूब कर सिक सके।

अब कड़ाई को गैस की आंच में गर्म करे , कड़ाई को आप तेज आंच में  भी गर्म कर सकते है लेकिन जब तेल  मीडियम गर्म हो जाए तो गैस को बिल्कुल धीमा कर ले और मेरीनेट किये मटन के पीस को कड़ाई के तेल में डाल कर सेकना शुरू करे इसे सिकने में 10 से 15 मिनट का समय लगेगा इसलिए जल्दी के चकर में गैस को तेज कर के न सेके नहीं तो मटन जल जायेगा।

15 मिनट तक धीमी गैस में सेकने के बाद मटन पीस को कड़ाई में से बाहर निकाल ले इसी तरीके से सारे मटन पीस को तेल में धीमी आंच में सेक ले और अब इसे हरी धनिया और नीबू साथ गार्निस करे चिकन फ्राई तैयार है।

चिकन फ्राई बनाने के लिए सुझाव

ज्यादा तर लोग चाहे कोई भी मटन की कोई भी रेसिपी खाना चाहते है तो वो घर में न बना कर रेस्टोरेंट या ढाबे पर जा कर खाना पसंद करते है लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता है की वहा कितने दिन पूरा और कोन सा मटन डाला जाता है जो की उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है इसलिए आप जब भी चिकन फ्राई बनाये ताजा मटन का ही इस्तमाल करे

मटन को मेरीनेट करने के लिए नीबू और बेसन का इस्तमाल करे।

यदि आपके पास फ्रिज नहीं है तो मेरीनेट मटन को किसी भी ठन्डी जगह पर रख दे।

मटन को मेरीनेट करने के बाद धीमी आंच पर ही पकाये यदि आप तेज आंच पर पकायेगे तो मटन जल जायेगा।

चिकन फ्राई को कैसे परोसे

चिकन फ्राई को आप किसी मेहमान के आने पर खाने के पहले परोसे उन्हें ये बहुत पसंद आएया।

आप इसे पार्टी के खाने में रख सकते है , चिकन फ्राई को आप बिरयानी के साथ खा सकते है।

आप इसे हल्की  भूख लगने पर टॉमेटो सॉस और दही के साथ खा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *