Automatic Washing Machine Under 20000 .वाशिंग मशीन

इस आर्टिकल में मैंने फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन की सूची को जोड़ा है जिनकी कीमत 15000 से 20000 के बीच की है, यहां अपने इस लेख में केवल सबसे अच्छे विकल्पों में से 8 ब्रांडो को जोड़ा है जिन्हे आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है।

अब बाजार जा कर अच्छे गुणवत्ता वाली वाशिंग मशीन का चुनाव करना बहुत कठिन हो गया क्योकि बाजार में कई विकल्प देखने को मिलते है जिनसे आप आश्चर्य में पड़ जाते है की कोन सा उत्पाद सही है इसीलिए ऑनलाइन जा कर एक सही विकल्प का चुनाव कर सके इसिलए मैंने इस आर्टिकल में सबसे अच्छे विकल्पों को चुन कर उनके फीचर्स को दर्शाया है ताकि आप सही उत्पाद का चुनाव कर पाए।

यहां दिए गये सभी फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन की मोटर पर 10 साल तक की वारंटी है जिससे सभी उत्पाद किफायती और टिकाऊ बन जाते है। वाशिंग मशीन केवल पानी और बिजली की ही नहीं समय भी बचत करती है जिसमे आराम कर सकते है या फिर कोई और काम कर सकते है।

तो चलिए अब नीचे इन 8 विकल्पों के बारे में जानते है।

1. LG 6.5 kg Fully Automatic

LG फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन है जिसकी क्षमता 6.5 kg है जो छोटे परिवार के लिए उपयुक्त होती है यह महान धुलाई की गुणवत्ता का प्रदर्शन करती है।

यह 710 rpm की तेज गति से घूमता है जो कपड़ो की नमी को पूरी तरह खत्म कर देता है और सूखा देता है। यह मशीन हर धुलाई के बाद आपके कपड़ो को ताजा और महक दार बना देती है जैसी आपको कपड़े और भी नये लगते है।

इस वाशिंग मशीन में स्मार्ट डायग्नोसिस और स्मार्ट फ़िल्टर जैसे आसान सुविधाएं है जो इसे और भी खास बनाती है और यह प्रत्येक धुलाई के बाद स्पार्कली साफ कपड़े देती है।

यदि आप कपड़ो की धुलाई रोज नहीं करना चाहते है तो इस मशीन की क्षमता के अनुसार आप सप्ताह में कपड़े धो सकते है यदि आप इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन में मोज़े या रूमाल जैसे छोटे कपड़े मशीन में अन्य कपड़ो के साथ चले जाते है तो इसकी टर्बो ड्रम सुविधा छोटे कपड़े को टेंगलिंग से दूर रखता है समय बचाने के आलावा यह आपके छोटे कपड़ो को कटने फटने से बचाता है।

इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन की बॉडी स्टेलनेस स्टील की बनी हुई है जिसके कारण इसमें जंग लगने का कोई डर नहीं होता है इसका ढक्कन पारदर्शी प्लास्टिक का बना हुआ है जिससे आप धुलाई को बाहर से देख सकते है।

इस फुल्ली आटोमेटिक टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन पर 2 साल की वारंटी है जो इसे किफायती बनाता है। 20000 रूपये में उच्च गुणवत्ता की आने वाली पहली फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन।

SPECIFICATION :

Model NameT7567TEELH
Capacity6.5 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin710 rpm
Warranty2 Years Comprehensive LG Warranty
Price14490

2. Haier 7.2 kg Fully Automatic

हेयर की यह वाशिंग मशीन कम कीमत, महान गुणवत्ता और चलाने में आसान है। इसकी क्षमता 7.2 kg है जो माध्यम परिवार के लिए उपयुक्त होती है।

इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन पर 2 साल और मोटर पर 10 की वारंटी है जो इसे किफायती और टिकाऊ बनाती है इसकी स्पिन स्पीड 800 rpm है जो तेज गति से कपड़ो को सुखाती है।

इसमें आपके सभी प्रकार के कपड़ो को साफ करने के लिए इसमें 8 प्रकार के वॉश प्रोग्राम है जो सभी कपड़ो को साफ, ताजा और महक दार बना देता है।

इसके विशेष फीचर्स ओशनस वेव ड्रम, बैलेंस क्लीनर पल्सर, शून्य प्रेशर, 2 बायोनिक मैजिक फ़िल्टर, सॉफ्टबॉल टेक्नालॉजी और बैंक कंट्रोल पैनल है जो इसे और भी खास बनाते है।

यह वाशिंग मशीन धुलाई के समय बहुत कम शोर करती है कपड़ो को धोने से 20 मिनट पहले डिटर्जेंट और पानी में भिगो कर मशीन में रखा जाता है, ताकि सारे दाग और गंदगी उभर कर ऊपर आ जाये और सफाई करने में आसानी हो।

आपको इसमें कॉलर के दाग को हाथ से रगड़ कर साफ करने की जरूरत नहीं होती है इसका स्मार्ट स्क्रब बहुत ही आसानी से कॉलर और चाय जैसे दागो को साफ कर देता है।

20000 रूपये में आने वाली यह दूसरी फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन है।

SPECIFICATION :

Model NameHWM72-678NZP
Capacity7.2 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin800 rpm
Warranty2 years on product, 10 years on motor
Price22472

3. Samsung 7.0 kg Fully Automatic

सैमसंग के इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन की क्षमता 7 kg है जो 5 सदस्यों के परिवार के लिए उपयुक्त है यह आपके कपड़ो को महान धुलाई देती है।

इसकी स्पिन स्पीड 650 rpm है इसलिए यह कपड़ो से पानी पूरी तरह से नहीं निकाल पाती है सैमसंग WA70H4000HP आपके घर के लिए सबसे अच्छा उत्पाद है क्योकि इसमें आपके कपड़ो की धुलाई के लिए अभिनव तकनिकी और निफ्टी सुविधा के साथ आती है।

यह वाशिंग मशीन एक बार में 7 kg कपड़ो को धो सकता है और यह आपको माध्यमिक मात्रा में कपड़े धोने की अनुमति देता है।

यह पूरी तरह स्वचालित वाशिंग मशीन सुखद धुलाई के अनुभव के नवीन डिजायन और सुविधाओं के साथ आता है इसमें एक्टिव वॉश और एक समर्पित सिंक है ताकि आप अपने नाजुक कपड़ो को धोने के लिए चक्र को नियमित कर सकते है।

इसमें एक अंतनिर्मित जल जेट है जिसमे आप अपने ज्यादा से ज्यादा गंदे कपड़ो को अच्छे से धो सकते है इस जेट को आप एक बटन से बंद और चालू कर सकते है।

इस उत्पाद पर 2 साल की वारंटी है जो उत्पाद को किफायती बनाती है, इसके फीचर्स के आधार पर इसकी कीमत 20000 से थोड़ी ज्यादा है।

SPECIFICATION :

Model NameWA70H4000HP
Capacity7 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin650 rpm
Warranty2 Years Comprehensive Warranty from Samsung
Price21200

4. Bosch 6 kg Fully Automatic

यह फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन महान धुलाई गुणवत्ता के साथ आती है, यह 800 rpm की तेज गति से चलता है और कपड़ो को सुखाने में बहुत कम समय लगता है।

इस बोस्च वाशिंग मशीन में 15 प्रकार के वॉश प्रोग्राम है जो आपके सभी प्रकार के कपड़े धोने के लिए उपयुक्त है यह वॉशर सभी जिद्दी से जिद्दी दाग को हटा देते और ताजे और महकते कपड़े प्रदान करता है।

इसकी क्षमता 6 kg होने के कारण यह केवल छोटे परिवार या दो सदस्तों के परिवार के लिए उपयुक्त होती है इसमें एक्टिव वोटर प्लस टेक्नालॉजी है, जो कपड़ो को मशीन में डालने के पानी की मात्रा और कपड़ो का वजन माप लेता है, साथ ही यह एलर्जी को रोक कर स्वच्छ कपड़े देता है।

इस तकनिकी में कई भार संवेदन स्तर है जो कपड़ो के वजन और उन्ही धुलाई पर निगरानी करता है यह बहुत तेज पानी की धारा बहता है, जिससे कपड़े अच्छे से डिटर्जेंट को पूरी तरह बाहर निकाल देता है।

इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी है जो इसे किफायती और टिकाऊ बनाती है। इसकी गुणवत्ता के आधार पर यह 20000 रूपये खरीदने योग्य फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन है।

SPECIFICATION :

Model NameWAB16060IN
Capacity6 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin800 rpm
Warranty2 Years comprehensive warranty and 10 years warranty on motor
Price19990

5. Whirlpool 7 kg Fully Automatic

फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन आपके कपड़ो को एक टब में धोती और सुखाती है इसीलिए यह छोटे आकार की होती है, यहां दी गई व्हर्लपूल की वाशिंग मशीन की क्षमता 7 kg है जो छोटे परिवार के लिए सही होती है।

यह वाशिंग मशीन 740 rpm की तेज गति से चल कर कपड़ो को जल्दी सूखा देता है और धुलाई की महान गुणवत्ता का अच्छा प्रदर्शन करती है।

इसमें कपड़े धोने के लिए 12 प्रकार के वॉश प्रोग्राम है जो आपके सभी प्रकार के कपड़ो धोने और सुखाने का कार्य करती है।

इस व्हर्लपूल फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन में 3 डी स्क्रब पैड्रस के साथ एजिपेलर की अच्छी सुविधा है जो सभी दागो को हटाने के लिए उपयुक्त होते है।

यदि कपड़ो की धुलाई के लिए वॉशर की गति को बढ़ाना चाहते है तो इसमें एक्सप्रेस वॉश है, जिससे वॉश की गति को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही इसमें हार्ड वाटर वॉश फक्शन है जो यह सुनिश्चित करता है की आपके कपड़ो को डिटर्जेंट और पानी की सही मात्रा मिल सके यह कठोर पानी में डिटर्जेंट को घोल देता है।

इस वाशिंग मशीन में स्मार्ट लिंट फ़िल्टर है जो आपके कपड़ो का लिंट फूला कर साफ कर देता है इसकी डायनामिक तकनिकी यह सुनिश्चित करती है की कपड़ो से डिटर्जेंट अच्छे से साफ हुआ है या नहीं।

इस वाशिंग मशीन को आप 20000 रूपये से भी कम में खरीद सकते है।

SPECIFICATION :

Model NameWhiteMagic Premier 702 SD 10 YMW
Capacity7 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin740 rpm
Warranty2 Years comprehensive warranty and 10 years warranty on motor
Price15699

6. Whirlpool 7.5 kg Fully Automatic

व्हर्लपूल की 7.5 kg की यह वाशिंग मशीन माध्यम परिवार के लिए उपयुक्त होती है, यह कपड़ो को धोने और सुखाने दोनों का कार्य एक ही टब में करती है इसमें कपड़ो को हाथ से निकाल कर दूसरे टब में डालने की जरूरत नहीं होती है।

इसकी स्टार रेंटिंग 5 स्टार है यह बिजली की बचत करता है, इसमें कपड़ो को धोने के लिए 12 प्रकार वॉश प्रोग्राम है जो नॉर्मल, कोमल, नाजुक, ऊन और कॉटन जैसे सभी कपड़ो को आराम से साफ कर देता है।

इस उत्पाद पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी है जो इसकी कीमत को किफायती और टिकाऊ बनाती है।

व्हर्लपूल की इस वाशिंग मशीन में आप सप्ताह में एक बार भी कपड़े धो सकते है इसमें स्पा वॉश सिस्टम और पॉवर स्क्रब टेक्नालॉजी के साथ यह वाशिंग मशीन पूरी तरह धुलाई सिनिश्चित करता है।

इस वाशिंग मशीन में आप अपने सभी जिद्दी से जिद्दी दागो और गंदगी को हटा सकते है यह ऑपरेशन आपके कपड़ो को कठिन पानी में भी धो सकता है जिससे आपके कपड़ो का रंग और गुणवत्ता बरकरार रहे।

SPECIFICATION :

Model NameWHITEMAGIC ELITE 7.5 GREY 10YMW
Capacity7.5 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin740 rpm
Warranty2 Years comprehensive warranty and 10 years warranty on motor
Price16490

Also Read : Best Washing Machine Under 15000

7. Godrej 7.5 kg Fully Automatic

गोदरेज की वाशिंग मशीन में 9 प्रकार वॉश प्रोग्राम है जो आपके कपड़ो को सच्ची धुलाई देता है। इसकी क्षमता 7.5 kg है, जो माध्यम और छोटे परिवार के लिए उपयुक्त होती है।

इसकी मोटर 800 rpm स्पिन स्पीड की तेज गति से चलता है और कपड़ो की सारी नमी ख़त्म कर देता है जिससे आपको कपड़ो को ज्यादा देर तक धुप में सुखाने की जरूरत नहीं होती है, जिससे आपके कपड़ो का रंग भी खराब नहीं होता है।

इस वाशिंग मशीन में एक्काजेट पल्सर, एक ग्रेविनेट ड्रम और एक कॉस्केड झरना है जो आपके कपड़ो की सबसे अच्छी सफाई करता है।

गोदरेज फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन में रोलर कोस्टर वॉश टेक्नालॉजी है जो ड्रम को धीरे से दांग हटाने और अच्छे सफाई करने के लिए पानी की एक जैसी गति बनाये रखता है।

इस वाशिंग मशीन की अंदर की डिजायन झरना ढाला तकनिकी के साथ आते है जो पानी और धुल को रिस कर डिजिटल नियंत्रण कक्ष तक नहीं पहुंचने देती है।

इस वाशिंग का उपयोग करने के लिए इसमें डिजिटल डिस्प्ले पैनल होता है जिससे आप कपड़ो को आसानी से धो सकते है, इसका ढक्कन बहुत अच्छे से डिजायन किया गया है ताकि इसका उपयोग करते समय यदि ढक्कन हाथ से छूट जाए तो हाथो को किसी प्रकार की चोट न लगे।

SPECIFICATION :

Model NameWT EON ALLURE EC 7.5 ROGR CNA
Capacity7.5 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin800 rpm
Warranty2 Years comprehensive warranty and 10 years warranty on motor
Price17777

Also Read : Best Refrigerator Under 10000 with All Facilities

8. Haier 7 kg Fully Automatic

हेयर की इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन की क्षमता 7 kg है जो माध्यम परिवारों के लिए उपयुक्य है, यह महान धुलाई की गुणवत्ता के साथ सस्ती और उपयोग करने में आसान है।

सबसे ज्यादा किफायती तो तब बनती है जब इस के उत्पाद पर 2 साल और मोटर पर 10 साल की वारंटी है, जिससे यह अधिक समय तक आपका साथ देती है और पूरी मेहनत से आपके कपड़ो को साफ और ताजा बनाती है।

हेयर के इस फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन में सभी प्रकार के कपड़ो के सभी प्रकार के दाग हटाने के लिए 9 प्रकार वॉश प्रोग्राम है जो आपके कफ, कॉलर और चाय के दाग हटा देते है।

इस वाशिंग मशीन की ड्रम ओशनस वेव ड्रम है जिसमे आप एक लिमिट में कपड़ो को मशीन में डाल सकते है यह मशीन वजन के मापने के बाद आपको सकेंत देती है की अधिक कपड़ो को मशीन से बाहर निकाल ले।

इसमें बायोनिक मैजिक फ़िल्टर यह सुनिश्चित करता है की सभी कपड़ो को डिटर्जेंट की भीग गए है या नहीं कपड़ो की धुलाई अच्छे हो गई है या नहीं यदि कपड़े ज्यादा गंदे है तो उन्हें 20 मिनट के लिए डिटर्जेंट में भिगो कर रखती है उसके बाद आपको धुलाई की अनुमति देने का कार्य करती है।

इसकी दो और ऐसे फीचर्स सॉफ्टफॉल और वाटरफॉल जो यह सुनिश्चित करते है की डिर्टजेंट अच्छे घुला है या नहीं धुलाई के बाद कपड़ो से सारा डिर्टजेंट बाहर निकल गया है या नहीं।

SPECIFICATION :

Model NameHWM70-698NZP
Capacity7 kg
TypeFully Automatic Top Load
Top spin800 rpm
Warranty2 years on product, 10 years on motor
Wash programs9
Price17999

इस लेख में हमने 20,000 रूपये में आपने वाली 8 सबसे अच्छे ब्रांडो के बारे में जाना है, जिसकी क्षमता छोटे, माध्यम और बड़ी परिवार के लिए भी उपयुक्त है।

यहां दी गई सूची के माध्यम से आप अपनी आवश्यकता के आधार पर एक बेस्ट वॉशर को चुन सकते है आशा करती हूँ इस छोटी सी सूची के माध्यम से आप अपने घर के लिए 20,000 रूपये में आने वाली अच्छी गुणवत्ता की फुल्ली ऑटोमैटिक टॉप लोडिंग वाशिंग का चुनाव कर पाए होंगे।

इस सूची में दी गई किसी वाशिंग मशीन से यदि आपको थोड़ी सी भी संतुष्टि न हो तो आप अमेज़न पर जा कर इसकी संतष्टि कर सकते है या फिर नीचे मुझसे प्रश्न कर सकते है आपके हर प्रश्न का जबाब देने की में पूरी कोशिश करूँगी।

मेरे द्वारा यहां पसंद की जाने वाले वाशिंग मशीन हेयर 7.2 kg है इसकी क्षमता के आधार पर इसका इस्तमाल सभी परिवार के लोग कर सकते है, इसमें वे सभी फीचर्स है जो आपके लिए आवश्यक है साथ ही इसकी मोटर पर 10 साल की वारंटी है।