स्वीट कार्न सूप

स्वीट कॉर्न सूप ( बेजिटेबल मकई सूप )| Sweet Corn Soup Recipe in Hindi

स्वीट कॉर्न सूप एक चाइनीज रेसिपी है आप चायना  के किसी भी होटल , रेस्टोरेंट या ढाबे पर जायेगे  यह आप को खाने में जरूर मिलेगा चायना में इसे खाने के पहले सर्व किया जाता है लेकिन अब कॉर्न सूप सभी जगह  बनाया जाता है आप इसे हल्की भूख लगने पर या जब कुछ हल्का फूलका खाने का मन हो तब घर में ही गरमा गरम् बना कर पी सकते है कॉर्न सूप बनाना बहुत आसान है कॉर्न का हिंदी अर्थ मकई है।

कॉर्न खाने के बहुत सारे फायदे जिनमे कुछ में आपको बता रही हूँ जैसे स्वीट कॉर्न में फेरूलिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में मददगार होता है।

कार्न में बी 1 बी 5 विटामिन सी और फोलिक एसिड पाया जाता है जिससे गर्भवती द्वारा इसका सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे को न्यूरल ट्यूब दोष से बचने में मदद मिलती है।

स्वीट कॉर्न सूप (बेजिटेबल मकई का सूप) बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

कॉर्न सूप बनाने के लिए हमे कुछ आवश्यक सामग्री की जरूरत होती है।

कॉर्न  ( मकई दाने ) : 2 कप

प्याज : 1 मीडियम साइज

गाजर : 1

काली मिर्च पाउडर : 1 चम्मच

हरी मिर्च : 1

अदरक : 1 इंच

लहसून : 3 कलिया

गोभी फूल : 1 /2 कप

पानी : 3 गिलास

सेंधा नमक : स्वाद अनुसार

खाद्य  सामग्री के साथ हमे कुछ बर्तन की भी जरूरत होगी

1 कूकर कार्न  उबालने के लिए।

1 मिक्सी कार्न को पीसने के लिए।

1 कलछड़ी एक कार्न को निकालने के लिए और सूप को चालाने के लिए।

पतीला या कड़ाई 1 सूप बनाने के लिए।

प्लेट 1 सब्जियों को काट कर रखने के लिए और बाद में सूप को इसी प्लेट से ढक देंगे।

कॉर्न सूप बनाने की विधि

कार्न सूप ( मकई का सूप ) बनाने के लिए एक कूकर ले कूकर को पानी डाल कर एक बार धो ले अब कूकर में 4 कप पानी डाले 2 कप डाले कार्न डाले कूकर का ढक्कान बंद कर दे अब गैस को चालू करे गैस को मीडियम कर ले और कूकर को गैस पर रख दे कूकर की 5 से 6 सीटी होने दे।

जब तक कूकर में कॉर्न  पक रहे है तब तक आप प्याज , गाजर ,हरी मिर्च ,गोभी फूल ,लहसुन ,अदरक और हरी धनिया को काट कर तैयार कर लेते है।

सबसे पहले प्याज  के छिलके उतार कर चाकू से बारीक छोटे टुकड़ो में काटे ,गाजर को भी थोड़ा सा ऊपर ऊपर छील ले ताकि गाजर में से जो मिट्टी बाहर  नहीं निकली होगी वो भी निकल जाएगी हरी मिर्च को बारीक काट ले ,गोभी फूल को छोटे छोटे टुकड़ो में 1 कप तोड़ ले , अदरक और लहसुन को साफ करके और दोनों को बारीक पीस कर पेस्ट बना ले और हरी धनिया को बारीक काट ले।

कूकर की 6 सीटी होने के बाद गैस को बंद कर दे कूकर का प्रेसर ख़त्म कर के कूकर का ढक्कन खोल दे और सारे कॉर्न को कूकर से बाहर निकाल कर ठंडा होने दे।

कॉर्न जब ठन्डे हो जाये तो आधे कॉर्न को बचा ले और आधे को मिक्सी में बारीक पीस ले जब आप इन्हे मिक्सी पीस लेंगे इसके बाद मिक्सी में 2 कप पानी डाल ले और चमचे से मिक्स करे मिक्स करने के बाद एक छन्नी से मिक्सी में  पीसे कार्न को एक पतीले में छान ले।

अब एक कड़ाई को ले गैस को चालू करे कड़ाई को गैस पर रखे कड़ाई में एक बड़ी चम्मच तेल डाले तेल को गर्म होने दे ।

जब तेल गर्म हो जाये तो कटी हरी मिर्च और अदरक लहसून का पेस्ट डाल दे और चमचे से चला कर थोड़ा भूने जब बारीक कटी प्याज डाले मिक्स करे गोभीफूल , गाजर डाल करे प्याज ,गाजर और गोभीफूल को अच्छे मिक्स कर के सब्जियों को पकाने के लिए स्वाद अनुसार नमक डाल ले।

काली मिर्च पाउडर डाले और सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके गैस को धीमा कर दे और कड़ाई को प्लेट से ढक दे और सब्जियों नरम होने तक पकने दे सब्जियों को नरम होने में 5 मिनट लगेंगे।

जब सब्जिया नरम हो जाये तो बचाए कार्न (मकई के दाने ) को भी कड़ाई में डाल दे और मिक्स करे एक मिनट ओर पकाये अब पीसे हुये कॉर्न को भी कड़ाई में डाल दे और मिक्स कर ले

अब गैस को मीडियम कर ले और कड़ाई के सूप को कलछड़ी से चलते हुए 2 मिनट और पकाये दो मिनट बाद गैस को बंद कर दे कार्न सूप तैयार है एक खाने की कटोरी ले कड़ाई का सूप थोड़ा सा कटोरी में निकाले सूप के ऊपर हरी धनिया डाले और परोसे  खाये।

आवश्यक जानकारी 

सुझाव

कॉर्न का सूप बनाने के लिये आप ताजे कार्न ले सकते है बस ताजे कॉर्नको कूकर में उबालते समय दो सीटी कम लगाए।

यदि आप कॉर्न को मिक्सी में पीसना नहीं चाहते है तो आप बाजार का कॉर्न फ्लोर भी डाल सकते है।

नमक स्वाद अनुसार ही डाले।

यदि आपको गोभी पसंद नहीं है कोई ओर जो भी सब्जी आप को पसंद हो वो  भी डाल सकते है।

परोसे

कॉर्न सूप को आप रात के खाने के पहले या नास्ते में परोसे या फिर हल्की भूख लगने पर आप इसे परोस सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *