Best Refrigerator Under 25000

यदि आप Rs 25000 या उससे कम कीमत में फ्रिज खरीदना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पेज पर आये है।

इस पेज पर मैंने 25,000 से कम कीमत में अच्छी गुणवत्ता वाले रेफ्रीजिरेटर की जानकारी शेयर की है जिसके माध्यम से आप एक अच्छे रेफ्रिजरेटर का चुनाव कर सकते है।

इस पेज पर मैंने LG, SAMSUNG, GODREJ, WHIRLPOOL जैसे ब्रांड के फ्रिज की जानकारी दी है।

यह सभी रेफ्रीजिरेटर मजबूत और शानदार डिजायन में आते है आप फ्रिज को फ्रीजर में बदल सकते है और यदि आप चाहे तो इसे सामान्य फ्रिज में भी इस्तमाल कर सकते है।

1. LG 260L Double Door Refrigerator

शायद आप जानते है की LG भारत का एक प्रसिद्ध ब्रांड है जो बेस्ट क्वालिटी के उत्पादों के लिए जाना जाता है आप इस पोस्ट के माध्यम से LG के इस रेफ्रीजिरेटर को सही कीमत पर प्राप्त कर सके है इसीलिए हमने इसे अपने अन्य रेफ्रीजिरेटर के साथ जोड़ा है।

LG का यह फ्रिज एक लायनिंग कूलिंग सिस्टम के साथ आता है जो फ्रिज के हर भाग के तापमान को कम करता है आपके द्वारा जो भी भोजन या कोई भी खाने की सामग्री को इसमें रखा जाता है तो यह 12 से 14 दिन तक उस सामग्री को ख़राब नहीं होने देता है।

यह रेफ्रीजिरेटर एक स्मार्ट इन्वेटर के साथ आता है जो बिजली जाने के बाद अपने आप ही फ्रिज से जुड़ जाता है साथ ही इस इन्वेटर से बिजली की बचत भी होती है और शोर भी कम करता है इस फ्रिज की सबसे अच्छी खासियत यह है की इसमें एक डोर कूलिंग सिस्टम होता है जो फ्रिज के दरवाजे और अंदर रखे डिब्बों के बीच के तापमान के अंतर को कम करता है।

यह 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है जिससे यह एक साल में 140 वोल्ट से 295 वोल्ट बिजली की खपत करता है जिससे आपके बिजली की बचत होती है।

इस रेफ्रीजिरेटर में स्टेब्लाजर भी आता है जो फ्रिज के वोल्टेज के उतार चढ़ाव को कंट्रोल करके इसके तापमान को नियंत्रित रखता है इसलिए आपको अलग से स्टेबलाइजर खरीदने की जरूरत नहीं होती है।

LG 260L Double Door Refrigerator का आकार 585 mm x 703 mm x 1475 mm और वजन 70 kg है इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 4 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity260 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
StabilizerYes
CompressorMart Inverter
Weight70 kg with 585 mm x 703 mm x 1475 mm Dimension
Warranty1 Year Comprehensive and 4 Years on Compress
Price23,490

2. Samsung 253L Double Door Refrigerator

Samsung एक व्यापक कंपनी तो है ही साथ ही अब इसने इलेक्टॉनिक क्षेत्र में भी बहुत तरक्की की है इलेक्टॉनिक क्षेत्र में इसके फ्रिज भी बहुत ही बढ़िया गुणवत्ता के आते है जिन में से एक Samsung है जो 253 लीटर की क्षमता रखता है।

सैमसंग (RT28T3483S8/HL, Elegant Inox,) भी डबल डोर टाइप फ्रिज है जो 3 स्टार रेंटिंग और स्टेबलाइजर के साथ आता है जो बिजली के उतार चढ़ाव को नियंत्रित करता है और फ्रिज में होने वाली हानि को रोकता है।

इसमें इन्वेटर भी होता है जो बिजली कटने के बाद लगातार ही फ्रिज से जुड़ रहता है और आपकी खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखता है।

सैमसंग के इस रेफ्रीजिरेटर का वजन 52 kg होता है यह फ्रॉस्ट फ्री डिफ्रॉस्ट की अनुमति देता है जिसके कारण यह केवल एक घंटे में ही बर्फ बना देता है।

इसके दरवाजे पर एक अलार्म बेल लगी होती है यदि आपका फ्रिज 5 मिनट तक खुला रहता है तो अलार्म बेल बजना शुरू हो जाती है जिससे आपको पता चल जायेगा की रेफ्रीजिरेटर का दरवाजा खुला हुआ है।

अब बात करते है रेफ्रीजिरेटर के अंदर की डिजायन की इसकी अलमारिया बड़ी और गहरी होती है साइड में बोतलों को कतार में रखने के लिए गार्ड होता है जिसमे आप 2 लीटर की बोतल को रख सकते है।

यह फ्रिज आसान स्लाइड शेल्फ के साथ आता है यह रेफ्रीजिरेटर आपकी खाद्य सामग्री में 12 दिन तक नमी और ताजगी बनाये रखता है।

सामने के दरवाजे में डिस्प्ले को डिजायन किया गया है जो बर्फ को हमेशा ताजा बनाये रखता है एंटी बैक्टीरियल गैस्टेक के साथ आता है जो आपके भोजन को बैक्ट्रिया से बचाता है।

इस Refrigerator पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity253 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3 star
StabilizerYes
Compressor Inverter
Weight52 kilograms
Warranty1-year product and 10-year compressor warranty
Price23,040

3. Godrej 260 L Double Door Refrigerator

Godrej (RF GF 2604 PTRI Steel Yarn, Silver Atom) का यह ब्रांड 260 लीटर की क्षमता रखता है जो एक डबल डोर रेफ्रिजरेटर है।

यह डबल डोर रेफ्रिजरेटर है इसीलिए इसके टॉप पर फ्रीजर और नीचे की ओर फ्रिज होता है जिससे आपको सब्जी लेने के लिए बार-बार नीचे नहीं छुकना पड़ता है इसमें एक साइड हैंडल भी होता है, जिसका उपयोग बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है यह 260 लीटर की क्षमता रखता है इसलिए आप इसमें 4 सदस्यों के लिए 10 दिन का सामान स्टोर करके रख सकते है।

यह 4 स्टार रेटिंग के साथ आता है जो आपकी बिजली की बचत करने में सहायक होता है इसमें स्टेबलाइजर पहले से मौजूद होता है जो रेफ्रीजिरेटर में बिजली द्वारा होने वाली हानि से बचाता है। इसमें इन्वेटर भी उपलब्ध होता है जो बिजली काटने के बाद फ्रिज से स्वतः ही जुड़ जाता है।

इसकी अलमारियाँ गहरी, बड़ी और कड़े गिलास की बनी होती है जिसमे आप अपने जरूरत की सामग्री को रख सकते है दरवाजे में डिस्प्ले स्लाइड होती है जो फ्रिज और दरवाजे के बीच का तापमान कम करता है।

हरी सब्जी और फल को स्टोर करके रखने के लिए दो बड़े कंटेनर होते है जिसमे आप 10 दिन की सब्जी को स्टोर करके रख सकते है एक बड़ी वनस्पति ट्रे होती है जिसमे आप अपनी जरूरत के अनुसार बर्फ जमा सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity260 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating4 Star
Stabilizeryes
CompressorInverter
Warranty1 Year Comprehensive 10 Year on Compressor
Price22990

4. Whirlpool 240 L Frost Free Multi-Door Refrigerator

Whirlpool (FP 263D Protton Roy, Alpha Steel) 240 लीटर की क्षमता रखने वाला फ्रिज फ्रॉस्ट फ्री मल्टी डोर के साथ आता है इसमें स्टेबलाइजर उपलब्ध है जो बिजली के उतार चढ़ाव को नियंत्रित करता है।

व्हर्लपूल के इस उत्पाद पर एक साल की और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी देता है इसमें माइक्रोब्लॉक और एक्टिव फ्रेश तकनिकी है जो व्यापक और शक्तिशाली कूलिंग को सुनुश्चित करता है और किनारे पर रखे सामान को भी ख़राब होने से और बैक्टरिया से बचाता है।

इस फ्रिज में नमी को प्रवाहित करने वाला लेंस है जो ठंडी हवा को प्रवाहित करके भोजन को अन्य सामग्री को ख़राब होने से बचाता है और उनमे नमी और ताजगी बनाये रखता है यह बहुत ही कम ऊर्जा की खपत करता है इसीलिए यह ऊर्जा कुशल रेफ्रिजरेटर में से एक है इस फ्रिज जिओलाइट तकनिकी है जो फलो और सब्जियों की बिना पकाये अधिक समय तक सुरक्षित रखता है।

प्रत्येक डिब्बे को एक सामान ऊर्जा मिले इसलिए इसमें एक एयर बूस्टर होता है जो हवा को नियंत्रित करता है इसकी माइक्रोब्लॉक तकनिकी बैक्टीरिया के उत्पादन को कम करती है।

सारी सब्जियों को अलग-अलग रखने की व्यवस्था होती है मतलब यदि आप मीट के शौकीन है और इसे भी स्टोर करके रखना चाहते है तो अलग अलमारी में रख सकते है इससे इनकी गंध मिक्स नहीं होगी।

SPECIFICATION :

Capacity240 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating4
Stabilizeryes
Shelf TypeToughened Glass
Warranty1 year on product, 10 years on compressor
Price22990

5. Samsung 272L Double Door Refrigerator

Samsung (RT30T3082UT/HL, Pebble Blue) का यह मॉडल 272 लीटर की क्षमता रखता है जो डबल डोर फ्रिज है यह 6 सदस्यों के परिवार के लिए बेस्ट है यह फ्रॉस्ट फ्री कूलिंग की अनुमति देता है जो बेहतर तरीके से काम करता है इसकी स्टार रेटिंग 2 है बिजली की बचत करने में मदद करता है।

इसमें स्टेबलाइजर पहले से होता है स्टेबलाइजर बहुत ही दक्षिता से काम करता है और फ्रिज में होने वाली क्षति से रक्षा करता है इसका वजन 52 kg और आकार 555 mm x 637 mm x 1545 mm का होता है जो आपकी किचन में आसानी से अपनी जगह बना लेता है।

यह डिजिटल कंप्रेसर इन्वर्टर के साथ आता है बिजली कटने के बाद स्वतः ही फ्रिज से जुड़ जाता है और इसके तापमान को बरकरार रखता है और खाद्य सामग्री को ख़राब होने से बचाता है हालांकि यह कम्प्रेसर के साथ आता है इसलिए बिजली की खपत कम करता है।

इसमें एक लम्बा बोतल गार्ड होता है जिसमे आप 2 लीटर की बोतल को व्यवस्थित रख सकते है फ्रीजर में बर्फ जमाने के लिए एक जंगम बर्फ कंटेनर के नाम से जाना जाता है यदि आपके घर में रोज बर्फ का उपयोग किया जाता है तो ये आपके लिए बहुत ही उपयोगी है।

इसके अंदर 4 अलमारियाँ होती है जो कड़े गिलास की बनी होती है दो बड़े कंटेनर होते है जिसमे आप अपनी सब्जी और फलो को आसानी से 12 दिनों के लिए स्टोर करके रख सकते है।

सैमसंग के इस उत्पाद पर एक साल और कम्प्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity272 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating2
StabilizerYes
CompressorDigital Inverter
Weight52 kg with 555 mm x 637 mm x 1545 mm Dimension
Warranty1 Yr-Product & 10 Yrs-Digital Inverter Compressor
Price 23,790

6. Haier 276L Double Door Refrigerator

Haier (HEB-27TDS, Dazzle Steel/Brushline silver, Convertible, Bottom Freezer) 276 लीटर की क्षमता रखता है माना हेयर एक नया ब्रांड है लेकिन इन्होने बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाले रेफ्रिजरेटर बनाये है जो ठोस बिल्ड क्वालिटी की सामग्री से बनाये गए है।

यह एक डबल डोर फ्रिज है जो 6 सदस्यों की जरूरत अच्छे से पूरी करता है इसमें 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है जो आपके बिजली के खपत कम करता है आपको स्टेबलाइजर अलग से खरीदने की जरूरत नहीं है क्योकि इसमें पहले से उपलब्ध है जो आपके फ्रिज के वोल्टेज के उतार चढ़ाव का खास ख्याल रखता है और रेफ्रिजरेटर में होने वाली क्षति को रोकता है।

इसमें टर्बी इविंग टेक्नालॉजी है जो आपके फ्रीजर को फ्रिज में परिवर्तित कर देता है और स्विफ्ट कन्वर्टिबल के द्वारा फ्रिज को फ्रीजर में बदल सकते है, यह बर्फ बनाने में केवल 50 मिनट ही लेता है, इसके अंदर दो बड़े कंटेनर है जिसमे सब्जी और फलो को ताजा रखा जा सकता है और इसकी अलमारियाँ कड़े गिलास की बनी है जो गहरी और बड़ी है जिसमे आप सामान को स्टोर करके रख सकते है।

हेयर के इस रेफ्रीजिरेटर का वजन 59 kg और आकार 548 mm x 664 mm x 1594 mm का है और इसके उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 9 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity276 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3 star
Stabilizeryes
CompressorReciprocatory Compressor
Weight59 kg with 548 mm x 664 mm x 1594 mm Dimension
Warranty1Yr Complete and 9 Yr on Compressor
Price27190

7. Godrej 255 L Double Door Refrigerator

Godrej (RF EON 255B 25 HI SC DR, Scarlet Dremin) 255 लीटर की क्षमता रखता है जो 25000 रूपये में आने वाला डबल डोर फ्रिज है जो फ्रॉस्ट फ्री कूलिंग की अनुमति देता है कंप्रेसर प्रकार का इन्वर्टर है बिजली काटे जाने पर डायरेक्ट रेफ्रीजिरेटर से जुड़ जाता है और आपकी सामग्री को ख़राब होने से बचाता है।

इस रेफ्रीजिरेटर का वजन 55 kg और आकार 597 mm x 706 mm x 1518 mm है इसके उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी देता है।

इसमें सब्ज़ी और फल रखने के लिए दो एक बड़ा कंटेनर होते है जिसमे आप एक सप्ताह तक सब्ज़ी को स्टोर करके रख सकते है इसकी अलमारियाँ कड़े गिलास की बनी है जो 200 ग्राम तक वजन को संभाल सकती है।

यह रेफ्रीजिरेटर सिंगल डोर में भी उपलब्ध ताकि आप अपने बजट बेस्ट फ्रिज खरीद सके।

SPECIFICATION :

Capacity255 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating2
Stabilizeryes
CompressorInnverter Compressor
Weight55 kg with 597 mm x 706 mm x 1518 mm Dimension
Warranty1 Year Warranty onproduct and 10 Years Warranty on Compressor
Price18,990

8. Godrej 331L Double Door Refrigerator. रेफ्रीजेरेटर

25000 रूपये में आने वाले इस Godrej (RT EON 331 P 3.4, Silver) की 331 लीटर है जो डबल डोर फ्रिज है और यह फ्रॉस्ट फ्री डिफ्रॉस्ट की अनुमति देता है जिससे यह बेहतर ठंडा पानी देता है और 45 मिनट में बर्फ बनाने की क्षमता रखता है।

यह 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है जो 6 से 7 सदस्यों के परिवार के लिए बेहतर होता है इनबिल्ट स्टेबलाइजर पहले से उपलब्ध है जो आपके फ्रिज में बिजली के वोल्टेज के उतार चढ़ाव को नियंत्रित करता है जिससे फ्रिज में होने वाली क्षति से बच जाता है।

इसमें एक और बड़ी खासियत है जिसमे अरोमा लॉक होता है जो भोजन को लम्बे समय तक ताजा बनाये रखता है। डीओडोराइजर गंध और फंसे एथिलीन को नष्ट करने के लिए कार्बन पैलेडियम पाया जाता है।

यह रेफ्रीजिरेटर कूल शावर के साथ आता है जो अलमारियों को नीचे से ठंडा करता है और जब आप अलमारियों में भोजन को रखते है तो यह नीचे से ठंडक देता है और भोजन को ताजा बनाये रखता है।

सब्ज़ी और फलो को रखने के लिए अलग-अलग बड़े कंटेनर होते है जिसमे आप 8 सदस्यों के लिए सब्ज़ी को स्टोर करके रख सकते बोतलों को रखने के लिए साइड गार्ड होता है यह रेफ्रीजिरेटर रोटरी कंप्रेसर के साथ आता है।

25000 रूपये में आने वाले इस फ्रिज का वजन 72 kg और आकार 630 mm x 740 mm x 1760 mm मतलब बड़े आकार का होता है जो बड़े परिवार या किसी बड़ी दुकान के लिए सही होता है।

Rs 25000 आने वाले इस रेफ्रीजिरेटर के उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity331 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
Stabilizeryes
CompressorRotary Compressor
Weight72 kg with 630 mm x 740 mm x 1760 mm Dimension
Warranty1 Year on Refrigerator and 10 Years on Compressor
Price27,790

9. Whirlpool 292L Double Door Refrigerator

Whirlpool (INTELLIFRESH INV CNV 305 3S, Black Sparkle, Convertible) के इस फ्रिज कि क्षमता 292 लीटर से 300 तक है जो एक बड़े परिवार के लिए सही है। यह एक साल में लगभग 295 यूनिट बिजली की खपत करता है मतलब बिजली की दक्षिता का निर्माण करता है।

यह 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है और फ्रॉस्ट फ्री डिफ्रॉस्ट की अनुमति देता है इस रेफ्रीजिरेटर के फ्रिज को फ्रीजर में बदला जा सकता और फ्रिज को फ्रीजर में बदला जा सकता है।

यह रेफ्रीजिरेटर का फ्रीजर 5 इन 1 प्रकार के मोड्स के साथ आता है जिससे मिठाई मोड़, पार्टी मोड़, डीप फ्रिज मोड़, शोफ़ और सीजन मोड़ के साथ आता है।

इसको आप अपने इन्वेटर से जोड़ सकते है इसमें स्टेबलाइजर पहले से उपलब्ध है जो बिजली की खपत कम करने में मदद करता है।

इसकी अलमारियाँ भी कड़े गिलास की बनी होती है जिससे यह भारी सामग्री का भार उठा सकती है इसमें हरी सब्जी, बिना नमी वाली सब्जी और फलो को अलग-अलग रखने की व्यवस्था होती है। इसका वजन 54 kg और आकार 560 mm x 662 mm x 1713 mm का होता है, इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और 10 साल कम्प्रेसर होती है।

SPECIFICATION :

10. Panasonic 307L Double Door Refrigerator

Panasonic (NR-BG341PLW3, Lily Wine) के इस फ्रिज की क्षमता 307 लीटर है जो 8 सदस्यों या बड़े परिवार के बेहतर होता है इसके सामने की तरफ प्रीमियर स्टील फिनिश डोर होता है जो दिखने में बहुत ही अच्छा लगता है।

यह रेफ्रीजिरेटर दिखने में बहुत ठोस लगता है जो की 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है जिसके कारण यह ठंडा पानी देने में बहुत ही सक्षम होता है यह डिफ्रॉस्ट फ्रॉस्ट फ्री की अनुमति देता है मतलब तुरंत ही ठंडा करना शुरू कर देता है, जिसके कारण यह फ्रिज 49 मिनट में बर्फ बना देता है।

इस रेफ्रीजिरेटर में स्टेबलाइजर पहले से उपलब्ध होता है यह स्टेबलाइजर वोल्टेज के उतार चढ़ाव को नियंत्रित करता है। इस रेफ्रीजिरेटर की अलमारियाँ बड़ी और गहरी होती है, जिसमे आप बहुत सारी जरूरत की सामग्री को स्टोर करके रख सकते है।

फ्रिज के साइड में साइड गार्ड होता है जिसमे आप 2 लीटर की बोतल रख सकते है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गैस्टेक होता है जो आपकी सामग्री को बैक्टीरिया रहित रखती है और ताजा बनाये रखती है।

Read moer : Top 10 Best Semi Automatic Washing Machines in India

बिजली कटने के 12 घंटे बाद भी ये फ्रिज आपके भोजन को ताजा और स्वच्छ बनाये रखता है, इसे आप अपने घर के इन्वेटर से भी जोड़ सकते है।

रूपये 25000 में आने वाले इस फ्रिज का वजन 60 kg और आकार 600 mm x 681 mm x 1635 mm का होता है और इसके उत्पाद पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 साल वारंटी है। इसे आप Amazon पर Rs 30,000 में खरीद सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity307 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3
Stabilizeryes
CompressorInverter Compressor
Weight60 kg with 600 mm x 681 mm x 1635 mm Dimension
Warranty1 Year on product and 10 years on Compressor from Panasonic
Price31990

11. Samsung 244L Double Door Refrigerator

सैमसंग (RT28T3523S8/HL, Elegant Inox, Curd Maestro) का यह मॉडल 244 लीटर की क्षमता रखता है एक डबल डोर फ्रिज है इसकी डिजायन बहुत ही सुंदर है इसमें बहुत सारी विशेषताएं है जिसकी आप उम्मीद करते है 25000 में आने वाला यह फ्रिज भी बहुत ही अच्छी गुणवत्ता के साथ आता है।

इसके टॉप पर फ्रीजर होता है जिसमे दही रखने की एक अलग से किट होती है जो आपका घर में ही दही तैयार करने में मदद करेगी क्योकि यह किट किण्वन प्रकिया को नियमित कराती है साथ ही आप इसमें यह भी चुन सकते है की आप नरम दही चाहिए या गाढ़ा यह दोनों प्रकार के दही को देने की व्यवस्था के साथ आता है।

इस रेफ्रीजिरेटर के फ्रीजर को फ्रिज में बदला जा सकता है इसके दरवाजा पर ओपन डोर अलार्म के साथ आता है यह डोर अलार्म बहुत अच्छे तरह से काम करती है मतलब यदि आपके रेफ्रीजिरेटर डोर ज्यादा देर तक खुला रखता है तो कूलिंग की दक्षिता में कोई गड़बड़ी न हो।

इसमें पावर कूल तकनिकी है जिसका उपयोग आप सब्जी के डिब्बे में नम मुक्त भोजन को ताजा रखने के लिए कर सकते है ये क्षेत्र उचित क्षेत्र और आर्द्रता बनाये रखता है।

यह फ्रिज डिजिटल इन्वेटर के साथ आता है जो बिजली कटने के बाद स्वतः ही रेफ्रीजिरेटर से जुड़ जाता है इसमें भी स्टेबलाइजर पहले से उपलब्ध है जो बड़ी ही सावधानी से काम करता और रेफ्रीजिरेटर में बढ़ते घटते वोल्टेज को नियंत्रित करता है।

इस रेफ्रीजिरेटर का वजन 48 kg और आकार 555 mm x 637 mm x 1545 mm का होता है।

SPECIFICATION :

Capacity244 L
TypeDouble Door
DefrostFrost Free
Star Rating3 satr
Stabilizeryes
CompressorDigital Inverter Compressor
Weight48 kg with 555 mm x 637 mm x 1545 mm Dimension
Warranty1 Year Warranty on Product and 10 Years Warranty on Compressor
Price25990

12. Whirlpool 265 L Double door Refrigerator

व्हर्लपूल का यह ब्रांड 265 लीटर की क्षमता के साथ आता है जो डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है। इसमें स्टेब्लाइज है इसमें एनर्जी रेटिंग 3 है और स्टार रेटिंग भी 3 स्टार है।

इसका आकार 159 cm x 57 cm x 67 cm है जो दो भागो में बटा हुआ है मतलब टॉप पर फ्रीजर और नीचे फ्रिज है, फ्रीजर में एक बड़ी वनस्पति ट्रे है और उसके बगल में आइस क्रीम जोन है। ट्रे और जोन के नीचे बहुत सारी जगह है जिसमे जमाने वाली कोई भी सामग्री भी रख सकते है।

इसमें एक एंटी बैक्टीरियल फ़िल्टर है जिसके माध्यम से यह बैक्टीरिया के विकाश को रोकता है आप सोच रहे होंगे की केवल फ्रिज में ही एंटी बैक्टीयल फ़िल्टर है नहीं इसके सब्जी के कंटेनर में भी बैक्टीयल फ़िल्टर है।

फ्रीजर के दरवाजे में दो रैंक है फ्रिज में तीन सकरी और गहरी अलमारियाँ है नीचे एक बड़ा कंटेनर है जिसमे आप 7 से 8 दिन की हरी सब्जी को स्टोर करके रख सकते है।

इसके दरवाज़े में चार रैंक है जिसमे से दो कम लंबी है और दो फुल साइज की मतलब 2 लीटर की बॉटल रख सकते है।

इस रेफ्रीजिरेटर पर 1 साल और कंप्रेसर पर 10 की वारंटी है एक साल में 253 यूनिट बिजली की खपत करता है व्हर्लपूल का यह रेफ्रीजिरेटर इन्वेटर कंप्रेसर के साथ आता है।

25000 रूपये में आने वाला तीसरा रेफ्रीजिरेटर है जो परिवर्तिनीय है, जिसे फ्रिज को फ्रीजर में बदला जा सकता है और अधिक मात्रा में बर्फ बना सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity265 L
TypeDouble Door
Energy Rating3
Star Rating3 Star
Warranty1 year on product, 10 years on compressor
dimesion159 cm x 57 cm x 67 cm
Price24,240

Pros

  • and a twist ice tray in the freezer compartment.
  • Elegant black look improves overall kitchens look.
  • No coils on the back of the fridge.

Cons

  • The fridge outer body retains fingerprints which looks bad and needs daily cleaning.

13. Haier 276 L Double Door Refrigerator

हेयर ब्रांड के रेफ्रीजिरेटर 276 लीटर की क्षमता के साथ आता है हेयर मार्किट में एक नया ब्रांड है लेकिन इसने बहुत हि कम समय में बहुत ही अच्छे उत्पाद दिए है।

यह डबल डोर रेफ्रीजिरेटर है इसलिए इसमें टॉप पर फ्रिज और नीचे फ्रीजर है इसीलिए बार-बार सब्जी जैसी सामग्री को लेने के लिए नीचे नहीं छुकना पड़ेगा। यह रेफ्रीजिरेटर इनबिल्ट स्टेबलाइजर के साथ आता है जो वोल्टेज के उतार चढ़ाव को नियंत्रित कर फ्रिज में होने वाली क्षति को रोकता है।

हेयर के इस रेफ्रीजिरेटर में 3 स्टार रेटिंग साथ आता है मतलब बिजली की कम खपत करता है यह एक परिवर्तनीय रेफ्रीजिरेटर है इसीलिए फ्रीजर को फ्रिज में बदलने के लिए टर्बो इविंग टेक्नालॉजी है।

यह रेफ्रीजिरेटर केवल 40 मिनट में ही बर्फ बना देता है सबसे नीचे एक बड़ा कंटेनर है जिसमे आप अपने पसंन्द की सब्जी को स्टोर करके रख सकते है फ्रीजर के दरवाजे में कोई रैंक नहीं है। यदि आप नॉन वेज पंसद करते है तो आप उसे भी स्टोर करके रख सकते है।

इसके फ्रिज में दो बड़ी अलमारियाँ है और उनके नीचे दो बड़े कंटेनर है जिसमे आप सब्जी फल और जो चाहे उसे स्टोर करके रख सकते है।

SPECIFICATION :

Capacity276 l
TypeDouble Door
Rating3 star
Warranty10 Year Warranty on Compressor, 1 year Warranty on product
Energy rating3
Price26,450


