चिल्ली पनीर एक चायनीज रेसिपी है इसका टेस्ट तीखा होता है इसे जीरा राईस, नॉन, हक्का नूडल्स के साथ साइड में स्टाटर्स में परोस जाता है।

चिली पनीर ज्यादा तर लोग पार्टी में सर्व करना पसंद करते है इसे बनाना बहुत आसान है जिन लोगो को पनीर की डिस पसंद होगी उन्हें ये बहुत पसंद होता है।

इसे बनाने के लिए पनीर को मेरीनेट किया जाता है जिससे इसका टेस्ट डबल हो जाता है तो चलिए देखते है ये चायनीज रेसिपी कैसे बनाई जाती है।

चिल्ली पनीर बनाने की सामग्री

पनीर : 300 ग्राम

शिमला मिर्च : 1 मीडियम

प्याज : 1 मीडियम

हरी मिर्च : 2

चीली सॉस : 1 छोटी चम्मच

काली मिर्च का पाउडर  : 1/2

अदरक : 2 इंच बारीक कटा

लहसुन कलिया : 4

टॉमेटो सॉस : 1 चम्मच

कॉर्नफ्रलोर : 2 कप

नमक : स्वाद अनुसार

तेल : मेरीनेट पनीर को तलने के लिए

सोयसॉस : 1 छोटी चम्मच 

काजू या मूंगफली : 6

चिल्ली पनीर बनाने की विधि

सबसे पहले आप चिल्ली पनीर बनाने के लिए एक कटोरे में एक कप कॉर्नफ्रलोर छान ले और अब नमक और चीली सॉस डाले इन सब को मिक्स कर के कटोरे में थोड़ – थोड़ा पानी डाल कर कॉर्नफ्लोर और पानी को अच्छे से मिक्स करे।

इसे न ज्यादा पतला न ज्यादा गड़ा घोलना है जिस में पनीर के टुकड़े अच्छे से मेरीनेट हो जाये इसलिए जरूरत के हिसाब से पानी एड करे और कॉर्नफलोर को अच्छे से फेटे ताकि एक भी गुठली न रहे मेरीनेट तैयार है

अब ताजे पनीर को चौकोर काट कर तैयार किये मेरीनेट में डाले और हाथो से मेरीनेट करे ताकि पनीर के टुकड़े टूटे न, जब पनीर के टुकड़े अच्छे से मेरीनेट हो जाये तो 10 मिनट के लिए इसे फ्रिज में रख देंगे ताकि पनीर मेरीनेट के साथ अच्छे से सेट हो जाये।

10 मिनट बाद फ्रिज से मेरीनेट पनीर को बाहर निकाल ले और कड़ाई को गैस पर रखे और तेल डाले तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाये तो गैस को मीडियम कर ले.

गैस को मीडियम करके बाद पनीर के टुकड़ो को तेल में अलट – पलट कर सेक ले, पनीर के टुकड़ो को ज्यादा नही सेकना है इसे इतना सेकना है जिससे मेरीनेट हिस्सा अच्छे से सिक जाये।

पनीर के टुकड़ो को तलने के बाद एक प्लेट में टिसू पेपर पर निकाल ले ताकि एस्ट्रा तेल पेपर सोख ले, सारे मेरीनेट पनीर को इसी तरह तल ले।

 ये भी जाने 

पनीर को तलने के बाद गैस को धीमा कर ले और कड़ाई का तेल कम कर ले और कड़ाई में केवल आधा चम्मच तेल रहने दे।

अब कड़ाई  में लहसुन की कालिया डाल दे अब लहसुन को लाल होने तक सिकने दे जब लहसून सिक जाये तो हरी मिर्च और अदरक डाले हरी मिर्च जब पुटकने लगे तो इसमें प्याज डाले प्याज को एक मिनट भूने एक मिनट बाद शिमला मिर्च डाले।

सारी सब्जियों को तीन मिनट पकने दे तीन मिनट बाद नमक डाले नमक मिक्स करके टॉमेटो सॉस, सोया सॉस, चीली सॉस डाल कर मिक्स करके गैस की आंच को लो कर दे।

थोड़ा पकाये और फिर मेरीनेट पनीर को डाले मिक्स करे और मीडियम गैस पर 8 से 10 मिनट अच्छे से पकाये बीच – बीच में चलाते रहे ताकि नीचे से चिपके न और 10 मिनट बाद गैस बंद कर।

गैस बंद करने के बाद बारीक कटे काजू , हरी कटी धनिया और कसा हुआ पनीर डाल कर गार्निस कर सकते है।

चिल्ली पनीर बनाने के सुझाव

आप इसमें और भी सब्जिया डाल सकते है।

पनीर को फ्राई करते समय पलट कर सेके ताकि इसका कलर हल्का गोल्डन को जाये और सारी जगह अच्छे से फ्राई हो जाये।

अगर आप को ज्यादा तीखा पसंद नहीं है तो आप हरी मिर्च न डाले या चीली सॉस की मात्रा कम कर दे।

चिल्ली पनीर को परोसे

इसे आप किसी मेहमान या दोस्त के आने पर जीरा राईस, मटर पुलाव, आलू के पराठे, हक्का नूडल्स, एन सभी के साथ परोस सकते है।

आप चाहे तो इसे नास्ते में या खाने के पहले या बाद भी खा सकते है क्योकी इसका टेस्ट चटपटा होता है।