Best Fully Automatic Washing Machine Under 30000

यदि आप 30000 रूपये में एक उच्च गुणवत्ता के फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन खरीदना चाहते है तो आप सही जगह आये है।

मैने इस पोस्ट में 10 उच्च गुणवत्ता वाले वाशिंग मशीन के ब्रांडो को जोड़ा है जो भारत के प्रमुख ब्रांडो में से है यदि आप इन्हे सही कीमत पर खरीदते है तो आप कभी निराश नहीं होंगे।

यहां दी सभी फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन टिकाऊ और किफायती है जो अधिक समय तक आपके साथ रहने की वारंटी देती है।

इस सूची में 6 kg की क्षमता से ले कर 10 kg की फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन की जानकारी शेयर की है ताकि आप अपने परिवार के सदस्यों के अनुसार के सही वॉशर को चुन सके, क्योकि यहां जितनी भी वाशिंग मशीन है वो अलग – अलग क्षमता की है जो छोटे, माध्यम और बड़े परिवार के लिए सही है।

यहां मैने सभी वाशिंग मशीन के लाभ हानि दोनों को विस्तार बताया है ताकि आप एवाशिंग मशीन का चुनाव करते समय भ्रमित न हो।

इस आर्टिकल में जितनी भी वाशिंग मशीन की जानकारी दी गई है उन सभी की मोटर शक्तिशाली है जो कपड़ो की धुलाई को बेहतर बनाने में मदद करती है पानी गर्म करने के लिए इन बिल्ट हीटर है जिसका इस्तमाल आप बहुत आसानी से कर सकते है।

आप अपनी पसंद की वाशिंग मशीन चुनने के लिए यहां स्वतंत्र है आप वही वाशिंग मशीन चुने जो आपके आवश्यकता और बजट के हिसाब से सही हो।

1. LG 6 Kg Fully Automatic

30000 में आने वाली LG 6 kg फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन इन्वर्टर डायरेक्ट ड्राइव टेक्नालॉजी के साथ मोटर सीधे बेल्ट या चरखे के माध्यम से ड्रम से जुड़ी होती है। जिससे मशीन के छोटे स्थान में कम बिजली प्रवाहित होती है, बिजली की खपत कम कर धुलाई के प्रदर्शन और स्थाईत्व को बढ़ाता है। जिससे मशिंग में शोर और कम्पन कम होता है।

LG की इस वाशिंग मशीन में डीडी टेक्नालॉजी होती है जो प्रत्येक कपड़े उसके अनुसार साइकल च्रक की गति देता है ताकि कपड़े धुलाई के समय ज्यादा उलझते नहीं है। इस वाशिंग मशीन को चलाने के लिए फूल टच कंट्रोल पैनल प्रदान करता है।

आपके कपड़े धोने के लिए आमतौर पर कई अलग – अलग प्रकार के होते है इसीलिए कपड़ो की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए उन्हें अलग – अलग तरीको से धोया जाना चाहिए, इसलिए इसमें 6 मोशन डायरेक्ट ड्राइव तकनीकी है और आपके कपड़ो को अलग – अलग मोशन से धोती है।

यदि आपकी LG 6 kg की फुल्ली ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन में कोई समस्या आ रही है तो आपको केवल एलजी के सेवा केंद्र पर कॉल करने पर अपने मोबाइल को मशीन पर रखने की आवश्यकता होती है इसकी स्मार्ट डायग्नोसिस तकनीकी शामिल है जिससे आपकी मशीन कम्प्यूटर से जुड़ जाती है और वाशिंग मशीन स्वयं ही अपने अंदर की समस्या का पता लगा लेती है जिससे आपको अपनी समस्या का समाधान तुरंत मिल जाता है।

यह वाशिंग मशीन कपड़ो की सफाई तो बहुत ही अच्छे से करती है साथ ही यह अपने वॉशिंग टब की सफाई अच्छे से करती है इसके लिए आपको केवल इतना करना है टब को क्लीनर में डाल दीजिये और तब क्लीनर का फंक्शन का चयन कर दीजिये इससे मशीन टब में उपस्थित सभी डिटर्जेंट और अन्य अभी कणो हटा देती है और टब को पूरी तरह साफ करती है अब आप टब को धुलाई के लिए दोबारा से इस्तमाल कर सकते है।

इस वाशिंग मशीन के बाहर से एंटी रैट कवर चढ़ा होता है जिससे चूहे इसे कतर नहीं सकते है यदि आपके घर में छोटे बच्चे है जो मशीन के साथ छेड़ खानी करते है तो इसके लिए इसमें चाइल्ड लॉक फंगसँ फंक्शन उपस्थित है इसके कंट्रोल पैनल से आप मशीन के सभी प्रोग्राम को चला सकते है।

एलजी की यह वाशिंग मशीन आपके कपड़ो को 1000 कि तेज स्पिन स्पीड से आपके कपड़ो को सुखाती है इस वाशिंग मशीन पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

BrandLG
Model NameFH0H3NDNL02
Capacity6 kg
TypeFully Automatic
Top spin1000 RPM
specific characteristicsInverter
Warranty2 Years Comprehensive Warranty and 10 Years Warranty on Motor
Price25899

2. Bosch 7 Kg Fully Automatic

Bosch 7 kg की फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन 1200 rpm की तेज गति से कपड़ो को सूखाती है इसकी क्षमता के अनुसार यह छोटे परिवार के साथ माध्यम परिवार के लिए भी उपयुक्त है।

इस वाशिंग मशीन में कई लोड सेंसरों के माध्यम कपड़ो के वजन को समझते है और वजन के अनुसार पानी के स्तर को चुनने की अनुमति देती है इसमें न्यूनतम पानी के अपव्यय के साथ एक्टिव वाटर का इस्तमाल किया जाता है जिससे आप पानी की बचत कर सकते है।

इसमें धुलाई के समय मशीन में कम्पन को कम करने के साथ इसे स्थिरता बनाये रखने के लिए इसे एंटीवीब्रेशन डिजायन किया गया है। इस वाशिंग मशीन में वरिओ ड्रम में कपड़ो की बेहतर ढ़ग से सफाई करने के लिए बनाया गया है।

इसकी स्पीड परफेक्ट सुविधा यह सुनिश्चित करती है की आपके कपड़ो को धोने में 65% तक कम समय लगे गा जिससे आप उस बचे समय में और कोई काम कर सके, इसमें यदि वोल्टेज सुविधा दी गई है जो वोल्टेज के उतार चढ़ाव और बिजली के कटने पर साइकल च्रक को रोक देती है और बिजली स्थिर होने पर धुलाई उसी साइकल च्रक से धुलाई शुरू करती है जिस पर वह रूक गई थी।

यह वाशिंग मशीन ड्रम क्लीनर फीचर्स के साथ आती है जो ड्रम को ढलाई के बाद साफ कर कीटाणुरहित बनाती है और हानिकारक अवशेष और लिंट को हटा देती है।

इस वाशिंग मशीन से आप रात के समय भी कपड़े धो सकते यह बिल्कुल भी शोर नहीं करती है जिससे आपकी और आपके घर के अन्य सदस्यो की नीद ख़राब नहीं होती है।

यह मशीन उन लोगो के लिए ज्यादा फायदे वाली जिनके घरो में पानी की कमी है या फिर उस क्षेत्र में रहते है वहा पर पानी की कमी है यह पानी की मात्रा कम होने पर कपड़ो को बेहतर तरीके से साफ करती है।

इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है की इसमें रीलेडेड का ऑप्शन होता है जिसके माध्यम से आप धोने के च्रक को रोक कर और कपड़ो को मशीन में डाल सकते है और यदि आपको कोई कपड़ा मशीन से निकालना है तो उसे भी निकाल सकते है।

