चिली पनीर रेसिपी

चिली पनीर हिंदी रेसिपी | Chilli Paneer Hindi Recipe

चिली पनीर एक चायनीज रेसिपी है  इसका टेस्ट तीखा होता है इसे आप जीरा राईस , नॉन , हक्का नूडल्स के साथ साइड में स्टाटर्स में परोस जाता है।

ज्यादा तर लोग इसे पार्टी में सर्व करना पसंद करते है इसे बनाना बहुत आसान है जिन लोगो को पनीर की डिस पसंद होगी उन्हें ये बहुत पसंद होता है।

इसे बनाने के लिए पनीर को मेरीनेट किया जाता है जिससे इसका टेस्ट डबल हो जाता है तो चलिए देखते है ये चायनीज रेसिपी कैसे बनाई जाती है।

चिली पनीर बनाने के लिए आवश्क सामग्री

पनीर : 300 ग्राम

शिमला मिर्च : 1 मीडियम

प्याज : 1 मीडियम

हरी मिर्च : 2

चीली सॉस : 1 छोटी चम्मच

काली मिर्च का पाउडर  : 1/2

अदरक : 2 इंच बारीक कटा

 लहसुन कलिया : 4

टॉमेटो सॉस : 1 चम्मच

कॉर्नफ्रलोर : 2 कप

नमक : स्वाद अनुसार

तेल : मेरीनेट पनीर को तलने के लिए

सोयसॉस : 1 छोटी चम्मच 

काजू या मूंगफली : 6

चिली पनीर बनाने की विधि

सबसे पहले आप  चिली पनीर बनाने के लिए  एक कटोरे में एक कप कॉर्नफ्रलोर छान ले और अब नमक और चीली सॉस  डाले  इन सब को मिक्स कर के कटोरे में थोड़ थोड़ा पानी डाल कर कॉर्नफ्लोर और पानी को अच्छे से  मिक्स करे  इसे न ज्यादा पतला न ज्यादा गड़ा घोलना है  जिस में पनीर के टुकड़े अच्छे से मेरीनेट हो जाये इसलिए जरूरत के हिसाब से पानी एड करे और कॉर्नफलोर को अच्छे से फेटे ताकि एक भी गुठली न रहे मेरीनेट तैयार है

अब ताजे पनीर को चौकोर काट कर तैयार किये मेरीनेट में डाले और  हाथो से मेरीनेट करे ताकि पनीर के टुकड़े टूटे न जब पनीर के टुकड़े अच्छे मेरीनेट हो जाये तो 10  मिनट के लिए इसे फ्रिज में रख देंगे ताकि पनीर मेरीनेट के साथ अच्छे से सेट हो जाये।

10 मिनट बाद फ्रिज से मेरीनेट पनीर को बाहर निकाल ले और कड़ाई को  गैस पर रखे और तेल डाले तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाये गैस को मीडियम कर ले और पनीर के टुकड़ो को तेल में अलट पलट कर सेक ले पनीर के टुकड़ो को ज्यादा नही सेकना है इसे इतना सेकना जिससे मेरीनेट हिस्सा अच्छे से सिक जाये पनीर के टुकड़ो को तलने के बाद एक प्लेट में टिसू पेपर पर निकाल ले ताकि एस्ट्रा तेल पेपर सोख ले सारे मेरीनेट पनीर को इसी तरह तल ले।

Sweet Corn Soup Recipe in Hindi

 Carrot Soup Recipe

 Tomato Soup Recipe in Hindi

पनीर को तलने के बाद गैस को धीमा कर ले और कड़ाई का तेल कम कर ले अब कड़ाई  में लहसुन की कालिया डाल दे अब लहसुन को लाल होने तक सिकने दे जब लहसून सिक जाये तो हरी मिर्च और अदरक डाले हरी मिर्च जब पुटकने लगे तो इसमें प्याज डाले प्याज को एक मिनट भूने एक मिनट बाद शिमला मिर्च डाले।

सारी सब्जियों को तीन मिनट पकने दे तीन मिनट बाद नमक डाले नमक मिक्स करके टॉमेटो सॉस , सोया सॉस , चीली सॉस डाल कर मिक्स करके गैस को लो कर दे थोड़ा पकाये और फिर मेरीनेट पनीर को डाले मिक्स करे और मीडियम गैस पर 8 से 10 मिनट अच्छे से पकाये बीच बीच में चलाते रहे ताकि नीचे से चिपके न  और 10 मिनट बाद गैस बंद कर।

गैस बंद करने के बाद बारीक कटे काजू , हरी कटी धनिया और कसा हुआ पनीर डाल  कर गार्निस कर सकते है।

सुझाव

पनीर को मेरीनेट करने के लिए आप  कॉर्नफलोर की जगह मैदा भी ले सकते है।

आप इसमें और भी सब्जिया डाल सकते है।

पनीर को फ्राई करते समय पलट कर सेके ताकि इसका कलर हल्का गोल्डन को जाये और सारी जगह अच्छे से सिक तल जाये।

अगर आप को ज्यादा तीखा पसंद नहीं है तो आप हरी मिर्च न डाले या चीली सॉस की मात्रा कम कर दे।

 परोसे

इसे आप किसी मेहमान या दोस्त के आने पर जीरा राईस , मटर पुलाव , आलू के पराठे , हक्का नूडल्स , एन सभी के साथ परोस सकते है।

आप चाहे तो इसे नास्ते में या खाने के पहले या बाद भी खा सकते है क्योकी इसका टेस्ट चटपटा होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *