दोस्तों इस पोस्ट में हिंदी में चिकन मोमो की रेसिपी शेयर की गई है मोमो एक चायनीज रेसिपी जिसे अब भारत के लोग भी बहुत पसंद करते है।

मोमो बनाना बहुत ही आसान है इस पोस्ट में चिकन मोमो की रेसिपी दी गई है ताकि जिन लोगो को चिकन पसंद है वो लोग चिकन से भी मोमो बना सकते है।

मोमो बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं होती है जो सामग्री वेग मोमो में डाली जाती है उसे में कुछ सामग्री और बड़ा दी जाती है और साथ में चिकन भी मिला दिया है।

मोमो को आप दो तरह से बना सकते है एक तो इन्हे भाप में पका कर और दूसरा सेलो फ्राई करके आप जैसे चाहे वैसे बना सकते है।

तो चलिए अब मै आपको चिकन मोमो की आगे की रेसिपी को समझती हूँ।

चिकन मोमो बनाने के लिए सामग्री

  • मैदा : 100 ग्राम
  • तेल : छोटी चम्मच
  • नमक : स्वाद के अनुसार
  • चिकन : 200 ग्राम ( बोनलेस )
  • काली मिर्च पाउडर : 1 छोटी चम्मच
  • हरी धनिया : 1/2 कप
  • हरा प्याज : 2 चम्मच बारीक़ कटा हुआ
  • प्याज : छोटी साइज की बारीक़ कटी हुई
  • अदरक लहसुन का पेस्ट : 1 चम्मच
  • पानी : आवश्यकता के अनुसार

चिकन मोमो बनाने की विधि

चिकन मोमो बनाने के लिए सबसे पहले आप 100 ग्राम मैदा ले मैदे को एक परात में या एक बॉउल में छान ले।

अब छने हुए मैदे में 1/4 छोटी चम्मच नमक डाले दो चम्मच तेल डाले और अच्छे से मिक्स कर ले, जब ये मिक्स हो जाए तो मैदे में थोड़ा – थोड़ा पानी डाल कर मैदे को रोटी बनाने जितने गिला गूथ ले जब मैदा गूथ जाए तो उसे कपड़े से ढक कर रख दे।

अब आप चिकन को ले चिकन को पानी से दो बार धो ले, अब उसे मिक्सर जार में डाल कर दो तीन बार रूक – रूक कर चलाते हुए मिक्सर में चिकन में छोटे टुकड़ो में काट ले। ( जैसे चिकन से हम कीमा बनाते है बिल्कुल वैसे चिकन को मिक्सर में काटना है )

जब चिकन मिक्सर ग्राइंडर में कट जाए तो उसे एक बॉउल मे निकाल ले, अब चिकन में काली मिर्च, स्वाद के अनुसार से थोड़ा कम नमक, हरी प्याज, प्याज, लहसुन, अदरक का पेस्ट और हरी धनिया मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले।

अब सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद मैदे के ऊपर ढके कपड़े को हटा दे और मैदे को रोलिंग बोर्ड पर रख कर एक बार हाथ से अच्छे से मसल ले।

अब मसले हुए मैदे को छोटी लोई में बाट ले जब लोई बन जाए तो एक लोई को हाथ में ले और उस लोई को बेलन से एक पूरी जितना बेल ले।

अब उस पूरी में मीट को रखे कर पूरी को एक तरफ से मोड़ दे और मोमो का आकर दे ( यदि आपसे मोमो का आकार देते न बने तो आप जैसे गुजिया बनाते है उसी तरह से भी बना सकते है या फिर जिस मशीन से आप गुजिये को आकार देते है उस बेली हुई पूरी को रख कर बीच में चिकन को भर दे और जहा से पूरी बंद हो वहा पानी लगा दे और मोमो को बंद कर दे)

जब सारे मोमो बन जाए तो उन्हें एक साइड रख दे, अब एक पतीला ले अब गैस को चालू करके पतीले को गैस पर रख दे पतीले के मुँह पर आटा छानने वाली छन्नी रखे उस छाननी पर एक सूती का कपड़ा बिछा दे।

अब पानी को गर्म होने दे जब पानी गर्म हो जाए तो कपड़े के ऊपर मोमो को जमा दे, अब छन्नी को एक प्लेट से ढक दे ताकि मोमो भाप में पक जाए।

मोमो को 10 मिनट तक भाप में पकाना है 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दे मोमो के ऊपर से ढक्कन को हटा दे आपके मोमो तैयार हो गए होंगे।

अब मोमो को कपड़े से बाहर निकाल कर एक प्लेट में रख ले आपके मोमो तैयार है आप इन्हे गरमा गर्म हरी चटनी, मीठी चटनी या फिर लहसुन की चटनी के साथ परोस सकते है।

Also Read :

आशा करती हूँ यदि आपने भी इसी विधि से मोमो बनाये होंगे तो आपके मोमो भी बहुत बने होंगे, आपको बिना तेल के बने मोमो बहुत पसंद आएंगे।

मोमो बनाने में बिल्कुल भी मुश्किल काम नहीं है, और मोमो बनाने के लिए बहुत ही कम सामग्री का इस्तमाल किया गया है, यदि आपको ऐसी ही और भी आसान रेसिपी के बारे में और जानकारी चाहते है तो आप मुझे कमेंट करके बताये मै आपको और भी रेसिपी शेयर करने की पूरी कोशिश करूगी।

यदि आपको मेरी ये रेसिपी पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर करे और कमेंट करके मुझे भी बताये की आपकी यह रेसिपी कैसी लगी।

कृपया शेयर करे !