इस वाशिंग मशीन में चाइल्ड लॉक भी उपस्थित है जिसका इस्तमाल करके आप सभी चाबियों को लॉक करता है जिससे बच्चे इसकी सेटिंग के साथ कोई छेड़ छाड़ करते भी है तो मशीन पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

इसकी ड्रम के अंदर बहुत जगह होती है जिसमे एक बार में अधिक लोड के साथ कपड़ो को धो सकते है।

SPECIFCATION :

BrandBosch
Model NameWAK24168IN
Capacity7 kg
TypeFully Automatic
Top spin1200 RPM
specific characteristicsFront Load Silve
Warranty2 Years Comprehensive Warranty and 12 Years Warranty on Motor
Price27799

3. LG 10 kg Fully Automatic

30000 रूपये में आने वाली LG की इस वाशिंग मशीन की क्षमता 10 kg है जो सभी परिवारों के लिए बेहतर है इसमें आप विस्तर चादर और पर्दे जैसे बड़े कपड़े बड़े भी आराम से धो सकते है।

इसमें एक बार आप जब वॉश प्रोग्राम का चयन करते है तो 6 मोशन डायरेक्ट ड्राइव तकनिकी कई दिशाओ में इस वाशिंग मशीन के वॉश ड्रम को स्थान्तरित करने में मदद करती है जिससे आपके कपड़ो की धुलाई तो अच्छे हो जाती है साथ ही देखभाल भी अच्छे से होती है।

यह वाशिंग मशीन टर्बो ड्रम के साथ आती है जिसमे ऐसे दागो को हटाया जाता है जिसमे आपको हाथो से हटाने में अधिक समय लगता था, अब आपको अपने कपड़े रगड़ – रगड़ कर साफ करने की जरूरत नहीं है क्योकि इसमें जेट स्प्रे तकनिकी है स्प्रे आपके कपड़ो से अतिरिक्त डिटर्जेंट और गंदगी को धोने मदद करता है जिससे आपके कपड़े साफ और ताजा रहे।

इस वाशिंग मशीन की ड्रम स्टेनलेस स्टील की बनी होती है जो अधिक समय तक आपके साथ बनी रहती है इसमें जंग लगने का डर नहीं होता है साथ यह बैक्टीरिया और कीटाणु मुक्त होती है जिससे इसके अंदर कभी गंध नहीं आती है।

यदि आपकी LG फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो इसे स्मार्टथिंक्यू ऐप कनेक्ट करके आप इसके अंदर की हर छोटी बड़ी समस्या का पता लगा सकते है।

इस वाशिंग मशीन का दरवाजा स्मार्ट क्लोजिंग डोर तकनीकी के साथ आता है जिसका मतलब यह है यदि आप इसके दरवाजे कितना भी बल लगा कर बंद करे यह धीरे – धीर ही बंद होती है जिससे आपके हाथो को किसी प्रकार की चोट नहीं पहुँचती है।

3 पंच सुविधा इसमें ऊर्ध्वाधर जल धाराओं को बनाने में मदद करती है जो कपड़ो को मिलाते रहती है और यह प्रकिया बार – बार की जाती है ताकि कपड़ो की धुलाई सही तरीके से की जा सके, यह धुलाई के बाद टब को साफ करने के अनुमति देता है जिसके लिए आपको टब क्लीनर फंक्शन को चुनना पड़ता है साफ होने के बाद टब किसी भी प्रकार की गंध नहीं देता है।

सेटिंग की सुरक्षा के लिए इसमें चाइल्ड लॉक दिया गया है जो सभी चाबियों को लॉक कर देता है सेटिंग लॉक होने के बाद यदि कोई इसके साथ छेड़छाड़ करता है तो इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

कपड़ो की धुलाई के दौरान यदि बिजली काट जाती है तो धुलाई को उसी साइकल च्रक पर रोक दिया और बिजली वापस आने पर धुलाई उसी च्रक से शुरू होती है जिस पर वह रुकी थी इस दौरान कपड़ो पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

SPECIFICATION :

BrandLG
Model NameT10SJSS1Z
Capacity10kg
TypeFully Automatic
Top spin780PM
specific characteristicsTop Load Silve
Warranty2 years Comprehensive Warranty and 10 years Warranty on motor
Price28800

4. Bosch 8 Kg Fully Automatic

Bosch यह वाशिंग मशीन गंदे से गंदे कपड़ो को मिनटों में साफ कर देती है यह ब्रसलेंस के साथ आती है जो बड़ी ही शांति से कपड़ो को साफ करती है इसकी क्षमता 8 kg है जो छोटे और माध्यम परिवार के लिए उपयुक्त है।

एक्सप्रेससवॉश के माध्यम से आप केवल 60 मिनट में ही कपड़ो के बड़े ढेर की धुलाई करके ताजा और साफ बना कर छुट्टी पा सकते है।

इसकी एंटीवीब्रेशन डिजायन धुलाई के समय मशीन में कम्पन उत्पन्न नहीं होने देती है और धुलाई के लिए अधिक स्थाईत्व प्रदान करती है।

यह वाशिंग मशीन लगभग 256 लोड सेंसिग के साथ आती है यह सुविधा कपड़ो के धोने और कपड़ो के वजन को समझने के बाद पानी को कपड़ो की सफाई की जरूरत के अनुसार ड्रम में भेजता है।

EcoSilence Drive ब्रेसलेंस मोटर घर्षण को कम करता है जिसके कारण यह धुलाई के समय बिल्कुल भी शोर नहीं करती है। यह कम पानी में भी कपड़ो की बेहतर सफाई सुनिश्चित करती है।

यदि आप धुलाई की शुरूआती च्रक में कपड़ो निकालना या डालना चाहते है इसमें इसमें रीलोडिंग फंक्शन है जिसके माध्यम से आप धुलाई के च्रक को बीच में रोक सकते है।

इसमें चाइल्ड लॉक दिया गया है जिससे आप इसकी सभी सेटिंग को लॉक कर सकते है जिससे आपके बच्चे इसके साथ किसी भी प्रकार की सैतानी न कर सके।

इसको प्रेवॉश और वाटर हीटर होता है जिसमे आपके कपड़ो को थोड़े के लिए गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ भिगोया जाता है और पहले वास्तविक धोने के च्रक से इसका उपचार किया जाता है।

30000 रूपये में आने वाले इसकी वाशिंग मशीन की शक्तिशाली मोटर पर 10 साल की वारंटी के साथ उत्पाद पर 2 की वारंटी है जिससे यह किफायती और टिकाऊ बन जाती है।

SPECIFICATION :

BrandBosch
Model NameWAT24463IN
Capacity8 kg
TypeFully Automatic
Top spin1200 RPM
specific characteristicsActive water plus, Vario drum, ExpressWash, Anti-vibration design, Touch panel, Eco silence inverter motor, Built-in water heater and reload function
Warranty2 years Comprehensive Warranty and 10 years Warranty on motor
Price29990

5. Samsung 8 Kg Fully Automatic

सैमसंग 8 kg की फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन की डिजायन बहुत ही सुंदर है जो आपको जरूर पंसद आएगी है इसकी क्षमता बड़े परिवार के लिए भी उपयुक्त है।

इस वाशिंग मशीन में इको बबल टेक्नालॉजी है जो कम तापमान पर एक बड़े लोड के साथ कपड़ो कि धुलाई करने में सक्षम होती है जिससे ऊर्जा की बचत होती है ये पानी के बबल्स होती है वह डिटर्जेंट को सक्रिय कर देते है जिससे यह कपड़ो में जल्दी प्रवेश कर जाते है और 15 डिग्री सेल्सियस तक के ठंडे पानी में कपड़ो की सारी गंदगी साफ करने में सफल होता है।

गंदे कपड़ो के दागो को हटाने के लिए कपड़ो को पानी और डिटर्जेंट के मिश्रण के बुलबुलो में लथपथ किया जाता है जिससे धूल के कण और गहराई में फसे दाग आसानी फूल कर ऊपर आ जाते है जिससे उन्हें साफ करने में आसानी होती है।

इस वाशिंग में मशीन में डिजिटल इन्वर्टर होता है जो इसे शोर तो कम करता है धुलाई के समय कुशल ऊर्जा प्रदान करता है।

इस वाशिंग का दरवाजा सामने की ओर होता है जो दिखने में सुंदर होता है यह दरवाजा पारदर्शी कांच का बना होता है यह आपके घर में किसी भी कोने में हो यह वाशिंग मशीन उस कोने की शान बन जाती है।

यदि इसमें किसी प्रकार की टेक्नीकल समस्या आती है तो इसका पता लगाने के लिए इसमें अपने स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से स्मार्ट चेकर का इस्तमाल कर इसके अंदर की सभी समस्याओ का पता लगा सकते है साथ निदान भी कर सकते है।

यह वाशिंग मशीन अपने आप को साफ रखने के लिए किसी भी प्रकार के ड्रम क्लीनर का इस्तमाल किये बिना ही मशीन को ताजा और साफ बनाये रखती है, जब इसको सफाई की जरूरत होती है तो यह आपको सूचित कर देती है।

यदि आपके कपड़े कम गंदे है तो आप अपने समय की बचत करने के लिए क्विक वॉश प्रोग्राम का इस्तमाल कर सकते है यह हल्के गंदे कपड़ो को जल्दी और बेहतर साफ करता है।

इसकी ड्रम को डायमंड आकार में बनाया गया है इसके किनारे हीरे के आकार की है जो पानी के निकास छिद्र में कपड़ो को फसने से रोकते है और उन्हें किसी प्रकार क्षति नहीं होने देते है।

यदि गर्म पानी में कपड़े धोते है तो इसमें इन बिल्ड हीटर होता है जिसमे आप अपने अनुसार पानी का तापमान चयनित कर सकते है, यह 1200 rpm की तेज गति से कपड़ो को सुखाता है। 30000 में आने वाले फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली मशीन है।

SPECIFICATION :

BrandSamsung
Model NameWW80J4243MW/TL
Capacity8 kg
TypeFully Automatic
Top spin1200 RPM
specific characteristicsIn-built Heater
Warranty2 years Comprehensive Warranty and 10 years Warranty on motor
Price31240

Also Read : Best Refrigerator Under 25000 – Oct 2020

6. Haier 6.5 kg Fully Automatic

हेयर की 6.5 kg की इस वाशिंग मशीन में आप अपने कपड़े बेहतर और प्रभावित ढंग से धो सकते है आपके कपड़ो के लिए इसमें 16 वॉश प्रोग्राम के साथ एक क्विक वॉशर होता है जो आपके कपड़ो को पूरी धुलाई के बाद पुनः नए सिरे सा साफ करता है।

यह वाशिंग मशीन में एंटीबैक्टीरियल तकनिकी होती है जो मशीन के अंदर बैक्टीरिया और कीटाणु के विकाश को रोकता है और आपको साफ, खुसबूदार और ताजा कपड़े प्रदान करता है।

यह कम घर्षण के साथ बेहतर स्क्रबिंग देती है इसलिए आपको अपने पसंदीदा कपड़ो पर लगे दाग के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

इसके दरवाजे आकार थोड़ा बड़ा होता है ये दिखने में तो सुंदर होता है साथ कपड़े मशीन में डालने और निकालने में भी बहुत सुविधा होती है।

हेयर की फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन को खरीदने के बार आपको अपने बिजली और पानी कि बचत के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होगी क्योकि यह 30 % तक पानी और बिजली की बचत करती है।

