सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस के फायदे

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप जानेगे सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से क्या फायदे होते है।

एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधी है इसके सेवन से कई सारे लाभ होते है साथ इसके सेवन से कई सारी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है, इसका जूस आप घर में रोज ताजे एलोवेरा के पत्तो से बना कर भी तैयार कर सकते है।

तो चलिए मैं आपको एलोवेरा के फायदे के साथ इसका जूस घर में कैसे बनाये इसकी रेसिपी भी बताउंगी।

एलोवेरा के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार – यदि आप रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस को पीते है तो आपका अच्छी तरह से साफ़ होगा और शरीर के सभी अंग सही तरह कार्य करने में सक्षम होंगे, एलोवेरा जूस के सेवन से विटामिन की पूरी होने के साथ आपको अच्छी भूख लगने लगेगी।

शरीर में उपस्तिथ विषैले तत्वों को ख़त्म करता है – खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर में उपस्तिथ विषैले तत्वों बाहर निकाल देता है यही विषैले पदार्थ शरीर में उपस्तिथ रह कर कई तरह की बीमारियों को पैदा करते है जिससे हमें अनेके तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या को जड़ से खत्म करता है – एलोवेरा में पानी की मात्रा अधिक होती है यदि आप एलोवेरा जूस का सेवन खाली पेट करते है तो आपके शरीर में फ्लूईड्स पहुंच जाता है यही तरल पदार्थ आपके शरीर को हाइड्रेटेड करता है और डिहाइड्रेशन की समस्या को ख़त्म करता है। यह तरल पदार्थ आपके शरीर से अनपचे खाद्य को बाहर निकालने में आसानी करता है।

पोषक तत्व का भंडार एलोवेरा में विटामिन और मिनिरल्स प्रचुर मात्रा पाए जाते है इसके अलावा इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है इसमें पाये जाने वाले विटामिन और मिनिरल्स शरीर को स्वस्थ रखने के साथ बीमारियों से दूर रखते है। एलोवेरा जूस का खाली पेट सेवन करने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं आती है।

बालो के साथ त्वचा पर निखार – एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ बालो को काला और हेयर फॉल की समस्या से झुटकारा दिलाता है, इसमें उपस्तिथ तत्व हमारी स्किन को फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते है जिससे स्किन रीजेनरेट होती है और कील मुहासे को साफ़ कर सॉफ्ट बनाती है।

एलोवेरा जूस बनाने की विधि

एलोवेरा जूस बनाने के लिए सामग्री

  • एलोवेरा के पत्ते : 2
  • पानी : 2 कप
  • नींबू : आधा

एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा के पत्तो को साफ करके अगल बगल के किनारो को काट दे और बीच से काट कर पत्ते के अंदर के जेल को चाकू की सहायता से एक कटोरी में निकाल ले।

अब एलोवेरा से निकले जेल को मिक्सर जार में डाल कर थोड़ा सा पानी डाले और 2 मिनट तक मिक्सर में चला ले।

जेल को मिक्स में चलाने के बाद एक छन्नी की सहायता से एक गिलास में छान ले ताकि जो जेल पिसा न हो वो छन कर अलग हो जाए।

अब गिलास के छने जेल में नींबू का रस मिला ले और खाली पेट इसका सेवन करे बचे हुए एलोवेरा जूस को फ्रिज में स्टोर करके रख दे अगले दिन या शाम के समय इसका सेवन कर सकते है।

ये भी जाने –

एलोवेरा जूस में 200 से भी ज्यादा बीमारियों को ठीक करने के गुण पाए जाते है।

आशा हमारे द्वारा शेयर किया गया आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment