Best Washing Machine Under 15000

वाशिंग मशीन अब हर घर की जरूरत बन गई है क्योकि यह कपड़े धोने में पूरी तरह मदद करती है यदि आप पहली बार 15000 हजार रुपये में Washing Machine लेने के लिए बाजार जाते है तो वहा बहुत सारी वैराइटी की वाशिंग मशीन मिल जाती है जिसके कारण आपको अपने बजट और पसंद के अनुसार सही वाशिंग मशीन का चुनाव करने में दिक्कत होती है।

इसी कारण से मै इस पोस्ट में आपके लिए रूपये 15000 और इससे कम में आने वाले वाशिंग मशीन की जानकारी शेयर की है।

इस आर्टिकल में Semi Automatic और Fully Automatic दोनों प्रकार की वाशिंग मशीन के बारे में जानकारी को विस्तार से समझाया है जिसमे फूली वाशिंग मशीन में कपड़ो को किसी भी टब में परिवर्तन नहीं करना पड़ता है कपड़ो की धुलाई और सुखाई एक ही टब में हो जाती है और सेमी ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन में कपड़ो की धुलाई के बाद सुखाने के लिए दूसरे टब में हाथ से डालना पड़ता है।

चलिए अब हम Rs 15000 में आने वाली वाशिंग मशीन के बारे में विस्तार से पड़ते है।

1. Samsung 6.5 kg Fully Automatic

यहां दिए गये सभी 15000 रुपये में से सबसे पहले सैमसंग ब्रांड के बारे में विस्तार से पड़ेगे जो की 6.5 kg की क्षमता रखता है और यह फुल्ली ऑटोमैटिक टाइप है मतलब यह पूरी तरह स्वचालित वाशिंग मशीन है।

सैमसंग के इस ब्रांड की मोटर पल्सर सामग्री की बनी होती है जो कपड़ो की धुलाई के समय 700 आरपीएम की गति से घूमती है और जिद्दी दागो की भली भाँति सफाई करती है। इस वाशिंग मशीन की ड्रम को हीरे से काट करके बनाया जाता है जिसमे छोटे-छोटे छेद होते है जो कपड़ो को मशीन में फसने से रोकता है।

इस मशीन में लिंट फ़िल्टर भी है जो कपड़ो के लिंट को फूला कर कपड़ो से अलग करता है और लिंट को मशीन में एक जगह एकत्रित करता है और कपड़ो की सफाई करता है ड्रम के किनारे से पानी को बहाया जाता है जिससे कपड़ो का डिटर्जेंट निकल जाता है।

इस वाशिंग मशीन में धुलाई के लिए 6 प्रोग्राम होते है और कपड़ो को सुखाने के लिए एयर टब भी होता है जिसमे आपके कपड़ो को धुलाई के बाद सुखाया जाता है।

इसके ऊपर का दरवाजा टेम्पर्ड ग्लास का बना होता है इस वाशिंग मशीन में पानी के स्तर चुनने के लिए विकल्प दिए जाते है जिसके माध्यम से आप यह निश्चित कर सकते है की आप अपने कपड़ो को पूरी तरह धोना केवल कुल्ला करना है या फिर स्पिन और कुल्ला है।

15000 रूपये में आने वाली इस वाशिंग मशीन के उत्पाद पर 2 साल और मोटर पर 2 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity6.5 kg
Machine TypeFully-automatic
Spin Speeds700 RPM
Power Consumption350W
Warranty2 years on product; 2 years on motor
Price16,299

2. Bosch 6.5 Kg Fully Automatic

यह पूरी तरह स्वचालित वाशिंग मशीन है जो 6.5 kg क्षमता के साथ आता है यह 15000 रूपये में आने वाली दूसरी वाशिंग मशीन है जो बेहतर धुलाई का दावा करती है।

यह वाशिंग मशीन 6 सदस्यों के लिए बेहतर है इस मशीन की मोटर 680 आरपीएम की तेज गति से घूमता है और कपड़ो की बेहतर धुलाई और सूखाने में मदद करता है Bosch के इस ब्रांड में मैजिक फ़िल्टर, पावर वेव और ऊपर का ढक्कन कड़े कांच का बना होता है जिसके टूटने की कोई गुंजायस नहीं होती है।

इस वाशिंग मशीन में पानी और डिटर्जेंट को घोलने के लिए अलग से मशीन होती है कपड़ो के रंग को बरकरार रखने के लिए इसमें ड्रम में पानी को लहर के माध्यम से प्रवाहित किया जाता है।

वाशिंग मशीन में पानी के उतार चढ़ाव को कंट्रोल करने के लिए पावर ऑफ़ मेमोरी का उपयोग किया जाता है कपड़ो के लिंट को हटाने के लिए लिंट फ़िल्टर और ओवर फ़्लू होता है जिससे लिंट अच्छे से साफ किया जाता है पानी की मात्रा का सही से उपयोग करने के लिए इसमें आप अपने अनुसार मोड़ को चुन सकते है मशीन का इस्तमाल करने के लिए वन टच स्मार्ट का उपयोग किया जाता है।

यदि आपके घर में छोटे बच्चे है जिसके कारण से आपको वाशिंग मशीन को लॉक करना पड़े तो इसमें चाइल्ड लॉक भी उपस्तिथ है जिसका आप स्तमाल कर सकते है।

Best Washing Machine Under 15000 इस वाशिंग मशीन आकार 96 cm x 55 cm x 56.5 cm और इस वाशिंग मशीन पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity6.5 Kg
Machine TypeFully Automatic
Spin Speeds680 RPM
Wash Programmes8
Dimensions(H X W X D): 96 cm x 55 cm x 56.5 cm
SafetyChild-proof lock
Special FeaturesSteel Drum
Warranty2 years on product, 10 years on motor
Price14,490

3. Haier 5.8 kg Fully Automatic

इस वाशिंग मशीन में 700 आरपीएम तेज से घूमने की क्षमता होती है यदि आप 15000 रूपये से कम में बेहतर धुलाई चाहते है तो हेयर के ब्रांड को खरीद कर कभी निराश नहीं होंगे क्योकि हेयर को वाशिंग मशीन बहुत पंसद करते है।

इस वाशिंग मशीन का बाहरी आकार प्लास्टिक का बना होता है और इसकी ड्रम स्टेलनेस स्टील की बनी होती है जिसमे जंग नहीं लगती है इस वाशिंग मशीन की स्पिन स्पीट 230 वोल्ट है, आप बिजली के पावर ऑफ़ बिन्दु से धुलाई शुरू कर सकते है जो हर प्रकार के कपड़ो को धोने की क्षमता रखती है साथ ही इस मशीन में कपड़ो को धोने और सुखाने के लिए एक ही टब होता है।

इसमें डिजिटल डिस्प्ले होती है जो आपको सभी चक्रो के रिकॉर्ड को ट्रैक करने और बाकी बचे चक्र के बारे में जानकारी देता है कपड़ो को कम से कम समय में धोने में मदद करता है।

यह वाशिंग मशीन फजी लॉजिक कंट्रोल के साथ एम्बेडड है जो आपको मशीन में डाले कपड़ो के भार में जानकारी देते है और आप इसके माध्यम से सही भार में कपड़ो को मशीन में डाल सकते है, यदि आप कम भार में कपड़ो को मशीन में डालेंगे है तो मशीन में कुछ हानि नहीं होगी, यदि आपकी मशीन में कपड़े अधिक हो जाएगा तो आपको कुछ नुकसान हो सकता है।

Haier 5.8 kg Fully Automatic के उत्पाद में कपड़े धोने के 8 प्रोग्राम है जो आपको बेस्ट क्वालिटी की सफाई देने का दावा करते है, 15000 रूपये में आने वाले इस उत्पाद पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity5.8 kg
Machine TypeFully Automatic
Spin Speeds700 RPM
Wash Programmes8
Also included in the box1 Washing Machine, User Manual,
Special FeaturesOceanus wave drum, Double Magic Filter, Deep Clean Pulsator
Warranty2 years on product, 10 years on motor
Price13999

4. Samsung 6.2 kg Fully-Automatic

सैमसंग भारत के बेस्ट ब्रांडो में से एक है यहा मैंने सैमसंग के 6.2 kg के फुल्ली ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन के बारे में बताया है जिसकी 680 आरपीएम की गति से घूमता है, यह टॉप लोड वाशिंग मशीन है जिसमे 6 प्रकार के वॉश प्रोग्राम होते है।

इसमें हार्ड वॉटर वॉश तकनिकी होती है जो मशीन को कठोर पानी के अनुकूल बनाती है, क्योकि आपका पानी कठोर होगा तो कपड़ो के जिद्दी दाग निकालने में कठनाई होती है हार्ड वोटर वॉश चाय, सिरका, कॉफी और जूता पॉलिस आदि दागो को साफ करने में मदद करता है।

सैमसंग के इस वाशिंग मशीन में इको टब क्लीन टेक्नोलॉजी होती है जो बिना किसी रसायन के टब की सफाई करता है इसमें कपड़े धोने के लिए पानी और डिटर्जेंट को समान मात्रा में डालने की अनुमति देता है।

इसकी एयर टर्बो तकनिकी बहुत ही बढ़िया तरीके से काम करती है, मतलब पानी को कपड़ो से बाहर निकालने के लिए तेजी से घुमाती है, जिससे कपड़े सुखाने में कम समय लगे, इसका राउंड इज डिजायन मशीन को खरीदने वाले को बहुत पंसद आता है।

सैमसंग के स्पेशल फीचर्स यह है की इसमें ऑटो रीस्टार्ट, चाइल्ड लॉक, मैजिक फ़िल्टर और टेम्पर्ड गिलास की बनी विंडो होती है। 15000 रूपये में आने वाले उत्पाद पर 2 साल की और मोटर पर 4 साल कि वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity6.2 kg
Machine TypeFully-Automatic
Spin Speeds680 RPM
wash programmes6
Cyclelanket, delicates, eco tub clean, additional cycle – normal, quick wash, soak plus norma
Special Featuresair turbo, auto restart, child lock, magic filter, tempered glass window,
Warranty2 years comprehensive warranty on product and 4 years on motor
Price13,290

5. Godrej 6.2 Kg Fully-Automatic

गोदरेज का यह ब्रांड 6.2 kg की क्षमता रखता है, यह पूरी तरह स्वचालित वाशिंग मशीन है, जिसमे 5 प्रकार के वॉश प्रोग्राम है जो आपके कपड़ो के सभी दागो को बेहतर तरीके से और आसानी से साफ कर देती है।

इस मशीन में इनबिल्ट होता है जो पानी को गर्म करता है यदि आप कपड़ो को धोने में गर्म पानी का इस्तमाल करते है तो इसका उपयोग कर सकते अलग से पानी को गर्म करने की जरूरत नहीं होती है, लिंट को साफ करने के लिए लिंट फ़िल्टर होता है जो लिंट को साफ करता है और मशीन में एक जगह एकत्रित करता है, इस लिंट को आपको समय-समय पर साफ करना होता है।

बिजली के उतार चढ़ाव को कंट्रोल करने के लिए यह मशीन में वोल्टेज बढ़ने पर बिजली को स्वतः ही काट देती है जिससे मशीन में कोई क्षति नहीं होती है।

इसमें 6 पल्सरेटर और 1 वाश टेक्नालॉजी है जो पानी अशांत कराता है साथ ही इसमें स्पेशल फीचर्स एक्टिव सोक ऑप्शन होता है।

गोदरेज इस मॉडल पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी है। इसकी ड्रम स्टेलनेस स्टील और बाहरी आकार कड़े प्लास्टिक की बना होता है जिससे इसमें न तो जंग लगने का डर होता है न चूहे कतरते है।

डिटर्जेंट और पानी घोलने के लिए इसमें अलग से मशीन होती है, जो पहले पानी और डिटर्जेंट को घोलता है और कपड़ो को डिटर्जेंट और पानी में डालने के 20 मिनट बाद मशीन कपड़ो की धुलाई की अनुमति देता है। इस एयर ड्रायर भी है जिससे कपड़े सुखाने में मदद होती है।

SPECIFICATION :

Capacity6.2 Kg
Machine TypeFully-Automatic
Spin Speeds700 RPM
Wash Programmes5
Turbo6 Pulsator, I-wash technology
Special FeaturesActive Soak option
Warranty2 years on product, 10 years on motor
Price11,790

6. Whirlpool 7.2 Kg Semi-Automatic

(ACE SUPREME PLUS 7.2, Coral Red, Ace Wash Station) में से यह व्हर्लपूल 7.2 kg की क्षमता रखता है यह एक सेमी आटोमेटिक टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन है जिसे आप खरीद कर कभी निराश नहीं होंगे।

इस वाशिंग मशीन की स्पिन स्पीड 1400 आरपीएम है, जो रोलर को बहुत ही तेजी से घुमाता है और कपड़ो में घर्षण करता है जिससे लिंट फूल जाता है इसमें लिंट फ़िल्टर होता है जो लिंट हटाने में मदद करता है।

व्हर्लपूल वाशिंग मशीन में 3 वाश प्रोग्राम है जो आपके कपड़ो की सफाई में बहुत मदद करता है ये तीन वाश कोमल कपड़ो को धोने के लिए नार्मल वाश, रोज के पहने जाने वाले कपड़ो को माधयम मोड़ और जिद्दी दागो की सफाई के लिए फ़ास्ट मोड़ का उपयोग किया जाता है।

इस वाशिंग मशीन में 4 पहिये होते है जिसके सहारे से आप मशीन को एक जगह से दूसरी जगह बहुत आसानी से ले जा सकते है।

इसकी मुख्य विशेषताएं यह है की इसमें कपड़ो को 25 मिनट के लिए डिटर्जेंट में भिगो कर रखने के बाद स्क्रबिंग करके कठिन से कठिन दागो को बहुत ही आसानी से हटा सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity7.2 Kg
Machine TypeSemi-Automatic
Spin Speeds1400 RPM
Wash Programmes3
EASY MOBILITYEquipped with 4 wheels, the machine can be moved around by sliding it with ease
Special FeaturesEasy removal of tough dirt by continuous soaking and scrubbing action for 25 minutes
Price9,399

7. Whirlpool 8 Kg Semi-Automatic

व्हर्लपूल (ACE SUPER SOAK 8.0, Coral Purple, Supersoak Technology) 8 kg सेमी ऑटोमैटिक टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन जो 1400 आरपीएम की स्पीन स्पीड पर कार्य करती है यह वाशिंग मशीन बड़े पहिये के साथ फिट हो कर आती है, जिसके कारण इसे आसानी से कही भी ले जा सकते है साथ इसमें एक हैंडल होता है जिसके कारण बिना किसी मदद के इसे चला सकते है।

इस वाशिंग मशीन में सुपर सोक के कारण केवल 25 मिनट में ही कपड़ो के बड़े लोड के साथ एक बार में सारे कठिन से कठिन दागो को धो सकते है, और इसमें इक्का वाश होता है जो सूखे कपड़ो को अलग करना और गीले कपड़ो को लाने में मदद करता है.

15000 रूपये में आने वाली इस वाशिंग मशीन में टर्बो तकनिकी होती है जो मशीन में ही कपड़ो को सूखा देती है लेकिन इन कपड़ो को केवल 10 मिनट ही सुखाना पड़ता है।

इस वाशिंग मशीन में 3 प्रकार के धोने के प्रोग्राम है जिसके माध्यम से आपने कपड़ो को बेहतर सफाई दे सकते है वो भी बिना किसी मेहनत के, इसमें लिंट फ़िल्टर भी है जो आपके कपड़ो से लिंट हटाने में मदद करता है।

यदि आपके वाशिंग मशीन में कोई परेशानी है तो इसमें एक समर फीचर्स है जिससे आप इसकी समस्या का हल कर सकते है, इस वाशिंग मशीन में पानी का बहाव शॉवर से किया जाता है।

Also Read : Top 10 Best Semi Automatic Washing Machines in India

SPECIFICATION :

Capacity8 Kg
Machine TypeSemi-Automatic
Spin Speeds1400 RPM
WashProgrammes3
Lint FilterAvailable, Removes Loosened Lint from the Washtub
Price10830

8. Samsung 7.2 Kg Best Semi-Automatic

सैमसंग (WT725QPNDMPXTL, White and Blue, Center Jet Pulsator) 7.2 kg के ब्रांड में कपड़े धोने के लिए स्क्रब बोर्ड होता है जो सभी तरह के दागो को अच्छे से साफ करता है. यह अर्ध स्वचालित वासिंग मशीन जिद्दी से जिद्दी दागो वाले कपड़ो को साफ करने का दावा करता है।

यह पल्सरेटर के साथ उत्पन्न पानी के साथ जेड इस्टतम सफाई वाले परिणामो का प्रदर्शन करता है पल्सरेटर कपड़ो को ऊपर नीचे करता है और वापस अपने स्टार पर आ जाता है यह 1000 आरपीएम की स्पिन स्पीड गति से चलता है। इसमें जो तीन प्रकार वाश प्रोग्राम है जिससे आप अपने सभी प्रकार के कपड़े धो सकते है आपको कपड़े धोने में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं होगी।

इसका एयर टर्बो भारी कपड़ो को धोने के साथ इन्हे सुखाने में मदद करती है यह मशीन चलते समय बिल्कुल भी शोर नहीं करती और इसमें लिंट होता है जो लिंट और सारी गंदगी को साफ करके इकट्ठा करता है।

इस मशीन की ड्रम स्टलेस स्टील की और बाहरी आकार प्लास्टिक कि बना होता है यदि आप ये सोच रहे है की इसे चूहे काट सकते है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं चूहे इसे नहीं काट सकते क्योकि इस प्लास्टिक में रासायनिक मिश्रिण मिला होता है जिसकी गंध से चूहे इसे नहीं कतरते।

SPECIFICATION :

Capacity7.2 Kg
Machine TypeSemi-Automatic
Spin Speeds1000 RPM
Wash Programmes3
Lint Filteryes
Price9635

9. Whirlpool 9.5 kg Semi Automatic

व्हर्लपूल भी भारत के बेस्ट उत्पाद में से एक है जो अपना काम बहुत ही बढ़िया तरीके से करता है इस मॉडल (ACE XL 9.5, Royal Purple, 3D Scrub Technology) की क्षमता 9.5 रखता जो सेमी आटोमेटिक टाइप का है इसकी क्षमता अधिक होने पर आप एक बार अधिक लोड के साथ कपड़ो को धो सकते है।

यह वाशिंग मशीन 3 डी स्क्रब के साथ आता है, जो आपके दाग धब्बो को साफ करने में अपनी पूरी ऊर्जा लगा देते है और बेहतर सफाई का प्रदर्शन करते है इसका जो रोलर होता है वो 1400 आरपीएम स्पिन स्पीड की गति से काम करता है और कपड़ो में घर्षण उत्पन्न करके धुलाई शुरू करता है।

व्हर्लपूल के ब्रांड में 5 प्रकार के वाश प्रोग्राम है और लिंट फ़िल्टर अद्वितीय ट्रिपल लिंट को कपड़ो से निकाल कर एकठा करने की अनुमति देता है।

यह टर्बो 3 डी इम्पेलर के साथ आता है जो इसके टब को बिना डिटर्जेंट के साफ करता है।

SPECIFICATION :

