Chicken Pakora Recipe

चिकन के बने पकोड़े नॉनवेज खाने वालो को बहुत पसंद आते है इन पकोड़ो का टेस्ट तीखा और चटपटा होता है यदि आप भी नॉनवेज खाने के शौकीन है तो एक बार चिकन पकोड़े जरूर बनाये ये बहुत ही स्वादिष्ट होते है।

चिकन पकोड़े बनाने के लिए बहुत ही कम तेल का इस्तमाल किया जाता है इसे खाने का असली मजा तो रेस्टोरेंट, ढाबा या होटल में आता है इसीलिए इस पोस्ट में रेस्टोरेंट स्टाइल में चिकिन पकोड़े बनाने की रेसिपी शेयर की है ताकि आप भी घर में ही स्वाद से भरपूर पकोड़े बना सके।

स्वादिष्ट चिकन पकोड़े बनाने के लिए हमे घर उपलब्ध सामग्री का इस्तमाल किया है इसे आप सॉस या किसी भी चटनी के साथ खा सकते है।

चिकन पकोड़े बहुत ही जल्दी बन कर तैयार हो जाते है तो चलिए अब अपनी ही रसोई में रेस्टोरेंट स्टाइल में पकोड़े बनाते है।

चिकन पकोड़ा बनाने के लिए सामग्री

  • बोनलेस चिकन : 400 ग्राम
  • भुने साबुत धनिया : 1 चम्मच पाउडर
  • लाल मिर्च पाउडर : 1 चम्मच
  • हरी मिर्च : 2 बारीक़ कटी
  • हल्दी पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच
  • भुना जीरा पाउडर : 1/2 छोटी चम्मच
  • लहसुन : 5 कालिये
  • प्याज : 1 मीडियम
  • सोप : 1 चम्मच
  • अदरक : 1 इंच
  • गरम मसाला : 1 चम्मच
  • नींबू : 2 चम्मच रस
  • नमक : स्वाद अनुसार
  • बेसन : 50 ग्राम
  • मैदा : 30 ग्राम
  • हरी धनिया : 1 कप
  • पानी : 1 कप
  • तेल : पकोड़े तलने के लिए

चिकन पकोड़ा बनाना की रेसिपी

चिकन पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले आप बोनलेस चिकन ले ( बिना हड्डी वाला चिकन ) चिकन को आप साधरण पानी से दो तीन बार अच्छे से साफ कर ले, साफ करने के बाद चिकन को छेद वाले बर्तन में रख दे ताकि पानी छट जाए।

चिकन को धोने के बाद प्याज को साफ करके पतला काट ले, लहसुन और अदरक के छिलके को निकाल कर दोनों को मिक्स करके पीस ले और पेस्ट बना ले।

अब चिकन को एक बाउल में रखे और चिकन पर अदरक लहसुन का पेस्ट डाले, हरी मिर्च को दो टुकड़ो में काट कर डाले, अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, भुने साबुत धनिया का पाउडर, जीरा पाउडर, सोप, नींबू का रस, कटी हुई प्याज, गरम मसाला और स्वाद अनुसार नमक डाल कर मिक्स कर लीजिये।

चिकन और सारी सामग्री को मिक्स करने के बाद चिकन के बाउल को 15 मिनट के लिए साइड में रख दे।

15 मिनट बाद बाउल को वापस से गैस के पास लाये थाली में बेसन और मैदे को छन ले, अब इस मैदे और बेसन को मेरिनेट चिकन पर डाले और हाथ से मिक्स करके, अब कप का थोड़ा सा पानी डाले और बेसन और मैदे को चिकन के ऊपर लपेट दे।

यदि आपका बेसन सूखा है तो थोड़ा पानी और डाल ले लेकिन पूरा एक कप पानी एक साथ न डाले नहीं तो बेसन और मैदा गिला हो जाएगा और चिकन पर चिपकेगा नहीं।

जब बेसन और मैदा मेरिनेट चिकन पर अच्छे से चिपक जाए तो, कड़ाई को गैस पर रखे और गैस को चालू करके कड़ाई में तेल डाले तेल इतना डाले जितने में पकोड़े अच्छे से डूब कर सिक सके।

तेल मीडियम गर्म होने पर बेसन और मैदे से लिपटे चिकन के एक – एक पीस को डालते जाए एक बार इतने पीस डाले जितने तेल डूब सके नहीं तो पकोड़े अच्छे से सिकेंगे नहीं, इसलिए थोड़े – थोड़े चिकन के टुकड़े डाले ताकि पकोड़े अच्छे कुरकुरे सिक कर तैयार हो।

चिकन को कड़ाई में डालने के 1 मिनट बाद चमचे पीस को से पलट दे, गैस की आंच मीडियम रखे ताकि पकोड़े जले भी न और अच्छे से सिक भी जाए।

पकोड़ो को सुनहरा होने तक सेक ले, जब पकोड़े सुनहरे हो जाए तो उन्हें एक टिस्सु पेपर पर निकाल ले ताकि एस्ट्रा तेल पेपर द्व्रारा सोख लिया जाए। अब और पकोड़े तेल में डाले और इसी प्रकिया द्व्रारा पूरे पकोड़ो को सेक कर तैयार कर ले।

सारे पकोड़े सेकने के बाद गैस को बंद कर दे, आपके गरमा गर्म चिकन पकोड़े तैयार है इन्हे आप खट्टी मीठी चटनी के साथ या किसी भी सॉस के साथ खा सकते परोस सकते है।

Also Read :

पकोड़े बनाने के लिए सुझाव

चिकन पकोड़े बनाने के लिए आप ताजे चिकन का इस्तमाल करे पकोड़े टेस्टी और सेहत के लिए अच्छे होंगे।

यदि आप तीखा खाना पंसद करते है तो लाला मिर्च की मात्रा बड़ा दे, हरी मिर्च को अदरक, लहसुन के पेस्ट में पीस सकते है।

मैदा और बेसन से पकोड़े, क्रिस्पी और करारे बन कर तैयार होते है यदि आपके पास मैदा नहीं है तो आप मक्के का आटा भी इस्तमाल कर सकते है।

जब आप मेरिनेट चिकन में बेसन और मैदा मिलते है और आपके मेरिनेट और बेसन, मैदा को मिक्स करने पर आपको लगे की इसमें पानी की जरूर नहीं है मतलब चिकन और मैदा, बेसन अच्छे से चिपक जाए तो आपको पानी की जरूरत नहीं है।

चिकन पकोड़े तलने के लिए अच्छी क्वालिटी का तेल इस्तमाल करे और कड़ाई में इतना तेल डाले जितने में पकोड़े अच्छे से डूब कर सिक सके।

चिकन पकोड़े कैसे परोसे

चिकन के पकोड़े इतने टेस्टी होते है की नॉनवेज खाने वालो को बहुत पंसद होते है इसलिए आप इन्हे नास्ते में, लंच में या किसी भी समय खा सकते है।

यदि आप रोज शाम को बाहर से नास्ता लाते है तो आप एक बार इन्हे घर में बना कर सबको खिलाये बहुत पंसद आएंगे, इसके आलावा यदि आपके घर में कोई पार्टी होती है जिसम नॉनवेज खाने वाले लोग आते है तो उनके लिए आप चिकन पकोड़े जरूर बनाये।

चिकन के बने पकोड़ो का टेस्ट मसालेदार, कुरकुरे, तीखा और क्रिस्पी होते है।

यह थी चिकन पकोड़े बनाने की रेसिपी इस रेसिपी से आप घर में कुरकुरे, मसालेदार पकोड़े बना सकते है यदि आपको मेरी ये रेसिपी पसंद आई हो या आप चिकन पकोड़ो के बारे में मुझे से ज्यादा जानते तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये, मुझे आपकी दी गई जानकारी पड़ कर बहुत खुशी होगी।

कृपया शेयर करे !

Leave a Comment