यदि आप इसमें कपड़े धोते है तो आपको अपने कपड़े के कलर को खराब होने के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकि ज्यादा तर कपड़े धुप में सुखाने से खराब होने के साथ कलर भी उड़ जाता है यदि आप इसमें कपड़े धो रहे है तो आपको ज्यादा देर तक धुप में सुखाने की जरूरत नहीं होती है यह पानी की सारी नमी को मशीन में ही 1000 rpm की तेज गति से ख़त्म कर देता है।

यदि आप ज्यादा गंदे कपड़ो को मशीन में धोने के लिए डाल रहे है तो आप इन बिल्ट हीटर से पानी को गर्म करके डिटर्जेंट को घोल कर कपड़ो को भिगो कर केवल 10 मिनट मशीन में रहने दे उसके बाद उनकी धुलाई की प्रकिया शुरू करते है तो आपके सभी जिद्दी से जिद्दी दाग साफ बहुत जल्द साफ हो जायेगे।

इस उत्पाद पर आपको 2 साल और मोटर पर 10 की वारंटी दी गई है इसलिए यदि आप इसे 30000 रूपये खरीदते है तो आप इससे कभी निराश नहीं होंगे।

SPECIFICATION :

BrandHaier
Model Namehw65-b10636nzp
Capacity6.5 kg
TypeFully Automatic
Top spin1000 RPM
specific characteristicsIn-built Heater
Warranty2 years Comprehensive Warranty and 10 years Warranty on motor
Price27750

7 . LG 9.0 Kg Fully Automatic

LG 9.0 kg की यह फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन एक बार में 9 kg कपड़ो को साफ कर देती है इसीलिए यह बड़े और माध्यम परिवार के लिए भी बेहतर है।

इसमें डिजिटल डिस्प्ले होती है इसे चलाना बहुत आसान है यह अंदर चल रही सभी प्रक्रियाओ की रीडिंग ऊपर ही दर्शाता है।

यदि आप इसके साथ ऊर्जा की बचत करना चाहते है तो इसमें स्मार इन्वर्टर होता है जो आपकी बिजली की बचत तो करता है साथ ही धुलाई के समय कम शोर के साथ कंपन के साथ वाशिंग मशीन को नियंत्रित करता है जिस सुविधा के कारण आप दिन की जगह रात को भी फ्री टाइम में कपड़े धो सकते है, यह किसी भी प्रकार की ध्वनि या शोर नहीं करता है।

टर्बो ड्रम तकनिकी कपड़ो से सबसे कठिन दागो को निकालने के लिए विपरीत दिशा में मजबूत जल धाराओं को प्रवाहित करती है जिससे पल्सरेटर से सयुंक्त बल उत्पन्न होता है, और जिद्दी दाग साफ हो जाते है।

जेट स्प्रे सभी प्रकार के गंदी और डिटर्जेंट को हटाने में कामयाब होता है जिससे आपको ताजे और दुर्गध मुक्त कपड़े प्राप्त होते है।

यह वाशिंग मशीन स्मार्ट निदान के साथ आती है यह 85 प्रकार की समस्याओ का निदान तुरंत कर देती है और आप मशीन का निदान के तुरंत बाद कर सकते है यह सुविधा सेवा कॉल पर कटौती करने पर मदद करती है और आपके पैसे की बचत के साथ समय की भी बचत कराती है।

इस वाशिंग मशीन के मोटर BMC मोटर प्रोटेक्सन से घिरी होती है जो आपके उपकरण को अच्छी कार्यशील स्थिति में रखने के लिए धुल, कीड़े और नमी को अंदर जाने से रोकती है।

इसका दरवाजे आप चाहते कितनी भी ताकत के साथ बंद करेंगे लेकिन यह धीरे – धीरे ही बंद होगा ताकि आपके हाथो को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो।

SPECIFICATION :

BrandLG
Model NameT1077NEDL1
Capacity9 kg
TypeFully Automatic
Top spin800 RPM
specific characteristicsTop Load Silver
Warranty2 Years Comprehensive Warranty and 10 Years Warranty on Motor
Price30399

Also Read : Best Washing Machine Under 15000

8 . IFB 6.5 kg Fully Automatic

IFC 6.5 kg की यह वाशिंग मशीन 1000 rpm के तेज स्पिन स्पीड के साथ आती है जो कपड़ो को जल्दी सुखाने में मदद करती है इस किफायती फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन पर 4 साल की वारंटी है जो इसे किफायती के साथ टिकाऊ भी बनाती है।

इस वाशिंग मशीन में डीप क्लीन टेक्नालॉजी है जो आपके कपड़ो को कोमल धुलाई देते है साथ ही दागो पर सख्त होती है, जिससे आपके कपड़े धुलाई के बाद नए से नए लगेंगे।

IFB की वाशिंग मशीन एक्वा एनर्जरीबिल्ट इन हीटर के साथ आती है जो डिटर्जेंट के छोटे – छोटे कणो को घोलने में मदद करता है ताकि आपके कपड़े साफ और नरम हो सके।

इसके स्क्रब पैड को जेंटली तरिके से इस्तमाल कर जिद्दी दागो को हटा जाता है साथ इसमें पानी भवर के माध्यम से गिराया जाता है जिससे कपड़ो के कोने कोने से गंदगी बाहर निकाल दी जाती है।

इस वाशिंग मशीन का पंच एक्शन आपको धुलाई के बाद ऐसे कपड़े देता है जो साफ और नरम होते है वाशिंग मशीन को शुरू होने से पहले डिस्पेंसर सॉफ्टनर से जोड़ा जाता है जो यह सुनिश्चित करता है की आपको धुलाई के बाद सुलझे और नरम कपड़े प्रदान हो रहे है या नहीं।

इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन में कपड़े धोने के लिए एक खाँचे दार टब है जो धुलाई के एक च्रक के दौरान पानी की कुशलता का निर्माण करता है ताकि आपके कपड़े धोने के बाद ज्यादा खराब न हो।

SPECIFICATION :

BrandIFB
Model NameSenorita Aqua SX
Capacity6.5 kg
TypeFully Automatic
Top spin1000 RPM
specific characteristicsIn built heater
materialStainless steel
Warranty4 year comprehensive warranty on product
Price29990

9 . Panasonic 8 Kg Fully Automatic (128XB1W01)

Panassonic 8 kg की वाशिंग मशीन पर 2 साल और इसकी मोटर पर 10 साल की वारंटी है जो कपड़े सुखाने के लिए 1200 rpm की तेज गति से चलता है।

30000 में आने वाले इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग में विभिन्न प्रकार की विशेषताएं है जैसे ब्रिस्क वॉश, प्री वॉश, ऑटो रिस्टार्ट और 12 प्रकार के वॉश प्रोग्राम है आपके कपड़ो की धुलाई बहुत ही कम समय में सुनिश्चित करती है।

ब्रिस्क वॉश का इस्तमाल आप अपने रोजाना पहने जाने वाले और यदि आप थोड़े समय के बाहर जाने के लिए जिन कपड़ो को पहनते है इसमें धो सकते है क्योकि यह मोड़ ऐसे कपड़ो को जल्दी साफ कर देता है।

इस वाशिंग मशीन में प्री वॉश दिया गया है जिससे आपको अब कपड़ो को डिटर्जेंट में भिगोने या रगड़ने की जरूरत नहीं होती है यह कठिन से कठिन दागो को मशीन में साफ कर देता है।

टब क्लीनर 90 डिग्री सेल्सियस पर पानी से ही मशीन को साफ कर देता है जिससे मशीन अंदर से साफ, स्वच्छ रहती है साथ अवशेषों और सांचो को दूर रखने में मदद करती है।