Capacity9.5 kg
Machine TypeSemi Automatic
Spin Speeds1400 RPM
Wash Programmes5
Lint FilterUnique triple layered filtration process allows effective collection of lint
Turbo3D Impeller
Price13450

10. LG 8 Kg 5 Star Best Semi-Automatic

एलजी ब्रांड की आने वाली वाशिंग मशीन जो 8 kg की क्षमता के साथ आता है यह सेमी ऑटोमैटिक मतलब अर्धस्वचालित वाशिंग मशीन है।

इस वाशिंग मशीन में 3 प्रकार के वाश प्रोग्राम है जो आपके कपड़ो की धुलाई को सरल बनाते है इन तीनो मोड़ा का उपयोग आप, अपने अनुसार कर सकते है, इसकी स्पिन स्पीड 1350 आरपीएम है जो रोलर को बहुत ही तेजी से घुमाता है कपड़ो में घर्षण करके कपड़ो की धुल और कीटाणुओं को साफ करने में मदद करता है।

यह मशीन 8 kg की क्षमता रखती है इसीलिए यह 6 सदस्यों के लिए सही होती है इसमें लिंट फ़िल्टर और स्क्रब होता है जो बहुत अच्छे से काम करते है लिंट फ़िल्टर कपड़ो से फूल कर बाहर आने वाले लिंट को इकट्ठा करने में मदद करता है।

स्क्रबर कॉलर में लगे दागो और कफ जैसे दागो को स्क्रब करता है, कपड़ो को पहले से भिगो कर रखने के लिए सोख होता है भिगोने के समय को सुनिश्चित करता है। धुलाई के बाद जो भी डिटर्जेंट मशीन में बाकी रहेगा उसे आप पानी की बौछार करके साफ कर सकते है और पाइप की सहायता से पानी को बाहर निकाल सकते है।

यह 5 स्टार रेटिंग के साथ जिससे आप पहिये के सहायता से कही भी ले जा सकते है, एलजी के इस उत्पाद 2 साल और मोटर पर 5 साल की वारन्टी है।

Read More : Top 11 Refrigerator Under 25000 – September 2020

SPECIFICATION :

Capacity8 Kg
Machine TypeSemi-Automatic
Spin Speeds1350 RPM
Wash Programmes3
Star Rating5 star
Warranty2 Years Comprehensive and 5 Years on Motor
Price13450

यदि आप 15000 के तहत बेस्ट वाशिंग मशीन खरीदना चाहते है तो यहाँ दी गई सारी मशीन बेस्ट है जिस मे से आप अपनी पसंद की चुन सकते है,

लेकिन मशीन का चुनाव करते समय यह अपने परिवार के सदस्यों की सख्या के बारे में एक बार जरूर सोचे क्योकि यह अलग-अलग क्षमता की वाशिंग मशीन है यदि आपके परिवार में 5 सदस्य है तो आपको 6.2 से 7 kg की खरीदनी चाहिए और यदि आपके परिवार में 10 सदस्य है तो आपको 8 से 9.5 kg की वाशिंग मशीन खरीदना चाहिए।

वैसे तो यहां दी गई सारी मशीन बेहतर तरीके से अपना प्रदर्शन करते है, लेकिन मेरे द्व्रारा यहां व्हर्लपूल 7.2 को बहुत पसंद किया गया है यह एक अर्ध स्वचालित वाशिंग मशीन है जिसमे तीन प्रकार धोने के कार्यक्रम होते है और यह 1400 आरपीएम की स्पिन स्पीड घूमती है और कपड़ो की अच्छी सफाई का प्रदर्शन करती है.

आशा करती हूँ मेरे द्व्रारा दी हु जानकारी आपको जरूर पंसद आई होगी। यदि पसंद आई हो तो आपने दोस्तों और अपने रिश्तेदारों के साथ ये जानकारी जरूर शेयर करे।

2 thoughts on “Best Washing Machine Under 15000”

Comments are closed.