ऐसे बनाये पंजाबी ढाबा स्टाइल दम आलू सभी सब्जियों को भूल जायेगे खाना, पंजाब के साथ भारत की भी लोकप्रिय सब्जी है।

जैसे आपको सादे आलू की सब्जी बनाने में बहुत कम समय लगता है, वैसे ही पंजाबी दम आलू बनाने में भी कम समय लगता है यह पंजाबी ढाबा स्टाइल दम आलू बनाने की बहुत ही आसान विधि है, जिससे आप भी घर में बना सकते है।

इसकी ग्रेवी गाढ़ी और मलाई दार होती है।

दम आलू बनाने की सामग्री

छोटे आलू : 500 ग्राम

तेल : आलू को तलने के लिए और मसाला भूनने के लिए

प्याज : 1 बड़ी बारीक़ पीसी हुई

टमाटर : 2 मीडियम साइज के पीसे हुये

लहसून अदरक : 4 लहसुन की कलिया और एक इंच अदरक का पेस्ट

लोग : 2 बारीक पीसी हुई

तेज पत्ता : 2

काजू : 8 से 10 बारीक पीसे हुये

दाल चीनी : 1 टुकड़ा

कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर : 2 छोटी चम्मच

 हल्दी पाउडर :  1/3 छोटी चम्मच

दही : 1/2 कप

सौप : 10 से 15 दाने

नमक : स्वाद अनुसार

पानी : आलू को उबालने के लिए और ग्रेवी में डालने के लिए

कसूरी मैथी : 1/2 छोटी चम्मच

हरी धनिया : आधा कप बारीक कटी

दम आलू बनाने की विधि

दम आलू बनाने के लिए हम सबसे पहले 500 ग्राम आलू लेंगे, आलू में छेद करेंगे, प्रेशर कूकर में आलू को डाल कर आलू के ऊपर से पानी डाल कर एक बार आलू को पानी से धोलेंगे कूकर में आलू को उबालने के लिए ओर पानी डालेंगे और कूकर का ढ़क्कन बंद कर देंगे।

ढक्कन की सीटी लगा देंगे अब गैस को चालू करके कूकर को गैस पर रख दे, गैस को फूल आंच  पर चलाएंगे ताकि आलू जल्दी पक जाये।

कूकर की दो सीटी आने दे जब दो सीटी हो जाये तो गैस को बंद कर दे और कूकर का प्रेशर खत्म होने तक कूकर को बंद रहने दे।

कूकर का प्रेशर जब खत्म हो जाये तो कूकर को खोल ले और एक आलू को कूकर से बाहर निकाल कर चेक कर ले आलू उबले है या नहीं, यदि आलू उबल गये है तो सारे आलू को चमचे से बाहर निकाल ले कूकर का पानी अलग न करे उसे कूकर में ही रहने दे और आलू को ठंडा होने दे आलू को अच्छे से ठंडा होने दे।

जब तक आलू ठन्डे हो रहे है अब कूकर के गर्म पानी में टमाटर को डालकर एक सीटी लगा ले टमाटर जल्दी पक जायेगे क्योकि पानी पहले से ही गर्म है।

कूकर की एक सीटी होने के बाद गैस को बंद कर दे टमाटर को निकाल कर थोड़ा ठंडा कर के छिलके उतार लें, प्याज के छिलके निकाल कर अलग कर दे और प्याज को मिक्सी में पीस ले।

प्याज पीसने के बाद मिक्सी में ही 1 इंच अदरक का टुकड़ा और 7 से 8 लहसून की कलियाो का पेस्ट बना ले टमाटर को भी मिक्सी में ही बारीक पीस ले और काजू को भिगो कर पीस ले, हरी धनिया को काट ले।

अब आलू के छिलके उतार ले कढ़ाई को गैस पर रखे और गैस को चालू करे कढ़ाई को गर्म होने दे जब कढ़ाई गर्म को जाये तो एक बड़ी चम्मच तेल डाले और तेल को गर्म होने दे।