Read more : Best Washing Machine Under 15000

14. Haier 310 L Double Door Refrigerator

इस पोस्ट में दिए गए सभी रेफ्रीजिरेटर से बड़ा है यह रेफ्रीजिरेटर हेयर ब्रांड का यह रेफ्रीजिरेटर 310 लीटर की क्षमता के साथ आता है।

यह दिखने में बहुत ही आकर्षक है इस डबल डोर रेफ्रीजिरेटर में टॉप फ्रीजर और नीचे फ्रिज है इसीलिए बार – बार किसी भी ठंडी वस्तु को निकालने के लिए बार – बार नीचे नहीं झोकना पड़ेगा।

यह 2 स्टार रेटिंग के साथ आती जिससे बिजली की बचत होती है रेफ्रीजिरेटर में आप सब्जी को अधिक मात्रा में अधिक समय के लिए स्टोर कर सकते है।

टॉप पर फ्रीजर में एक बड़ी आइस ट्रे है जिसमे आप अधिक मात्रा में बर्फ जमा सकते है यदि आपके घर में रोज ही बर्फ का इस्तमाल किया जाता है तब यह रेफ्रीजिरेटर आपके लिए परफेक्ट है।

आइस ट्रे के ऊपर और भी जगह होती है जिसमे आइस क्रीम के डिब्बे रख सकते है इसके डोर में दो रैंक है जिसमे आप अंडे या फिर कुछ भी रख सकते है.

इसके फ्रिज में चार बड़ी अलमारियाँ है उसके नीचे एक बड़ा कंटेनर जिसमे सब्जियों और फलो को स्टोर करके रखा जाता है।

यह एक साल में 264 यूनिट बिजली की खपत करता है इसके कंप्रेसर पर 10 साल और उत्पाद पर 1 साल की वारंटी है।

SPECIFICATION :

Capacity310 L
TypeDouble Door
Rating2 star
Warranty10 Years warranty on Compressor, 1 year warranty on the product
consumption264
Price22,890

मैंने इस पोस्ट में best-refrigerator-under-25000 की जानकारी शेयर की है यदि आपने इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ा है तो आप आपनी आवश्यकता और बजट के अनुसार एक अच्छे रेफ्रीजिरेटर को चुन पाए होंगे।

यहां मैंने 14 अच्छी गुणवत्ता वाले रेफ्रीजिरेटर जैसे सैमसंग 192 लीटर, एलजी 215 लीटर, व्हर्लपूल 265 लीटर, सैमसंग 253, हेयर 276 लीटर आदि रेफ्रीजिरेटर के बारे में विस्तार से बताया है यहां दिए गए सभी रेफ्रीजिरेटर बिजली की बचत करते है और बिजली कटने के 12 घंटे बाद तक आपकी किसी सामग्री को खराब नहीं होने देता है।

आशा है हमारे दी गयी Best Refrigerator Under 25000 की जानकारी को पढ़कर आपको फ्रिज का चुनाव करने में आसानी हुई होगी है और आप एक उच्च गुणवत्ता वाला रेफ्रीजिरेटर खरीदने में सफल रहे होंगे।

इस पोस्ट में दिए हुए सभी फ़्रिजो में स्टेबलाइजर पहले से उपलब्ध है इसलिए आपको स्टेबलाइजर अलग से खरीदने की जरूरत नहीं है।

ऊपर दिए गए फ़्रिजो में गोदरेज 331 लीटर हमे सबसे अधिक पसंद है क्योकि इसमें सब्जी और फलो को रखने के लिए बहुत जगह होती है डेरी कंटेनर होता है जिसमे आप दूध को स्टोर करके रख सकते है।

गोदरेज के इस मॉडल में एक बड़ी आइस ट्रे होती है जिसमे आप ज्यादा मात्रा में बर्फ जमा सकते है यह केवल 49 मिनट में ही बर्फ बना सकता है यदि आप इसका उपयोग रात के समय करते है और अंधेरा है जो इसमें LED भी लगी हुई है और LED को नियंत्रित करने के लिए LED Control Panel भी है।