यदि आप चॉकलेट केक को कप केक जैसा बनाना चाहते है तो आप मेरी इस विधि से चॉकलेट ककेक बना सकते है इस पोस्ट में मैं बिना अंडे का चॉकलेट केक रेसिपी शेयर की है ताकि जिन लोगो को अंडे वाला केक पसंद नहीं करते है तो वो इस रेसिपी से केक बना सकते है।

अब केक को बर्थडे पार्टी के आवला शादी की पार्टी, शादी की सालगिरा नए वर्ष के प्रारम्भ में ऐसी बहुत सारी पार्टी में केक को मीठे की जगह पर रख जाता है साथ ही बच्चो को भी चॉकलेट फ्लेवर बहुत पसंद होता है, इसलिए यदि आप घर में कोई पार्टी हो तो आप इसे एक बार जरूर बनाये आपको बहुत पसंद आएगा।

यदि आप किसी और केक को कपकेक बनाना चाहते तो इस विधि से बना सकते है क्योकि इस तरह से सभी केक बन कर तैयार हो जाते है तो चलिए अब चॉकलेट कपकेक बनाने विधि बारे में आपको आगे समझती हूँ।

चॉकलेट कप केक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • मैदा : 1 कप
  • दूध : 1 कप
  • कोको पाउडर : 1 /2 कप
  • चीनी : 1 कप
  • तेल : 1/2 कप
  • वेनिला एसेंस : 1 टी स्पून
  • बेकिंग सोडा : 1 /4 टी स्पून
  • बेकिंग पाउडर : 1/2 टी स्पून
  • नमक : एक चुटकी
  • ड्राई फ़ूड : काजू, बादाम, पिस्ता

ये तो हो गई खाद्य सामग्री अब मैं आपको कुछ और सामग्री के बारे में बताती हूँ जिसकी आपको आगे जरूरत पड़ेगी

  • चार कटोरिया स्टेलनेस स्टील की।
  • बटर पेपर कटोरी के अंदर डालने के लिए।
  • कुकर केक को पकाने के लिए।
  • गैस या कोई भी आंच केक को पकाने के लिए।
  • एक चम्मच केक को कटोरी से निकालने के लिए।

यदि आपके पास ये सब सामग्री है तो अब आगे की रेसिपी के बारे में समझते है।

चॉकलेट कप केक बनाने की विधि

चॉकलेट कप केक बनाने के लिए सबसे पहले मैं आपको पेस्ट बनाना बताऊंगी।

पेस्ट बनाने के लिए एक बड़ा बाउल ले बाउल में एक कप दूध और आधा कप तेल डाल कर आधा मिनट मिक्स कर ले, आधा मिनट बाद तेल और दूध में एक चीनी मिला कर अच्छे से घोल ले जब चीनी पूरी तरह से घुल जाए तो इसमें एक टी स्पून वेनिला एसेंस डाल कर मिक्स कर ले।

जब दूध, चीनी, तेल और वेनिला एसेंस अच्छे मिक्स हो जाए और चीनी घुला जाए तो आटा छानने की छन्नी ले उसे बाउल के ऊपर रखे और उसमे एक कप मैदा और कोको पाउडर डाल कर छान ले।

जब मैदा और कोको पाउडर छन जाए तो एक चम्मच ले कर बाउल की वाकी की सामग्री के साथ मिक्स कर ले याद रहे इसमें एक भी लम्स न रहे।

जब मैदा और कोको पाउडर अच्छे से मिक्स हो जाए तो उसमे 1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा और 1/2 टी स्पून बेकिंग पाउडर डाले अब दोनों पर एक चम्मच दूध डाल ले और थोड़े से ड्राई फ़ूड डाल कर चम्मच से एक साइड चलाते हुए मिक्स कर ले।

अब इस पेस्ट को साइड में रख दे कुकर को गैस पर रख कर 10 मिनट तेज आंच में गर्म करे, जब तक कुकर गर्म हो रहा है आप चार स्टेलनेस स्टील की कटोरी ले उसमे बटर पेपर नीचे बिछा दे। ( यदि आपके पास बटर नहीं है तो आप चारो कटोरियों को घी या तेल लगा कर ग्रीस कर ले और तेल के ऊपर थोड़ा – थोड़ा मैदा छिड़क कर फैला दे )

अब बटर पेपर के ऊपर बनाये हुए पेस्ट को कटोरी में आधा-आधा बड़ी चम्मच से भर दे। ( यदि ऊपर ड्राई फ़ूड डाल कर सजाने चाहते है तो कुछ कटे हुए ड्राई फ़ूड कटोरी में रखे पेस्ट के ऊपर डाल सकते है।

अब कुकर को 10 मिनट बाद देखे कुकर गर्म हो गया होगा, अब कटोरियों को एक एक करके चिमटे से पकड़ कर कुकर के अंदर रख दे और गैस की आंच को धीमा कर दे।

कुकर के ढक्कन से सीटी और रबर को हटा दे और ढक्कन को कुकर में लगा दे, अब 30 मिनट तक कुकर को गैस की धीमी आंच में रखा रहने दे और केक को पकने दे।

30 मिनट बाद गैस को बंद कर दे और कुकर से ढक्कन को हटा दे और एक चम्मच से केक को चेक करे की केक पक गया है या नहीं, यदि केक चम्मच में चिपक नहीं रहा है तो केक पक कर तैयार है।

अब कटोरियों को ठंडा होने तक कुकर में ही रहने दे क्योकि कुकर बहुत तेज गर्म हो गया होगा, इसलिए गर्म कुकर से कटोरी न निकाले नहीं तो आप जल जायेगे।

जब कुकर ठंडा हो जाए तो आप कटोरी को बाहर निकाल ले, और केक को कटोरी से बाहर निकाल सकते है, ( यदि आपने कटोरियों को घी से ग्रीस करके मैदा छिड़का है तो चाकू को कटोरी के चारो और घुमा कर केक को कटोरी से अलग कर ले अब नीचे की और टेप करके केक को कटोरी से बाहर निकाल सकते है ) आपका कप केक तैयार है।

Also Read :

चॉकलेट कपकेक बनाने के लिए सुझाव

यदि आप नॉनवेज खाते है तो आप तेल की जगह एक अंडे का इस्तमाल कर सकते है।

केक का टेस्ट बढ़ाने के लिए एक चुटकी नमक जरूर डाले।

यदि आप इसे कड़ाई में बनाना चाहते है तो कड़ाई को 10 मिनट तेल आंच में गर्म कर ले और कटोरियों को एक प्लेट में जमा कर कड़ाई में रख दे और कड़ाई को दूसरी प्लेट से ढक दे और गैस की आंच को धीमा कर दे, और 30 मिनट तक पका ले।

जब कुकर गर्म हो जाए तो कटोरी को कुकर के अंदर रखने के लिए किसी चिमटे से पकड़ कर कुकर में अंदर रखे।

कुकर के ढक्कन से सीटी और रबर दोनों को निकालने के बाद ही ढक्कन को कुकर में लगाए।

केक को पकाने के लिए गैस की आंच को धीमा ही रखना है, ताकि धीमी आंच में केक अच्छे से पक भी जाए और जले भी न।

जब कुकुर ठंडा हो जाए तभी कटोरी को बाहर निकाले।