सूखे हरे मटर को कुरकुरे चटपटे मटर बनाये अब और भी खास जो खाने में एक दम बाजार के हरे चटपटे मटर जैसे और जो खाने में बहुत ही टेस्टी, चटपटे होते है।

बच्चो को हरे मटर बहुत पसंद होते है और बड़ो को चाय के साथ खाने या हल्की भूख लगने पर खाने बहुत पसंद करते है हरे मटर सभी की पसंद होती है।

तो चलिए देखते है कैसे बनते है ये हरे मटर

हरे मटर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

सूखे मटर : 150 ग्राम

तेल : आवस्यकता अनुसार

लाल मिर्च पाउडर : 1 छोटी  चम्मच

चाट मसाला : 1/2 छोटी चम्मच

आमचूर पाउडर : 1 छोटी चम्मच

नमक : स्वाद अनुसार

पानी : जरूरत के अनुसार

काली मिर्च पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच

काला नमक : 1/3 छोटी चम्मच

इन सब के अलावा हमे और भी सामग्री की जरूरत होगी 

  1. एक कूकर मटर को उबालने के लिए
  2. दो बड़े कटोरे या बाउल
  3. दो छन्नी एक पानी छानने वाली और दुसरी तार वाली जिससे तेल छट सके
  4. एक मोटा सूती का कपडा
  5. एक कड़ाई मटर को तलने के लिए
  6. एक प्लेट ताले हुए मटर को रखने के लिए
  7. गैस या कोई भी आंच
  8. एक चमचा

कुरकुरे हरे मटर बनाने की रेसिपी

सूखे हरे मटर को कुरकुरे चटपटे मटर बनाने के लिए सबसे पहले सूखे मटर ले मटर का कचरा साफ कर ले।

कचरा साफ करने के बाद एक बड़ा कटोरा ले कटोरे में मटर को डाले और दो बार पानी से धो ले धोने के बाद कटोरे और पानी डाले जितने में मटर डूब जाये अब उस कटोरे को 6 घंटे के लिए अलग रख दे।

6 घंटे बाद कटोरे का सारा पानी अलग कर दे, अब मटर को कूकर में डाले कूकर में पानी डाले और कूकर का ढ़कन बंद कर दे  गैस  चालू करे और कूकर को गैस पर रख दे गैस को तेज रखे, कूकर की एक सीटी आने पर गैस को बंद कर दे।

गैस बन्द करने के बाद कूकर का प्रेसर खंत्म होने दे जब प्रेसर ख़त्म हो जाये तो कूकर का ढ़कन खोल ले अब एक बड़ी छन्नी ले छन्नी को एक प्लेट में रखे और कूकर से सारे मटर चमचे की सहायता से निकाल कर उस छन्नी में रख ले ताकि सारा पानी छट जाये।

अब एक मोटा सूती का कपड़ा ले कपड़े को छाओ में फैलाये और उस कपडे पर छन्नी के मटर को फैला दे मटर को छाव में एक घंटे तक सूखाये ताकि सारा पानी मोटे सूती के कपडे में सोख लिया जाये।

एक घंटे बाद सारे मटर को कपड़े से समेट कर एक प्लेट में रख ले। गैस को चालू करे कड़ाई को गैस पर रखे गैस की आंच को तेज ही रहने दे और तेल डाले तेल इतना डाले जितने में मटर डूब जाये।

तेल को गर्म होने पर मटर को कड़ाई में डाले एक साथ ज्यादा मटर न डाले थोड़ा – थोड़ा करके डाले जितने मटर तेल में डूब रहे है उतने ही डाले और चमचे चलते हुए इन्हे तले क्योकि मटर को कुरकुरा होने में 5 से 6 मिनट लगेंगे जब ये तल जायेगे तो हलके हो कर तेल में ऊपर तैरने लगेंगे।

जब ये तेल में ऊपर तैरने लगें तो मटर को आधा मिनट ओर तेल में तले और एक प्लेट में छन्नी रख के कड़ाई के मटर को उस छन्नी में निकाले ताकि एस्ट्रा तेल छन्नी से बाहर निकल जाये अब इसी तरह सारे मटर को तेल में तल ले और छन्नी से सारा एस्ट्रा तेल निकाले।

तेल छटाने के बाद मटर को प्लेट में रखे और 1/2 चम्मच लाल मिर्च, चाट मसाला आधा चम्मच, आमचूर पाउडर, 1/3 चम्मच काला नमक, काली मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच और स्वाद अनुसार नमक डाले हमने पहले काला नमक डाला इसलिए नमक को थोड़ा कम डाले ताकि दोनों को मिला नमक स्वाद के हिसाब के बराबर हो जाए।

अब सारे मसाले अच्छे से मिक्स करे सारे मसाले मिक्स करने के बाद इन्हे ठंडा होने दे ठंडा होने पर ये ओर भी कूरकुरे हो जायेगे जब ये ठंडे हो जाये तो उन्हें एक डिब्बे भर दे ये बहुत दिनों तक ख़राब नहीं होते है।

कुरकुरे हरे मटर तैयार है चाय के साथ खाने के लिए।

Also Read

मटर को कुरकुरा बनाने के लिए सुझाव

हरे मटर को कुरकुरा बनाने लिए सूखे मटर ही ले।

सूखे मटर को कूकर में एक सीटी होने तक ही पकाये मटर को नरम न करे।

मटर को उबालने के बाद सारा पानी छटाये और 1 घंटे के लिए छाव में जरूर सूखाये।

मिर्ची के मात्रा को आप अपने अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है।

यहां हमने काला नमक भी इस्तमाल किया है इसलिए नमक डालते समय याद रहे की नमक भी कम डाले नहीं तो नमक ज्यादा हो जायेगा।

कृपया शेयर करे !