जब तेल गर्म हो जाये तो तीन या चार आलू को डाले और चमचे से चलाये ताकि नीचे से चिपके न सारे आलू एक साथ न डाले  दो या तीन बार में कम कम डाले ताकि आलू अच्छे से तल सके आलू को दो मिनट तक तेल में पकाये और एक प्लेट में चमचे से बाहर निकाल ले सारे आलू इसी तरह तल ले आलू दिखने में हल्के लाल हो जायेगे।

गैस बंद न करे कड़ाई में अगर कम तेल लगे तो और तेल डाले तेल को अगर आपके आलू कड़ाई में चिपके है तो पहले उस तेल को एक कटोरी में छन्नी से छान ले ताकि तेल साफ हो जाये अब कटोरी के तेल को वापस से कड़ाई में डाले तेल को छानने से जले हुए आलू अलग हो जायेगे यदि आप जले आलू को तेल नहीं निकालेंगे तो ग्रेवी में जला हुआ टेस्ट आएगा।

जो तेल कढ़ाई में डाला है उसे गर्म हो जाने दे तेल के गर्म होने पर उसमे दाल चीनी का टुकड़ा, जीरा, सोप और तेज पत्ता डाले और इन सब को तेल में पुटकने दे, अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डाले पेस्ट को धीमी आंच में थोड़ा भूने अब प्याज डाले और गैस को मीडियम करे प्याज को गुलाबी होने तब भूने प्याज को भूनते समय आंच को तेज नहीं करना है, नहीं तो प्याज गुलाबी तो नहीं होगी उल्टा जल जाएगी।

जब प्याज भून जाये तो इसमें धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च और हल्दी पाउडर डालेंगे और थोड़ा सा पानी डालेंगे और मसालो को मिक्स करेंगे स्वाद अनुसार नमक डाल कर अब मसालों को अच्छे से भूनना है।

आप मसालों को भूनते समय जल्द बाजी कर देते इसलिए आप की सब्जी का टेस्ट और कलर दोनो ख़राब हो जाता है, याद रहे मसालों को तेज आंच में नहीं भूनना है नहीं तो मसाले जलेंगे भूनेंगे नहीं।

जब मसाले धीमी आंच में भून जाये तो इसमें पीसा हुआ टमाटर डालेंगे टमाटर को मिक्स करके तब तक पकाना जब तक उसमे से सारा पानी खत्म न हो जाये।

जब इसका सारा पानी खत्म हो जायेगा तो हम इसमें पीसे हुए काजू और आधा कप दही डाल कर मिक्स करके दो मिनट ओर भूनेंगे मसालों को दो मिनट भूनने के बाद एक कप पानी डाले एक उबाल आने दे एक उबाल आने के बाद कसूरी मैथी डालेंगे और आलू को डालेंगे चमचे से चलाये।

तेज गैस पर दो उबाल आने दे, दो उबाल आने के बाद अब गैस की आंच धीमी कर दे कड़ाई को प्लेट से ढक दे दो मिनट और पकाये गैस को बंद कर दे प्लेट को निकाले और सब्जी को चमचे से चला कर देख ले, इसकी ग्रेवी गाढ़ी खाने में अच्छी लगती है।

यदि आप को ग्रेवी गाढ़ी पसंद है तो पानी न डाले और यदि पतली पसंद है तो पानी डाले और एक, दो उबाल और आने दे और हरी धनिया सजाये, ढाबा स्टाइल पंजाबी दम आलू  तैयार है।

जरूरी जानकारी

दम आलू बनाने के लिए आवश्यक सुझाव

आप बड़े आलू का भी इस्तमाल कर सकते है बस आलू छोटे टुकड़ो में काट ले और धोलें कर प्रेसर कूकर में डाल पानी डाले और ढ़क्कन लगा कर गैस पर उबाल ले आलू को सीटी लगा कर ही उबाले।

इसकी ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए आप इसमें दही डाले दही से ग्रेवी तो गाढ़ी होगी ही साथ ही चिकनी भी हो जाती है जिससे सब्जी के टेस्ट बढ़ने के साथ दिखने में भी अच्छी लगती है ।

दम आलू परोसे

दम आलू को आप चावल के साथ रोटी के साथ पूरी के साथ किसी मेहमान के आने पर बना कर परोसे।