यदि जैसे वोल्टेज घटने, बढ़ने या बिजली कटने जैसी समस्या होने पर यह दो मिनट पहले ही बंद हो जाती है जिससे इसमें किसी प्रकार की क्षति न हो साथ बिजली वापस आने पर साइकल च्रक शुरू से शुरू नहीं होता है धुलाई जिस साइकल च्रक पर बंद होती है पुनः उसी च्रक से शुरू होती है।

इसका स्पीड वॉश बीट फ़्रीक्वेंसी को बढ़ावा दे कर कपड़ो को धोने के समय को कम करती है एक्स्ट्रा रिंस धुलाई के बाद कपड़ो से डिटर्जेंट को पूरी तरह साफ करके आपको खुशबूदार कपड़े देती है।

कपड़ो को सामान्य सुखाने के अलावा इसमें नमी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए इसमें ऐसे लरों तकनीकी है जो पूरी तरह से नमी को खत्म कर देती है। यदि आप सोच रहे की यह बिजली की बचत कैसे करेगी तो आप चिंता न करे इसमें इका फंक्शन है जो बिजली की बचत करते हुए मशीन को कुशल ऊर्जा देता है।

इस वाशिंग मशीन का उपयोग करना बहुत ही आसान है यहां तक की इसमें प्रीसेट तकनिकी के कारण आपको अपने कपड़ो को मशीन में अंदर डालने के बाद केवल समय को निर्धारित करना है, और मशीन बाकि कार्य को सही ढंग से करेगी।

इसमें आप कॉटन, इंटेन्सिव, सिंथेटिक, डेलिकेट, स्पिन, रिंस एंड स्पिन, कलर्ड, वॉश, रैपिड वॉश, डाउन जैकेट जैसे सभी कपड़ो आराम से धो सकते है।

SPECIFICATION :

BrandPanasonic
Model NameNA-128XB1W01
Capacity8 kg
TypeFully Automatic
Top spin1200 RPM
specific characteristicsIn built heater
Warranty2 Years Comprehensive Warranty and 10 Years Warranty on Motor
Price28990

इस आर्टिकल में मैंने फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग की बारे में पूरी जानकारी दी है उम्मीद करती हूँ, मेरे इस छोटे से प्रयास से आपको 30000 रूपये में अच्छे वाशिंग मशीन को चुनने में आसानी हुई होगी।

यदि आपका परिवार छोटा है जिसमे 4 से 5 सदस्य है तो आपको मेरी अनुसार 6 kg की फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन ख़रीदना चाहिए यदि आप माध्यम परिवार से जिसमे 6 से 8 सदस्य है तो आपको 7 से 8 kg की वाशिंग मशीन खरीदनी चाहिए और यदि आप बड़े परिवार के लिए उच्च गुणवत्ता की वाशिंग मशीन खरीदना चाहते है तो आपको 9 से 10 kg की वाशिंग मशीन खरीदना चाहिए।

यदि आप मेरी इस सूची से छोटे परिवार के लिए मशीन का चुनाव करना चाहते है आपको Bosch 7 kg Full Automatic washing mchin को खरीदने की सलाह देती हूँ, और यदि आप छोटे और बड़े परिवार के लिए खरीदना चाहते है तो मै आपको LG ब्रांड के 10 kg फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन को खरीदने की सलाह देरी हूँ 10 kg की यह वाशिंग मशीन माधयम और बड़े दोनों परिवारों के लिए बहुत किफायती है।

1 thought on “Best Fully Automatic Washing Machine Under 30000”

  1. Pushpa jee Blog to kaafi badhiya hai aapka aur bahut achha likhti bhi hai aap. Lekin ek baat mujhe ajeeb lagi main aapke blog ke 4-5 pej andar tak gaya aur dekha lekin recipe wala ek bhi article nahi mila.
    Jabki aapke blog ka title me recipe hai.
    Please focus on recipe topic also.
    Its help in Google Ranking.
    Thank You.

Comments are closed.