पारले जी बिस्कुट केक बनाने की रेसिपी

इस पेज पर बिस्कुट केक बनाने की रेसिपी शेयर की गई है।

जिन लोगो को अंडा केक पसंद न हो वे लोग घर में ही बिस्कुट केक बना कर खा सकते है।

बिस्कुट खाने में बहुत अच्छे लगते है लेकिन बिस्कुट का केक बिस्कुट से और भी ज्यादा अच्छा लगता है, अब आप सोच रहे होंगे की बिस्कुट केक कैसे बनाते है।

वैसे तो केक को बहुत सारी विधि से बनाये जाते है लेकिन यहां कुकर में केक बनाने की आसान और बेहतरीन विधि शेयर की गई है।

यहां हम केक बनाने के लिए पारले जी बिस्कुट से केक बनाने की रेसिपी सीखेंगे।

इस केक को आप बच्चो की जन्मदिन पार्टी में या किसी भी खास अवशर पर आराम से बना सकते है।

तो चलिए देखते बिस्कुट केक कैसे बनाते है।

बिस्कुट केक बनाने की सामग्री

  • पारले जी बिस्कुट : 200 ग्राम
  • मैदा : 1/3 कप
  • मक्खन : 1/2 कप ( बिना नमक के )
  • दूध : जरूरत के अनुसार
  • बैंकिग सोडा : 1/2 छोटी चम्मच
  • इनो : सफेद 1 छोटी चम्मच
  • चीनी पाउडर : 4 छोटी चम्मच
  • वनीला एसेंस : 3 से 4 बूँद
  • नमक : 1 चुटकी
  • काजू : 7 से 8 काजू ( बीच से टूटे )
  • घी : 2 छोटी चम्मच
  • बादाम : 5 बादाम

बिस्कुट केक बनाने की विधि

बिस्कुट केक बनाने के लिए सबसे पहले पारले जी बिस्कुट 200 ग्राम बिस्कुट रख ले।

बिस्कुट को तोड़ ले और मिक्सी में डाल कर बारीक़ पीस ले बिस्कुट को पीसने के बाद बिस्कुट को मिक्सी से बाहर निकाल ले और एक बड़े से कटोरे में रख ले।

अब मिक्सी में चीनी को भी बारीक़ पीस ले, चीनी को भी मिक्सर जार में ही रखा रहने दे।

काजू , बादाम को लम्बा बारीक़ काट ले अब जिस कटोरे में मैदा, बिस्कुट और चीनी रखी हुई है उसी कटोरे में आधे काजू और बादाम डाल दे।

काजू , बादाम डालने के बाद 3 से 4 बूँद वनीला एसेंस, आधा चम्मच बैंकिग सोडा डाल कर मिक्स करे।

अब एक कटोरे में मक्खन डाले मक्खन में व्हिपर से मिक्स करे यदि आपके पास व्हिपर नहीं है तो आप हाथ से भी मिक्स कर सकते है, मक्खन को अच्छे से मिक्स करके क्रीम जैसा कर ले, अब उसमे मिक्सर जार में रखी चीनी को डाले और दुबारा से मिक्स करे जब चीनी और मक्खन अच्छे से मिक्स कर ले।

चीनी और मक्खन के बने पेस्ट में दूसरे कटोरे में रखे बिस्कुट मैदा और बाकि की सामग्री को चीनी और मक्खन के पेस्ट में मिला दे और मिक्स कर दे।

सारी चीजों को मिक्स करने के बाद जरूरत के अनुसार दूध डाले, दूध को एक साथ ज्यादा न डाले नहीं तो पेस्ट पतला हो जायेगा पेस्ट को पकोड़े बनाने वाले बेसन जितना गाढ़ा रखना है, इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके दूध डाले इसे दो मिनट तक मिलाये।

दो मिनट मिलाने के बाद पेस्ट को ऐसे ही रख दे गैस को चालू करे कुकर ले कुकर को गैस पर रख दे गैस को मीडियम कर ले कुकर को तीन मिनट गर्म होने दे जब तक कुकर गर्म हो रहा है तब तक आप जिस डिब्बे में केक बना रहे है उसको ले और घी लगा ले ताकि केक डिब्बे में चिपके न।

घी लगाने के बाद थोड़ा सा मैदा ले मैदे को केक वाले डिब्बे में डाले और हिलाते हुये सारे डिब्बे में अच्छे से फैला दे।

मैदा फ़ैलाने के बाद पेस्ट को ले पेस्ट में एक छोटी चम्मच सफ़ेद इनो डाले और एक दो बार और घुमाये दूसरी ओर चम्मच नहीं घूमना है।

पेस्ट में इनो मिलाने के बाद पेस्ट डबल हो जायेगा अब पेस्ट को केक बनाने वाले डिब्बे में डाले सारा पेस्ट कटोरे से अच्छे से साफ कर ले।

डिब्बे में डालने के बाद डिब्बे को धीरे-धीरे हिला कर पेस्ट को सेट कर ले अब बाकि के काजू और बादाम पेस्ट के ऊपर से डाल दे पेस्ट तैयार।

अब कुकर भी गर्म हो गया होगा कूकर में स्टेण्ड रखे, यदि आपके पास कुकर का स्टेण्ड नहीं है तो दो छोटी कटोरीया ले और कुकर में उल्टा रख दे कुकर गर्म होगा चिमटे से पकड़ कर रखे।

अब स्टेण्ड या जो कटोरिया कुकर में रखी है उस पर जिस डिब्बे में केक का पेस्ट है उसे कुकर में रख दे कुकर के ढक्कन से सीटी निकाल ले और ढक्कन को कुकर में लगा दे।

गैस को एक मिनट के लिए तेज पर रखे और एक मिनट बाद गैस को लो कर दे, और केक को 20 मिनट तक पका ले, आप इसे 15 मिनट के बाद एक बार चेक कर सकते है।

20 मिनट पकने के बाद गैस को बंद कर दे कूकर का ढक्कन निकाल दे एक चाकू ले चाकू को नीचे की और चुभाये और बाहर निकाल ले चाकू को देखे साफ या नहीं।

यदि चाकू साफ है तो केक पक गया है और यदि केक चाकू में चिपका है तो केक अभी कच्चा है और केक कच्चा है तो कुकर का ढक्कन वापस से लगाए और 5 मिनट धीमी आंच में पकाये।

5 मिनट बाद गैस को बंद कर दे कुकर का ढक्कन निकाले और केक का डिब्बा चिमटे से पकड़ कर कुकर से बाहर निकाल ले, अब डिब्बे और केक दोनों को ठंडा होने दे।

जब केक ठंडा हो जाये तो चाकू को डिब्बे के किनारे पर गोल घूमा कर डिब्बे को उल्टा कर दे और केक को बाहर निकाल ले केक बन कर तैयार है।

अब आप केक को क्रीम से आईस करे और पिस्ता और किसमिस से सजाये, यह दिखने में चॉकलेट केक जैसा होता है।

ये भी जाने :-

केक बनाने के लिए सुझाव

केक बनाते समय गैस को लो पर ही रखे नहीं तो केक जल जायेगा।

केक बनाने के लिए आप नमकीन बिस्कुट के अलावा कोई भी बिस्कुट ले सकते है।

जिस डिब्बे में केक बनाना है उसे  घी लगा कर चिकना कर ले, नहीं तो केक डिब्बे में चिपक जायेगा।

आपको जो भी डिराय फूट पसंद है वो डाल सकते है।

2 thoughts on “पारले जी बिस्कुट केक बनाने की रेसिपी”

Comments are closed.