इस पोस्ट में बैंगन का भरता पंजाबी स्टाइल में बनाने की रेसिपी शेयर की गई है वैसे तो बैंगन का भरता कई तरह से बनाया जाता है लेकिन आप भी जानते की है पंजाब में हर रेसिपी को बहुत ही अलग तरीके से बनाया जाता है जिसमे भरपूर स्वाद होता है।

बैंगन की सब्जी ज्यादा किसी को पंसद नहीं होती है लेकिन बैंगन का भरता सभी पसंद करते है यदि बैंगन का भरता ठंडी के मौसम में मटर के साथ बनाया जाए तो स्वाद दो गुना बढ़ जाता है।

पंजाब में बैंगन के भरते का तड़का लगाने के लिए सरसो के तेल का इस्तमाल किया जाता है यदि आप भी पंजाबी स्टाइल में बैंगन का भरता बनाना चाहते है तो चलिए आगे की रेसिपी के बारे चर्चा करते है।

सबसे पहले मैं आपको भरते में डाले जानी वाली सामग्री के बारे में बताती हूँ।

बैंगन भरता बनाने के लिए सामग्री

बैंगन : 500 ग्राम ( बड़े साइज में )

आलू : 2 मीडियम साइज

टमाटर : 3 मीडियम साइज

लहसुन : 10 कालिया बारीक़ कटी हुई

अदरक : आधा इंच कसा हुआ

हरी मिर्च : 3 बारीक़ कटी हुई

हींग : एक पिंच

हरी धनिया : 1 कप

भुना जीरा : 1/2 चम्मच

घी : 1 छोटी चम्मच

सरसो का तेल : 1 बड़ी चम्मच

पानी : 1/2 गिलास

प्याज : 1 छोटी साइज

बैंगन का भरता बनाने की रेसिपी

बैंगन का भरता बनाने के लिए सबसे पहले आप 500 ग्राम बैंगन ले, बैंगन को चेक कर की उसमे कही छेद तो नहीं है क्योकि यदि उसमे छेद होगा तो हो सकता है की उसके अंदर कीड़े भी हो।

बैंगन लेने के बाद उसमे चाकू से दो छेंद कर दे, ताकि उसे भूनते समय उसकी गैस बाहर निकल जाए यदि आप बैंगन में छेद नहीं करेंगे तो वह फट जायेगा जिससे आप भी जल सकते है।

बैंगन में छेंद करने के बाद बैंगन के पीछे जो मोटा हिस्सा होता है उसे निकाल दे बैंगन के डंठल को नहीं निकालना है अब गैस को चालू करके बैंगन को गैस पर रखे और पलट-पलट कर भून ले जब बैंगन नरम हो जाए तो गैस को बंद कर दे।

अब बैंगन को ठंडा होने रख दे, अब कुकर ले कुकर में पानी डाले और दोनों आलू को साफ करके साफ पानी में धोये और कुकर में डाले और कुकर का ढक्कन लगा कर दो सीटी आने तक पका ले, जब आलू पक जाए तो गैस को बंद करके कुकर का प्रेशर बाहर निकाल कर आलू को चमचे की सहायता से बाहर निकाल ले और ठंडा होने के लिए अलग रख दे।

अब कुकर के गर्म पानी में टमाटर डाले और कुकर का ढक्कन बंद कर गैस को वापस से चालू करके 1 सीटी होने पर गैस को बंद कर दे।

अब कुकर का प्रेशर ख़त्म करके टमाटर को भी बाहर निकाल ले जब तक बैंगन टमाटर और आलू ठंडे हो रहे है आप 10 लहसुन की कालिया, 1 हरी मिर्च, और हरी धनिया को बारीक़ काट ले और एक प्लेट में रख ले, अदरक को कद्दूकस कर ले।

अब दो हरी मिर्च, दो चम्मच नमक, आधा कप हरी धनिया और भुना हुआ जीरा डाल कर मिक्सर ग्राइंडर में डाल कर पीस ले, इसे अलग रख ले हम इसे नमक की जगह इस्तमाल करेंगे।

अब बैंगन, टमाटर और आलू ठंडे हो गए होंगे, तो एक बाउल या बड़ा कटोरा ले उसमे पानी डाले अब एक बाउल और ले, बैंगन को पानी बाले बाउल में डाल कर बैंगन के ऊपर का जला हुआ हिस्सा साफ कर दे और दूसरे बाउल में रख दे।

अब टमाटर के ऊपर का छिलका निकाल दे और आलू के ऊपर का छिलका भी निकाल दे और साफ करके आलू और टमाटर को बैंगन के साथ रख ले।

अब आलू, टमाटर और बैंगन को हाथ से मिक्स करे ताकि तीनो अच्छे से मिक्स हो जाए, जब तीनो अच्छे से मिक्स हो जाए तो हम इसमें मिक्सर में पीसे हुए, हरी धनिया, नमक, हरी मिर्च और भुने हुए जीरा के पेस्ट को मिस्क कर देंगे, ( यदि आप कम नमक खाते है तो कम मात्रा में मिलाये क्योकि यहां मैंने अपने स्वाद के अनुसार बताया है ) अब सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करे।

जब सारी सामग्री मिक्स हो जाए तो, एक गहरी कड़ाई ले, कड़ाई को गैस पर रखे और गैस को चालू करके कड़ाई में 1 बड़े चम्मच सरसो का तेल डाले तेल को गर्म होने दे जब तेल गर्म हो जाए तो उसे कटे हुए लहसुन डाले अब चम्मचे से थोड़ा चलाये जब लहसुन थोड़ा सा लाला होने लगे तो उसमे हरी मिर्च डाले थोड़ा चलाये अब हींग और अदरक को भी डाले अब इन्हे आधा सेकण्ड तक चटकने दे।

जब लहसुन लाला हो जाए तो मिक्स किये हुए भरते को कड़ाई में डाले और तुरंत ही कड़ाई को प्लेट से ढक दे ताकि तड़के की महक बाहर न निकाले और सारी महक बैंगन के साथ मिक्स हो जाए।

अब कड़ाई से प्लेट को हटा दे और बैंगन के भरते को दो मिनट तक तेज आंच में चलाते हुए पका ले, दो मिनट बाद गैस को बंद कर दे।

गैस को बंद करने के बाद इसमें आधा कप बारीक़ कटी हरी धनिया और एक चम्मच घी डाले और चमचे से मिक्स कर दे, आपका पंजाबी स्टाइल बैंगन का भरता तैयार है इसे परोसने के लिए के कटोरी में निकाले और थोड़ी से हरी धनिया डाले और प्याज की बारीक कटी हुई स्लाइड डाले।

Also Read :

आवश्यक सुझाव

यदि आपसे गैस पर बैंगन भूनते न बने तो आप उसे आलू के उबला भी सकते से लेकिन जो टेस्ट बैंगन को भुनने में आता है वह टेस्ट बैंगन को पानी के साथ उबालने में नहीं आएगा।

यदि आपको आलू पंसद नहीं है तो आप आलू न डाले।

हरी धनिया को आधा मिक्सर ग्राइंडर में नमक पीस ले और आधा काट के डाले, क्योकि इसका टेस्ट बहुत ही बढ़िया होता है, मैंने यहां जो मिक्सी में पीस कर जो पेस्ट तैयार किया उसे हमारे यहां हरा नमक कहते है।

यदि ऐसी ही आसान रेसिपी के बारे में और जानकारी चाहते है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है मेरे पास ऐसी बहुत सारी रेसिपी है जिन्हे आप केवल 20 मिनट तैयार कर सकते है। 20 मिनट में बनने वाली ये सब्जिया बहुत ही टेस्टी होती है।

आशा है मेरी पंजाबी बैंगन भरता रेसिपी पसंद आई होगी।